मीन राशि व्यवसायी

मीन राशि व्यवसायी

इस राशि के स्वामी गुरू हैं। मीन जातकों पर जल तत्व की प्रधानता होती है। मीन राशि का चिन्ह मछली है। मीन राशि वाले जातकों का व्यवहार मित्रता पूर्ण होता है। इसी व्यवहार के कारण जातक अपने कार्यालय व आस-पड़ोस में अच्छी तरह से जाने जाते हैं। मीन राशि व्यवसायी (Meen Rashi Professional) कभी अति मैत्रीपूर्ण व्यवहार नहीं करते, बल्कि इनका व्यवहार बहुत नियंत्रित होता है। ये आसानी से किसी के विचारों को पढ़ सकते हैं। जातक अपने धन को बहुत हिसाब-किताब कर के ही खर्च करते हैं। इनके मित्र मुश्किल से एक या दो ही होते हैं। जो व्यवसाय में इनका भरपूर साथ देते हैं। मीन राशि व्यवसायी (Mesh Professional) की सामाजिक पृष्ठभूमि अच्छी होती है। ये अपने दिल की सभी बातों को बड़ी ही आसानी से कह देते हैं। जिससे चलते इन्हें विश्वासघात का सामना पड़ता है जो ये बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं। इस राशि के जातक एक सफल व्यवसायी हो सकते हैं।

 

मीन राशि वालों के लिए व्यवसाय की बात करें तो इनके लिए धातु का व्यापार करना सर्वोत्तम होगा। चूंकि इस व्यापार में अधिक निवेश की आवश्यकता है ऐसे में जातक धातु की वस्तुओं का एक छोटा दूकान भी चालू कर सकते हैं। बुध को बुद्धि का कारक माना गया है जो इस राशि के स्वामी हैं। बुध जातक को हाई एजूकेशन कंप्लिट करने में सहायता करते हैं। उच्च शिक्षा से जातक सफल करियर बनाने में कामयाब होता है। इसी ज्ञान के बल पर जातक कार्यक्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करता है। जातको का रूझान कला के क्षेत्र में अधिक होता है। जातक चाहें तो फाइन आर्ट या पेंटिग के क्षेत्र में काम कर सकते हैं। थियटर भी जातकों के लिए बहुत अच्छा कार्यस्थल हो सकता है। जातक भौतिक शास्त्र में भी रुचि रखते हैं जो इनके लिए एक उत्तम विकल्प हो सकता है। मीन राशि के जातक औषधि के क्षेत्र में भी अच्छा प्रदर्शन करते हैं। ऐसे में ये फार्मेसी या मेडिसीन कंपनी भी चला सकते हैं। समुद्र से जुड़े कार्यक्षेत्र में भी आप अच्छा कर सकते हैं। इन जातकों को अध्यात्म केंद्र में भी रूचि लेना चाहिए क्योंकि आपकी प्रवृत्ति धार्मिक होती है। यदि इसी क्षेत्र से जुड़ा कार्य आप करें तो सफलता अवश्य मिलेगी। इन सभी के अलावा जातक व्हीकल, इलेक्ट्रिक इक्विपमेंट के सेलर, गुप्तचर विभाग, फायर सर्विस, ज्यूडिशियरी के क्षेत्र में भी सफलता अर्जित करते हैं।

 

मीन जातकों के लिए गणित, साइंस, कॉमर्स और तकनीकी विषय भी लाभकारी होते हैं। मीन राशि वालों की प्रतिभा इन्हें नाम व पैसा दोनों ही दिलाती है। आजादी की तीव्र इच्छा इन्हें किसी पर भी आश्रित नहीं होने देती। जरूरतमंद लोगों की सहायता करने के लिए जातक हर तरह से हमेशा तैयार रहते हैं, चाहे जातक को पता हो कि इससे इन्हें लाभ नहीं होगा, बस जातक का पैसा डूबेगा। इस राशि के जातकों में एक कमी है। ये बहुत जल्दी बोर होने लगते हैं बोर होने पर जातकों का ध्यान अपने काम से ह़ट जाता है जिससे कि जातकों को नुकसान उठाना पड़ता है। जातकों को यहां ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि आपको एक सुझाव दिया जा रहा है जातकों को पूरी तरह से केंद्रित होकर अपने काम को करने की कोशिश करनी चाहिए।


राशि सम्बंधित लेख

मीन

मीन राशि (Meen Rashi) और पढ़ें


मीन व्यक्तित्व

मीन राशि के जातकों का व्यक्तित्व आकर्षक होता है। ये शारीरिक रुप से काफी और पढ़ें


मीन प्रेमी

इस राशि का चिन्ह मछलियों का एक जोड़ा है। माना जाता है कि मीन जातकों की आ और पढ़ें


मीन किशोर

दयालु प्रवृत्ति वाले ये लड़के दूसरों की मदद करने के लिए किसी भी हद तक जा और पढ़ें


मीन सेलिब्रिटी

सन 1988 में क़यामत से क़यामत तक से बतौर अभिनेता अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत करने वाले आमिर खान ने अपनी पहली फिल्म से अवार्ड जीतने का ऐसा स्वाद चखा कि आज तक उन्हो यहाँ क्लिक करें


मीन दैनिक राशिफल

आज आप किसी सामाजिक समारोह में भाग ले सकते हैं। आज आप कुछ नए लोगों से मिल और पढ़ें


मीन साप्ताहिक राशिफल

रोमांटिक जीवन के लिहाज से यह सप्ताह आपके लिये कुछ खास हो सकता है। प्रेमी और पढ़ें


मीन मासिक राशिफल

मीन राशि के जातको के लिए अगस्त माह अच्छा रहने वाला है। इस माह आप अपने शा और पढ़ें


मीन वार्षिक राशिफल

राशिफल 2019 में आपके भाग्योदय की ओर ईशारा कर रहा है। आपकी राशि के स्वामी और पढ़ें


अपनी राशि को मिलाकर देखें

लव टेस्ट (Love Test) - अपने पार्टनर को लेकर हर किसी के मन में एक तस्वीर होती है कि मेरा पार्टनर ऐसा होना चाहिए .. यहाँ क्लिक करें


एस्ट्रो लेख

Chat Now for Support