मेष

21/3 - 19/4

वृषभ

20/4 - 20/5

कर्क

21/6 - 22/7

सिंह

23/7 - 22/8

तुला

23/9 - 22/10

धनु

23/10 - 21/11

मकर

22/11 - 21/12

कुंभ

22/12 - 19/1

मीन

20/1 - 18/2

मेष राशि व्यवसायी

मेष

21/3 - 19/4

वृषभ

20/4 - 20/5

कर्क

21/6 - 22/7

सिंह

23/7 - 22/8

तुला

23/9 - 22/10

धनु

23/10 - 21/11

मकर

22/11 - 21/12

कुंभ

22/12 - 19/1

मीन

20/1 - 18/2

मेष राशि व्यवसायी

इस राशि के स्वामी मंगल हैं। जिससे जातक निर्भय व ऊर्जावान होते हैं। इस राशि के जातकों पर अग्नी तत्व का आधिपत्य होता है। मेष राशि वाले एक सफल व्यवसायी बन सकते हैं। व्यापारी के सभी गुण इनके अंदर विद्धमान होते हैं। मेष व्यवसायी ज्यादातर कामों को बहुत अच्छी तरह से करते हैं तथा हमेशा आगे रहने की कोशिश में लगे रहते हैं। ऊर्जा से परिपूर्ण होने के नाते मेष राशि व्यवसायी (Mesh Rashi Professional) व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए अधिक जोश के साथ कार्य करते हैं। जातक किसी एक काम के ही नहीं बल्कि ये कई कामों में भागीदार हो सकते हैं। ये कई योजनाओं में मुख्य भूमिका में भी हो सकते हैं। जातक किसी भी योजना पर पूरी आजादी के साथ कार्य करना पसंद करते हैं और इस बात का पूरा ध्यान रखते हैं कि हर काम ठीक से पूरा हो। मेष व्यवसायी (Mesh Professional) के मित्र विशिष्ट होते हैं। ये ऐसे लोगों को अपनी मित्र मंडली शामिल करते हैं जो इन्हें सहयोग करें और जिनसे इन्हें लाभ मिले। इसके साथ ही व्यक्ति विश्वसनीय हो। इनके मित्र कई क्षेत्र के विशेषज्ञ भी हो सकते हैं जो इनके कारोबार को आगे ले जाने में आहम भूमिका अदा करते हैं। जातकों के लिए इंजीनियरिंग के क्षेत्र में व्यवसाय करना उत्तम रहेगा। लेकिन जातकों को धैर्य रखने की भी सलाह यहां दी जाती है।

 

मेष व्यवसायी अस्थिर होते हैं। इनका मन चंचल होता है। यदि किसी काम में अधिक समय लग रहा है तो ये अक्सर उसे छोड़ दूसरे किसी काम में लग जाते हैं ऐसे में लाभ मिलते-मिलते रह जाता है। मेडीसिन, स्पेस साइंस व धातु विज्ञान कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जिनमें जातक का प्रदर्शन अतुलनीय हो सकता है। लेकिन मेष जातक वह कोई भी काम कर सकते हैं जो कि उसे अच्छा लगे और जिसमें वो रूचि रखते हैं। जातक यदि नौकरीपेशा में हैं तो उसका दुखी लोगों से सहानुभूति रखना तथा अपने स्वयं के दिमाग से काम करने की क्षमता जातक को टीम का लीडर बना देती है। जातक को कार्यक्षेत्र में सहयोगियों का साथ मिलता है। कुशल व्यवहार इन्हें कार्यालय में लोकप्रिय बनाता है। अपने कार्यभार को जातक बखूबी निभाते हैं और कोई भी कार्य में अपना शत प्रतिशत देते हैं। लेकिन कभी कभार ये हतास भी हो जाते हैं। परंतु जुझारू होने के चलते ये इस समस्या से बाहर निकलने कामयाब होते हैं और एक बार फिर पूरी ऊर्जा के साथ कार्य पर लौटते हैं।

 

मेष राशि के जातकों के लिए आदर्श करियर क्षेत्र की बात करें तो इसमें इंजीनीयरिंग, कला, शिक्षण प्रमुख हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त मेष राशि के लोगों को गणित, फिजिक्‍स, अकाउंट आदि विषयों में अधिक सफलता मिल सकती है। जातक सेना, आर्किटेक्ट, अस्त्र-शस्त्र, वास्तुशास्त्र जुड़े सेक्‍टर में बिजनेस करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। इन क्षेत्रों में भी जातक के सफल होने की अधिक संभावना है। मेष राशि के जातकों का व्यवसाय में अच्छा प्रदर्शन रहता है। लेकिन फिर भी आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जल्दबाजी में अपने पैसे को बेकार में ही निवेश ना करें। उचित सलाह और मार्गदर्शन लेने के बाद निवेश करने पर लाभ मिलेगा। अधिक सफलता पाने के लिए लाल रंग का वस्त्र धारण करें।


राशि सम्बंधित लेख
मेष व्यक्तित्व मेष प्रेमी मेष किशोर मेष मेष सेलिब्रिटी मेष दैनिक राशिफल मेष साप्ताहिक राशिफल मेष मासिक राशिफल मेष वार्षिक राशिफल अपनी राशि को मिलाकर देखें
Support
Chat Now for Support