मकर राशि बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान मकर राशि बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान

मकर राशि बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान

बॉलीवुड के मोस्ट एलिजिबल बैचलर और अपनी एक्टिंग के दम पर अलग पहचान बनाने वाले एक्टर सलमान ख़ान (salman khan) किसी पहचान को कतई मोहताज नहीं हैं। सलमान खान बॉलीवुड में दबंग खान, भाईजान और सल्लू मियां के नाम से मशहूर हैं। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में करीब अभी तक 74 फिल्में की हैं जिसमें उन्होंने 6 ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर फिल्में दे चुके हैं, लेकिन उन्होंने अपने करियर में 29 फिल्में फ्लॉप भी दी हैं। इसके अलावा दबंग खान को अपने फिल्मी करियर में करीब 11 बार बेस्ट एक्टर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया जा चुका है लेकिन उन्होंने आजतक केवल 2 बार फिल्मफेयर जीता है। वहीं सलमान खान को फिल्म इंडस्ट्री में अपने उत्कृष्ट योगदान के लिए साल 2007 में राजीव गांधी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 

27 दिसंबर 1965 को मुंबई में जन्मे सलमान खान ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत साल 1988 में "बीवी हो तो ऐसी से" की थी। हालांकि उनकी इस फिल्म को फ्लॉप कैटेगरी में रखा गया लेकिन साल 1989 में रिलीज हुई मैंने प्यार किया से सलमान ख़ान (salman khan) की किस्मत चमक गई और उनके उत्कृष्ट अभिनय की वजह से उन्हें फिल्मफेयर की तरफ से बेस्ट मेल डेब्यू का अवॉर्ड मिला था। इसके बाद सलमान ने साजन(1991), हम आपके हैं कौन(1994) और हम साथ-साथ है(1994), बीवी नंबर 1 (1999) जैसी फिल्मों में एक्टिंग की और यह फिल्में उनके करियर में मील का पत्थर बन गईं। वहीं साल 1999 में खान ने "कुछ-कुछ होता है" में गेस्ट अपीयरंस दिया लेकिन इसके लिए भी उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड मिला। 

सलमान खान की सूर्य राशि मकर है औऱ उनका स्वामी अंक 1 है। सलमान दृढ़ निश्चय और सहज प्रवृत्ति के हैं। सलमान में कुछ भी नया करने का ज़ज़्बा है और उनका यह ज़ज़्बा उनके द्वारा शुरू किये अलग-अलग अभियान में दिखाई देता है| ‘बींइग ह्यूमन’ नामक सलमान ख़ान (salman khan) की गैर सरकारी संस्था कैंसर पीड़ितों और ऐसे व्यक्तियों, जिन्हें स्वास्थ्य सुविधाएँ नहीं मिलती हैं, की मदद के लिए देश भर में विभिन्न अभियान करती है और चैरिटी से जमा हुए पैसों का इस्तेमाल इन ज़रूरतमंद लोगो के लिए करती है|

वैसे तो सलमान काफी रोमांटिक है लेकिन उनके सितारे उनकी रोमांटिक ज़िंदगी में अड़चनें पैदा करते रहते हैं| हालाँकि सलमान स्वभाव से दूरदर्शी है और दूसरों पर उनका प्रभाव जल्दी होता है पर एक दिशा में सोचने की उनकी आदत से उन्हें अपनी ज़िंदगी के कुछ अनचाहे मोड़ों से गुज़रना पड़ा है| दबंग खान की महिला फैन फॉलोइंग काफी है। सलमान खान के अफेयर के चर्चे भी काफी सुर्खियों में रह चुके हैं। उनका नाम ऐश्वर्या राय, सोमी अली और संगीता बिजलानी के साथ जोड़ा गया। वहीं साल 2003 में एक्ट्रेस कैटरीना कैफ के साथ उनकी शादी की अफवाहें भी उड़ चुकी हैं। 

सलमान खान ने साल 2014 में सलमान खान फिल्म्स नाम से एक प्रोडक्शन हाउस खोला था। इस प्रोडक्शन हाउस के बैनर तले बजरंगी भाईजान, ट्यूबलाइट, रेस 3, लवरात्रि और भारत जैसी फिल्में बनी हैं। इसके अलावा साल 2007 में सलमान खान ने मुंबई में बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन की स्थापना की थी। यह संस्था पिछड़े हुए और गरीब लोगों की शिक्षा और स्वास्थ्य का खर्च उठाती है। सलमान की संस्था बाढ़ पीड़ितों, भूकंप पीड़ितों की मदद के लिए हमेशा तत्पर रहती हैं। 

सलमान खान ने 90 के दशक में कई हिट फिल्में दी हैं। इसमें मैने प्यार किया(1989), साजन(1991), हम आपके हैं कौन(1994), करण अर्जुन(1995),  कुछ-कुछ होता है(1998) शामिल हैं। इसके अलावा साल 2000 से लेकर 2019 तक में उनकी फिल्म नोएंट्री(2005), पार्टनर(2007), वॉंटेड(2009), दबंग(2010), रेडी(2011), बॉडीगार्ड(2011), एक था टाइगर(2012), दबंग2 (2012), किक(2014), बजरंगी भाईजान(2015) ने बॉक्स ऑफिस पर बिजनेस किया था। दबंग खान की फिल्म टाइगर जिंदा है (2017) ने कमाई के मामले में सभी फिल्मों को पीछे छोड़ते हुए हिंदी सिने जगत में सर्वाधिक कमाई वाली फिल्म के रूप में इतिहास रच दिया है। वर्कफ्रंट की बात करें तो सलमान खान की दबंग 3 साल 2019 में रिलीज होने जा रही है और भाईजान रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित फिल्म इंशाअल्लाह में भी नजर आएंगे। 

एस्ट्रोयोगी की तरफ से सलमान ख़ान (salman khan) को सफलता की और भी बुलंदियों को छूने के लिए अनेक बधाइयाँ|


Talk to Astrologers

सेलिब्रिटी प्रोफाइल


कंगना रनौत

अपने बेबाक बयानों और बॉलीवुड की ‘क्वीन&rsquo

और पढ़ें

अनुष्का शर्मा

बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा किसी भी पहचान की मो

और पढ़ें

सोनाक्षी सिन्हा

बॉलीवुड की दबंग गर्ल और शॉटगन जूनियर के नाम से मशह

और पढ़ें

रणवीर सिंह

मस्तमौला मिजाज और अजीबोगरीब फैशन सेंस के लिए हमेशा

और पढ़ें

सैफ अली खान

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, 6 बार फिल्मफेयर पुरस्कार

और पढ़ें

अक्षय कुमार

अपने खतरनाक स्टंट से दर्शकों की धड़कने रोकने वाले

और पढ़ें

रणबीर कपूर

बॉलीवुड के चॉकलेटी और हैंडसम एक्टर कहे जाने वाले र

और पढ़ें

शाहरुख़ खान

बॉलीवुड के बादशाह, किंग खान, किंग ऑफ रोमांस जैसे न

और पढ़ें

अर्जुन रामपाल

मध्यप्रदेश के जबलपुर में 26 नवंबर 1972 को जन्मे एक

और पढ़ें

सलमान खान

बॉलीवुड के मोस्ट एलिजिबल बैचलर और अपनी एक्टिंग के

और पढ़ें

अभिषेक बच्चन

बॉलीवुड के प्रतिष्ठित परिवारों में से एक बच्चन परि

और पढ़ें

आमिर खान

सन् 1988 में क़यामत से क़यामत तक से बतौर अभिनेता अपन

और पढ़ें

Talk to Astrologer
Talk to Astrologer



Support
Chat Now for Support