इस दिन से शुरू कर सकते हैं अपना व्‍यवसाय, जानें कौन सा है सबसे अच्‍छा समय?

Mon, Jun 13, 2022
Team Astroyogi  टीम एस्ट्रोयोगी के द्वारा
Mon, Jun 13, 2022
Team Astroyogi  टीम एस्ट्रोयोगी के द्वारा
इस दिन से शुरू कर सकते हैं अपना व्‍यवसाय, जानें कौन सा है सबसे अच्‍छा समय?

नया व्यवसाय को सदैव शुभ समय में शुरू करना चाहिए जिससे हमें सफलता के शिखर पर पहुँच सके। आप भी सोच रहे है नया व्यापार शुरू करने के बारे में और जानना चाहते है कब है व्यवसाय शुरू करने के लिए अच्छा समय? जानने के लिए पढ़ें इन टॉप 10 ज्योतिषीय उपाय के बारे में।

प्रत्येक व्यक्ति के मन में कभी न कभी एक उद्यमी बनने की इच्छा जरूर आती है। जब कोई इंसान नया व्यापार करने के बारे में विचार करता है, तो आपको कई कठिन प्रश्नों का सामना करना पड़ता है। किसी भी व्यवसायों में वित्तीय अस्थिरता का होना एक सामान्य बात है। आधुनिक दुनिया का एक नियम है, वे यह है कि सभ्य समाज में एक सभ्य जीवन जीने के लिए एक स्थिर आय का होना आवश्यक है। कोई भी व्यापारी अपने व्यवसाय में उतार-चढ़ाव का सामना करते हुए आर्थिक हानि नहीं उठाना चाहता है। 

अगर आप थोड़ी सी सावधानी और सोच-विचारकर कदम आगे बढ़ाते हैं तो इस समस्या का समाधान कर सकते है। जब किसी का जीवन समस्याओं से भरा हो, तो ज्योतिष जीवनरक्षक बन सकता है। अगर आप अपने नए व्यवसाय के बारे में विचार कर रहे है और अपने व्यापार को हर समस्या एवं उतार-चढ़ाव से बचाते हुए सफलता हासिल करना चाहते है, तो ज्योतिष उपयोगी साबित हो सकता है। ग्रहों-नक्षत्रों का आशीर्वाद और ईश्वरीय कृपा प्राप्त करने के लिए शुभ समय में व्यवसाय शुरू करना चाहिए।

व्यवसाय मार्गदर्शन खोज रहे हैं? एस्ट्रोयोगी ज्योतिषियों से तुरंत सलाह लें!

ये ज्योतिषीय टिप्स करेंगे आपके नए व्यवसाय को सफल बनाने में मदद

1.शुभ दिन का चयन

नए व्यापार की शुरुआत के लिए आपका पहला कदम एक उपयुक्त दिन का चुनाव करना है। सभी दिन शुभ होते हैं, लेकिन बुधवार और शनिवार विशेष रूप से सौभाग्यशाली होते हैं। इन दोनों दिनों पर शुरू होने वाले किसी भी व्यवसाय के लंबे समय तक चलने की संभावना होती है इसलिए जन्म कुंडली में ग्रहों की स्थिति के अनुसार सप्ताह का कोई शुभ दिन चुनें।

2. सूर्य की स्थिति

नए व्यापार के शुरू करने के लिए चुने गए विशेष दिन पर सूर्य की स्थिति मजबूत है या नहीं, इसका विश्लेषण अवश्य करें। एक नया व्यवसाय या उद्यम शुरू करने के लिए वर्ष की सबसे उत्तम अवधि तब होती है जब सूर्य '14 अप्रैल से 14 मई' तक मेष राशि में और '17 अगस्त से 28 अगस्त' तक सिंह राशि में होता है।

3. अशुभ समय से बचें

ज्योतिष के अनुसार, हिन्दू वर्ष में कुछ विशिष्ट अवधि को हमेशा अशुभ माना जाता हैं। ऐसी दो अवधियां हैं जो इस प्रकार है,'18 अक्टूबर से 17 नवंबर' और '14 जनवरी से 13 फरवरी'। नया व्यवसाय शुरू करने के लिए यह समय अच्छा नहीं होता है क्योंकि इन दिनों सूर्य कमजोर स्थिति में और तुला और मकर राशि में होता है।

4. बृहस्पति की स्थिति

बृहस्पति एक ऐसा ग्रह है जिसे किसी भी व्यावसायिक उद्यम में समृद्धि एवं सौभाग्य प्रदान करने वाला माना जाता है। यह ग्रह विस्तार और वृद्धि से जुड़ा है, विशेष रूप से यदि बृहस्पति 1वें, 5वें या 9वें घर में स्थित है और जन्म कुंडली में लग्न स्वामी को देखता है, तो जातक सफलतापूर्वक एक नए व्यवसाय का संचालन करेंगे।

5. बुध ग्रह की शक्ति

व्यवसाय शुरू करने के लिए कुंडली में बुध की स्थिति एवं उसकी शक्ति का विश्लेषण करना अत्यंत आवश्यक है। एक ऐसा ग्रह है बुध जो सरकारी कामकाज, वाणिज्य और विशेष रूप से व्यापार को नियंत्रित करता है। बुध की स्थिति नया व्यवसाय शुरू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जब बुध अपनी राशि यानी मिथुन या कन्या राशि में मौजूद होता है, तो यह एक नया व्यावसायिक उद्यम शुरू करने के लिए सबसे अच्छा समय होता है।

6. सूर्य का गोचर

नए व्यवसाय का आरंभ करते हुए जो बात आपको ध्यान में रखनी चाहिए कि ज्योतिष के अनुसार, किसी भी दिन जब सूर्य गोचर कर रहा हो या राशि परिवर्तन कर रहा हो, तो उस दिन को अशुभ माना जाता है। नकारात्मक प्रभावों से बचने के लिए, इस दिन कोई नया व्यावसायिक उद्यम शुरू करने से बचना चाहिए। हमारे जीवन के लगभग हर पहलू को सूर्य प्रभावित करता है, इसलिए सूर्य के गोचर के अनुसार व्यवसाय शुरू करने की योजना बनाएं।

7. शनि ग्रह की स्थिति

किसी भी नए उद्यम की शुरुआत करने से पहले यह सुनिश्चित करना चाहिए कि शनि आपकी कुंडली में शुभ स्थिति में है। शनि ग्रह अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक ऐसा ग्रह है जिसका आशीर्वाद जातक को सुख और सफलता प्रदान करता है। यदि शनि आपकी जन्म कुंडली में शुभ है, तो निस्संदेह यह आपके लिए जीवन में सौभाग्य और नए अवसर लेकर आएगा। कुंडली में शनि के उच्च होने पर नया व्यवसाय शुरू करना श्रेष्ठ साबित होता है।

8. चंद्रमा की स्थिति

नए व्यवसाय को सफल बनाने में चंद्रमा की स्थिति भी महत्वपूर्ण कारक है। नए उद्यम के लिए ऐसा दिन चुनें जब आपकी कुंडली में चंद्रमा मजबूत स्थिति में हो। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अमावस्या का दिन अशुभ होता है। जबकि पूर्णिमा का दिन एक नया उद्यम शुरू करने के लिए सबसे अच्छा होता है। नतीजतन, पूर्णिमा के दिन एक नया व्यवसाय शुरू करने से आपको लाभ होगा।। 

9. कुंडली में दशा

आप अपनी कुंडली में दशा को जानकर अपने सितारों की शुभ एवं अशुभता के बारे में जान सकते हैं। यदि सितारे आपके पक्ष में हैं तो आपको जल्द ही एक नया व्यवसाय शुरू करना चाहिए। यदि किसी व्यवसाय की शुरुआत के तुरंत बाद ग्रहों की प्रतिकूल अवधि शुरू होती है, तो यह सफलता से असफलता में परिणामों को बदल सकती है इसलिए दशा जानना आपके लिए फलदायी होगा।

10. किसी ज्योतिषी से सलाह लें

एक नया व्यवसाय शुरू करने के लिए सबसे अच्छा दिन निर्धारित करने के लिए एक अनुभवी ज्योतिषी के पास जाना सबसे महत्वपूर्ण और विश्वसनीय तरीका है। ऊपर बताए गए कारकों के अलावा, एक ज्योतिषी आपकी कुंडली का अच्छी तरह से विश्लेषण करके आपको नए व्यावसायिक उद्यम के लिए शुभ तिथि और समय प्रदान करेगा।

एक नए व्यापार का शुरुआती चरण बहुत महत्वपूर्ण है और प्रत्येक व्यक्ति सकारात्मक तरीके से एक नई यात्रा शुरू करना चाहता है। एक नया व्यवसाय शुरू करते समय, सभी महत्वपूर्ण कारकों और ज्योतिष उपायों पर विचार करना आवश्यक है। किसी भी उद्यम को शुरू करने से पहले, आपको सबसे उपयुक्त परिस्थितियों और मुहूर्त के लिए किसी विशेषज्ञ ज्योतिषी से सलाह लेनी चाहिए।

क्या आप अपनी जन्म कुंडली के आधार पर अपना व्यवसाय शुरू करने का सबसे अच्छा समय जानना चाहते हैं? आज ही एस्ट्रोयोगी ज्योतिषियों से जुड़ें!

✍️By- टीम एस्ट्रोयोगी

Finance
Hindu Astrology
Spirituality
Vedic astrology

आपके पसंदीदा लेख

नये लेख


Finance
Hindu Astrology
Spirituality
Vedic astrology
आपका अनुभव कैसा रहा
facebook whatsapp twitter
ट्रेंडिंग लेख

यह भी देखें!

chat Support Chat now for Support