सिंह राशि बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान सिंह राशि बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान

सिंह राशि बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, 6 बार फिल्मफेयर पुरस्कार और पद्मश्री से सम्मानित एक्टर सैफ़ अली ख़ान (saif ali khan) किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। लगभग 2 दशकों से भी ज्यादा का फिल्मी करियर तय करने वाले एक्टर ने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्में भी दी हैं इसके लिए उन्होंने काफी मेहनत की है। बॉलीवुड में सैफ ने साल 1992 में फिल्म परंपरा से अपना डेब्यू किया था। इसके बाद साल 1993 में अपनी दूसरी फिल्म “आंशिक आवारा” के लिए एक्टर को फिल्मफेयर की तरफ से सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेता का पुरस्कार मिला था। 

16 अगस्त 1970 में जन्मे सैफ सिंह राशि के जातक हैं। इनका स्वामी अंक 7 है, जो उन्हें भीड़ से अलग पहचान बनाने का गुण प्रदान करता है। जब सैफ़ अली ख़ान (saif ali khan) ने अपना फिल्मी करियर शुरू किया था तब उनकी वहीं फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट होती थी जो मल्टीस्टारर होती थी। सैफ ने मल्टीस्टारर फिल्म जैसे हम साथ-साथ हैं, बीवी नंबर 1, दिल चाहता है, कल हो ना हो में अभिनय किया। और उन्हें दिल चाहता है मूवी के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता पुरस्कार से सम्मानित किया गया। सैफ के पास अभिनय की अलग शैली होने का बावजूद भी उन्हें लीड रोल मिलने में काफी संघर्ष करना पड़ा था। साल 2004 में सैफ ने बतौर मुख्य अभिनेता 'हम तुम' में सफलता हासिल की जिसमें उनकी और रानी मुखर्जी की जोड़ी ने बॉक्स ऑफिस पर फिल्म को सुपरहिट कर दिया। हम तुम के लिए सैफ को बेस्ट एक्टर के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला। इसके बाद सैफ ने 2004 में परिनीता, सलाम नमस्ते और 2006 ओमकारा जैसी फिल्मों में एक्टिंग की। विशाल भरद्वाज द्वारा निर्देशित फिल्म मल्टीस्टारर होने के बावजूद भी सैफ़ अली ख़ान ने लंगड़ा त्यागी के किरदार को बखूबी निभाया और उन्हें इसके लिए फिल्मफेयर की तरफ से उन्हें बेस्ट विलेन यानि सर्वश्रेष्ठ खलनायक का अवॉर्ड मिला। इसके बाद 2008

यदि हम सैफ अली खान की उपलब्धियों की बात करें तो उन्हें साल 2010 में भारत सरकार की ओर से पद्श्री से नवाजा जा चुका है। वहीं साल 2013 में सैफ की रेस 2 , गो गोवा गौन और बुलेट राजा रिलीज हुए जिनमें से रेस-2 ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता हासिल की। वहीं साल 2014 में सैफ ने हैप्पी एंडिंग, हमशक्ल्स जैसी फिल्मों में एक्टिंग की। साल 2015 में फैंटम, डॉली की डोली के बाद से सैफ फिल्मों ने नजर नहीं आए करीब 3 सालों के लंबे गैप के बाद साल 2018 में सैफ ने अनुराग कश्यप की नेटफ्लिक्स वेब सीरीज सेक्रेड गेम्स में पुलिस ऑफिसर सरताज सिंह का किरदार निभाकर प्रंशसा बटोरी। वहीं साल 2019 अक्टूबर में सैफ अली खान (saif ali khan) की नई फिल्म लाल कप्तान ने काफी सुर्खियां बटोरी हैं, इस फिल्म में एक्टर ने नागा साधु की भूमिका निभाई है, जो अपनी वेशभूषा से 'पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन' के जैक स्पैरो की याद दिलाता है।

अब बात करते हैं सैफ अली खान के वैवाहिक जीवन की, तो साल 1993 में सैफ ने अपने से 12 साल बड़ी एक्ट्रेस अमृता सिंह से शादी रचाई थी और इनकी शादी करीब 13 साल तक चली थी। वहीं कपल के एक बेटा और बेटी भी हैं। बेटी सारा अली खान जिन्होंने हाल ही में इंडस्ट्री में कदम रखा है। वहीं साल 2012 में सैफ ने अपने से 10 साल छोटी एक्ट्रेस करीना कपूर से शादी रचा ली थी। आपको बता दें कि सैफ़ अली ख़ान और करीना के बीच फिल्म टशन की शूटिंग के दौरान नज़दीकियों बढ़ी थी और करीब 5 साल तक लिव इन में रहने के बाद कपल परिणय सूत्र में बंध गए थे। स्टारकिड तैमूर अली खान सैफ-करीना के ही बेटे हैं। 


एस्ट्रोयोगी कामना करता है कि आने वाले समय में सैफ अली खान (saif ali khan) अपने अद्भुत अभिनय से बॉक्स ऑफिस में अपनी छवि में बेहतर परिवर्तन करें और सफलता का एक नया मुकाम हासिल करें।



सेलिब्रिटी प्रोफाइल


कंगना रनौत

अपने बेबाक बयानों और बॉलीवुड की ‘क्वीन&rsquo

और पढ़ें

अनुष्का शर्मा

बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा किसी भी पहचान की मो

और पढ़ें

सोनाक्षी सिन्हा

बॉलीवुड की दबंग गर्ल और शॉटगन जूनियर के नाम से मशह

और पढ़ें

रणवीर सिंह

मस्तमौला मिजाज और अजीबोगरीब फैशन सेंस के लिए हमेशा

और पढ़ें

सैफ अली खान

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, 6 बार फिल्मफेयर पुरस्कार

और पढ़ें

अक्षय कुमार

अपने खतरनाक स्टंट से दर्शकों की धड़कने रोकने वाले

और पढ़ें

रणबीर कपूर

बॉलीवुड के चॉकलेटी और हैंडसम एक्टर कहे जाने वाले र

और पढ़ें

शाहरुख़ खान

बॉलीवुड के बादशाह, किंग खान, किंग ऑफ रोमांस जैसे न

और पढ़ें

अर्जुन रामपाल

मध्यप्रदेश के जबलपुर में 26 नवंबर 1972 को जन्मे एक

और पढ़ें

सलमान खान

बॉलीवुड के मोस्ट एलिजिबल बैचलर और अपनी एक्टिंग के

और पढ़ें

अभिषेक बच्चन

बॉलीवुड के प्रतिष्ठित परिवारों में से एक बच्चन परि

और पढ़ें

आमिर खान

सन् 1988 में क़यामत से क़यामत तक से बतौर अभिनेता अपन

और पढ़ें




Support
Chat Now for Support