राशिनुसार जानें, किन राशियों के लोग बनते हैं बेस्ट कपल ?

प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन में एक सही व्यक्ति की चाहत रखता है, जिसके साथ वह अपना शेष जीवन बिता सकें और अपने जीवन के सुख, दुख, उतार-चढ़ाव और भावनाओं को साझा कर सकें। आमतौर पर रिलेशनशिप और शादी में संगतता बहुत आवश्यक है, जो कपल के बीच शांतिपूर्ण, शक्तिशाली और मजबूत चलने वाले बंधन को निर्धारित करती है। परंतु कई बार लोग बिना सामंजस्य के ही किसी रिलेशनशिप या शादी में पड़ जाते हैं और एक समय के बाद उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि उन्हें एहसास होता है कि उन्होंने जो पार्टनर चुना है वह उनके अनुरूप नहीं है जिस वजह से शादी में तलाक और रिलेशनशिप में ब्रेकअप की स्थिति पैदा हो जाती है। ऐसे में आज हम आपको राशिचक्र के 12 संयोजन के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सबसे अच्छे कपल साबित हो सकते हैं। 

 

क्या आपकी कुंडली में हैं सच्चा प्यार पाने के योग? एस्ट्रोयोगी ज्योतिषियों से ले गाइडेंस।अभी बात करें।

 

 

 

यहां 12 राशियों और संयोजन का उल्लेख नीचे दिया गया है, जिन्हें कपल्स के बीच सबसे अच्छा और शक्तिशाली बंधन माना जाता है -

 

 1) मेष और कुंभ राशि:

इन दोनों राशि के लोगों के बीच संबंध और बंधन मजबूत होता है और यह एक अच्छे कपल और मैच साबित होते हैं। मेष और कुंभ राशि के जातकों को एडवेंचर करना पसंद होता हैं और दोनों एक-दूसरे की कंपनी का आनंद लेते हैं। 

 

 2) वृषभ और कर्क राशि:

इस राशि के लोग अपने रिलेशनशिप को बहुत गंभीरता से लेते हैं। वृषभ और कर्क राशि के जातक शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत होते हैं और दोनों के बीच बेहतर समझ होती है। इन राशि के जातक आपसी समझ से एक मजबूत बंधन बनाते हैं और एक-दूसरे की कंपनी का आनंद लेते हैं।

 

 3) मिथुन और कुंभ राशि:

ये दोनों एक-दूसरे से भावनात्मक संबंध रखते हैं। वे दोनों एक-दूसरे के साथ समय बिताना पसंद करते हैं। वे एक-दूसरे को स्वतंत्रता देते हैं। मिथुन और कुंभ राशि के जातक एक-दूसरे की ओर काफी आकर्षित होते हैं और जिंदगी के सभी उतार-चढ़ाव को साथ मिलकर पार करते हैं।

 

 4) कैंसर और मीन राशि:

कर्क और मीन के बीच का संबंध सबसे अच्छा होता है। इन दोनों की प्रकृति जल के समान शांत होती है और वे एक-दूसरे को अच्छी तरह से समझते हैं। इन राशि के लोग बेहतर संगतता रखते हैं और दोनों के बीच मजबूत बंधन होता है और एक-दूसरे से खूब हंसी मजाक भी करते हैं। 

 

 5) सिंह और धनु राशि:

ये दोनों राशि के लोग प्यार को लेकर बेहत भावुक होते हैं। दोनों एक-दूसरे के साथ अधिक से अधिक समय बिताना पसंद करते हैं। इन दो राशियों के बीच का संबंध बहुत ही दिलचस्प होता है और दोनों विचारशील समझ का संकेत देते हैं। 

 

 6) कन्या और वृषभ राशि:

कन्या और वृषभ दोनों का तत्व पृथ्वी है और दोनों राशियों में एक बेहतर समझ होती है। ये दोनों शांत स्वभाव के होते हैं और यही बात उनके रिश्ते को मजबूत बनाती है। दोनों एक-दूसरे के प्रति वफादार और ईमानदार होते हैं और इस वजह से उनका रिश्ता लंबे समय तक चलता है। 

 

 7) तुला और मिथुन राशि:

तुला और मिथुन के बीच का संबंध एक उत्कृष्ट मेल है और इन दोनों में एक मजबूत संबंध, महान समझ और एक-दूसरे के लिए प्रशंसा है। वे अपने रिश्ते में शांति के साथ रहना चाहते हैं और अपने रिश्ते में सूझबूझ के साथ आपसी समझ रखते हैं।

 

 8) वृश्चिक और कर्क राशि:

इन दो राशियों के बीच संबंध अच्छा होता है। इन दो राशियों में दोनों बहुत गंभीर और भावनाओं के साथ होते हैं। वे दोनों एक-दूसरे के साथ अच्छी संगतता रखते हैं और वे दोनों जीवन की हर परिस्थिति में एक-दूसरे का समर्थन करते हैं।

 

 9) धनु और मेष राशि:

मेष और धनु दोनो का तत्व अग्नि है और एक-दूसरे के साथ अच्छी संगतता रखते हैं। वे दोनों एक-दूसरे से प्यार करते हैं और भरपूर ख्याल भी रखते हैं। वे अपने रिलेशनशिप या जीवन में आने वाली समस्याओं का मिलकर सामना करने की क्षमता रखते हैं। दोनों राशि के जातक जंगली और पागल प्रकृति के होते हैं, जो उनके रिश्ते को मजबूती देता है।

 

 10) मकर और वृषभ राशि:

मकर और वृषभ का संबंध ज्योतिष में एक उत्कृष्ट मैच माना जाता है। वे जीवन भर एक-दूसरे के साथ रहने की शक्ति रखते हैं, वे वास्तव में एक-दूसरे की कंपनी का आनंद लेते हैं। वे दोनों अपने रिश्ते में एक अंतहीन प्यार होने का संकेत देते हैं और वे दोनों एक दूसरे का बहुत सम्मान करते हैं।

 

 11) कुंभ और मिथुन राशि:

कुंभ और मिथुन राशि का संबंध मनोवैज्ञानिक संबंध है। वे दोनों बहुत प्यार करते हैं और एक-दूसरे की परवाह भी करते हैं। वे यह नहीं सोचते की लोग क्या कहेंगे क्योंकि वे हरफनमौला स्वभाव के होते हैं। वे एक-दूसरे की कंपनी में रहना पसंद करते हैं और अपने रिश्ते को एक मजबूत बंधन में बांधते हैं।

 

 12) मीन और वृश्चिक राशि:

मीन और वृश्चिक के बीच संबंध बहुत अच्छा होता है क्योंकि वे दोनों अपने जीवन के मूल्य को समझते हैं और वे अपने साथी पर बहुत विश्वास करते हैं और ईमानदारी से अपने रिश्ते को निभाते हैं। वे सभी परिस्थितियों में अपने साथी को समझते हैं और उनके जीवन के उतार-चढ़ाव में साथ निभाते हैं। 

 

यह भी पढ़ें: 

प्रेमियों के लिये कैसा रहेगा 2020   |   कुंडली में प्रेम योग   |   कुंडली में विवाह योग   |   कुंडली में संतान योग

प्यार की पींघें बढानी हैं तो याद रखें फेंग शुई के ये लव टिप्स   |   जानिये, दाम्पत्य जीवन में कलह और मधुरता के योग

प्रपोज डे   |   टैडी डे   |   वैलेंटाइन वीक   |   प्रोमिस डे   |   हग डे   |   किस डे   |   वैलेंटाइन डे   |   क्यों मिलता है प्रेम में बार बार धोखा

 

एस्ट्रो लेख

जॉब प्रमोशन पान...

आज का दौर कॉम्पटीशन का दौर है जहां पर हर इंसान एक दूसरे से आगे बढ़ने की होड़ में लगा हुआ है। ऐसे में कार्यस्थल पर ये कॉम्पटीशन और अधिक बढ़ जाता है जब बात अप्रेजल और इंक्रीमेंट की आ...

और पढ़ें ➜

विज्ञान भी है य...

भगवान शिव को वेदों और शास्त्रों में परम कल्याणकारी और जगदगुरू बताया गया है. यह सर्वोपरि तथा सम्पूर्ण सृष्टि के स्वामी हैं। भारत में एक भगवान शिव ही ऐसे हैं जिन्हें कश्मीर से लेकर क...

और पढ़ें ➜

Vadakkunnathan ...

यूं तो आपने कई शिवलिंगों के बारे में सुना होगा। लेकिन आपने कभी ऐसे शिवलिंग के बारे में सुना है जो घी से ढका हुआ है और उस पर चढ़ा घी पीघलता नहीं है। आज तक कोई इस बारे में नहीं जान प...

और पढ़ें ➜

चमत्कारी शिवलिं...

भारत की अपनी ताकत और तासीर रही है। कभी अफगानी योद्धाओं ने तो कभी अंग्रेजी ताकतों ने, इस देश को सभी ने बर्बाद करने की पूरी कोशिश की किन्तु हमारा धर्म, हमारी संस्कृति और संस्कारों की...

और पढ़ें ➜