मीन राशि प्रेमी

इस राशि का चिन्ह मछलियों का एक जोड़ा है। माना जाता है कि मीन जातकों की आंखें काफी सुंदर होती हैं। इनके विचारों का अपना एक दायरा होता है यदि कोई उस पर घात करे तो ये तड़पने लगते हैं और काफी हद तक तनाव में भी चले जाते हैं। जहां तक इस राशि के रोमांस करने की बात है तो मीन राशि प्रेमी (Mesh Rashi Lover) अक्सर अपने में खोये रहते हैं लेकिन जब कोई जातक इनके जीवन में आता है तो ये उसे ही अपनी दुनिया समझ लेते हैं। जातक अपने साथी को मजनू की तरह प्यार करने की इच्छा रखते है। यहां तक की ये इससे भी ज्यादा प्रेम करने का विचार रखते है। कहें तो एक दम डूब कर। इनके अंदर अध्यात्मिकता और सांसारिकता के मध्य द्वन्द्व चलता रहता है। कुछ मीन जातक सब कुछ छोड़ने में विश्वास करते हैं जबकि कुछ सब कुछ अपनाने में विश्वास रखते हैं। आलस्य, शिथिलता, कायरता, पलायनवाद, अहंकार आदि कुछ इनके नकारात्मक गुण हैं। परंतु ये पूरी वफादारी के साथ आगे बढ़ते हैं। इन्हें कभी कभार संबंधों में धोखा खाना पड़ता है। ऐसे में कई बार ये सुस्त और उदास हो जाते हैं कई बार दुर्व्यस्नों का शिकार हो जाते हैं और नशे के आगोश में चले जाते हैं। कई बार इनके लिये कल्पना और यथार्थ में फर्क करना काफी कठिन हो जाता है। जिसके चलते इनकी काल्पनिक दुनिया इनके लिये परेशानी का कारण बन जाती है जब साथी इन्हें कल्पना से बाहर निकल कर यथार्थ को स्वीकार्य करने लिए कहता है तो ऐसे में इन्हें बुरा लग सकता है।

 

आमतौर पर ये बहुत ही सरल और भावुक प्रेमी होते हैं और अपनी व्यवहार कुशलता से अपने साथी का दिल जीत लेते हैं। जातक का मन छोटी-छोटी बातों से भी आहत हो सकता है जिसके चलते इनके अवसादग्रस्त होने की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि जातक खूबसूरती से आकर्षित होते हैं लेकिन अगर जातका का साथी बुद्धिमान ना हो तो जातक का सारा प्यार एक मिनट में छूमंतर हो जाता है। मीन राशि के प्रेमियों (Mesh Lover) के लिए प्रेम स्वार्थ रहित भावना है। इनका मानना है कि यह एक ऐसी भावना है जो पूर्णता प्रदान करती है सम्पूर्ण बनाती है और समर्पण मांगती है। जातक मानते हैं कि प्यार में दिया जाता है लिया नहीं जाता। प्रेम में रचनातमकता, दार्शनिकता और अध्यामिकता सम्मिलित होती हैं। ये अपने परिवर्तन शीलता के कारण एक जगह से दूसरे जगह परिवर्तनशील रहते हैं और ऐसा ये ज्यादातर सच्चे प्यार और अध्यात्मिकता की खोज में करते हैं। परंतु जातक अपने आदर्शवादिता से कभी डिगते नहीं हैं।

 

मीन प्रेमियों के लिए वृश्चिक, कर्क तथा मीन राशि वाले जातक अच्छे साथी साबित होते हैं। मीन राशि के लोग व्यर्थ में जलन तथा संदेह करने वाले होते हैं। जिसके कारण इनका दिल बहुत दुखी होता है। हालांकि जातक की शादीशुदा ज़िंदगी बहुत ही अच्छी रहती है लेकिन फिर भी जातक के व्यवहार के कारण कभी-कभी परेशानी आ ही जाती है। इनके रिश्ते में जो सबसे महत्वपूर्ण बात होती है वो है प्यार। ये अपने साथी तथा बच्चों के प्रति दयावान, भावुक तथा रोमांटिक होते हैं। हालांकि लोगों के सामने ये अपने साथी को आगे रहने देते हैं लेकिन घर पर इनका ही राज चलता है। यहां जातको के लिए एक सुझाव है कि आपको अपने प्यार को लंबे समय तक चलाने के लिए कोशिश करनी चाहिए। साथ ही अपने साथी की छोटी से छोटी बातों का ख्याल रखना चाहिए। जातक अपने रिश्ते को प्यार की बुनियाद पर ही खड़ा रखने की कोशिश करनी चाहिए।


राशि सम्बंधित लेख

मीन

मीन राशि (Meen Rashi) और पढ़ें


मीन व्यक्तित्व

मीन राशि के जातकों का व्यक्तित्व आकर्षक होता है। ये शारीरिक रुप से काफी और पढ़ें


मीन व्यवसायी

इस राशि के स्वामी गुरू हैं। मीन जातकों पर जल तत्व की प्रधानता होती है। म और पढ़ें


मीन किशोर

दयालु प्रवृत्ति वाले ये लड़के दूसरों की मदद करने के लिए किसी भी हद तक जा और पढ़ें


मीन सेलिब्रिटी

सन 1988 में क़यामत से क़यामत तक से बतौर अभिनेता अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत करने वाले आमिर खान ने अपनी पहली फिल्म से अवार्ड जीतने का ऐसा स्वाद चखा कि आज तक उन्हो यहाँ क्लिक करें


मीन दैनिक राशिफल

आज मजे और आराम करने का दिन है। सामाजिक गतिविधियां आज आपके लिए बहुत सारी और पढ़ें


मीन साप्ताहिक राशिफल

हो सकता है व्यक्तिगत स्तर पर यह सप्ताह आपके लिए अपेक्षा अनुसार लाभकारी न और पढ़ें


मीन मासिक राशिफल

मीन राशि वालों के लिये जून महीना काफी अच्छे संकेत कर रहा है। आपकी सेहत द और पढ़ें


मीन वार्षिक राशिफल

राशिफल 2019 में आपके भाग्योदय की ओर ईशारा कर रहा है। आपकी राशि के स्वामी और पढ़ें


अपनी राशि को मिलाकर देखें

लव टेस्ट (Love Test) - अपने पार्टनर को लेकर हर किसी के मन में एक तस्वीर होती है कि मेरा पार्टनर ऐसा होना चाहिए .. यहाँ क्लिक करें


एस्ट्रो लेख

Chat Now for Support