जानें किन योगों और ग्रह-नक्षत्रों ने पहुंचाया धोनी को सफलता के शिखर पर?

Thu, Jun 16, 2022
Team Astroyogi  टीम एस्ट्रोयोगी के द्वारा
Thu, Jun 16, 2022
Team Astroyogi  टीम एस्ट्रोयोगी के द्वारा
जानें किन योगों और ग्रह-नक्षत्रों ने पहुंचाया धोनी को सफलता के शिखर पर?

महेंद्र सिंह धोनी का नाम भारतीय क्रिकेट में सबसे सफल कप्तानों में आता हैं जो अब जल्द ही अपना 42वां जन्मदिन मनाने जा रहे हैं। कुंडली के किन योगों एवं ग्रह-नक्षत्रों ने पहुँचाया धोनी को सफलता के शिखर पर, जानने के लिए पढ़ें महेंद्र सिंह धोनी कुंडली 2022

महेंद्र सिंह धोनी या एमएसडी, ये नाम किसी पहचान का मोहताज़ नहीं है। टिकट चेकर से लेकर दुनिया के सबसे बेहतरीन क्रिकेटर बनने तक का सफर उन्होंने अपनी मेहनत और लगन की बदौलत तय किया है इसलिए आज उनका नाम देश ही नहीं दुनिया के सबसे सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में आता है। कैप्टन कूल के नाम से मशहूर महेंद्र सिंह धोनी जल्द ही अपना 42वां जन्मदिन मनाने जा रहे हैं। इनके जन्मदिन के अवसर पर हम आपको बताएंगे कि किन ग्रह-नक्षत्रों ने बनाया धोनी को क्रिकेट का बादशाह?    

कौन से ग्रह-नक्षत्रों ने बनाया धोनी को सबसे सफल कप्तान?

  • महेंद्र सिंह धोनी की जन्मतिथि: 07 जुलाई, 1981
  • जन्म समय: 11:15:00
  • जन्म स्थान: रांची

कुंडली पर आधारित महेंद्र सिंह धोनी की राशि क्या है?

कैसा रहा है महेंद्र सिंह धोनी का पारिवारिक जीवन?

महेंद्र सिंह धोनी यानि एमएसडी का जन्म 7 जुलाई 1981 को झारखंड के रांची में हरमू नामक स्थान पर हुआ था। धोनी का पैतृक गांव उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के लामगढ़ा ब्लॉक में है। इनके माता और पिता उत्तराखंड से रांची में बस गए थे जहाँ इनके पिताजी मेकोन कंपनी जे जूनियर मैनेजमेंट वर्ग में काम करते थे। धोनी की एक बहन है और एक भाई है। साल 2010 में धोनी देहरादून में रहने वाली साक्षी के साथ विवाह बंधन में बंध गए। 

  • महेंद्र सिंह धोनी के पिता: पान सिंह
  • महेंद्र सिंह धोनी की माता: देवकी देवी  
  • महेंद्र सिंह धोनी के भाई: नरेंद्र सिंह धोनी
  • महेंद्र सिंह धोनी की बहन: जयंती
  • महेंद्र सिंह धोनी की जीवनसाथी: साक्षी सिंह धोनी  
  • महेंद्र सिंह धोनी की संतान: जीवा सिंह धोनी   

कौन से अवार्ड्स है धोनी के नाम?

महेंद्र सिंह धोनी ने अपने क्रिकेट करियर के दौरान लोगों के दिलों को जीतने के अलावा कई अवार्ड्स को भी जीता है जो इस प्रकार हैं: 

  1. महेंद्र सिंह धोनी को साल 2007 में भारत सरकार ने राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड से सम्मानित किया था। 
  2. साल 2008 और 2009 में धोनी को आईसीसी ने औडीआई आईसीसी प्लेयर ऑफ द ईयर से नवाज़ा।
  3. महेंद्र सिंह धोनी को साल 2011 में डी मोंटफोर्ट यूनिवर्सिटी की तरफ से मानद डॉक्टरेट की डिग्री प्रदान की गई थी।
  4. साल 2009 में धोनी को भारत का चौथा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री भी दिया गया।
  5. 2018 में महेंद्र सिंह धोनी को देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया था।
  6. साल 2011 में दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की लिस्ट में महेंद्र सिंह धोनी का भी नाम शामिल था।

किन सितारों ने बनाया धोनी को कैप्टन कूल?

महेंद्र सिंह धोनी एक महान क्रिकेटर हैं उन्होंने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम ने सभी तीनों प्रारूपों टेस्ट, वनडे, 20-20 के प्रमुख टूर्नामेंट्स में भारत को जीत दिलाई है। महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी जन्म कुंडली में मौजूद ज्योतिषीय योग एवं ग्रह परिस्थितियों के फलस्वरूप विशेष उपलब्धियां प्राप्त की है जो इस प्रकार से हैं -

  • लग्न भाव मे आयेश चंद्र तथा सुखेश एवं सप्तमेश गुरु की युति से गजकेसरी योग श्रेष्ठ रूप में मौजूद है जो इन्हें उत्तम योजनाकार एवं नेतृत्व क्षमता के श्रेष्ठ गुणों से युक्त बनाता है।
  • जन्म कुंडली के कर्म स्थान मे कर्मेश बुध की स्थिति से भद्र नामक पंच महापुरुष योग, द्वादशेश सूर्य तथा लग्नेश एवं कर्मेश बुध की युति से उत्तम बुधादित्य योग का निर्माण कर रहे है जिसके परिणामस्वरूप धोनी के कार्यक्षेत्र मे अद्वितीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रसिद्धि प्राप्त होने के योग बन रहे है।
  • जन्म कुंडली के लग्न भाव मे एकादशेश चन्द्र तथा पंचमेश एवं षष्ठमेश शनि की युति से धन योग का निर्माण हो रहा है, साथ ही विष योग की स्थिति भी बन रही है किन्तु अंशात्मक दूरी 10° से अधिक है जो कार्यक्षेत्र में स्थायित्व एवं निरंतरता से उत्कृष्ट प्रदर्शन वाले गुणों से युक्त बनाता है इसलिए धोनी को भरोसेमंद खिलाड़ी कहा जाता है।
  • नवांश कुंडली के कर्म स्थान मकर राशि में सुखेश चन्द्र की स्थिति कर्मेश शनि लग्न भाव में मौजूद होकर उच्च राशियां सूर्य से युति होने से अपने परिश्रम एवं कौशल से कार्यक्षेत्र में माहिर बनाता है।
  • दशमांश कुंडली के कर्म स्थान मे मिथुन राशि कर्मेश बुध आय भाव में स्थित होकर द्वादशेश सूर्य से दृष्ट होने से आपके कार्यों को विश्व प्रसिद्धि प्राप्त हुई।

2022 और 2023 कैसा रहेगा महेंद्र सिंह धोनी के लिए?

  1. वर्तमान समय मे गुरु महादशा में गुरु अंतर्दशा चल रही है जो 23 जनवरी 2023 तक जारी रहेगी। जन्म पत्रिका में गुरु सुखेश एवं सप्तमेश होकर लग्न भाव में सूर्य के नक्षत्र उत्तरा फाल्गुनी में विद्यमान होकर नवांश मे मीन राशि में स्थित होने से नेतृत्व क्षमता में वृद्धि होगी, परिश्रम से प्रतिद्वंदी को प्रभावित करने मे सक्षम रहेंगे। 
  2. आगामी अन्तर्दशा में 23 जनवरी 2023 से शनि गतिमान रहेंगे। जन्मांक मे शनि पंचमेश एवं षष्ठमेश होकर लग्न भाव मे गुरु एवं चन्द्र से युति बनाकर चंद्र के नक्षत्र हस्त में विराजमान हैं। नवांश मे मेष राशि में स्थित होने के कारण अधिक परिश्रम करने के बाद भी सामान्य फल प्राप्त होगा, परफॉर्मेंस उत्तम किन्तु धीमा रहेगा।
  3. गोचर में गुरु आपकी राशि से सप्तम भाव मे स्वराशि मीन में गतिशील होने से उत्तम फलों की प्राप्ति होगी। धोनी के लिए शनि का गोचर 12 जुलाई 2022 तक फलदायक रहेगा। 12 जुलाई 2022 से 17 जनवरी 2023 तक मध्यम फल प्रदान करने वाला रहेगा। 2023 अप्रैल में आने वाले आईपीएल में धोनी शानदार  प्रदर्शन करने में सफल रहेगे।

जीवन में आने वाली परेशानियों के समाधान के लिए अभी बात करें एस्ट्रोयोगी पर अनुभवी ज्योतिषाचार्य ज्योतिष विनायक जी से!

By- ज्योतिष विनायक

Love
Career
Health
Finance
Hindu Astrology
Spirituality
Celebrity
Vedic astrology

आपके पसंदीदा लेख

नये लेख


Love
Career
Health
Finance
Hindu Astrology
Spirituality
Celebrity
Vedic astrology
आपका अनुभव कैसा रहा
facebook whatsapp twitter
ट्रेंडिंग लेख

यह भी देखें!

chat Support Chat now for Support