मीन राशिफल 2018


मीन राशि वालों के लिये वर्ष 2018 का समय आर्थिक तौर पर विकसित होने के संकेत कर रहा है। नववर्ष का आगमन कन्या लग्न में हो रहा है। इसी समय मीन राशि के स्वामी बृहस्पति वर्ष लग्न से द्वितीय भाव में विराजमान होंगे जो कि आपके धन का क्षेत्र भी है। यही कारण है कि वार्षिक राशिफल 2018 के अनुसार मीन राशि वालों की धन संपदा में वृद्धि होने के आसार नज़र आ रहे हैं।

जनवरी माह के उतर्राध में मंगल का परिवर्तन आपकी राशि से नवें स्थान में हो रहा है जो कि आपके भाग्य का स्थान है। यह समय आपके लिये भाग्योदय का है। इस समय प्रोपर्टी में धन निवेश कर सकते हैं। आपका पराक्रम क्षेत्र काफी अच्छा रहने के आसार हैं। इस समय आपको भाई-बहनों का भी पूरा सहयोग मिल सकता है। भौतिक सुख साधनों में भी वृद्धि के आसार आपके लिये बनेंगें। मार्च की शुरुआत तक आपके लिये यह परिस्थितियां बनी रह सकती हैं। 2 मार्च को शुक्र का परिवर्तन आपकी ही राशि में होगा। चूंकि शुक्र आपकी राशि में उच्च के होते हैं इसलिये यह समय आपके आत्मबल में वृद्धि करने वाला रहने के आसार हैं। इस समय सगे संबंधियों से आपके रिश्ते मधुर रहने के आसार हैं साथ ही प्रेम जीवन का भी भरपूर आनंद आपको मिलने के आसार हैं। कामकाज के मामले में फिलहाल परिस्थितियां आपके अनुकूल रह सकती हैं। इस समय आपको लंबी दूरी की यात्राएं भी करनी पड़ सकती हैं। जो जातक अपने प्यार का इजहार करना चाहते हैं या हाल ही में किसी के प्रेमपाश में बंधे हैं उनके लिये भी यह समय बहुत अच्छा कहा जा सकता है। हालांकि इसके कुछ दिनों बाद ही मंगल का परिवर्तन आपकी राशि से दसवें स्थान में हो रहा है जहां शनि भी उनके साथ होंगे। मंगल व शनि की युति से यह समय आपकी सेहत के लिये विशेष रूप से हानिकारक हो सकता है इसलिये सेहत का ध्यान रखें। इस समय आपको कार्यक्षेत्र या घर में कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी भी सौंपी जा सकती है। कार्यस्थल पर अपने काम से काम रखेंगें तो हितकर रहेगा, सहकर्मियों से वाद-विवाद बढ़ने के आसार हैं। माता से आपको पूर्ण सहयोग मिलेगा लेकिन पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हो सकते हैं। इस समय संतान को लेकर भी चिंतित हो सकते हैं। अविवाहित प्रेमी जातक अपने संबंध को लेकर असमंजस में हो सकते हैं। मंगल के परिवर्तन के दो दिन पश्चात बृहस्पति वक्री हो जायेंगें जो कि आपकी राशि से अष्टम भाव मे विराजमान हैं। यह समय किडनी, पेट आदि से संबंधित रोगों के प्रति जागरूक रहने का है लापरवाही न बरतें। मोटापा बढ़ने की चिंता भी आपको सता सकती है। इस समय अनावश्यक रूप से धन खर्च होने के आसार हैं अपनी जेब जरा संभाल कर रखें साथ ही भौतिक सुखों का अभाव भी आपको हो सकता है।


अप्रैल माह के उतर्राध में शनि आपकी राशि से दसवें स्थान में वक्री होंगे। इस समय आप पर काम का बोझ बढ़ सकता है। जो कार्य किसी कारण अटके हुए हैं वह और भी लटक सकते हैं। पिता के सुख की कमी भी आपको इस समय हो सकती है। माता के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी चिंताए बढ़ सकती हैं। रोमांटिक जीवन भी इस समय संघर्ष भरा हो सकता है। मई माह के आरंभिक दिनों में मंगल आपकी राशि से लाभ घर में प्रवेश करेंगें। उच्च मंगल के कारण इस समय आप अपने व्यवसाय को बढ़ा सकते हैं। आपकी आय में भी इस समय वृद्धि के आसार आपके लिये बन रहे हैं। शत्रु व प्रतिद्वंदियों पर आपकी धाक जमी रह सकती है। हालांकि रोमांटिक जीवन में साथी के साथ खींचतान और अधिक बढ़ सकती है। संतान से भी खुद को कटा-कटा महसूस कर सकते हैं उनके साथ वैचारिक मतभेद होने के आसार भी हैं। जून माह के अंत में मंगल लाभ स्थान में वक्री हो जायेंगें जिससे कार्यों में रुकावटें, लाभ में कमी महसूस कर सकते हैं। इस समय आप भविष्य के लिये कुछ बचाने की सोच रहे हैं तो हो सकता है आप ऐसा न कर सकें बल्कि आपके संचित धन में भी इस समय कमी हो सकती है। जो जातक प्रतियोगी परिक्षाओं के परिणाम का इतंजार कर रहे हैं उन्हें थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है। प्रतिद्वंदी आप पर हावि हो सकते हैं।

जुलाई माह के दूसरे सप्ताह के मध्य में आपकी राशि से आठवें स्थान में वक्री होकर गोचर कर रहे बृहस्पति मार्गी हो जायेंगें जिससे स्वास्थ्य संबंधि दिक्कतों से आपको राहत मिलेगी। यदि किसी नई परियोजना में धन निवेश करने के इच्छुक हैं तो समय उचित है। भविष्य के लिये कुछ राशि जमा करने में भी इस समय आप सक्षम हो सकते हैं। भौतिक सुख साधनों में वृद्धि का विचार भी सफल हो सकता है। अगस्त माह के अंतिम दिनों में मंगल आपकी राशि से लाभ स्थान में मार्गी हो जायेंगें। यह समय आपके लिये लाभ प्राप्ति के नये अवसर लेकर आ सकता है। जो कार्य रूके हुए थे वह गति पकड़ेंगें इन कार्यों में आपको आर्थिक रूप से लाभ भी मिल सकता है। अपने प्रतिस्पर्धियों पर आप पुन: अपना दबदबा कायम कर सकते हैं। रोमांटिक जीवन में आपके रिश्तों में सुधार होने के आसार हैं व साथी के साथ अच्छा समय व्यतीत करने को मिल सकता है। सितंबर माह के प्रथम सप्ताहांत में आपकी राशि से दसवें स्थान में वक्री होकर विचरण कर रहे शनि की चाल बदलेगी। कर्मभाव में शनि के मार्गी होने से कार्य का जो दबाव आप पिछले कुछ समय से महसूस कर रहे थे उसमें कमी आयेगी। जोखिम वाली परियोजनाओं में थोड़ा सोच विचार कर धन निवेश करेंगें तो लाभ मिल सकता है। मातृ पक्ष से आपको अपेक्षित सहयोग मिल सकता है। दांपत्य जीवन भी बेहतर रहने की उम्मीद कर सकते हैं।


11 अक्तूबर को बृहस्पति के राशि परिवर्तन से आपके भाग्य में वृद्धि होने के आसार हैं। स्वास्थ्य भी अच्छा रहने की उम्मीद कर सकते हैं। कार्यस्थल पर नये सहकर्मियों के सहयोग से आपके पराक्रम में भी वृद्धि के आसार हैं। घरेलू जीवन में संतान व जीवनसाथी के साथ संबंध और मधुर होंगे। अविवाहित प्रेमी जातक भी रोमांटिक जीवन का लुत्फ़ उठा सकते हैं। जो जातक प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, कहीं साक्षात्कार के लिये जा रहे हैं उनकी मेहनत भी रंग ला सकती है। 6 नवंबर को मंगल आपकी राशि से 12वें स्थान में आ जायेंगें। इस समय नये व्यापार में धन व्यय के योग आपके लिये बन रहे हैं। अपनी बचत में भी इजाफा कर सकते हैं। शत्रु व रोगों से भी यह समय आपको निजात दिलाने वाला रह सकता है। दांपत्य जीवन में आपके रिश्ते मधुर रहने के आसार हैं। वर्ष के अंतिम दिनों में 23 दिसंबर को मंगल आपकी ही राशि में आ रहे हैं। इस समय आपके जीवन में किसी मांगलिक कार्य के योग बन रहे हैं। स्वास्थ्य भी आपका काफी अच्छा रह सकता है। हालांकि आपके स्वभाव में क्रोध बढ़ सकता है इसका ध्यान रखें। भौतिक सुख साधनों में भी बढ़ोतरी हो सकती है। घर या गाड़ी खरीदने का विचार बना सकते हैं। इस समय आपके लिये यात्राओं के योग भी बन रहे हैं। यह यात्राएं आपके लिये लाभकारी सिद्ध हो सकती हैं। दांपत्य जीवन में जीवनसाथी का सहयोग भी आपको मिलने के आसार हैं।


2018 में प्रेम करियर स्वास्थ्य एवं आर्थिक समस्याओं के समाधान के लिये एस्ट्रोयोगी पर प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श करें।

मीन प्रेम राशिफल 2018

मीन राशि वालों का रोमांटिक जीवन साल 2018 में उत्साह भरा रहने की उम्मीद की जा सकती है। नव वर्ष आगमन के समय राशि स्वामी वर्ष लग्न कन्या से द्वितीय स्थान पर रहेंगें। संभव है कि राशि..

और पढ़ें

मीन स्वास्थ्य राशिफल 2018

सेहत के मामले में यह वर्ष आपके लिये मिले जुले परिणाम लेकर आ सकता है। वर्ष 2018 की शुरुआत कन्या लग्न में हो रही है। आपकी राशि के स्वामी बृहस्पति वर्ष लग्न से दूसरे तो आपकी राशि..

और पढ़ें

मीन वित्त राशिफल 2018

वित्तीय रूप से साल 2018 आपके लिये काफी बेहतर रहने के आसार हैं। इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति काफी सुधार होने की उम्मीद कर सकते है। नववर्ष का आगमन कन्या राशि में हो रहा है। आपकी ..

और पढ़ें

मीन करियर राशिफल 2018

मीन राशि वालों के लिये करियर के मामले में 2018 काफी अच्छे संकेत कर रहा है। राशि स्वामी बृहस्पति नववर्ष आगमन के समय वर्ष लग्न जो कि कन्या है से दूसरे स्थान में गोचर करेंगें। यह ..

और पढ़ें