मकर राशि व्यवसायी

मकर राशि व्यवसायी

मकर राशि का चिन्ह मगरमच्छ है और राशि के स्वामी शनि हैं जिन्हें न्याय करने का अधिकार प्राप्त है। इसलिए मकर राशि के व्यवसायी (Makar Rashi Professional) जातक न्याय प्रिय होने के साथ-साथ अति महत्वाकांक्षी भी होते हैं। मकर जातक जीवन में सम्मान और सफलता प्राप्त करने के लिए निरंतर कार्यरत रहते हैं। मकर राशि में जन्मे जातक शाही स्वभाव व गंभीर व्यक्तित्व के होते हैं। जातकों को अपने उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए कठिन परिश्रम करना पड़ता है। ये ईश्वर व भाग्य पर विश्वास करते हैं। प्रत्येक कार्य को योजनाबद्ध तरीके से करना इनका एक स्वभाव है। मकर जातकों के करियर में काफी उतार–चढ़ाव आता रहता है। जब चीजें इनके अनुकूल नहीं होती तो ये बहुत जल्दी हार मान जाते हैं और परेशान रहने लगते हैं। काल्पनिक होने के नाते इन्हें कार्यक्षेत्र में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में जातक को कल्पना से बाहर निकल कर वास्तविकता पर ध्यान देना चाहिए।

 

जातक की खामोशी इनके साथ काम करने वालों को प्रिय होती है। क्योंकि जातक जब भी बोलते हैं स्पष्ट बोलते हैं जिससे लोगों को परेशानी होने लगती है। परंतु अगर जातका के व्यवहार को इनके सहकर्मी समझ ले तो जातक का अन्य सहयोगियों के साथ तालमेल बेहतर होने लगता है जिससे इनके प्रदर्शन में वृद्धि देखने को मिलती है। जातक यदि शादीशुदा हैं तो जीवनसाथी या मित्रों के सहयोग से उन्नति प्राप्त कर सकते हैं। मकर राशि वाले अच्छे व्यवसायी होते हैं। मकर व्यवसायी बहुत चतुर तथा मेहनती होते हैं। ऐसा कम ही होता है कि ये कोई गलत निर्णय लें। ये बहुत ऊंची इच्छाएं रखने वाले होते हैं अगर जातक का अपना कोई कैरियर ना हो तो भी ये अपने साथी को सफलता पाने के लिए प्रेरित करते रहते हैं। मकर राशि व्यवसायी (Makar Rashi Professional) प्रतिस्पर्धा के चक्कर में नहीं पड़ते, शांति से अपना काम अपने तरीके से करने में विश्वास रखते हैं। जातक शिक्षा के क्षेत्र में भी कार्य करते हैं। न्यायप्रिय होने के चलते जातक यदि कानून या न्याय को अपना कार्यक्षेत्र चुनें तो इनके लिए अच्छा होगा। इनमें इनके सफल होने की ज्यादा उम्मीद दिखाई देती है।

 

मकर जातक ऑर्गेनिक खेती करें तो ये मन मुताबिक परिणाम पा सकते हैं। केमिकल इंडस्ट्री के क्षेत्र में भी जातकों का प्रदर्शन प्रशंसनीय रहता है। पुरातत्व महत्व की वस्तुओं का लेन-देन करना भी मकर जातकों के लिए अच्छा व्यवसाय हो सकता है। कला प्रेमी होने के चलते जातक आर्ट गैलरी भी चला सकते हैं। ये मशीनरी पार्ट्स का व्यापार करें तो इन्हें लाभ होगा। गैजट्स की रिपेयरिंग या सर्वीस सेंटर स्टार्ट करना भी ठीक रहेगा। इनके अलावा जातक कंप्यूटर, सिविल इंजीनियर, आर्किटेक्ट, वास्तु विज्ञानी, गुप्त विद्याओं के जानकार व रिसर्चर होते हैं। जिनमें ये सफलता प्राप्त करते हैं। इनके लिए गणित, फिजिक्स, संस्कृत, अकाउंट, मैनेजमेंट संबंधी विषय हितकर साबित होंगे। पैसा अचानक जातकों के पास नहीं आता। बल्कि इसे कमाने के लिए इस राशि के जातकों को बहुत मेहनत करनी पड़ती है। इसके साथ ही इन्हें धन लाभ भी देर से होता है। चालीस साल की उम्र तक जातक खुद को अच्छी तरह से स्थापित कर ही लेते हैं। मनचाहा परिणाम पाने के लिए जातक काले रंग का वस्त्र धारण कर मीटिंग व बैठक में शामिल हों और हनुमान जी की विधिवत पूजा करें तो परिणाम सकारात्मक मिल सकते हैं।


राशि सम्बंधित लेख

मकर

मकर राशि (Makar Rashi) का स्वामी शनि ग्रह है जिसे पाप ग्रह माना जाता और पढ़ें


मकर व्यक्तित्व

मकर राशि का स्वामी शनि ग्रह है जिसे पाप ग्रह माना जाता है लेकिन शनि बहुत और पढ़ें


मकर प्रेमी

इनका रोमांटिक जीवन काफी अच्छा रहता है। मकर राशि प्रेमी (Makar Rashi Love और पढ़ें


मकर किशोर

मकर राशि के नौजवान अपना समय मजे करने में कम ही गंवाते हैं क्योंकि ये शुर और पढ़ें


मकर सेलिब्रिटी

खानों के खान, बॉलीवुड के दबंग, सलमान खान का जन्म 27 दिसंबर 1965 में हुआ था| अपनी अदायगी के लिए सलमान खान ना सिर्फ देश बल्कि विदेश में भी करोड़ों लोगों के दिल में यहाँ क्लिक करें


मकर दैनिक राशिफल

आज आप अपने परिजनों की जिंदगी को प्यार से भर दें। आज का दिन परिवार के साथ और पढ़ें


मकर साप्ताहिक राशिफल

यह सप्ताह आपके लिये एक बहुत ही अच्छा सप्ताह साबित हो सकता है। पूरे सप्ता और पढ़ें


मकर मासिक राशिफल

मकर राशि के जातको के लिए यह माह थोड़ा उतार- चढ़ाव वाला हो सकता है। लेकिन और पढ़ें


मकर वार्षिक राशिफल

राशिफल 2019 के अनुसार यह वर्ष मकर राशि वालों के लिये मिला जुले परिणाम ले और पढ़ें


अपनी राशि को मिलाकर देखें

लव टेस्ट (Love Test) - अपने पार्टनर को लेकर हर किसी के मन में एक तस्वीर होती है कि मेरा पार्टनर ऐसा होना चाहिए .. यहाँ क्लिक करें


एस्ट्रो लेख

Chat Now for Support