बसंत पंचमी राशिफल 2023

Tue, Jan 24, 2023
Team Astroyogi  टैरो पूजा के द्वारा
Tue, Jan 24, 2023
Team Astroyogi  टैरो पूजा के द्वारा
बसंत पंचमी राशिफल 2023

क्या आप बसंत पंचमी से जीवन में आने वाले बदलाव के बारें में जानना चाहते हैं? अगर हां, तो हम लाये हैं आपके लिए बसंत पंचमी राशिफल (Basant Panchmi Rashifal)। बसंत पंचमी राशिफल 2023 की मदद से आप आसानी से अपने आने वाले समय के बारे में जान सकते हैं। 

बसंत पंचमी को श्री पंचमी या सरस्वती पंचमी के नाम से भी जाना जाता है। जो माघ महीने में शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को होती है। इस दिन को एक त्योहार के रूप में मनाया जाता है और बहुत सारे वैदिक संस्कार भी इस शुभ दिन के अवसर पर होते हैं। जैसे - विद्या आरंभ, अक्षर अभयसम आदि।

बसंत पंचमी (Basant panchami) के दिन को इतना शुभ माना जाता है कि इस दिन कुछ नया कार्य भी शुरू किया जा सकता है। बसंत पंचमी को विवाह के लिए भी बहुत शुभ माना जाता है। बसंत ऋतु (autumn season), मौसम में परिवर्तन के आने का, नए फूलों और फलों की ऊर्जा और कंपन विकसित होने के आगमन का प्रतीक है। 

बसंत पंचमी (Basant Panchmi) को मां सरस्वती का दिन भी माना जाता है। सरस्वती मां प्यार, क्रिएटिवटी और ज्ञान की प्रतीक हैं। ललित कला, शिक्षा, संगीत, चित्रकला, नृत्य, नाटक इन सभी फील्ड में अच्छा करने के लिए उनकी कृपा की आवश्यकता होती है। इसलिए इस दिन हम उनकी कृपा की कामना करते हैं ताकि हम इन सभी क्षेत्रों की ऊंचाइयों और शिखरों को प्राप्त कर सकें। मां को पीला रंग बहुत प्रिय है इसलिए उनके अनुसार कपड़े पहनना और उनके सम्मान में नाचना और गाना अच्छा माना जाता है। यहां आप सभी के बसंत पंचमी राशिफल (basant panchami rashifal) शेयर किया गया है, आइये जानते हैं, इसके अनुसार कैसा रहेगा आपका यह साल?

जानें बसंत पंचमी 2023 राशि के अनुसार करियर राशिफल

मेष राशि

प्रिय मेष राशि के जातक, आप नए स्किल सीखेंगे और अपने क्षेत्र में असाधारण प्रतिभा विकसित करेंगे जो आपको अन्य सभी से आगे रखेगी। यह नए स्किल आपके लिए नई शुरुआत हो सकते हैं और निश्चित रूप से विकास से भी भरपूर हो सकते हैं। सीखने और बढ़ने में अपनी सारी ऊर्जा केंद्रित करें और प्रलोभनों को दूर रखें क्योंकि अब आपके विकास के अलावा और कुछ भी आपके लिए मायने नहीं रखना चाहिए। यह समय वापस नहीं आएगा और अगर कोई इस समय पर ध्यान नहीं देगा या इस समय को बर्बाद कर देगा तो निश्चित रूप से उसे बाद में पछताना पड़ सकता है। आपको मां सरस्वती से ध्यान, एकाग्रता और सीखने की कामना करनी चाहिए। 

उपाय- पीले रंग के वस्त्र और सहायक सामग्री पहनें और उत्सव का आनंद लें। 

वृषभ राशि

प्रिय वृषभ राशि के जातक, आप शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। मां आपको रचनात्मक क्षेत्र की खोज में कृपा और रुचि प्रदान करेंगी। आप साल्सा या पियानो जैसे कुछ शौक अपने व्यक्तित्व में जोड़ना शुरू कर सकते हैं और यह आपके जीवन में, मंच पर आपके प्रदर्शन में मदद कर सकता है। यह नई स्किल आपके जीवन में अधिक शांति, आत्म संतुष्टि और पूर्णता लाएगा। यह आपके लिए अधिक आनंद और अधिक रचनात्मक रस प्रवाहित कर सकता है। 

उपाय- सरस्वती मां के मंत्र 'ॐ ऐं ह्रीं श्रीं क्लीं सरस्वती नमः' का जाप करें। 

मिथुन राशि

प्रिय मिथुन राशि के जातक, आपको इस साल यह जानने में मदद मिलेगी कि आप लेखक, कवि और चित्रकार आदि में से क्या हैं? अधिकांश मिथुन राशि के जातक अपने दिल की आवाज़ सुनेंगे और अपने जुनून का पालन करेंगे। आप में से कुछ लोग कविताएं लिखना शुरू कर देंगे या हो सकता है कि लंबे समय से लिखते-लिखते अब इसे प्रकाशित करके, लोगों के साथ सार्वजनिक रूप से साझा करेंगे। आप में से कुछ लोग कैनवास पर हाथ आजमाएंगे। इसके साथ ही आप में से कुछ अलग-अलग डोमेन में लेखकों या ब्लॉगर्स के स्थान पर कार्य भी कर सकते हैं। 

उपाय- ज्योतिषी से सरस्वती यंत्र बनवाकर धारण करें। 

कर्क राशि

प्रिय कर्क राशि के जातक, आप में से जो लोग सिविल सेवाओं की तैयारी कर रहे हैं और परीक्षा को पास करने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए इस वर्ष बहुत सफल  संभावनाएं हो सकती हैं। यदि आप पूर्व में भी परीक्षा देते रहे हैं और इस वर्ष आपका दूसरा या तीसरा प्रयास है तो आपके इसमें सफल होने की ज्यादा संभावनाएं हो सकती हैं। अपनी पढ़ाई शुरू करने और खत्म करने से पहले हर रोज सरस्वती मां का आशीर्वाद लें। 

उपाय - मां को मिश्री का प्रसाद अर्पित करें और इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों में बांट दें। 

सिंह राशि

प्रिय सिंह राशि के जातक, आप अपने चुने हुए क्षेत्र में अपने स्किल को बेहतर करने के बारे में सोच रहे होंगे जो आईटी, कानूनी, परामर्श आदि से संबंधित हो सकता है। यह समय कुछ उच्च पद पर वापस आने के लिए और बढ़ी हुई सैलरी के साथ उच्च अध्ययन (जैसे एमबीए) करने के लिए यह निश्चित रूप से एक अच्छा समय है । और मां आपके भविष्य के सभी प्रयासों में आपका समर्थन कर सकती हैं। 

उपाय- सरस्वती मां मंत्र  "ॐ ऐं सरस्वती नमः" का जाप करें। 

बसंत पंचमी 2023 पर कैसे करें माँ सरस्वती की पूजा ? अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।  

कन्या राशि

प्रिय कन्या राशि के जातक, आप स्वयं कुछ शोध (research) कार्य और विश्लेषणात्मक अध्ययन  करने पर विचार करेंगे या हो सकता है कि आप किसी नए क्षेत्र में भी जाएं। अचानक आप खुद को शोध पत्रों, मूल कारण विश्लेषण, फिशबोन डायग्राम, पैरेटो सिद्धांत आदि की ओर आकर्षित होते हुए पा सकते हैं। तो कुल मिलाकर यह विश्लेषण और शोध कार्य के लिए एक समृद्ध अवधि हो सकती है। 

उपाय- राजभोग को प्रसाद के रूप में अर्पित कर, प्रसाद बांटें। 

तुला राशि

प्रिय तुला राशि के जातक, आप अपने लिए इस साल को थोड़ा आसान बनाने की योजना बनाएंगे और इसके लिए आप किसी किताबी ज्ञान के बजाय अपने स्वयं के जीवन के अनुभवों से सीखने का चुनाव कर सकते हैं। आपके लिए यह बहुत मायने रखता है कि किताबें हमारी सबसे अच्छी दोस्त हो सकती हैं परन्तु जीवन ही है जो हमें सबसे कठिन सबक सिखा सकता है। 

उपाय- मां को दही के साथ पोहा का भोग लगाएं और फिर उसे प्रसाद के रूप में बांटें। 

वृश्चिक राशि

प्रिय वृश्चिक राशि के जातक, यह समय आपके लिए पढ़ाई पर ध्यान देने का समय है। अगर आप पढ़ाई करेंगे तो एक बेहतर पाठक बन जाएंगे और प्रतिदिन पढ़ेंगे। यह एक पत्रिका हो सकती है जिसे आप अपने दैनिक और साप्ताहिक ज्ञान के साथ बनाए रखेंगे जो वास्तव में दूसरों की भी मदद करेगी। 

उपाय- इस बसंत पंचमी पर माँ को खिचड़ी का प्रसाद आपके लिए उत्तम रहेगा।

धनु राशि

प्रिय धनु राशि के जातक, इस समय आप अपनी सीख से, दूसरों को भी सशक्त बना सकते हैं। आप एक पैशन के रूप में कुछ ऐसी कक्षाएं लेना शुरू कर देंगे या अपनी शिक्षा या करियर के संदर्भ में दूसरों को परामर्श देना शुरू कर देंगे। लोग सहयोग के लिए उनकी ओर देखेंगे। 

उपाय- बूंदी के लड्डू माँ को प्रिय हैं, इसलिए उन्हें अपने पूरे प्यार और भक्ति के साथ अर्पित करें। 

मकर राशि 

प्रिय मकर राशि के जातक, यात्रा के दौरान आपके पास नई चीजें सीखने का आनंददायक समय होगा। जैसा कि कहा जाता है कि यात्रा सबसे अच्छी शिक्षक है और विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों के लोगों के साथ बातचीत करने से उस स्थान का एक्सपोजर समझने को मिलता है। 

उपाय- मां को पीले फूल अर्पित करें और अपने मन में अपार प्रेम और पवित्रता रखें। 

कुंभ राशि

प्रिय कुम्भ राशि के जातक, इस समय आपको तकनीकी शिक्षा और स्किल सेट में गहरी रुचि मिलेगी। आप  केवल सतही ज्ञान से खुश नहीं होंगे बल्कि ज्ञान और ज्ञान के सागर में डुबकी लगाना पसंद करेंगे क्योंकि आप हर स्किल को अच्छे से सीखना चाहते हैं। आपको अधिक से अधिक टेक्निकल नॉलेज की कामना भी हो सकती है। 

उपाय- मां को पीले ताजे फल का भोग लगाएं और फिर इसे प्रसाद के रूप में ग्रहण करें। 

मीन राशि

प्रिय मीन राशि के जातक, आप चिकित्सा के क्षेत्र में खुद को आकर्षित महसूस करेंगे। यह मानव शरीर में आपकी गहरी रुचि को कवर करेगा और यहां तक ​​कि आयुर्वेद भी स्पेक्ट्रम का एक हिस्सा हो सकता है। हमारे भीतर क्या होता है, इसके बारे में जानने और समझने के लिए इतना कुछ है कि किसी को देखने के लिए भी समय और रुचि नहीं मिलेगी। 

उपाय- अपने आसपास के अधिक से अधिक लोगों को पीले वस्त्र, अन्न, फल ​​आदि का दान करें

 क्या आप इस बारे में अधिक व्यक्तिगत भविष्यवाणियों की तलाश कर रहे हैं कि 2023 में बसंत पंचमी आपके जीवन को कैसे प्रभावित करेगी ?  यदि हां, तो तुरंत टैरो पूजा से संपर्क करें!

टैरो पूजा के द्वारा
Love
Pooja Performance
Spiritual Retreats and Travel

आपके पसंदीदा लेख

नये लेख


टैरो पूजा के द्वारा
Love
Pooja Performance
Spiritual Retreats and Travel
आपका अनुभव कैसा रहा
facebook whatsapp twitter
ट्रेंडिंग लेख

यह भी देखें!

chat Support Chat now for Support