कर्क संक्रांति - कर्क राशि में सूर्य, कैसे रहेंगें हालात? जानिए

15 जुलाई 2021

सूर्य आत्मा, सरकार, अधिकार, शक्ति, अहंकार, स्वाभिमान, अभिमान आदि का कारक है। वैदिक ज्योतिष और मनुष्य के जीवन में इसका बहुत महत्व है। सूर्य 16 जुलाई 2021 को कर्क राशि में गोचर करेगा और 17 अगस्त 2021 तक इसी राशि में रहेगा। सूर्य एक जल राशि में गोचर कर रहा है जहां उसकी ताकत कम हो जाएगी, और कलपुरुष कुंडली के अनुसार कर्क राशि में सूर्य कमजोर स्थिति में रहेगा। ऐसे में एस्ट्रोयोगी ज्योतिषी से जानते है कि सूर्य के कर्क राशि में गोचर का प्रभाव विभिन्न राशियों पर कैसा पड़ेगा? 

 

सूर्य का कर्क राशि में गोचर विभिन्न राशियों को कैसे प्रभावित करेगा? 
 

कर्क राशि में सूर्य का गोचर मेष राशि पर प्रभाव
सूर्य मेष राशि के  चौथे भाव  में गोचर करेगा। मेष राशि के जातकों के लिए यह समय चुनौतीपूर्ण है। परिवार और काम के बीच संतुलन बनाना आसान नहीं होगा। मानसिक दबाव बेचैनी पैदा करेगा। जिससे आपकी नींद में खलल पड़ेगा। परिवार में अनावश्यक विवाद संभव है। माता के स्वास्थ्य का बहुत ख़्याल रखें। स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं आपके जीवन में परेशानी खड़ी कर सकती हैं। आपको संगठित होने और अपने प्रबंधन कौशल का सावधानीपूर्वक उपयोग करने की आवश्यकता है; नौकरीपेशा लोगों को आत्मविश्वास कम होने से परेशानी हो सकती है। जो लोग प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं उनके लिए अच्छा मौका होगा। घर में नवीनीकरण भी संभव है। इस गोचर के दौरान प्रेमी जातक अपने पार्टनर के साथ बहस करने से बचें। बेहतर परिणाम के लिए आपको आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करना चाहिए।

 

कर्क राशि में सूर्य का गोचर वृषभ राशि पर प्रभाव
वृषभ राशि के लिए सूर्य तीसरे भाव  में गोचर करेगा। वृषभ राशि के जातकों के लिए यह गोचर बहुत ही सकारात्मक है। उनका साहस और पराक्रम उनके करियर को मजबूती प्रदान करेगा। उनका संचार कौशल और समझाने की शक्ति एक नया संबंध बनाएगी। एक से अधिक अवसरों पर कब्जा करने की संभावना है, जो भविष्य में लाभ का मार्ग प्रशस्त करेगी। आप अपने-अपने क्षेत्रों में खुद को साबित करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे और उस कड़ी मेहनत के लिए पुरस्कृत होंगे। यह आपके अवचेतन मन को सुनने का समय है क्योंकि यह आपको सही रास्ते पर ले जाता है। आपके पेशेवर जीवन में परिवर्तन की संभावना है। यदि आप मकान बेचने/बदलने की योजना बना रहे हैं, तो आपको अवसर मिल सकता है। विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलने की अच्छी संभावना रहेगी। काम से जुड़ी यात्रा संभव है, लेकिन इस यात्रा के दौरान आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आपके और आपके अधीनस्थों के बीच लगातार असहमति की संभावना है, इसलिए सावधान रहें और अपने अहंकार और क्रोध पर नियंत्रण रखें।
 
 

कर्क राशि में सूर्य का गोचर मिथुन राशि पर प्रभाव
मिथुन राशि के जातकों के लिए सूर्य उनकी कुंडली के  दूसरे भाव में प्रवेश करेंगे। यह गोचर आपके कार्यक्षेत्र में ऊर्जा और उत्साह लाएगा। आप धन संचय पर ध्यान देंगे। पदोन्नति या वेतन में वृद्धि की अच्छी संभावना है। आपका आधिकारिक स्वभाव आपको नेतृत्व के गुण प्रदान करेगा। यदि आपको अपने अधीनस्थों की ओर से निराशा का सामना करना पड़ता है, तो उनके साथ व्यवहार करते समय कठोर शब्दों से बचने का प्रयास करें और उन्हें भविष्य में बेहतर करने के लिए प्रेरित करें। आप अधिक धन अर्जित करने का प्रयास करेंगे और लंबी अवधि के लक्ष्यों में धन का निवेश करेंगे। आपका झूठा अभिमान आपको मुश्किल स्थिति में ले जा सकता है। पैतृक संपत्ति झगड़े और वाद-विवाद का कारण बन सकती है। स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अच्छा नहीं है। आपको अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अनावश्यक खर्च से निपटना होगा। आपके बेहतर रिश्ते के लिए आपको अपने पार्टनर की भावनाओं का सम्मान करना चाहिए। 
 
 

कर्क राशि में सूर्य का गोचर कर्क राशि पर प्रभाव
कर्क राशि के लिए सूर्य  लग्न भाव में गोचर करेगा। इस गोचर के दौरान, आपकी नेतृत्व क्षमता में निखार आएगा। दृढ़ इच्छाशक्ति आपको अपने पेशेवर जीवन में सफलता दिलाएगी। आप धार्मिकता के लिए लड़ेंगे और उनकी प्रतिष्ठा की परवाह किए बिना कुछ साहसी कार्य करेंगे। अपनी प्रतिभा से आप सभी को प्रभावित करने में सफल रहेंगे। छात्र पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करेंगे जो उन्हें सफलता का सही रास्ता खोजने में मदद करेगा। प्रेम संबंध शुरू करने के लिए यह एक अच्छा समय है। राजनीतिक रूप से सक्रिय लोगों को राजनीति में सफलता मिल सकती है। परिवार में अहंकार का टकराव हो सकता है, इसलिए कृपया बोलने से पहले सोचें, क्योंकि कठोर शब्द आपको अपनों से दूर कर देंगे। आपका ध्यान विकास, लाभ और इच्छाओं की पूर्ति पर होगा; आप केवल धन संचय करना चाहते हैं और चतुराई से धन का निवेश करना चाहते हैं। प्रॉपर्टी में निवेश आपके लिए फलदायी रहेगा।

 

कर्क राशि में सूर्य का गोचर सिंह राशि पर प्रभाव
सूर्य आपकी राशि से  बारहवें भाव  में आ रहे हैं। बहुराष्ट्रीय कंपनियों में काम करने वाले या निर्यात कारोबार से जुड़े पेशेवरों के लिए सूर्य पारगमन अनुकूल रहेगा, जिससे उन्हें अपने पेशे में मदद मिलेगी। लोग अपने करियर में अपने महत्व को साबित करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे और अप्रत्याशित चुनौतियों का सामना करने की संभावना है। एक लंबी पेशेवर यात्रा की अच्छी संभावना है जो आपके करियर को बढ़ावा देगी। लोगों को खर्च करते समय सावधान रहने की जरूरत है। उनका फालतू स्वभाव उनकी बचत को नुकसान पहुंचा सकता है। आध्यात्मिक विकास की तलाश कर रहे लोगों के लिए अच्छा समय होगा; उनके लिए ध्यान करना आसान होगा। प्रकृति के साथ रहने की कोशिश करें क्योंकि यह आपको किसी भी नकारात्मक विचार को दूर करने में मदद करेगा। लव लाइफ के लिए आपकी बॉन्डिंग मजबूत होगी, शादीशुदा लोगों के बीच लड़ाई-झगड़े और अनबन की संभावना हो सकती है। कानूनी मुद्दों से बचने के लिए नियमों और विनियमों का पालन करें। अप्रत्याशित परिस्थितियों से बचने के लिए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

 

कर्क राशि में सूर्य का गोचर कन्या राशि पर प्रभाव
सूर्य आपकी राशि से  ग्यारहवे घर में आ रहे हैं। कन्या राशि के जातकों के लिए यह बहुत ही अनुकूल गोचर है। इस दौरान उनके सपने सच हो सकते हैं। पदोन्नति मिलने की अच्छी संभावना है जो आर्थिक लाभ प्रदान करेगी और सामाजिक स्थिति में वृद्धि करेगी। इस अवधि में मनोकामनाएं पूर्ण होंगी। आप एक समय में एक से अधिक कार्यों में शामिल हो सकते हैं। कुल मिलाकर करियर की दृष्टि से बहुत अच्छा समय है लेकिन घमंड आपके सभी लाभों को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए सावधान रहें। निवेश के लिए यह एक अच्छा समय है जो भविष्य में फलदायी परिणाम देगा। शेयर बाजार जैसा जोखिम भरा निवेश आपको अच्छा रिटर्न दे सकता है। इस अवधि के दौरान आपको अपने रिश्तेदारों से आर्थिक लाभ हो सकता है। प्रेम संबंध के लिए मुश्किल समय है; अगर आप अपने रिश्ते को मजबूत बनाना चाहते हैं तो अपने अहंकार को एक तरफ रख दें। 

 

कर्क राशि में सूर्य का गोचर तुला राशि पर प्रभाव
तुला राशि से सूर्य का परिवर्तन  दशम भाव  में हो रहा है। सूर्य का गोचर आपको एक शक्तिशाली स्थिति प्रदान करेगा। आधिकारिक पदों पर आपको नए अवसर प्राप्त होंगे, जिससे आपको आर्थिक लाभ होगा और आपकी सामाजिक स्थिति में वृद्धि होगी। राजनीति में रुचि रखने वाले लोगों को भी इस क्षेत्र में करियर बनाने का मौका मिलेगा। अगर आप सरकारी नौकरी या किसी आधिकारिक पद की तलाश में हैं तो आप उनका ऑफर लेटर प्राप्त कर सकते हैं। व्यवसाय से जुड़े लोग नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं या अपने पुराने का विस्तार कर सकते हैं। आप इस अवधि से एक मजबूत व्यक्तित्व के साथ उभरेंगे। आप अपने निजी और पेशेवर जीवन को संतुलित करने की कोशिश करेंगे, लेकिन काम की अधिकता के कारण आप अपने परिवार को क्वालिटी टाइम नहीं दे पाएंगे। आपका जीवनसाथी भी आर्थिक लाभ में आपकी मदद कर सकता है। बौद्धिक क्षमता में वृद्धि होगी, और आप कुछ नया सीखने के इच्छुक होंगे।
 
 

कर्क राशि में सूर्य का गोचर वृश्चिक राशि पर प्रभाव
सूर्य का परिवर्तन आपके  नवम भाव  में हो रहा है। इस दौरान वृश्चिक राशि वालों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है। किसी परिचित व्यक्ति से आपके साथ धोखाधड़ी होने की संभावना है, इसलिए लोगों की सलाह को आंख मूंदकर न मानें। उन्हें अपने करियर से जुड़े किसी भी रहस्य का खुलासा करने से बचें। यह वह समय है जब आपकी मेहनत का फल आपको भविष्य में अवश्य मिलेगा। यदि आप अपना करियर बदलने की योजना बना रहे हैं, तो बेहतर होगा कि आप बदलाव करें। लंबी यात्रा की योजना बना सकते हैं। आध्यात्मिक विकास के लिए यह एक अच्छा समय है। धर्म के प्रति आपका आकर्षण बढ़ेगा और शोध छात्रों को इस गोचर से लाभ होगा। यदि आप अपने पिता के स्वास्थ्य को लेकर बहुत सावधान रहेंगे तो बेहतर रहेगा। लवर्स के पास अपने प्रिय पार्टनर से शादी करने का अच्छा मौका है। जीवनसाथी के साथ संबंध मजबूत होंगे।
 
 

कर्क राशि में सूर्य का गोचर धनु राशि पर प्रभाव
सूर्य आपकी राशि से  आठवें भाव  में प्रवेश कर रहे हैं। इस गोचर के दौरान आपको कई चुनौतियों और बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। अत्यधिक जोखिम उलटा भी पड़ सकता है। करियर क्षेत्र में परिवर्तन की अच्छी संभावना है, इसलिए निर्णय लेते समय सावधानी बरतें। इस अवधि में ख़र्चे अधिक होंगे, अतः इस समय के दौरान सामान्य रूप से खर्च करना सुनिश्चित करें। आत्मविश्वास का स्तर बहुत कम होगा; बेवजह की बातों से आप लगातार डर में रहेंगे। आपके पिता का स्वास्थ्य आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। कुछ लोगों का एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर उनके लिए परेशानी बढ़ा सकता है। प्रेम संबंधों के लिए यह समय अच्छा है। ससुराल पक्ष से आपकी बहस हो सकती है। बोलते समय शब्दों का चयन सावधानी से करें। इस गोचर के दुष्प्रभाव से स्वयं को बचाने के लिए अपनी नकारात्मक प्रतिक्रिया पर नियंत्रण रखें और मेडिटेशन करें।

 

कर्क राशि में सूर्य का गोचर मकर राशि पर प्रभाव
सूर्य आपकी राशि से  सातवें घर में गोचर करेंगे, जिसके फलस्वरूप आपको मिश्रित फल प्राप्त होंगे। सूर्य की स्थिति आपको तर्कशील बनाकर प्रभावित कर सकती है, और आप अपने वरिष्ठों के साथ विवादों में पड़ सकते हैं, जो आपके तनाव का कारण बन सकता है। गोचर की अवधि में आपके विरोधी आपसे ऊंचे पद पर हो सकते हैं। कुछ मतभेद हो सकते हैं जो आपके लिए परेशानी का कारण बन सकते हैं और आपको असहाय महसूस करा सकते हैं। आपको अपने करियर के मोर्चे पर कड़ी मेहनत करने की जरूरत है क्योंकि यह गोचर आपकी नौकरी और वेतन के संबंध में बाधाएं लाएगा। अविवाहित जोड़ों के बीच विवाद हो सकता है और आपके जीवनसाथी की वजह से किसी दूसरे विवाहित जोड़े को तनाव हो सकता है।

 

कर्क राशि में सूर्य का गोचर कुंभ राशि पर प्रभाव
कुम्भ राशि के लिए सूर्य  छठे भाव में गोचर करेगा, जिसके फलस्वरूप जो छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें सफलता मिलने की अच्छी संभावना है। आप अपनी मेहनत और असाइनमेंट से सफल परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। यह गोचर अनेक अवसर लेकर आएगा। समाज में आपकी स्थिति में सुधार होगा। सूर्य कई विकल्प प्रदान करेगा और कुंभ राशि के मौलिक गुण को सामने लाएगा। यदि आप व्यवसाय से जुड़े हैं तो आपको कड़ी मेहनत का लाभ अवश्य मिलेगा। इस चरण में आपके जीवन साथी की समृद्धि तनाव का कारण हो सकती है। विवाहित जोड़ों के लिए इस अवधि के दौरान एक फलदायी और शांतिपूर्ण संबंध बनाए रखने के लिए उन्हें बहुत प्रयास करना चाहिए। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह गोचर बहुत सकारात्मक नहीं है। कई लोग उच्च रक्तचाप या आंखों से संबंधित समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं, इसलिए इस समय अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना सुनिश्चित करें।
 
 

कर्क राशि में सूर्य का गोचर मीन राशि पर प्रभाव
सूर्य मीन राशि के  पाचवें भाव  में गोचर करेगा। सूर्य का यह गोचर मिश्रित परिणाम देगा। यह अकादमिक और बौद्धिक उत्कृष्टता का उत्थान करेगा। जो छात्र छात्रवृत्ति की तलाश में हैं, वे इस अवधि में हासिल कर सकते हैं। आपकी रचनात्मकता बढ़ेगी; उसके माध्यम से, आप एक नई योजना विकसित करने और उसे कुशलता से निष्पादित करने में सक्षम होंगे, जिससे आपको समृद्धि, लोकप्रियता और लाभ मिलेगा। आपकी सामाजिक स्थिति और कार्यक्षेत्र के संबंधों में सुधार होगा। कुछ लोगों को नौकरी में बदलाव का सामना करना पड़ सकता है। नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को नया अवसर मिलेगा, क्योंकि उन्हें प्रशिक्षण प्रक्रिया से गुजरना पड़ सकता है। व्यक्तिगत और प्रेम संबंधों के लिए यह समय अनुकूल नहीं है; आपको क्रोध और अहंकार की समस्या होगी। झूठी धारणाओं में जीने के बजाय चीजों को स्पष्ट करना बेहतर है। स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अच्छा है और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होगी। 
 

संबंधित लेख

सूर्य ग्रह - कैसे हुई उत्पत्ति क्या है कथा? ➔ ​​​​​​​सूर्य नमस्कार से प्रसन्न होते हैं सूर्यदेव ➔  ग्रह  ➔  सूर्य ग्रह ➔ चंद्र ग्रह  ➔   बृहस्पति ग्रह ➔ शुक्र ग्रह ➔  बुध ग्रह ➔ मंगल ग्रह ➔  शनि ग्रह ➔ राहु ग्रह ➔   केतु ग्रह ➔ ग्रह गोचर 2021➔  वक्री ग्रह 2021 

Chat now for Support
Support