बुध गोचर – सिंह राशि में गोचर करेंगें बुध जानें राशिफल

06 अगस्त 2018

ज्योतिषशास्त्र में बुध ग्रह को बुद्धि का कारक माना जाता है साथ ही ये गंधर्वों के प्रणेता भी हैं। बुध जिस प्रकृति का ग्रह हो उसी के अनुसार परिणाम देते हैं। इसलिये बुध ग्रह की गतिविधि काफी मायने रखती है। 17 अगस्त 2020 सुबह 08 बजकर 36  मिनट पर बुध कर्क राशि से परिवर्तन कर सिंह राशि में प्रवेश करेंगें। बुध का यह परिवर्तन सभी 12 राशियों के लिये कैसा रहेगा। आइये जानते हैं।

 

आपकी कुंडली के अनुसार बुध ग्रह आपके लिये किस तरह लाभकारी हो सकते हैं जानने के लिये एस्ट्रोयोगी पर देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श करें। अभी बात करने के लिये यहां क्लिक करें।

 

बुध गोचर का विभिन्न राशियों पर प्रभाव

 

मेष – मेष राशि वालों के लिये बुध का परिवर्तन अच्छा कहा जा सकता है। बुध आपके पंचम भाव में आयेंगें। संतान के लिये तो यह समय बहुत सौभाग्यशाली कहा जा सकता है। जो विवाहित दंपति संतान प्राप्ति की कामना रखते हैं उन्हें खुशखबरी मिल सकती है। विद्यार्थियों के लिये भी समय अनुकूल रहने के आसार हैं। हालांकि कार्यक्षेत्र में आपको थोड़े अतिरिक्त प्रयास करने पड़ सकते हैं हो सकता है अपनी साख बनाये रखने के लिये भी आपको काफी संघर्ष करना पड़े। इस दौरान कुछ यात्राएं भी आपको करनी पड़ सकती हैं।

 

वृषभ – आपकी राशि से बुध चतुर्थ स्थान में प्रवेश कर रहे हैं। यह समय आपके लिये थोड़ा चुनौतिपूर्ण रहने के आसार हैं। माता के स्वास्थ्य को लेकर आपको थोड़ी सतर्कता रखने की आवश्यकता है। इसी समय दोस्ती के मामले में भी आप किस पर भरोसा करें और किस पर नहीं इस तरह के द्वंद्व में फंस सकते हैं। हालांकि कार्यक्षेत्र में जो जातक किसी नये कार्य की शुरुआत करना चाहते हैं उनके लिये यह समय बहुत अच्छा कहा जा सकता है।

 

मिथुन – पराक्रम क्षेत्र में बुध का परिवर्तन आपके लिये मिलेजुले परिणाम लेकर आ सकता है। बुध जहां आपके पराक्रम में उन्नति की ओर ईशारा कर रहे हैं वहीं छोटे भाई-बहनों से आपके मतभेद होने से पारिवारिक जीवन में थोड़ी अशांति का माहौल बन सकता है। इस समय आपको अपने संबंधियों के साथ विनम्रता से पेश आना चाहिए। छोटी मोटी यात्राएं भी आपको इस दौरान करनी पड़ सकती हैं।

 

कर्क – आपकी ही राशि से बुध का परिवर्तन हो रहा है। यह समय पारिवारिक मामलों में थोड़ा संयंम से काम लेने का है। विशेषकर चचेरे भाई-बहनों के साथ किसी बात को लेकर विवाद चल रहा है तो इस समय उसे तूल न दें। नाहक किसी से उलझना आपके लिये इस समय उचित नहीं है। आर्थिक तौर पर भी आपको अपने खर्च नियंत्रित करने की आवश्यकता है खर्चे बढ़ने के आसार हैं। इस समय किसी को धन उधार न दें तो बेहतर है। बहुत ही आवश्यक हो तो सोच समझकर निर्णय ले सकते हैं।

 

सिंह – बुध आपकी ही राशि में प्रवेश कर रहे हैं ऐसे में धन के मामले में तो बुध का परिवर्तन आपके लिये अच्छा कहा जा सकता है। रूका धन आपको मिल सकता है। पूर्व में निवेश किए धन से आपको लाभ हो सकता है। लेकिन स्वास्थ्य के मामले में ऐसा नहीं है। विशेषकर मानसिक तौर पर आप किसी कारण तनावग्रस्त रह सकते हैं। आपकी चिंताएं बढ़ सकती हैं। इस समय आपको धैर्य से काम लेना होगा। जल्दीबाजी न करें।

 

कन्या – 12वें घर में बुध का आना आपके लिये शुभ संकेत नहीं है। विशेषकर स्वास्थ्य के मामले में अपना ध्यान रखने की आवश्यकता है। आपके खर्चों में भी बढ़ोतरी होने के आसार हैं। लंबी यात्राओं के योग भी आपके लिये इस समय बन सकते हैं। जो जातक बाहर जाने के इच्छुक हैं उनकी संभावनाएं भी प्रबल हो सकती हैं। हालांकि यात्रा के दौरान आपको कुछ परेशानियां भी हो सकती हैं इसलिये सावधानी बरतें।

 

तुला – लाभ घर में बुध का आना आपके लिये धन प्राप्ति के योग बना रहा है। कार्य व व्यापार से आपको लाभ मिल सकता है। सुख-समृद्धि में वृद्धि के आसार भी हैं। जो जातक लंबे समय से कहीं घूमने की योजना बना रहे हैं उनके लिये भी यह समय अनुकूल कहा जा सकता है। आप इसके लिए योजना बना सकते हैं। इस समय भाग्य का भरपूर साथ आपको मिलने के आसार हैं। कुल मिलाकर बुध का परिवर्तन आपके लिये अच्छा कहा जा सकता है।

 

वृश्चिक – जो जातक किसी नये कार्य का आरंभ करना चाहते हैं कर्मक्षेत्र में बुध का आना उनके लिये बहुत लाभकारी योग बना रहा है। हालांकि जो जातक नौकरीशुदा है उन्हें अपने लक्ष्यों को हासिल करने में थोड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है। लेकिन यह भी निश्चित है कि आपकी मेहनत रंग अवश्य लायेगी। हां अपने स्वास्थ्य का ध्यान जरूर रखें। प्रेम संबंध सही रहेंगे। परिवार में भी सब ठीक रहेगा।

 

धनु – आपकी राशि से बुध भाग्य स्थान में आ रहे हैं। भाग्य स्थान में बुध का आना विवाह के योग बनाता है। जो अविवाहित जातक विवाह के बंधन में बंधने का इंतजार कर रहे हैं उनके लिये रिश्ते की बात सिरे चढ़ सकती है। साथ ही विवाहित जातकों के जीवनसाथी का भाग्योदय होने के भी प्रबल आसार बुध के प्रभाव से बनेंगें। घर में कोई धार्मिक आयोजन भी हो सकता है। कार्यक्षेत्र में आपके काम तो बनेंगें लेकिन गति धीमी रह सकती है।

 

मकर – मकर जातकों के लिये बुध अष्टम स्थान में आ रहे हैं यह समय आपके लिये थोड़ा चुनौतिपूर्ण रह सकता है। आप स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रह सकते हैं अपने खान-पान और विश्राम पर ध्यान दें। प्रतिद्वंदियों से भी सावधान रहें। शत्रु आपकी कमजोरी का लाभ उठा सकते हैं। कार्यस्थल पर भी सावधानी पूर्वक अपने कार्यों को अंजाम दें। व्यवसायी जातक अपने अधीनस्थ कर्मचारियों पर नज़र रखकर संभावित परेशानी से बच सकते हैं।

 

कुंभ – बुध आपकी राशि से सप्तम भाव में प्रवेश कर रहे हैं। आपके लिये बुध का यह परिवर्तन विवाह के योग बना सकता है अत: जो अविवाहित जातक रिश्ते की बात आगे बढ़ाना चाहते हैं वे इसके प्रयास कर सकते हैं सफलता मिलने के प्रबल आसार हैं। हालांकि जिन विवाहित जातकों के रिश्तों में अनबन चल रही है वे संयम से काम लें अन्यथा मामला और भी गड़बड़ा सकता है। जो जातक संतान को लेकर चिंतित हैं उन्हें खुशखबरी मिल सकती है।

 

मीन – छठे भाव में बुध का परिवर्तन आपके लिये शुभ नहीं कहा जा सकता। इस समय धैर्य से काम लें। चौकन्ने रहें। प्रतिस्पर्धी आप पर हावि होने का प्रयास कर सकते हैं। स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें। पारिवारिक जीवन में भी आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। दांपत्य जीवन में भी साथी के साथ अनबन होने के आसार हैं साथी की भावनाओं का ध्यान रखें और कोई ऐसी बात कहने से बचें जिससे उनकी भावनाओं को ठेस पंहुचे।

 

यह भी पढ़ें

बुध कैसे बने चंद्रमा के पुत्र ? पढ़ें पौराणिक कथा   |   वक्री हुए बुध क्या पड़ेगा प्रभाव?

बुध का राशि परिवर्तन – वृषभ से मिथुन में जायेंगें बुध जानें राशिफल   |   बुध गोचर – बुध का परिवर्तन मेष से वृषभ राशि में   |   

मीन से मेष में दाखिल हुए बुध जानें राशिफल   |   बुध बदलेंगे राशि - कुंभ से मीन में होगा बुध का गोचर

एस्ट्रो लेख

तुला संक्रांति 2020 – सूर्य कर रहे हैं तुला में गोचर, जानिए कैसा रहेगा आपका राशिफल

जानिए बुध का तुला राशि में वक्री होना आपके लिए कितना शुभ?

शुक्र का सिंह राशि में गोचर – क्या रहेगा आपका राशिफल?

राहु गोचर 2020 - मिथुन से वृषभ राशि में गोचर

Chat now for Support
Support