मेष राशि बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत मेष राशि बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत

मेष राशि बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत

अपने बेबाक बयानों और बॉलीवुड की ‘क्वीन’ कही जाने वाली एक्ट्रेस कंगना राणावत ने अपनी मेहनत और संघर्ष के दम पर बुलंदियों को हासिल किया है। 3 राष्ट्रीय पुरस्कार समेत कई प्रतिष्ठित सम्मान पाने वाली कंगना ने अपने फिल्मी करियर में कई फ्लॉप फिल्में करने के बाद सफलता का स्वाद चखा है। हिमाचल के मंडी जिले के एक छोटे से गांव से निकलकर बॉलीवुड में कदम रखने वाली कंगना रनौत का जन्म 23 मार्च 1987 में हुआ था। कंगना बचपन से ही एक्ट्रेस बनने की चाह रखती थी, इसलिए दिल्ली में थिएटर करने के बाद मुंबई में अपनी किस्मत आजमाने निकल पड़ी। 

फिल्म गैंगस्टर से शुरू हुआ फिल्मी करियर

जब कंगना बॉलीवुड में एक्टिंग करने के लिए किस्मत आजमा रही थी तब एक दिन कॉफी शॉप में बैठे डायरेक्टर अनुराग बासु ने उन्हें देखा और वह उन्हें पसंद आ गईं. इसके बाद कंगना ने फिल्म गैंगस्टर से बॉलीवुड में डेब्यू किया। फिल्म में इमरान हाशमी और शाइनी आहुजा जैसे एक्टर्स होने के बावजूद भी कंगना राणावत (Kangana Ranaut) के अभिनय ने दर्शकों और आलोचकों का दिल जीत लिया। इस फिल्म के लिए उन्हें साल 2007 में बेस्ट फीमेल डेब्यू का अवॉर्ड भी मिला। इसके बाद कंगना के गर्दिश सितारों में चमक आ गई और उन्हें लाइफ इन ए मेट्रो, राज-2, क्रिश-3, तनु वेड्स मनु और क्वीन जैसी फिल्मों में काम करने का मौका मिला। 

मेष राशि और मूलांक 5 की जातक हैं कंगना

ज्योतिष के अनुसार, कंगना रनौत की राशि मेष है और इस राशि की लड़कियां स्ट्रॉग पर्सनैलिटी की होती हैं और हमेशा अपने फैसले पर डटकर खड़ी रहती हैं। वहीं अंकज्योतिष के अनुसार, कंगना का स्वामी अंक 5 है और इसका स्वामी ग्रह बुध है। अकंशास्त्र के अनुसार, कंगना में स्वतंत्रता, निडरता, नेतृत्व का गुण पाया जाता है। कंगना उग्र स्वभाव की स्वामिनी हैं इसलिए साल 2009 से लेकर 2012 तक कंगना राणावत लगातार सुर्खियों में बनी रहीं, जिसका असर उनके करियर पर भी पड़ा। कंगना का मूलांक 5 होने की वजह से वह जल्दबाजी में निर्णय लेने वाली जातक हैं, जिसकी वजह से उन्हें कई बार खामियाजा भी भुगतना पड़ा है। 

3 राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता हैं अभिनेत्री

साल 2011 में तुन वेड्स मनु के सुपरहिट होने के बाद भी उनकी लगातार 4 फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रहीं। लेकिन कंगना राणावत ने हार नहीं मानी और लगातार मेहनत करती रहीं और खुद को मानसिक रूप से संतुलित बनाए रखा। साल 2013 में उन्होंने शूटआउट एड वडाला औऱ क्रिश-3 जैसी 2 ब्लॉकबास्टर फिल्में दी और साल 2014 में उनकी सुपरहिट फिल्म क्वीन से उन्होंने साबित कर दिया कि वह किसी से कम नहीं हैं और बॉलीवुड में कंगना को लेकर निर्देशकों की मांग बढ़ गई।

डायरेक्शन के क्षेत्र में आजमाया हाथ

हालांकि इसके बाद भी कंगना की फिल्म उंगली और रिवॉल्वर रानी ने कुछ खास बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं किया। साल 2015 में कंगना की फिल्म तनु वेड्स मनु रिटर्न्स ने एक बार फिर उन्हें बुलंदियों पर पहुंचा दिया। साल 2016 में कंगना राणावत (kangana ranaut) को जन्मदिन पर `तनु वेड्स मनु रिटर्न्स` के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया। कंगना को अब तक 3 राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुके हैं, इससे पहले उन्हें `क्वीन` के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और `फैशन` के लिए सहायक अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुका है। वहीं साल 2019 में कंगना ने फिल्म मणिकर्णिका के साथ डायरेक्शन के क्षेत्र में भी डेब्यू किया है। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई की और दर्शकों का दिल जीत लिया। वहीं 2020 में उनके वर्कफ्रंट की बात करें तो इन दिनों एक्ट्रेस तमिलनाडु की पूर्व सीएम जयललिता की बायोपिक पर फिल्म कर रही हैं, जिसका नाम थलाईवी होगा। 

एस्ट्रोयोगी कंगना राणावत को अपने बलबूते पर इस मुकाम तक पहुँचने के लिए बधाई देता है और आशा करता है कि वर्ष 2020 उनके जीवन में अनेक उपलब्धियां लेकर आए|


Talk to Astrologers

सेलिब्रिटी प्रोफाइल


कंगना रनौत

अपने बेबाक बयानों और बॉलीवुड की ‘क्वीन&rsquo

और पढ़ें

अनुष्का शर्मा

बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा किसी भी पहचान की मो

और पढ़ें

सोनाक्षी सिन्हा

बॉलीवुड की दबंग गर्ल और शॉटगन जूनियर के नाम से मशह

और पढ़ें

रणवीर सिंह

मस्तमौला मिजाज और अजीबोगरीब फैशन सेंस के लिए हमेशा

और पढ़ें

सैफ अली खान

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, 6 बार फिल्मफेयर पुरस्कार

और पढ़ें

अक्षय कुमार

अपने खतरनाक स्टंट से दर्शकों की धड़कने रोकने वाले

और पढ़ें

रणबीर कपूर

बॉलीवुड के चॉकलेटी और हैंडसम एक्टर कहे जाने वाले र

और पढ़ें

शाहरुख़ खान

बॉलीवुड के बादशाह, किंग खान, किंग ऑफ रोमांस जैसे न

और पढ़ें

अर्जुन रामपाल

मध्यप्रदेश के जबलपुर में 26 नवंबर 1972 को जन्मे एक

और पढ़ें

सलमान खान

बॉलीवुड के मोस्ट एलिजिबल बैचलर और अपनी एक्टिंग के

और पढ़ें

अभिषेक बच्चन

बॉलीवुड के प्रतिष्ठित परिवारों में से एक बच्चन परि

और पढ़ें

आमिर खान

सन् 1988 में क़यामत से क़यामत तक से बतौर अभिनेता अपन

और पढ़ें

Talk to Astrologer
Talk to Astrologer



Chat Now for Support