बुध गोचर – सिंह राशि में गोचर करेंगें बुध जानें राशिफल

09 अगस्त 2021

ज्योतिषशास्त्र में बुध ग्रह को बुद्धि का कारक माना जाता है साथ ही ये गंधर्वों के प्रणेता भी हैं। बुध जिस प्रकृति का ग्रह हो उसी के अनुसार परिणाम देते हैं। इसलिये बुध ग्रह की गतिविधि काफी मायने रखती है। 09 अगस्त 2021 को बुध दोपहर 1 बजकर 23 मिनट पर सिंह राशि में प्रवेश करेंगे। बुध का गोचर 26 अगस्त 2021 तक सिंह राशि में रहेगा। खास बात यह है कि इस दिन श्रावण का तीसरा सोमवार है। इस दिन व्रत रखने से भगवान शिव आपकी सभी मनोकामनाओं को पूर्ण कर देते हैं। हालांकि इस समय बुध कर्क राशि में मौजूद है जो सूर्य के साथ बुधादित्य योग बना रहा है।

ग्रह  ➔  सूर्य ग्रह ➔ चंद्र ग्रह  ➔   बृहस्पति ग्रह ➔ शुक्र ग्रह ➔  बुध ग्रह ➔ मंगल ग्रह ➔  शनि ग्रह ➔ राहु ग्रह ➔   केतु ग्रह ➔ ग्रह गोचर 2021➔  वक्री ग्रह 2021 

एस्ट्रोयोगी ज्योतिषी के अनुसार, सिंह राशि पर बुध भी जातक को अजेय बनाता है और यही सिंह के अहंकार का कारण भी है। यह समय थोड़ा खतरनाक हो सकता है क्योंकि वे किसी की सलाह नहीं मानेंगे और सोचते हैं कि उनके विचार ही आगे बढ़ने का एकमात्र तरीका हैं। आर्थिक स्थिति के लिहाज से यह समय जातकों के लिए काफी लाभदायक साबित होने वाला है, और उनकी आय में वृद्धि देखने को मिलेगी और कुछ गुप्त स्रोतों से उन्हों धनलाभ होगा। जातकों को अपने पेशेवर जीवन में कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। तो आइए जानते हैं  बुध का यह परिवर्तन सभी 12 राशियों के लिये कैसा रहेगा?

बुध गोचर का विभिन्न राशियों पर प्रभाव

मेष राशि के लिए बुध के सिंह राशि में गोचर का प्रभाव
बुध आपके पंचम भाव में विराजमान होगा। बुध ग्रह का सिंह राशि में गोचर आपके लिए बहुत भाग्यशाली रहने वाला है। आप बच्चे आपके लिए कोई खुशखबरी ला सकते हैं जिससे आपको अच्छा लगेगा। मेष राशि के जातकों को अपने कार्यस्थल पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करना पड़ सकता है; इस समय के दौरान आपको कुछ बड़ी जिम्मेदारियां निभानी होंगी। आप यात्राएं कर सकते हैं, जो व्यक्तिगत या पेशेवर हो सकती हैं। संतान की चाह रखने वाले दंपत्तियों को निश्चित रूप से सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे।

सिंह राशि में बुध के गोचर का वृष राशि पर प्रभाव
बुध ग्रह जातक के चतुर्थ भाव में गोचर करेगा। वृषभ राशि के जातकों के लिए यह समय उतार-चढ़ाव भरा रहने वाला है और आपको अपने माता-पिता, विशेषकर अपनी माता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आपके दोस्तों द्वारा पीठ में छुरा घोंपने की बहुत बड़ी संभावना है, इसलिए अपने दोस्तों पर नज़र रखें और देखें कि क्या किसी की उस तरह की मानसिकता है। वहीं दूसरी ओर काम पर कुछ नया शुरू करने से आपको अच्छा मुनाफा होगा और यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा।

मिथुन राशि के लिए बुध के सिंह राशि में गोचर का प्रभाव
बुध आपके तीसरे भाव में विराजमान होगा, जिसे 'पराक्रम क्षेत्र' भी कहा जाता है। गोचर के साथ, आप अपनी ऊर्जा में धीरे-धीरे वृद्धि देखेंगे और अधिक उत्साही महसूस करेंगे। आप सामाजिक कार्यों में बढ़चढ़कर हिस्सा लेंगे। इस समयावधि के दौरान आप अपने भाई-बहन को लेकर थोड़े पजेसिव रहेंगे और उनके साथ समय बिताएंगे। नौकरीपेशा जातकों को इस दौरान ट्रांसफर मिल सकता है। दूसरी तरफ व्यापारी वर्ग को व्यापार के सिलसिले में लगातार यात्राएं करनी पड़ सकती हैं।  

कर्क राशि के लिए बुध के सिंह राशि में गोचर का प्रभाव
कर्क राशि में बुध दूसरे भाव में होगा, जो संचित धन का घर है। आप इस गोचर के साथ खर्च की उम्मीद कर सकते हैं, जो अचानक और परिवार से संबंधित हो सकता है। इसके साथ, आप घरेलू उत्पादों और उपकरणों पर खर्च करेंगे। अधिक खर्च की वजह से आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा, कर्क राशि के जातकों के दैनिक जीवन और परिवार में कुछ तनाव हो सकता है। इसलिए आपको तर्क-वितर्क से बचकर रहना होगा। किसी को पैसे उधार देने से नुकसान होगा इसलिए बेहतर होगा कि आप इस अवधि के दौरान किसी को उधार न दें।

सिंह राशि में बुध के गोचर का प्रभाव सिंह राशि के लिए
आपकी राशि में बुध का गोचर आपको मजबूत स्थिति प्रदान करेगा। व्यापार के मामले में आपको भारी मुनाफा होगा और आपके पास कमाई के एक से अधिक साधन हो सकते हैं। साथ ही, आपने अपने पिछले दिनों और महीनों में जो बोया है, वह आपके वर्तमान दिनों के लिए लाभकारी कारक साबित होगा। भाग्य भी आपका भरपूर सहयोग देगा, और आप जोखिम भरी घटनाओं को महत्वपूर्ण अवसरों और उपलब्धियों में बदल सकते हैं। इसके अलावा, आपका पेशेवर जीवन ऊंचाइयों को प्राप्त करेगा, और आप अपने वेतन या पद में वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं।

कन्या राशि के लिए बुध के सिंह राशि में गोचर का प्रभाव
बुध सबसे बलवान है और गोचर के दौरान यह आपके बारहवें भाव में विराजमान होगा, जो स्वास्थ्य और वित्त का प्रतीक है। इस समय के दौरान आपको अपने ख़र्चों पर नियंत्रण रखने की ज़रूरत है नहीं तो यह ज़्यादा बोझ डाल सकता है। आपको अपनी यात्रा के दौरान उचित सावधानी बरतने की आवश्यकता है। विदेश यात्रा करने या नौकरी के लिए आवेदन करने की कोशिश कर रहे जातकों को इस बार मौका मिल सकता है। इसके अलावा, यदि आप एक बहुराष्ट्रीय फर्म के कर्मचारी हैं, तो आप अपने इंक्रीमेंट की उम्मीद कर सकते हैं और प्रोत्साहन भी अर्जित कर सकते हैं। इस दौरान आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखना होगा वरना आप कई तरह की बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।

तुला राशि के लिए बुध के सिंह राशि में गोचर का प्रभाव
बुध का गोचर आपके एकादश भाव में होगा। आप इस गोचर के दौरान एक समृद्ध और भाग्यशाली समय की उम्मीद कर सकते हैं। व्यावसायिक रूप से आप प्रमुख लाभ कमाएंगे और व्यापार में असाधारण रूप से अच्छा करेंगे। इसके अलावा, यदि आप यात्रा-संबंधी सेवाओं या बिक्री और विपणन संबंधी क्षेत्रों में हैं, तो आप सफल होंगे। आप प्रभावशाली और नए दोस्त बनाएंगे जो जीवन के विभिन्न पहलुओं में रचनात्मक और अच्छे होंगे। 

आपकी कुंडली के अनुसार बुध ग्रह आपके लिये किस तरह लाभकारी हो सकते हैं जानने के लिये एस्ट्रोयोगी पर देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श करें। अभी बात करने के लिये यहां क्लिक करें।

वृश्चिक राशि के लिए बुध के सिंह राशि में गोचर का प्रभाव
वृश्चिक राशि के दशम भाव में बुध विराजमान होगा, जिसे कर्मक्षेत्र के नाम से जाना जाता है। यह एक नए स्टार्टअप के लिए सबसे अच्छा समय है। जो जातक बेरोजगार हैं और नौकरी के लिए तरस रहे हैं, उन्हें दुख की बात है कि थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा, लेकिन चिंता न करें, और आप अपने धैर्य का फल बाद में जरूर खाएंगे। व्यवसाय से जुड़े लोग अपने व्यवसाय में बदलाव ला सकते हैं क्योंकि ऐसा करने के लिए यह एक आदर्श समय हो सकता है। साथ ही, इस गोचर के दौरान आप पैतृक संपत्ति की उम्मीद कर सकते हैं। यदि आप गूढ़ विज्ञान में रुचि रखते हैं, तो इसके बारे में अध्ययन शुरू करने का यह एक अच्छा समय होगा। 

धनु राशि के लिए बुध के सिंह राशि में गोचर का प्रभाव
आपकी राशि के नवम भाव में बुध गोचर करेंगे। विवाहित जोड़ों के लिए यह गोचर अत्यंत अनुकूल होगा; उनके बीच एक खुशहाल और शांतिपूर्ण रिश्ता होगा। अविवाहित लोगों को भी सफल विवाह का मौका मिल सकता है। इतना ही नहीं, आप आध्यात्मिकता और दार्शनिक अध्ययन के प्रति झुकाव की भी उम्मीद कर सकते हैं। आप अपने कार्यस्थल पर काम करने के लिए भावुक होंगे और आपको अपने बॉस और वरिष्ठों का समर्थन मिलेगा। आपका व्यवसाय ऊंचाइयों को प्राप्त करेगा और व्यापार विस्तार के बारे में आप सोच सकते हैं। आप कुछ अचल संपत्तियों और पैतृक संपत्तियों में भी निवेश कर सकते हैं। साथ ही, यदि आप किसी के साथ अपनी व्यावसायिक साझेदारी को बेहतर बनाने की योजना बना रहे हैं, तो यह गोचर आपके लिए आदर्श समय है।

मकर राशि के लिए बुध का सिंह राशि में प्रभाव
इस गोचर के दौरान शक्तिशाली ग्रह बुध आपके आठवे भाव में विराजमान होगा जो कि जातकों के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण होगा। आपको अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक सावधान रहना चाहिए, विशेष रूप से आपका भोजन स्वस्थ होना चाहिए, और आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। अपने मन और शरीर को शांत रखने के लिए उचित आराम करें। अपने शत्रुओं से सावधान रहें; वे कुछ बाधा पैदा कर सकते हैं। हालाँकि, इस गोचर के दौरान आपके पास व्यवसाय में सबसे उपयुक्त सौदे होंगे और सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने की आदत होगी। शोध कार्य में लगे विद्यार्थियों को मनचाहा परिणाम मिलेगा। इसके अलावा, यदि आप उच्च अध्ययन करना चाहते हैं, तो इसके लिए यह सबसे अनुकूल समय है। 

कुंभ राशि के लिए बुध के सिंह राशि में गोचर का प्रभाव
बुध का गोचर आपके सप्तम भाव में होगा, जो कुंभ राशि वालों के लिए काफी अनुकूल रहेगा। अविवाहित जातकों को जीवनसाथी पाने का मौका मिल सकता है। व्यावसायिक रूप से, गोचर अत्यधिक शुभ रहेगा। आप अपने कार्यस्थल में अच्छा करेंगे और उसी में प्रशंसा प्राप्त करेंगे। इसके अलावा, यदि आप व्यवसाय में हैं तो आप नए संपर्क बनाएंगे और दूसरों से नए विचारों और एजेंडा को स्वीकार करेंगे। यदि आप इस गोचर के अन्य प्रभावों को देखते हैं, तो आपको विवाह की योजना बनाने में समस्या हो सकती है। इसलिए, अभी के लिए शादी की योजनाओं को छोड़ना उचित है। हालाँकि, यदि आप पहले से शादीशुदा हैं, तो आप अपने साथी और बच्चों के साथ आनंदमय समय बिताएँगे। इसके अलावा, संतान की चाह रखने वाले जातकों को निश्चित रूप से सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।

मीन राशि के लिए बुध के सिंह राशि में गोचर का प्रभाव
यह गोचर आपके लिए अनुकूल नहीं रहेगा क्योंकि ग्रह आपकी राशि के छठे भाव में स्थित होगा। इस महत्वपूर्ण समय के दौरान उचित दृढ़ संकल्प और आत्मविश्वास आपकी मदद करेगा। विवाहित मीन राशि वाले अपने जीवन में मुद्दों और गलतफहमियों की उम्मीद कर सकते हैं। इस गोचर के दौरान आपको ऑफिस पॉलिटिक्स से बचकर रहने की सलाह दी जाती है।  इसके अलावा, आपको किसी भी निवेश या बाजार से ऋण लेने से बचना चाहिए क्योंकि यह लंबे समय में आपको बुरी तरह प्रभावित कर सकता है। इसके साथ ही स्वास्थ्य के लिहाज से भी स्थितियां अशुभ रहेंगी। इस समयावधि के दौरान आर्थिक असंतुलन के कारण आपको तनाव और बीमारियां हो सकती हैं। 

 

यह भी पढ़ें

बुध कैसे बने चंद्रमा के पुत्र ? पढ़ें पौराणिक कथा   |   वक्री हुए बुध क्या पड़ेगा प्रभाव?

Chat now for Support
Support