Mesh Rashi

चिन्ह तिथि : 21/3 - 19/4
शुभ रंग : लाल, सफेद
शुभ रत्न : गार्नेट
शुभ दिन : मंगलवार, शनिवार, शुक्रवार
प्रतीक/चिन्ह : मेष/भेड़
शुभ अंक : 1, 9
सत्तारूढ़ गृह: मंगल
संगत राशि चक्र चिह्न : मेष, सिंह, धनु

मेष राशि

राशि स्वामी मंगल होने से मेष राशि (Mesh Rashi) के जातक अग्नि तत्व से चालित होते हैं, इसलिये ये काफी उर्जावान होते हैं। हर काम को करने में ये एक विशेष प्रकार की तेजी दिखाते हैं, जिससे इनके अति उत्साही होने का संकेत मिलता है। यहि अति उत्साह कभी कभार काम बिगाड़ने का भी काम करता है। निर्भीकता इनके व्यक्तित्व का अहम गुण है निर्भय होने के साथ-साथ ये साहसी भी होते हैं, जिससे ये कठिन परिस्थितियों से निकलने में कामयाब हो पाते हैं। मेष जातक स्वाभिमानी और मेहनती होते हैं जो इन्हें उच्च पद को प्राप्त करने में मदद करते हैं। लेकिन किसी काम में निरंतरता और स्थायित्व बनाये रखने के लिये इन्हें काफी संघर्ष करना पड़ता है जिसका कारण इनके स्वभाव में निहित चंचलता होती है। ये आवेश में बहुत जल्दी आ जाते हैं। गुस्सा इनकी नाक पर तुरंत आ कर बैठ जाता है और क्षण भर में गायब भी हो जाता है।

 

मेष राशि (Mesh Rashi) का प्रतीक चिन्ह एक मेंढा है जो इनके जूझारू होने के लक्षण को प्रकट करता है। इनके व्यक्तित्व की एक खासियत यह भी है कि ये जीवन को अपनी शर्तों पर ही जीना पसंद करते हैं। कोई इनके जीवन में हस्तक्षेप करे ये इन्हें गवारा नहीं। एक बार जो ठान लेते हैं उसे करने में जरा भी देरी नहीं करते। लक्ष्य को हासिल करने के लिए कुछ भी कर गुजरने के लिए तैयार रहते हैं। लेकिन अगर थोड़ा अधिक समय उस काम को बनने में लग जाये तो इनका मन उससे भर जाता है। इनके व्यक्तित्व में शामिल चंचलता इन्हें लंबे समय तक किसी भी चीज का इंतजार नहीं करने देती। एक ओर जहां अपनी ऊर्जा, निर्भीकता और मासूमियत से ये दूसरों को अपना दिवाना बना लेते हैं वहीं दूसरी ओर इनके गुस्से, आवेश और जल्दबाजी के कारण लोगों का इनसे मोह भंग भी होने लगता है। मेष राशि के जातक भले ही उत्साही और मेहनती होते हैं लेकिन इन्हें अपने जीवन में ढेर सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, ऐसी स्थिति में इनकी सहनशीलता इनका साथ देती है। यह सच है कि इस राशि के जातक आत्मकेंद्रित होते हैं, लेकिन इसका तात्पर्य यह कतई नहीं है कि इनमें किसी के प्रति कोई संवेदना नहीं होती है। ये बहुत संवेदनशील होते हैं और जरुरत पड़ने पर अपनी उदारता का परिचय भी देते हैं। मुश्किल समय में इन्हें अपने लिये सहानुभूति की आवश्यकता जरुर होती है लेकिन किसी भी प्रकार से दया भाव दिखाने वालों को ये करारा जवाब देते हैं।

 

जातक अपने जीवन में तरक्की करें ऐसी सारी विशेषताएं इनके व्यक्तित्व में मौजूद होती हैं लेकिन धैर्य और संयम न बनाये रख पाने के चलते जातक सफलता से दूर हो जाते हैं। ऐसे में जातक को जरुरत है कि धैर्य बनाए रखें। जब मित्रों की बात आती है, तो जातक के जितने अधिक भिन्न मित्र हो इनके लिए उतना ही बेहतर होता है। मित्रों के चक्र को बंद करने के लिए इन्हें विभिन्न व्यक्तित्व वाले जातकों की एक श्रृंखला की आवश्यकता होती है। जिसके चलते जातक जीवन में संबंधियों और परिचितों की एक अविश्वसनीय समूह को प्राप्त करते हैं। मेष जातक केवल ऐसे लोग अपने साथ रखते हैं जो ऊर्जावान और लंबे समय तक साथ चलने की इच्छा रखते हैं। जातक स्वतंत्र विचारधारा और अति महत्वाकांक्षी होते हैं। मेष राशि (Mesh Rashi) के जातक आगे बढ़ने की आवश्यक दिशा को शीघ्र ही निर्धारित कर लेते हैं। हालांकि, ये अपने परिवार के सदस्यों के साथ कम संपर्क में रहते हैं, लेकिन इनके दिल में उनके लिए हमेशा स्नेह व प्रेम बना रहता है।

 

मेष राशि के जातक एक सीधी और ईमानदार दृष्टिकोण रखते हैं। आप इनसे ईमानदारी की उम्मीद कर सकते हैं, तब भी जब ये अपनी भावनाओं को व्यक्त कर रहे होते हैं। मेष जातक काफी साहसी और निर्भीक होते हैं इसलिये ये कार्यक्षेत्र में काफी ऊर्जावान रहते हैं। यदि जातक खिलाड़ी हैं तो श्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं। दुश्मनों से लोहा लेने की क्षमता भी इनमें होती हैं इसलिये जो मेष जातक सैन्य क्षेत्र में कार्यरत हैं वे भी अच्छा प्रदर्शन करते हैं। हालांकि, मेष राशि के लोग समझदार होते हैं और कठिन दिनों के लिए कुछ पैसे बचाकर रख सकते हैं। लेकिन हमेशा के लिए नहीं है। इसका कारण यह है कि मेष राशि के लोगों को शॉपिंग, जुआ और व्यापार पर पैसा खर्च करने में आनंद मिलता है। मेष राशि के लोग वर्तमान में रहते हैं और भविष्य पर ध्यान केंद्रित नहीं करते। इनका दर्शन है कि, हमें वर्तमान में जीना चाहिए और कल का सोचकर आज का आनंद नहीं खोना चाहिए। मेष राशि के जातकों के लिए पैसे की कमी होना दुर्लभ है, क्योंकि इन्हें काम करना प्रिय होता है। इनके व्यक्तित्व के गुणों में शुरुआती आकर्षण है लेकिन सामने वाले के लिये इन्हें समझना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। परंतु ये एक बार किसी से आत्मीय हो जाए तो उसका साथ निभाना जानते हैं। हालांकि इनकी उम्मीदें अपने साथी से बहुत ज्यादा होती है।


राशि सम्बंधित लेख

मेष व्यक्तित्व

राशि स्वामी मंगल होने से मेष राशि के जातक अग्नितत्व से चालित होते हैं, इ और पढ़ें...


मेष प्रेमी

प्रेम में आपने गुलाबी चश्मा पहन रखा है तथा ये दुनिया आपको जादुई नगरी दिख और पढ़ें...


मेष व्यवसायी

इस राशि के स्वामी मंगल हैं। जिससे जातक निर्भय व ऊर्जावान होते हैं। इस रा और पढ़ें...


मेष किशोर

माता-पिता के लिए मेष राशि के लड़कों का साथ निभाना बहुत मुश्किल होता है क और पढ़ें...


मेष सेलिब्रिटी

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के एक छोटे से गाँव में जन्मी कंगना रनौत ने बॉलीवुड में कदम रखते ही यह दर्शा दिया था कि आगे जाकर उनकी अभिनय क्षमता का हर कोई कायल होने यहाँ क्लिक करें


मेष दैनिक राशिफल

आपके और आपके दोस्तों में आपसी संबंधों में और प्रगाढ़ता आएगी। आप दोनो की और पढ़ें...


मेष साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह व्यवसायिक स्तर पर आपको कई लुभावने अवसर प्राप्त हो सकते हैं| जि और पढ़ें...


मेष मासिक राशिफल

मेष राशि वालों के लिये जुलाई महीना शुभ रहने के संकेत दे रहा है। इस महीने और पढ़ें...


मेष वार्षिक राशिफल

मेष राशि वालों के लिये वार्षिक राशिफल 2019 कैसा रहेगा? नव वर्ष 2019 मेष और पढ़ें...


अपनी राशि को मिलाकर देखें

लव टेस्ट (Love Test) - अपने पार्टनर को लेकर हर किसी के मन में एक तस्वीर होती है कि मेरा पार्टनर ऐसा होना चाहिए .. यहाँ क्लिक करें


एस्ट्रो लेख

Chat Now for Support