तुला राशि बॉलीवुड अभिनेता रणबीर कपूर तुला राशि बॉलीवुड अभिनेता रणबीर कपूर

तुला राशि बॉलीवुड अभिनेता रणबीर कपूर

बॉलीवुड के चॉकलेटी और हैंडसम एक्टर कहे जाने वाले रणबीर कपूर 80 और 90 के दशक के फेमस एक्टर ऋषि कपूर और कपूर खानदान के वारिस हैं, लेकिन रणबीर कपूर (ranbir kapoor) ने अपनी मेहनत और लगन के दम पर बॉलीवुड में सफलता का मुकाम हासिल किया है। 37 साल के रणबीर आज के दौर में मेल और फीमेल दोनों ऑडियंस में अपनी एक अलग पहचान बनाए हुए हैं। रणबीर ने अपने फिल्म करियर को साल 2007 में संजय लील भंसाली की फिल्म सावरियां से शुरू किया था। इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर की तरफ से बेस्ट डेब्यू मेल का अवॉर्ड मिला था। इसके बाद उन्होंने वेकअप सीड, अजब प्रेम की गजब कहानी, रॉकेट सिंह और सेल्समैन ऑफ द इयर जैसी फिल्मों में अभिनय किया। उनकी भूमिका को फिल्म आलोचकों ने भी सराहाया था और उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता क्रिटिक्स के फिल्मफेयर पुरस्कार से नवाजा गया। 

28 सितंबर 1982 को मुंबई में जन्मे रणबीर ने फिल्म इंडस्ट्री के फेमस कपूर खानदान से हैं। रणबीर का नाम उनके दादा रणबीर राज कपूर के नाम पर रखा गया है। रणबीर कपूर ने बचपन से पढ़ाई में कमजोर रहे हैं और वह 10वीं में फेल हो गए थे जिसके बाद वह अपने पिता द्वारा डायरेक्ट फिल्म आ अब लौट चलें में असिस्ट करने के लिए उनके साथ अमेरिका गए थे और इस दौरान रणबीर कपूर (ranbir kapoor) अपने पिता के बहुत करीब आ गए थे। एक्टर ने न्यूयॉर्क के स्कूल ऑफ विज्युअल आर्ट्स से फिल्म मेकिंग और ली स्ट्रासबर्ग थिएटर एंड फिल्म इंस्टीट्यूट से मेथड एक्टिंग का कोर्स किया है। कोर्स के बाद रणबीर ने डायरेक्टर संजय लीला भंसाली की फिल्म ब्लैक में असिस्टेंट के तौर पर कार्य किया था। 

साल 2010 में रणबीर ने राजनीति फिल्म में गंभीर भूमिका निभाकर सबको यह बता दिया कि वह केवल कॉमेडी या रोमांस के लिए नहीं बने हैं। इसके बाद साल 2011 में रणबीर ने फिल्म रॉकस्टार में म्यूजिशियन जॉर्डन की और साल 2012 में अनुराग बसु की फिल्म बर्फी में मूखबधिर की भूमिका निभाई और खूब प्रशंसा बटोरी। इसक फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर की तरफ से सर्वश्रेष्ठ अभिनेता अवॉर्ड से नवाजा गया। साल 2013 में ये जवानी है दीवानी में एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण के साथ एक्टर ने एक्टिंग की और उनकी फिल्म सुपरहिट साबित हुई। इसके बाद साल 2014 में रणबीर कपूर (ranbir kapoor) की किसी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं किया लेकिन साल 2015 में इम्तियाज़ अली की फिल्म तमाशा ने बॉक्स ऑफिस में धमाल मचा दिया और फिल्म ने 136 करोड़ का कारोबार किया। इसके बाद रणबीर कपूर के सितारे बुलंदियों पर पहुंच गए और इसके बाद साल 2016 में करन जौहर की फिल्म ऐ दिल है मुश्किल ने रणबीर को सफल एक्टर्स की कैटेगरी में लाकर खड़ा कर दिया। वहीं रणबीर के फिल्मी करियर की सबसे बड़ी सुपरहिट फिल्म एक्टर संजय दत्त की बायोपिक फिल्म संजू साबित हुई। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्डस तोड़ें और करीब 556 करोड़ रुपये का कारोबार किया। वहीं आज रणबीर कपूर बॉलीवुड के सबसे एक्सपेंसिव एक्टर्स में से एक हैं। 

बॉलीवुड के चार्मिंग और चॉकलेटी एक्टर के अफेयर के चर्चे भी काफी रहे हैं। हाल ही में रणबीर का नाम एक्ट्रेस आलिया भट्ट के साथ जोड़ा जा रहा है। इससे पहले रणबीर का नाम सोनम कपूर, दीपिका पादुकोण और कैटरीना कैफ के साथ जुड़ चुका है। रणबीर की सूर्य राशि तुला है और उनका स्वामी अंक 1 है, जो उन्हें नयी चुनौतियों को स्वीकारने का जज्बा देता है। रणबीर की राशि तुला का शासक है सूर्य जिसके सुप्रभाव से रणबीर हमेशा क्रियाशील रहते हैं और स्वामी राशि शुक्र होने से रणबीर अपनी अंदरूनी और बाहरी छवि, प्रेम-प्रसंग औऱ अनेको इच्छाएं रखने वाले व्यक्ति हैं। आपको बता दें कि रणबीर को नेजल डिविएट सेप्टस नाम की बीमारी है जिसके कारण वह जल्दी-जल्दी बोलते हैं और जल्दी-जल्दी खाते हैं।  


एस्ट्रोयोगी कपूर खानदान के प्रतिभाशाली रणबीर कपूर (ranbir kapoor) को हार्दिक बधाइयाँ देते हुए आशा करता है कि साल 2020 उनके जीवन में अनेक उपलब्धियाँ लेकर आए।


Talk to Astrologers

सेलिब्रिटी प्रोफाइल


कंगना रनौत

अपने बेबाक बयानों और बॉलीवुड की ‘क्वीन&rsquo

और पढ़ें

अनुष्का शर्मा

बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा किसी भी पहचान की मो

और पढ़ें

सोनाक्षी सिन्हा

बॉलीवुड की दबंग गर्ल और शॉटगन जूनियर के नाम से मशह

और पढ़ें

रणवीर सिंह

मस्तमौला मिजाज और अजीबोगरीब फैशन सेंस के लिए हमेशा

और पढ़ें

सैफ अली खान

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, 6 बार फिल्मफेयर पुरस्कार

और पढ़ें

अक्षय कुमार

अपने खतरनाक स्टंट से दर्शकों की धड़कने रोकने वाले

और पढ़ें

रणबीर कपूर

बॉलीवुड के चॉकलेटी और हैंडसम एक्टर कहे जाने वाले र

और पढ़ें

शाहरुख़ खान

बॉलीवुड के बादशाह, किंग खान, किंग ऑफ रोमांस जैसे न

और पढ़ें

अर्जुन रामपाल

मध्यप्रदेश के जबलपुर में 26 नवंबर 1972 को जन्मे एक

और पढ़ें

सलमान खान

बॉलीवुड के मोस्ट एलिजिबल बैचलर और अपनी एक्टिंग के

और पढ़ें

अभिषेक बच्चन

बॉलीवुड के प्रतिष्ठित परिवारों में से एक बच्चन परि

और पढ़ें

आमिर खान

सन् 1988 में क़यामत से क़यामत तक से बतौर अभिनेता अपन

और पढ़ें

Talk to Astrologer
Talk to Astrologer



Support
Chat Now for Support