वृश्चिक राशि व्यवसायी

वृश्चिक राशि का चिन्ह बिच्छू है और यह राशि उत्तर दिशा की द्योतक है। वृश्चिक राशि जल तत्व की राशि है। वृश्चिक राशि के व्यवसायी (Vrishchik Rashi Professional) जातकों को में दूसरों को आकर्षित करने की अच्छी क्षमता होती है। जब काम करने की बात आती है तो वृश्चिक राशि में जन्मे लोग बहुत समर्पित भाव के साथ काम करते हैं। खोजी स्वभाव के वृश्चिक जातक कार्यस्थल पर भी बारिकी से काम करने के लिये जाने जा सकते हैं। ये तर्कशील और बुद्धिमान होते हैं। कार्यक्षेत्र से संबंधित शोध कार्य करने में ये आगे रहते हैं। अपनी इसी प्रवृति के कारण जातक काफी अहम जानकारी जुटाने में कामयाब होते हैं और अपने ज्ञान के बल पर सफलता हासिल करते हैं। वृश्चिक राशि के जातक प्रबंधन करने, प्रश्नों का हल निकालने में सक्षम होते हैं। ऐसे में जातक सलाहकार की भूमिका का निर्वाह अच्छे कर सकते हैं। इसके अलावा ये इवेंट का भी कार्य कर सकते हैं।

 

वृश्चिक व्यवसायी जब लक्ष्य तय करते हैं, तो उसे हासिल करके ही रूकते हैं इससे पूर्व इनका पीछे हटने का कोई प्रश्न ही नहीं उठता है। इसके अलावा वृश्चिक राशि के जातक वैज्ञानिक हो सकते हैं। ये संपूर्ण दृष्टिकोण वाले कार्यों को करने में श्रेष्ठ होते हैं। दृढ़ संकल्प के साथ ध्यान केंद्रित करने की इनकी क्षमता इन्हें अच्छा व्यवसायी बनाती है। वृश्चिक राशि व्यवसायी व्यापार के साथ संबंधों का कभी मिश्रण नहीं करते हैं। इस शक्तिशाली राशि के लिए चिकित्सक, शोधकर्ता, नाविक, जासूस, पुलिस, व्यवसाय प्रबंधक और मनोवैज्ञानिक के रूप में करियर बनाना उचित है। वृश्चिक राशि के जातक अन्य लोगों का सम्मान करते हैं, इसलिए बदले में सम्मान पाने की इच्छा रखते हैं। वृश्चिक राशि व्यवसायी (Vrishchik Rashi Professional) अपने बजट के प्रति काफी सजग रहते हैं और खुद को एक बेहतर वित्तीय स्थिति में लाने के लिए कार्य करने से पीछे नहीं हटते हैं। हालांकि, ये ज्यादा खर्च करने के इच्छुक भी नहीं होते।

 

वृश्चिक व्यवसायियों के लिए पैसा सुरक्षा और नियंत्रण की भावना है, जिसका मतलब है कि वृश्चिक व्यवसायी पैसे की बचत करने में निपुण होते हैं। इन लोगों के लिए सेना, शस्त्र संबंधी कार्य, ज्यूडिशियरी, क्रिमिनल लायर, सोशल सर्विस, राजनीति के क्षेत्र सफलता दिलाने वाले होते हैं। इसके अलावा फिजिक्स, गणित, अकाउंट,  राजनीतिशास्त्र, होटल मैनेजमेंट, ह्म्यूमन रिसोर्स के विषय इनके लिए लाभदायक हो सकते हैं। विज्ञान का क्षेत्र जातक के लिए सबसे ज्यादा उपयुक्त है, जिनमें फिजीशियन या सर्जन के रूप में वृश्चिक जातक अच्छा प्रदर्शन करते हैं। आर्किटेक्चर तथा मैकेनिक्स भी कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जिनमें वृश्चिक व्यवसायी आगे बढ़ सकते हैं। जातक चाहे इंडस्ट्री में हों या मिल्ट्री में ये एक कुशल कमांडर या नेतृत्व कर्ता साबित होते हैं। आपमें से कुछ लोगों का रुझान फाइन आर्ट्स, लिटरेचर या पत्रकारिता में भी होता है तथा इन क्षेत्रों में भी आपका प्रदर्शन प्रशंसनीय ही रहता है। व्यवसाय में जातक का दिमाग खूब चलता है तथा ये अपने निवेशों के लिए उचित योजना बना सकते हैं। इनका उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना होता है। लेकिन जातकों को थोड़ा संतोष रखना चाहिए। अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए किसी भी तरह से गलत साधनों का प्रयोग ना करें तो अच्छा होगा। बेहतर सफलता के लिए लाल वस्त्र धारण करें।


राशि सम्बंधित लेख

वृश्चिक

वृश्चिक राशि (Vrishchik Ras और पढ़ें


वृश्चिक व्यक्तित्व

वृश्चिक राशि के जातक काफी आकर्षक एवं रहस्यत्मक नजर आते हैं। इनकी राशि का और पढ़ें


वृश्चिक प्रेमी

इस राशि के स्वामी मंगल होने से जातक आकर्षक, जिज्ञासु व रहस्यमयी होते हैं और पढ़ें


वृश्चिक किशोर

ये ऐसे नौजवान होते हैं कि ये क्या सोच रहे हैं, इस बात का पता वो किसी को और पढ़ें


वृश्चिक सेलिब्रिटी

शाहरुख़ खान – एक ऐसा नाम जिसे पूरी दुनिया में किसी पहचान की ज़रूरत नहीं है| ‘बॉलीवुड के बादशाह’, ‘किंग खान’ और ‘किंग ऑफ़ रोमांस यहाँ क्लिक करें


वृश्चिक दैनिक राशिफल

आज आपकी प्रसिद्धी का जादू दिन भर छाया रहेगा। आए दिन आपके आराम और मौज-मस् और पढ़ें


वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको थोड़ा सतर्क रहने की आवश्यकता और चीज़ों को गंभीरता से लेने और पढ़ें


वृश्चिक मासिक राशिफल

वृश्चिक राशि वलों के लिये यह महीना बहुत ज्यादा उत्साहजनक नहीं कहा जा सकत और पढ़ें


वृश्चिक वार्षिक राशिफल

राशिफल 2019 के अनुसार वृश्चिक राशि वालों के लिये एस्ट्रोयोगी बता रहे हैं और पढ़ें


अपनी राशि को मिलाकर देखें

लव टेस्ट (Love Test) - अपने पार्टनर को लेकर हर किसी के मन में एक तस्वीर होती है कि मेरा पार्टनर ऐसा होना चाहिए .. यहाँ क्लिक करें


एस्ट्रो लेख

Chat Now for Support