कन्या राशि व्यवसायी

कन्या राशि व्यवसायी

कन्या राशि के स्वामी बुध हैं और राशि दक्षिण दिशा की द्योतक है। ज्योतिषीय आकलन के अनुसार कन्या राशि के जातकों का प्रदर्शन विज्ञान तथा मैकेनिक्स के क्षेत्र में बहुत अच्छा रहता है। इसलिए जातकों को ऐसा काम चुनना चाहिए जो विज्ञान के क्षेत्र से किसी न किसी रूप से जुड़ा हो। मैकेनिकल काम में भी जातक हाथ आजमा सकते हैं। जातक की राशि के अनुसार इन पर पृथ्वी तत्व की प्रधानता है। चूंकि जातक पृथ्वी तत्व वाले हैं इसलिए धरती से जुड़े हुए कामों में भी इन्हें रुचि रहती है। ऐसे में जातकों को भूमि से संबंधित कार्य करना चाहिए। जिसमें ये अच्छा प्रर्दशन कर सकते हैं। भूमि से संबंधित कार्य में इस राशि के जातक निर्माण सामाग्री का व्यापार या कंस्ट्रक्शन कंपनी चला सकते हैं।

 

कन्या जातकों में जन्म से ही एक गुण विद्यमान होता है। माना जाता है कि ये खोजी प्रवृत्ति के होते हैं। कुछ न कुछ नया जानने व खोजने में ये अपना अधिक समय व्यतीत करते हैं। इसलिए जातक पुरातत्व व खगोलीय विषयों पर भी काम कर सकते हैं और खोज के क्षेत्र में अपना नाम बनाने में सफल हो सकते हैं। स्वभाव से खोजी होने के कारण जातक नई चीज़ों का अविष्कार करने में लगे रहते हैं। कन्या राशि के जातक व्यवसायी1 प्रोफेशनल (Kanya Rashi Professional) रूप से बहुत ही मेहनती होते हैं। लेकिन ज्योतिषियों का कहना है कि इन्हें व्यापार हमेशा भागीदारी में ही करना चाहिए। जिससे ये अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं और व्यापार में नुकसान होने के आसार भी कम हो जाते हैं। एक अच्छा प्रबंधक होने के नाते जातकों को इवेंट मेनेजमेंट का कार्य करना बहुत ही लाभकारी हो सकता है। इस व्यवसाय में सफल होना इनका एक तरह से तय माना जाता है। दरअसल कन्या राशि के जातकों का एक बड़ा मित्र चक्र होता है। जैसा कि हम जानते हैं कि किसी व्यापार में सफल होने के लिए जातक का व्यवहारिक होना अधिक मायने रखता है। ऐसे में जातक की मित्र मंडली बड़ी होने से जातक को व्यवसाय में लाभ होता है।

 

कन्या राशि में जन्मे जातकों को पढ़ने-लिखने का शौक होता है। बुध राशि के स्वामी हैं और बुद्धि के कारक भी जो जातकों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने में साथ देते हैं। ऐसे में जातकों को शिक्षण संस्थान चलाने पर विचार करना चाहिए। जातक का हस्तशिल्प की ओर भी रुझान रहता है। कन्या राशि वालों में कुछ लोग अच्छे कलाकार भी होते हैं। इसके साथ ही लेखन के क्षेत्र में भी आप सफलता पा सकते हैं। पैसा कमाने के लिए इस राशि के जातकों को बहुत मेहनत करनी पड़ती है इसलिए जातकों को निवेश करते समय सावधान रहना चाहिए। जातक निवेश उचित सलाह लेने के बाद ही करें। जिससे जातक को बेहतर परिणाम मिलेंगे। इसके अलावा इस राशि के लोग संगीत, कला व संस्कृति के क्षेत्र में कार्य कर सकते हैं। इनके लिए अन्य कार्यस्थल जिओलॉजी लैब या फिजिक्स लैब हो सकते हैं। शोध विषयों में रसायन विज्ञान तथा अकाउंट के विषय जातक के लिए अनुकूल रहेंगे। अत्यधिक सफलता पाने के लिए जातक हरे रंग का वस्त्र पहनें। अगर धारण नहीं कर सकते तो इस रंग का रूमाल अपने साथ सदैव रखें। इसके साथ ही भगवान गणेश की विधिवत पूजन करना जातकों के लिए लाभदायक होगा।


राशि सम्बंधित लेख

कन्या

कन्या राशि (Kanya Rashi) के स्वामी बुध हैं। इस राशि में जन्मे जातक पढ और पढ़ें


कन्या व्यक्तित्व

कन्या राशि के जातक अध्ययनशील प्रवृति के होते हैं, विद्वता इनके व्यक्तित् और पढ़ें


कन्या प्रेमी

सामान्यतः कन्या राशि वालों के प्रेम जीवन में कभी कोई तूफ़ान नहीं आता। आप और पढ़ें


कन्या किशोर

ये हमेशा इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि ये कैसे दिखाई दे रहे हैं ,कपड और पढ़ें


कन्या सेलिब्रिटी

भारतीय सिनेमा जगत में ‘खिलाड़ी’ के नाम से पहचाने जाने वाले सुपरस्टार अक्षय कुमार वर्तमान समय में बॉलीवुड के अभी तक एकलौते कलाकार है जिनकी सभी फिल्मों यहाँ क्लिक करें


कन्या दैनिक राशिफल

आज आप अपनी पुरानी दिनचर्या में कुछ नयापन लाने की कोशिश करेंगे। क्यों ना और पढ़ें


कन्या साप्ताहिक राशिफल

यह सप्ताह आपके लिये परेशानियों भरा हो सकता है। पारिवारिक जीवन में क्लेश और पढ़ें


कन्या मासिक राशिफल

कन्या राशि के जातकों के लिए यह माह अच्छा जाने वाला है। क्योंकि ग्रहों के और पढ़ें


कन्या वार्षिक राशिफल

कन्या राशि वालों के लिये वार्षिक राशिफल 2019 संकेत कर रहा है कि इस साल आ और पढ़ें


अपनी राशि को मिलाकर देखें

लव टेस्ट (Love Test) - अपने पार्टनर को लेकर हर किसी के मन में एक तस्वीर होती है कि मेरा पार्टनर ऐसा होना चाहिए .. यहाँ क्लिक करें


एस्ट्रो लेख

Chat Now for Support