वृश्चिक राशि बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख़ खान वृश्चिक राशि बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख़ खान

वृश्चिक राशि बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख़ खान

बॉलीवुड के बादशाह, किंग खान, किंग ऑफ रोमांस जैसे नामों से दुनियाभर में मशहूर एक्टर शाहरुख़ ख़ान (shahrukh khan) किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। एक्टर दिलीप कुमार के बाद 8 बार फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार जीतने वाले केवल शाहरुख खान ही हैं जिन्होंने यह सम्मान हासिल किया है। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में करीब 30 बार नामांकनों में जगह बनाई और 14 बार फिल्मफेयर पुरस्कार जीता है। साल 2005 में SRK को फिल्म इंडस्ट्री में उनके योगदान के लिए भारत सरकार की तरफ से पद्मश्री से सम्मानित किया गया। SRK ने अभी तक अपने फिल्मी करियर में करीब 75 फिल्मों में एक्टिंग की है। 

नई दिल्ली में 2 नवंबर 1965 को जन्मे किंग खान ने ग्रेजुएशन के बाद थिएटर निर्देश बैरी जॉन के दिल्ली थिएटर एक्शन ग्रुप से एक्टिंग की गुर सीखे हैं। इसके बाद उन्होने जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी से मासकॉम में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। शाहरुख़ ख़ान (shahrukh khan) अपने माता-पिता के देहांत के बाद साल 1991 में मुंबई चले आए और उन्होने 1991 में गौरी खान से विवाह कर लिया। इस जोड़े की तीन संतानें हैं, आर्यन खान, सुहाना खान, अब्राहम खान। किंग खान ने अपने करियर की शुरूआत टीवी इंडस्ट्री से की थी। उन्होंने साल 1988 में टीवी सीरियल फौजी से टीवी में डेब्यू किया इसके बाद उन्होंने सर्कस सीरियल में एक्टिंग की और उनके बेहतरीन प्रदर्शन को प्रशंसा मिली। साल 1992 में शाहरुख़ ख़ान ने फिल्म दीवाना से बॉलीवुड में डेब्यू किया और इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट डेब्यू मेल एक्टर का फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला था। SRK की पहली फिल्म ही बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई और इसके बाद उन्होंने डर(1993), बाज़़ीगर(1993) और अंज़ाम (1994) जैसी फिल्मों में विलेन के रोल से दर्शकों को काफी प्रभावित किया। शाहरुख एक ऐसे एक्टर हैं जिन्होंने कई तरह के जॉनर की फिल्में की हैं। बॉलीवुड के बादशाह एक ऐसे एक्टर हैं जिनकी 11 फिल्मों ने विश्वभर में 100 करोड़ का व्यापार किया है। इसमें दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे (1995), कुछ कुछ होता है (1998), देवदास (2002), चक दे! इंडिया (2007), ओम शांति ओम (2007), रब ने बना दी जोड़ी (2008) और रा.वन (2011) अब तक की सबसे बड़ी हिट फ़िल्मों में रही है और कभी खुशी कभी ग़म (2001), कल हो ना हो (2003), वीर ज़ारा शामिल हैं। 

सूर्य राशि वृश्चिक और स्वामी अंक 2 शाहरुख़ ख़ान (shahrukh khan) को बहुत ही प्रतिभाशाली और स्फूर्तिपूर्ण व्यक्तित्व प्रदान करते हैं। लेकिन उनकी एक आदत जिनसे उनके सेहत पर भी असर पड़ता है। अपने आप को बेहतर साबित करने की ललक में कुछ भी कर जाना और शायद इसलिए शाहरुख को बॉलीवुड का बादशाह कहा जाता है। SRK के मूलांक 2 है जिसकी वजह से किंग खान काफी कलात्मक हैं। वह अक्सर नये काम करते रहते हैं और उन्हें साज-सज्जा का भी काफी शौक है। अंक 2 वाले व्यक्ति होने की वजह से SRK ने अपने सपनों को साकार करने के लिए कड़ी मेहनत की और आज उन्हें बॉलीवुड का बादशाह कहा जाता है। एक्टर ने साल 1999 में एक्ट्रेस जूही चावला के साथ मिलकर ड्रीम्स अनलिमिटेड नाम की एक प्रोडक्शन कंपनी खोली जिसके बाद उसका नाम रेड चिल्लीस एंटरटेनमेंट कर दिया गया। इस प्रोड्क्शन के बैनर तले 'चलते-चलते', ‘मैं हूँ ना’ ‘ओम शांति ओम’, रा.वन, और ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ जैसी सफल फिल्मों को निर्देशित किया गया। साल 2008 में SRK ने क्रिकेट के महाकुंभ कहे जाने वाले इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइट राइडर्स नाम की क्रिकेट टीम बनाई जिसने 2012 का IPL जीता। 

साल 2013 में शाहरुख ने केवल एक फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस की, जो 100 करोड़ के क्लब में शामिल हुई और साल 2014 में उन्होंने हैप्पी न्यू ईयर में एक्टिंग की इस फिल्म ने भी देश और विदेश दोनों में अच्छा कलेक्शन किया। इसके बाद साल 2015 में शाहरुख ने फिल्म दिलवाले में एक्टिंग की और 2016 में फिल्म फैन और डियर जिंदगी में अभिनय किया। शाहरुख ने साल 2017 में दो फिल्में की जिसमें रईस और जब हैरी मेट से जल शामिल हैं। साल 2018 में शाहरुख़ ख़ान (shahrukh khan) ने बौने का किरदार निभाते हुए फिल्म जीरो में अभिनय किया, लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं कर सकी। वहीं साल 2019 में SRK ने कोई भी फिल्म नहीं की और उनके वर्कफ्रंट को लेकर भी अभी तक कोई जानकारी नहीं है। 

एस्ट्रोयोगी बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख़ खान को हार्दिक बधाइयाँ देते हुए आशा करता है कि साल 2020 उनके जीवन में अनेक उपलब्धियाँ लेकर आए।



सेलिब्रिटी प्रोफाइल


कंगना रनौत

अपने बेबाक बयानों और बॉलीवुड की ‘क्वीन&rsquo

और पढ़ें

अनुष्का शर्मा

बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा किसी भी पहचान की मो

और पढ़ें

सोनाक्षी सिन्हा

बॉलीवुड की दबंग गर्ल और शॉटगन जूनियर के नाम से मशह

और पढ़ें

रणवीर सिंह

मस्तमौला मिजाज और अजीबोगरीब फैशन सेंस के लिए हमेशा

और पढ़ें

सैफ अली खान

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, 6 बार फिल्मफेयर पुरस्कार

और पढ़ें

अक्षय कुमार

अपने खतरनाक स्टंट से दर्शकों की धड़कने रोकने वाले

और पढ़ें

रणबीर कपूर

बॉलीवुड के चॉकलेटी और हैंडसम एक्टर कहे जाने वाले र

और पढ़ें

शाहरुख़ खान

बॉलीवुड के बादशाह, किंग खान, किंग ऑफ रोमांस जैसे न

और पढ़ें

अर्जुन रामपाल

मध्यप्रदेश के जबलपुर में 26 नवंबर 1972 को जन्मे एक

और पढ़ें

सलमान खान

बॉलीवुड के मोस्ट एलिजिबल बैचलर और अपनी एक्टिंग के

और पढ़ें

अभिषेक बच्चन

बॉलीवुड के प्रतिष्ठित परिवारों में से एक बच्चन परि

और पढ़ें

आमिर खान

सन् 1988 में क़यामत से क़यामत तक से बतौर अभिनेता अपन

और पढ़ें




Support
Chat Now for Support