Stock Market Prediction: क्या नवंबर 2022 में शेयर बाजार की रफ्तार पड़ेगी धीमी ?

Mon, Oct 31, 2022
Team Astroyogi  एस्ट्रो श्री के द्वारा
Mon, Oct 31, 2022
Team Astroyogi  एस्ट्रो श्री के द्वारा
Stock Market Prediction: क्या नवंबर 2022 में शेयर बाजार की रफ्तार पड़ेगी धीमी ?

क्या आप सही शेयर्स में निवेश कर रहे हैं? क्या आप निवेश पर खराब रिटर्न से जूझ रहे हैं? या क्या आपको अपने निवेश पोर्टफोलियो को बुद्धिमानी से बनाने में मदद की आवश्यकता है? शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट के लिए नवंबर 2022 कैसा रहेगा, यह जानने के लिए अपनी राशि के आधार पर शेयर मार्केट के पूर्वानुमान पढ़ें। मासिक स्टॉक मार्केट पूर्वानुमान ग्रहों की चाल और स्थिति पर आधारित होते हैं और आपकी वित्तीय स्थिति के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी बताते हैं।

जीवन में हर कोई धनवान बनना चाहता है, इसलिए लोग पैसे बचाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं और जो भी उद्यम सबसे लाभदायक होते हैं उसमें निवेश करते हैं। स्टॉक मार्केट, भविष्य में अच्छे लाभ और रिटर्न की उम्मीद में पैसा लगाने के लिए सबसे उचित स्थानों में से एक है। स्टॉक या शेयर, कंपनी के ओनरशिप का एक हिस्सा हैं। जब किसी कंपनी को पूंजी की जरूरत होती है तो उनके द्वारा स्टॉक जारी किए जाते हैं और निवेशकों द्वारा कंपनी में स्वामित्व हितों (ओनरशिप राइट्स) को हासिल करने के लिए उन्हें खरीदा जाता है। जैसे-जैसे किसी कंपनी की नेट वर्थ बढ़ती है, वैसे-वैसे उसके शेयरों की कीमत भी बढ़ती है, जिसके परिणामस्वरूप निवेशकों को मुनाफा होता है और स्टॉक मार्केट में नुकसान की भी आशंका बढ़ जाती है।

इसके अलावा, यह भी कहा जाता है कि शेयर बाजार 100% रिटर्न की गारंटी नहीं देता है, इसलिए निवेशकों को इन्वेस्टमेंट से जुड़े निर्णय लेते समय इसे ध्यान में रखना चाहिए। शुरुआत में शेयर बाजार में निवेश करने से पहले अपने लक्ष्य को निर्धारित करें। इसके साथ ही आपको शेयर बाजार के नियमों से भी परिचित होना चाहिए। आप केवल ठोस बुनियादी बातों वाली कंपनियों में ही निवेश करें। वहीं कम कीमत वाले जोखिम भरे शेयर्स में निवेश करने से बचें। आपको अफवाहों के आधार पर कोई शेयर खरीदना या बेचना नहीं चाहिए। आपको जोखिम सहने की अपनी क्षमता का भी ज्ञान होना चाहिए। इसके अलावा अपने निवेश में भी विविधता लाने का प्रयास करें। शेयर मार्केट में निवेश करते समय आप अपनी भावनाओं पर संयम रखें और ट्रेडिंग करते समय हमेशा स्टॉप-लॉस का उपयोग करें।

नवंबर 2022 के लिए स्टॉक मार्केट की भविष्यवाणियों के बारे में अधिक जानने के लिए अभी बात करें, एस्ट्रो श्री से केवल एस्ट्रोयोगी पर। 

ज्योतिष एक विज्ञान है जो भविष्य की स्थितियों और घटनाओं की भविष्यवाणी करने के लिए ग्रहों की चाल और उनकी स्थिति का अध्ययन करता है। ग्रहों का गोचर भी स्टॉक मार्केट की घटनाओं की सटीक भविष्यवाणी कर सकता है। हालांकि, इसकी कोई गारंटी नहीं है क्योंकि स्टॉक या शेयरों के मामले में हमेशा आर्थिक लाभ या नुकसान की आशंका होती है। ज्योतिष, निवेश के विषय में बेहद सटीक भविष्यवाणी दे सकती है, परंतु ऐसे बहुत ही कम लोग होते हैं जो इन पूर्वानुमानों को सटीकता से समझने में सफल हो पाते हैं। नवंबर 2022 के लिए ज्योतिष का उपयोग करके शेयर मार्केट की भविष्यवाणी करने का प्रयास करता है। 

यहां, आप नवंबर 2022 के लिए शेयर बाजार की भविष्यवाणियों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन निवेश के लिए स्टॉक मार्केट के बुनियादी ज्ञान के साथ इस ज्योतिषीय जानकारी का बुद्धिमानी से उपयोग करें। निवेश करने से पहले, किसी विशेषज्ञ ज्योतिषी द्वारा अपने नेटल चार्ट का विश्लेषण करा लें क्योंकि अच्छे चार्ट और दशा वाले लोगों को लाभ होता है जबकि अन्य लोगों को नुकसान भी हो सकता है। इस प्रकार ये भविष्यवाणियां केवल आपके रेफ्रेंस के लिए हैं, शेयर बाजार में निवेश करते समय अपने निर्णय का प्रयोग जरूर करें। 

नवंबर 2022 के लिए स्टॉक मार्केट की भविष्यवाणियां 

नवंबर के लिए स्टॉक मार्केट की यह भविष्यवाणी पूरी तरह से ग्रहों के गोचर के दौरान, ग्रहों की स्थिति के साथ ज्योतिषीय संभावना पर आधारित है।

शेयर बाजार राशिफल के अनुसार नवंबर 2022 में शेयर मार्केट में गिरावट देखने को मिल सकती है। इस दौरान सेंसेक्स, निवेशकों की उम्मीदों के अनुकूल नहीं रहेगा। इस कारण नए निवेशकों के लिए डिस्काउंट पर स्टॉक खरीदने का यह एक अच्छा मौका है, जबकि पुराने निवेशकों को सलाह है कि वे धैर्य रखें और सही समय की प्रतीक्षा करें। इस अवधि में शेयर्स को होल्ड पर रखना ही सबसे अच्छा है, जब तक कि आप कुछ बड़ा लाभ न देख लें। इसके साथ ही लंबी अवधि की इन्वेस्टमेंट को प्राथमिकता दें, ज्यादातर शेयर्स ऐसे में सकारात्मक रिटर्न देते हैं। यहां, इस बात का ध्यान रखें कि आप केवल अच्छे फंडामेंटल स्टॉक रखें और जोखिम भरे खराब स्टॉक बेच दें। हालांकि, महीने के अंतिम भाग में सेंसेक्स में कुछ संतुलन आने या उछाल आने की भी संभावना है। इसके अलावा, नए व्यापारी फंडामेंटल और टेक्नीकल विश्लेषण करने के बाद ही निवेश करें। इंट्राडे ट्रेडर्स इस महीने उतना पैसा नहीं कमा पाएंगे, जितना उन्हें उम्मीद थी। ट्रेडिंग करते समय अपने दिल या भावनाओं के बजाय अपने दिमाग का अधिक उपयोग करें।

नवंबर महीने में सभी 12 राशियों के लिए शेयर बाजार की भविष्यवाणियां 

नवंबर 2022 के लिए शेयर मार्केट की भविष्यवाणियां नीचे दी गई हैं। शेयर मार्केट की भविष्यवाणियों को आसानी से समझने के लिए उन्हें तीन भागों में बांटा गया है। पहला भाग पहले दस दिनों को कवर करता है, मध्य भाग अगले दस दिनों को कवर करता है, और अंतिम भाग महीने के अंतिम दस दिनों को कवर करता है। इससे आपको अधिक सटीक और स्पष्ट भविष्यवाणियों को बेहतर तरीके से समझने में सहायता मिलेगी।

मेष राशि के लिए स्टॉक मार्केट की भविष्यवाणियां 

मेष राशि वालों के लिए महीने के पहले दस दिन इन्वेस्टमेंट के लिए उचित नहीं हैं। आप परेशान महसूस कर सकते हैं क्योंकि आपको अपेक्षित रिटर्न प्राप्त नहीं हो रहा है, लेकिन धैर्य रखें। लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए नए और विश्वसनीय शेयर्स का पता लगाने का यह आदर्श समय है। इस अवधि के दौरान ट्रेडिंग से रिटर्न बेहद सामान्य रहेगा। महीने के बीच का समय आपके लिए लाभदायक है। स्टॉक मार्केट में अच्छा रिटर्न पाने के लिए आपको अपने मेंटर या गाइड से सलाह लेनी चाहिए। इस दौरान आपको लगेगा कि आप एक निवेशक के रूप में परिपक्व हो गए हैं। महीने के अंतिम दिनों में भी आपको लाभ होगा। इस दौरान आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं और समझदारी से निवेश कर सकते हैं।

उपाय- सूर्योदय के तीन घंटे के भीतर प्रतिदिन सूर्य को जल अर्पित करें।

वृषभ राशि के लिए स्टॉक मार्केट की भविष्वाणी

वृषभ राशि वालों के लिए इस महीने का पहला हिस्सा फायदेमंद होने का अनुमान है। इस कारण लाभदायक शेयर्स को बनाए रखें , जिनसे भविष्य में अच्छा रिटर्न मिलने की उम्मीद है। यह समय सीमा निवेश के लिए उपयुक्त है। महीने के बीच का समय भी आपके लिए अच्छा रहेगा। आपके पास शेयर मार्केट से मुनाफा कमाने का अच्छा मौका है। अगर आप शेयर बाजार से अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो अपनी ट्रेडिंग स्ट्रैटजी को किसी के साथ साझा न करें। महीने का अंतिम भाग आपके लिए अनुकूल नहीं है, इसलिए इस अवधि के दौरान ट्रेडिंग करने से बचें। वरना आप शेयर बाजार में पैसा खोने का जोखिम उठा सकते हैं।

उपाय- ट्रांसजेंडर लोगों को दान देना, आपके लिए शुभ होगा। इसके साथ ही गणेश जी की पूजा भी करें।

मिथुन राशि के लिए स्टॉक मार्केट की भविष्वाणी

इस महीने का पहला हिस्सा मिथुन राशि वालों के लिए अनुकूल रहेगा। शेयर बाजार में निवेश करने का यह बेहतरीन समय है। इस दौरान आपको अपने पिछले निवेश से लाभ मिलने की अच्छी संभावना है। ट्रेडिंग के लिहाज से माह के बीच का हिस्सा आपके लिए अनुकूल नहीं है। इस दौरान आपको ट्रेडिंग से दूर रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि धन हानि होने की भी आशंका है। वहीं महीने का अंतिम भाग ट्रेडिंग के लिए अच्छा है। इस प्रकार सही समय पर सही स्टॉक में निवेश करके, आप टेक्नीकल और सही विश्लेषण द्वारा ट्रेडिंग करके अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

उपाय- प्रतिदिन श्री सूक्त का पाठ करें।

कर्क राशि के लिए स्टॉक मार्केट की भविष्यवाणी  

कर्क राशि वालों के लिए महीने का पहला हिस्सा अच्छा रहने वाला है। आप अपने पिछले अनुभव का उपयोग करते हुए मार्केट में निवेश करें और साथ ही सही समय पर स्टॉक से लाभ प्राप्त करें। आप उन शेयर्स में निवेश न करें, जिनसे आपको पहले भी नुकसान हुआ हो। महीने का मध्य भाग आपके लिए  अनुकूल रहने वाला है। हालांकि, आप इस समय निवेश करने को लेकर उलझन में रह सकते हैं। यह सही चुनाव करने का समय है क्योंकि आप एक साथ सब कुछ नहीं कर सकते, इसलिए बुद्धिमानी से चुनाव करें। महीने का अंतिम हिस्सा भी आपके लिए अच्छा रहेगा। यह अवधि आपको किसी ऐसे स्टॉक में निवेश करने का मौका देगी, जिसमें आप कुछ समय से दिलचस्पी ले रहे हैं या निवेश करने का सपना देख रहे हैं।

उपाय- प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें और प्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी के दर्शन करें। पूजा करते समय अपना ध्यान विशेष रूप से हनुमान जी के चरणों पर रखें।

सिंह राशि के लिए स्टॉक मार्केट की भविष्यवाणी

महीने का पहला भाग सिंह राशि वाले जातकों के लिए लाभकारी रहेगा। आप इस समय कुछ असामान्य घटनाओं को देख सकते हैं, जो एक अच्छे कारण के लिए घटित होंगी। वर्तमान में इन्वेस्टमेंट से जुड़े कार्यों को जारी रखें क्योंकि इनसे भविष्य में आपको सकारात्मक परिणाम मिलने की संभावना है। महीने का मध्य भाग भी आपके लिए लाभदायक रहेगा। इस प्रकार मुनाफा कमाने के लिए आपको बस चीजों को संतुलित करने की जरूरत है। समझदारी से ट्रेडिंग करें। माह का अंतिम भाग भी सिंह राशि वालों के लिए औसत रहेगा। आपको इस दौरान उचित स्टॉक में निवेश करना चाहिए। इसके साथ ही अतीत में की गयी गलतियों को दोहराने से भी बचना चाहिए। इस अवधि में आप अपने अतीत के अनुभवों के अनुसार निवेश करें।

उपाय- किसी मंदिर में जाकर गुरु या पंडित का आशीर्वाद प्राप्त करने से आपको लाभ होगा।

कन्या राशि वालों के लिए स्टॉक मार्केट की भविष्यवाणी 

कन्या राशि वालों के लिए महीने का पहला हिस्सा कुछ खास अच्छा नहीं रहेगा। यदि आप किसी भी प्रकार के आर्थिक नुकसान से बचना चाहते हैं तो इस समय के दौरान ट्रेडिंग न करें। हालांकि आपके लिए स्टॉक मार्केट से दूर रहना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अभी आपका ट्रेडिंग से दूर रहना ही उचित होगा। इस अवधि के दौरान आप स्टॉक मार्केट के ट्रेंड्स को समझने का प्रयास कर सकते हैं। महीने का मध्य भाग आपके लिए औसत समय का संकेत देता है। यह अधिक लाभ वाले कुछ खास शेयर्स में दिलचस्पी लेने का समय है। महीने का अंतिम भाग आपके लिए बहुत ही औसत है। इस कारण आक्रामकता में कोई भी कार्य न करें क्योंकि इससे आपको नुकसान हो सकता है। इसके अलावा ट्रेडिंग के लिए सूर्य होरा से बचें। 

उपाय- अच्छी कमाई के लिए रुद्राष्टाध्यायी पाठ करें।

तुला राशि वालों के लिए स्टॉक मार्केट की भविष्यवाणियां 

स्टॉक ट्रेडिंग के मामले में महीने का शुरुआती समय तुला राशि वालों के लिए सबसे अच्छा हो सकता है। आपको इस दौरान समझदारी से निवेश करना चाहिए। यदि आपके पास कोई सलाहकार है, तो इस अवधि के लिए फायदेमंद निवेश पर उनकी सलाह जरुर लें। महीने का मध्य भाग आपके लिए अच्छा है। इस दौरान आप अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं। आपको शेयर मार्केट से जुड़े निर्णय लेने में कठिनाई हो सकती है लेकिन निवेश करने से पहले आप अपने टेक्नीकल ज्ञान का उपयोग कर लें। महीने का अंतिम भाग आपके लिए अच्छा नहीं है, इसलिए आपको इस दौरान निवेश या ट्रेडिंग करने से बचना चाहिए। हालांकि इस समय आपके हित में अचानक ही कुछ बहुत अविश्वसनीय हो सकता है, जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा।

उपाय- प्रतिदिन मंदिर जाकर शिवलिंग का अभिषेक करें।

वृश्चिक राशि के लोगों के लिए स्टॉक मार्केट की भविष्यवाणी

महीने का शुरुआती भाग वृश्चिक राशि वालों के लिए साधारण रहेगा। इस दौरान आप भले ही कुछ भी सोचें लेकिन भविष्य में शेयर्स से मुनाफे की कोई वास्तविक संभावना नहीं दिख रही है। इस अवधि में आपके लिए ट्रेडिंग से बचना ही सबसे अच्छा ऑप्शन है क्योंकि भ्रम के कारण खराब स्टॉक में ट्रेडिंग हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप आपको नुकसान भी हो सकता है। महीने का मध्य भाग फिर से साधारण है और ट्रेडिंग के लिए भी यह समय अच्छा नहीं है। शेयर बाजार की ये भविष्यवाणी, आपको इस समय आपके पोर्टफोलियो की समीक्षा करने, खराब स्टॉक को हटाने और लंबी अवधि के विकास के लिए अच्छे स्टॉक जोड़ने का सुझाव देती है। महीने का अंतिम भाग आपके लिए लाभकारी है। इस समय सीमा के दौरान ट्रेडिंग संभव है, हालंकि इसे बहुत सावधानी से ही किया जाना उचित होगा। इस प्रकार खराब शेयर्स में निवेश न करें।

उपाय- प्रतिदिन विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें। 

धनु राशि वालों के लिए स्टॉक मार्केट की भविष्यवाणी

महीने का पहला भाग धनु राशि वालों के लिए अच्छा रहेगा। यह अवधि ट्रेडिंग के लिए अच्छी साबित हो सकती है। शेयर बाजार में सफलता के लिए आपको किसी मेंटर या गाइड की मदद लेनी चाहिए। इस दौरान जब भी आप कठिनाइयों का सामना करें, तो अपने गुरु या मार्गदर्शक से संपर्क कर लें क्योंकि वे आपको सही दिशा में ले जा सकते हैं। इसके साथ ही आप भी किसी के गुरु या मार्गदर्शक हो सकते हैं, इसलिए लोगों का उचित मार्गदर्शन करें। महीने का मध्य भाग ट्रेडिंग के लिए अनुकूल नहीं है। इस कारण आपको झूठा भ्रम होने की आशंका है यानी आप जो भी सोचेंगे, उसका विपरीत ही होगा। आपके लिए यह समय खुद को, अपनी रणनीतियों को और अपनी प्रोफ़ाइल को समझने के लिए सही है। इस अवधि के लिए आपको ट्रेडिंग का सुझाव नहीं दिया जाता है। माह का अंतिम भाग आपके लिए अच्छा नहीं रहेगा। इस दौरान आप ट्रेडिंग करने से बचें क्योंकि नुकसान की आशंका है।

उपाय- प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें। रोजाना गुड़ खाएं। 

मकर राशि वालों के लिए स्टॉक मार्केट की भविष्यवाणी

महीने का शुरुआती हिस्सा मकर राशि वालों के लिए फायदेमंद रहने वाला है। आपको इस अवधि का उपयोग इन्वेस्टमेंट और ट्रेडिंग दोनों के लिए करना चाहिए। यदि इस अवधि का ठीक से उपयोग किया जाए तो यह आपके लिए सकारात्मक हो सकती है। महीने का मध्यकाल भी ट्रेडिंग के लिए अच्छा समय है। लंबी अवधि की इन्वेस्टमेंट के लिए कुछ शेयर खरीदना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। इस अवधि में  किए गए निवेश से लंबी अवधि में आपको अच्छे परिणाम मिलने की उम्मीद है। महीने का अंतिम हिस्सा आपके लिए सामान्य रहेगा। यह न तो नकारात्मक होगा और न ही सकारात्मक, इसलिए सावधानी से व्यापार करें।

उपाय- प्रतिदिन दुर्गा चालीसा का पाठ करें। इसके साथ ही शुक्रवार और मंगलवार को दुर्गा मंदिर भी जाएं।

कुंभ राशि के लिए स्टॉक मार्केट की भविष्यवाणी 

कुंभ राशि वालों के लिए इस महीने की शुरुआत अनुकूल नहीं रहेगी। इस दौरान ट्रेडिंग करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे शेयर मार्केट में नुकसान हो सकता है। यदि आपको लगता है कि चीजों पर आपका नियंत्रण नहीं है तो इस दौरान व्यापार करने से बचें। महीने का मध्य भाग आपके लिए कुछ खास नहीं रहेगा। आप भावनात्मक अस्थिरता, थकावट या चोट का अनुभव कर सकते हैं क्योंकि चीजें आपकी उम्मीद के मुताबिक नहीं हो पाईं हैं। माह का अंतिम हिस्सा ट्रेडिंग के लिए लाभदायक रहेगा। यदि आप इस दौरान समझदारी से निवेश करेंगे तो अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं।

उपाय- दूर्वा से भगवान गणेश की पूजा करें और "ओम गं गणपतये नमः" का 108 बार जाप करें।

मीन राशि के लिए स्टॉक मार्केट की भविष्यवाणी 

महीने का पहला मीन राशि वालों के लिए लाभकारी रहने वाला है। यह अवधि कुछ नए स्टॉक्स में निवेश करने के लिए अनुकूल दिखाई दे रही है, जिनसे लंबे समय में अच्छा मुनाफा मिलने की उम्मीद है। शेयर बाजार से बड़ा लाभ प्राप्त करने के लिए, आपको अपनी ताकत और क्षमता के बारे में पता होना चाहिए, जिसका आपने पूरी तरह से उपयोग न किया हो। महीने के बीच का समय भी शेयर मार्केट में ट्रेडिंग और निवेश के लिए अनुकूल है। नवंबर महीने के शेयर मार्केट की भविष्यवाणी के अनुसार, ये निवेश या ट्रेडिंग आपके लिए सकारात्मक परिणाम दे सकते हैं। महीने का अंतिम हिस्सा शेयरों की खरीद और बिक्री के लिए अनुकूल नहीं है। इस दौरान व्यापार करने से भी बचें क्योंकि धन हानि होने की आशंका है।

उपाय- प्रतिदिन रात्रि में चंद्रमा को जल अर्पित करें। घर या मंदिर में प्रतिदिन शिवलिंग का अभिषेक करें और "ओम नमः शिवाय" का पाठ भी करें।

नोट: याद रखें कि शेयर बाजार की भविष्यवाणियां सटीक भी हो सकती हैं और नहीं भी, ये केवल सामान्यीकृत पूर्वानुमान हैं। ताकि आप इस माह स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए सही समय निर्धारित कर सकें। निवेश से से जुड़े किसी भी प्रकार के निर्णय लेने से पहले एक विशेषज्ञ ज्योतिषी से अपनी जन्म कुंडली की जांच करवाना अच्छा रहेगा।

विशेष उपाय : अच्छे भाग्य और धन समृद्धि के लिए माता लक्ष्मी की पूजा करें। 

क्या आप नवंबर महीने की स्टॉक मार्केट की भविष्यवाणियों के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं ? तो अभी बात करें एस्ट्रो श्री से केवल एस्ट्रोयोगी पर  

✍️ By - एस्ट्रो श्री

एस्ट्रो श्री के द्वारा
Finance
Aries
Taurus
Gemini
Cancer
Leo
Virgo
Libra
Scorpio
Sagittarius
Capricorn
Aquarius
Pisces
zodiacsign

आपके पसंदीदा लेख

नये लेख


एस्ट्रो श्री के द्वारा
Finance
Aries
Taurus
Gemini
Cancer
Leo
Virgo
Libra
Scorpio
Sagittarius
Capricorn
Aquarius
Pisces
zodiacsign
आपका अनुभव कैसा रहा
facebook whatsapp twitter
ट्रेंडिंग लेख

यह भी देखें!

chat Support Chat now for Support