Mars transit 2022: मंगल का राशि परिवर्तन, जानें किन राश‍ियों के लिए रहेगा मंगलकारी

bell icon Tue, Jun 07, 2022
राजदीप पंडित राजदीप पंडित के द्वारा
Mars transit 2022: मंगल का राशि परिवर्तन, जानें किन राश‍ियों के लिए रहेगा मंगलकारी

अगले कुछ दिनों में मंगल का मेष राशि में गोचर होना है। मंगल ग्रह 27 जून 2022 को मेष राशि में प्रवेश करेगा। क्या आप जानना चाहते हैं कि इस गोचर में आपके लिए क्या विशेष होने वाला है? विभिन्न राशियों के जातकों के जीवन में क्या बदलाव की उम्मीद की जा सकती है? यदि हां तो इस लेख को आगे पढ़ें।

मंगल भारतीय समयानुसार 27 जून 2022 को सुबह 05:39 पर मेष राशि में प्रवेश करेंगे और 10 अगस्त 2022 को रात 9:10 तक यहीं रहेंगे। गोचर में ग्रह अलग-अलग, हालांकि निश्चित ज्योतिषीय कारकों द्वारा उत्पन्न प्रभावों को पाते हैं। ये प्रभाव या तो बाधित करते हैं या समर्थन करते हैं, या उन परिणामों को बढ़ाते हैं। इस गोचर के दौरान मंगल 27 जून 2022 से 10 अगस्त 2022 तक अपनी ही राशि में गोचर करेगा। मंगल के मेष राशि में गोचर के कारण, जातक अपने दैनिक जीवन की गतिविधियों में बदलाव देखेंगे। आइए अब मंगल के बारे में थोड़ा जान लेते हैं और यह ग्रह आपके जीवन को कैसे प्रभावित करेगा।

वैदिक ज्योतिष में मंगल ग्रह उग्रता का प्रतीक है। मंगल भगवान कार्तिकेय व 'युद्ध के देवता' की पहचान के तौर पर जाना जाता है, जो देवों के देव महादेव के पुत्र हैं। मेष एक अग्नि तत्व राशि है जो उत्थान का संदेश देता है। इस राशि को विशिष्ट उद्देश्य के लिए निरंतर कार्य करने की अनंत शक्ति के रूप में भी देखा जा सकता है। मेष राशि में मंगल एक नायक जैसा व्यक्तित्व पैदा करता है जो साहसी और महान कार्य कर सकता है। मंगल गोचर के कारण जातकों को वाहन, जमीन और अनाज की प्राप्ति होगी।

ग्रहों का गोचर आपके जीवन को कैसे प्रभावित कर सकता है इस बारे में जानने के इच्छुक हैं तो अभी एस्ट्रोयोगी के विशेषज्ञ ज्योतिषियों की मदद की ले सकते हैं।

मंगल का मेष राशि में गोचर हमारे जीवन को कैसे प्रभावित करेगा?

आइए जानें कि मंगल ग्रह का मेष राशि में गोचर विभिन्न राशियों पर कैसे प्रभाव डालेगा। 

मंगल के मेष राशि में गोचर का मेष राशि पर प्रभाव

इस गोचर के दौरान आप मेष जातकों का स्वभाव अच्छा होगा। आप सच्चे और मेहनती होंगे। आपको सरकार से सहयोग मिलेगा और बिना अधिक प्रयास के आप अपने शत्रुओं को परास्त करेंगे। इस गोचर अवधि में जो जातक विशेष रूप से लोहे, लकड़ी या मशीनरी से जुड़े हुए हैं उन्हें इन व्यवसायों से भी बड़ा लाभ होगा। आपके भतीजे, पोते और चाचा जैसे आपके रिश्तेदार आपका समर्थन करेंगे। आप किसी नए कार्य की शुरुआत भी इस समय में कर सकते है। आपके अंदर साहस की कमी नहीं होगी। प्रयास करते समय आप काफी व्यावहारिक रहेंगे। आपको परिवार से संबंधित कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जब आपके स्वास्थ्य की बात आती है, तो सुनिश्चित करें कि जब भी आपको इसकी आवश्यकता हो, आप चिकित्सा उपचार की ओर रुख करें। एक नया प्रेम संबंध शुरू हो सकता है, लेकिन आपको अपने किए गए वादों पर टिके रहना होगा।

उपाय- कोई भी चीज मुफ्त में लेने से बचें। 

मंगल के मेष राशि में गोचर का वृष राशि पर प्रभाव

इस दौरान वृषभ राशि के जातकों की संपत्ति में वृद्धि होगी। विदेश यात्रा और यहां तक ​​कि स्थायी समझौता भी संभव हो सकता है। इस दौरान आप घर से दूर भी रह सकते हैं। आप कार के मालिक होने या अपने बच्चे होने का आनंद अनुभव करेंगे। आप कमाई के एक से अधिक स्रोतों से लाभ प्राप्त करेंगे। कार्यक्षेत्र में भी आप काफी तरक्की करेंगे। कुछ जातकों को पैतृक संपत्ति प्राप्त होगी। लेकिन, जातकों को अपनी शिक्षा प्राप्त करने में कुछ बाधाओं का भी सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आप काफी प्रसिद्ध रहेंगे। दुर्भाग्य से, आपको अपने परिवार से अलग रहना होगा।

उपाय- माता का सहयोग लें। साथ ही अपने गुस्से पर नियंत्रण रखें।

मंगल के मेष राशि में गोचर का मिथुन राशि पर प्रभाव

इस गोचर के दौरान आप मिथुन जातक धैर्य से काम लेंगे। गोचर से आपको ज्यादा से ज्यादा आमदनी होने की संभावना है। यदि आपके बच्चे हैं, तो आपके किसी बच्चे को उनके स्वास्थ्य व शिक्षा से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। कुछ जातकों को अपने बच्चों के जन्म में देरी का सामना करना पड़ेगा। सौभाग्य से, आपकी नौकरी में पदोन्नति हो सकती है। मेष राशि में मंगल गोचर से पुराने दोस्त आपकी बहुत मदद करेंगे, इसलिए उनके साथ कुछ समय बिताएं। मित्रों के सहयोग से आप अपनी महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने में सफल रहेंगे। शिक्षकों के प्रति आपके मन में बहुत सम्मान है। इस दौरान आप खुद को राजा मानेंगे। आपके खानपान में बदलाव आएगा।

उपाय- अपने अहंकार को अपने ऊपर हावी न होने दें। साथ ही अपने दोस्तों या शुभचिंतकों का सम्मान करें।

मंगल के मेष राशि में गोचर का कर्क राशि पर प्रभाव

यह गोचर आपको धनवान बनाएगा। आपके कुछ विशेष गुण आपको यांत्रिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स, चिकित्सा के साथ-साथ सेना और पुलिस जैसे क्षेत्र में सफलता दिलाएंगे। जिन लोगों की शादियां रुकी हुई थीं, वे आखिरकार होंगी। नए प्रेम संबंध बनने की संभावना है। इस अवधि में आप कर्क जातक एक महत्वाकांक्षी और दृढ़ निश्चयी व्यक्ति होंगे। आप जीवन में एक महान पद और प्रतिष्ठा प्राप्त करेंगे। कुछ जातक खुद को सीमित करने के लिए धन और विलासिता की वस्तुओं के लिए अपनी आवश्यकताओं को बदल देंगे। इस दौरान आप खुश और सफल महसूस करेंगे। सौभाग्य से, आपके पास विभिन्न प्रकार के वाहन होंगे और आप उनका भरपूर आनंद उठा पाएंगे। हालांकि कुछ जातकों को संतान के कारण परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

उपाय- बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान दें। कार्यस्थल पर किसी वाद-विवाद में न पड़ें।

सिंह राशि पर मंगल के मेष राशि में गोचर का प्रभाव

इस गोचर के दौरान सिंह जातक भाग्यशाली रहेंगे। आपके जीवन में कई नई चीजें जुड़ती जाएंगी; चुटकी भर अहंकार उनमें से एक होगा। अहंकार कुछ हद तक ठीक भी है। आप अपनी मेहनत के परिणाम पर गर्व महसूस करेंगे। आप जीवन में सफल होंगे और देश के बाहर के स्थानों से जुड़े प्रोजेक्ट प्राप्त करेंगे। आपके परिवार का सहयोग मिलेगा और आप समाज में काफी मान सम्मान अर्जित करेंगे। आप नेता या उच्च पदस्थ अधिकारी भी बन सकते हैं। यह गोचर आपको आपके कार्य के अनुसार बहुत लाभ प्रदान करेगा। पिता के कारण कभी-कभी आपको विषम परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। आपकी शादी में कुछ कानूनी जटिलताएं भी हो सकती हैं। विदेश में लंबी यात्राएं होने के योग हैं। जितना हो सके आध्यात्मिक और धार्मिक रहना अनुकूल रहेगा। विवाह और प्रेम संबंधों के मामले में आपको तटस्थ परिणाम मिलेंगे। इस गोचर अवधि में सोने, भोजन और कपड़ों से जुड़े पेशेवर लोगों को बहुत अधिक लाभ प्राप्त होगा।

उपाय- ईर्ष्या से बचें। धार्मिक स्थलों पर समय बिताएं। साथ ही अपने पिता और किसी अन्य बुजुर्ग व्यक्ति का सम्मान करें।

मंगल के मेष राशि में गोचर का कन्या राशि पर प्रभाव

मंगल का मेष राशि में गोचर कन्या राशि वालों के लिए अनुकूल परिणाम नहीं देगा। आपको हर चीज में बाधाओं का सामना करना पड़ेगा। आपको स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। आपको अचानक लाभ मिल सकता है, लेकिन आपके मन में हमेशा एक डर बना रहेगा। धन संचय और पैतृक संपत्ति के मामले में मंगल आपका पक्ष लेगा। इस समय के दौरान आपका जीवनसाथी आपकी और आपके सबसे बड़े हितैषी की बहुत मदद करेगा। कानूनी मामलों में आपकी जीत होगी। आपकी वाणी में कुछ कड़वाहट आ सकती है। आपका वैवाहिक और पारिवारिक जीवन अच्छा चल रहा होगा। चिकित्सा और शोध कार्य से जुड़े जातकों को लाभ की प्राप्ति होगी। आपके पिता का स्वास्थ्य पुरानी बीमारियों और अन्य बीमारियों से प्रभावित हो सकता है।

उपाय- खान-पान पर नियंत्रण रखें और मसाले व मसालेदार भोजन से परहेज करें। इसके अलावा, नशीले पदार्थों या शराब से बचें।

मंगल के मेष राशि में गोचर का तुला राशि पर प्रभाव

यह विवाह, रिश्तों, साझेदारी और विदेशी संघों के लिए सबसे अच्छा समय है। तुला जातक इस समय में आपको नए अवसर प्राप्त होंगे जो आपको अपने कौशल और क्षमताओं का प्रदर्शन करने और आपको अच्छे परिणाम प्राप्त करने में मदद करेंगे। कुछ जातकों को विवाह में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन वे जल्द ही हल हो जाएंगे। ऐसी स्थितियों में जाने से बचें जो अलगाव का कारण बन सकती हैं। परिवार के वरिष्ठ सदस्य पुनर्विवाह का समर्थन करेंगे। यदि आपकी कुंडली में शुक्र अच्छा है तो आपको प्रेम विवाह का आशीर्वाद प्राप्त होगा। यह गोचर आपको पेशेवर जीवन में मजबूत और प्रभावशाली बनाएगा। सफलता के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी; कभी-कभी, आप बेचैन और चिड़चिड़े महसूस कर सकते हैं, जिससे आपके सहकर्मी के साथ बहस हो सकती है। संपत्ति से जुड़े मामलों को लेकर आपके बड़े भाई-बहनों और पिता के साथ आपके संबंध तनावपूर्ण रहेंगे। आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। आप अपने नए व्यवसाय उद्यम या नौकरी से कमाई करना शुरू कर देंगे।

उपाय- फालतू की चीजों पर पैसा खर्च करने से बचें। अपने परिवार के सदस्यों, भागीदारों और सहयोगियों का सम्मान करें।

मंगल के मेष राशि में गोचर का वृश्चिक राशि पर प्रभाव

यह गोचर शत्रुओं और रोगों को नियंत्रित करने का समय होगा। प्रतिस्पर्धियों, नौकरों और कनिष्ठ कर्मचारियों से आपको परेशानी का सामना करना पड़ेगा। इस गोचक में आप वृश्चिक जातक एक मजबूत व्यक्ति बनेंगे, अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्त करेंगे और अपने ऋणों और उधारों को खत्म करेंगे। कई बार आपके खर्चे जरूरत से ज्यादा हो सकते हैं। कुछ जातकों को अपने परिवार के सदस्यों और जीवनसाथी के साथ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। तलाक और अलगाव की संभावना है। हालांकि इस दौरान पुरानी समस्याएं सुलझ जाएंगी। आप नया काम शुरू करने में सक्षम होंगे। परिवार या पिता के व्यवसाय से जुड़े जातकों के लिए यह समय शुभ रहेगा। वे अधिक शक्तिशाली और प्रतिष्ठित बनेंगे। सरकारी नौकरी पाने की तैयारी कर रहे जातकों को सफलता मिलेगी। वे अपने ज्ञान और तेज के कारण विजेता के रूप में उभरेंगे। आप काफी व्यावहारिक भी हो जाएंगे क्योंकि आपकी प्राथमिकता व्यवसाय के बजाय नौकरी होगी। एक नया पालतू जानवर आपके परिवार का हिस्सा बन सकता है।

उपाय- अपने अनावश्यक खर्चों पर नियंत्रण रखें। आपको जाने-पहचाने या अनजान लोगों को कर्ज देने से भी बचना चाहिए।

मंगल के मेष राशि में गोचर का धनु राशि पर प्रभाव 

यह गोचर आप धनु जातकों को अधिक बुद्धिमान और बहुमुखी बनाएगा। कुछ जातकों को संतान की प्राप्ति होगी। आपके पिछले जीवन के सकारात्मक कर्म (पूर्व पुण्य) आपको आनंद प्राप्त करने और आपको धार्मिक बनाने में मदद करेंगे। आपका प्रेम जीवन फलदायी रहेगा और एक नए रिश्ते की शुरुआत भी हो सकती है। जातकों का वैवाहिक जीवन अच्छा रहेगा। कुछ महिला जातकों को गर्भधारण का आशीर्वाद प्राप्त होगा। आपको बुद्धि और भावनात्मक स्थिरता का भी आशीर्वाद मिलेगा। निवेश, स्टॉक एक्सचेंज, या शिक्षा, सट्टा गतिविधियों में शामिल जातक या सलाहकार और राजनयिक पृष्ठभूमि के लोग भारी लाभ प्राप्त करेंगे। आप अपने परिवार के साथ समय बिताएंगे। आप फिल्मों, थिएटर, कला और खेल गतिविधियों में अधिक रुचि विकसित करेंगे। यदि आपके बच्चे हैं, तो आपका कोई बच्चा विदेश में अपनी उच्च शिक्षा शुरू करेगा। इसके अलावा, आप अपनी शिक्षा को फिर से शुरू करेंगे। आपके घर या आस-पास कुछ धार्मिक या आध्यात्मिक गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

उपाय- बेईमानी और सट्टा गतिविधियों से दूर रहें।

मंगल के मेष राशि में गोचर का मकर राशि पर प्रभाव

इस गोचर के दौरान मकर जातक आपकी माता, मातृभूमि, वाहन और भूमि आपको सुख प्रदान करेगी। ब्रोकरेज सेवाओं के माध्यम से आपको कमाई के कई स्रोत मिलेंगे। आपको अपनी जन्मभूमि या घर से दूर रहना पड़ सकता है। आप मकर जातक अपने कार्यक्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति करेंगे। कुछ जातकों को पैतृक संपत्ति से हाथ धोना पड़ सकता है और कुछ को अपनी शिक्षा के दौरान बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। धन और विलासिता की संपत्ति के संबंध में आपको अपने परिवार के सदस्यों से मदद मिलेगी। आप साहसी होंगे और सशस्त्र बलों, पुलिस, रक्षा, या संपत्ति और भूमि से जुड़े पेशे में कार्यरत जातक आगे बढ़ेंगे। शेयर बाजार और अन्य सट्टा गतिविधियां में शामिल जातकों को वित्तीय नुकसान हो सकता है। अपनी जन्मभूमि से दूर होने पर आप अधिक शक्तिशाली और सफल होंगे। आपका पेशेवर जीवन अच्छा रहेगा, और आपको बहुत सफलता मिलेगी। पारिवारिक जीवन में आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। सौभाग्य से, कुछ जातकों को दूसरे बच्चे का आशीर्वाद प्राप्त होगा।

उपाय- माता के साथ मधुर संबंध बनाए रखें। अपनी जांच करते रहें ताकि आपको कोई बीमारी न हो।

मंगल के मेष राशि में गोचर का कुंभ राशि पर प्रभाव

मंगल के मेष राशि में गोचर के दौरान आपको भाई-बहनों का आशीर्वाद प्राप्त होगा। आप कुंभ जातक इस समय काफी बहादुर और प्रसिद्ध भी होंगे। आपका धैर्य और साहसी स्वभाव आपको और प्रसिद्धि दिलाएगा। आप अपने स्वास्थ्य के बारे में चिंतित रहेंगे, लेकिन आप खुश, धनी और एक शानदार जीवन व्यतीत करेंगे। यात्रा भी कार्ड पर है। संचार, लेखन, साहित्य और खेल से जुड़े जातकों के लिए यह समय अनुकूल रहेगा और उन्हें काफी नाम-सम्मान मिलेगा। कुछ जातक प्रेरक वक्ता या अच्छे सलाहकार भी बन सकते हैं। कुछ जातकों के बोलने के तरीके के कारण उनके परिवार के सदस्यों या उनके छोटे भाई के साथ उनके संबंध कटु हो सकते हैं। यदि आपकी कोई सरकारी नौकरी है या आपकी नौकरी का संबंध प्रबंधन से है तो आप अपने पेशेवर जीवन में काफी सफल हो सकते हैं। कुछ जातकों को इस समय के दौरान एक अद्भुत प्रेम जीवन का आनंद लेने का अवसर मिलेगा।

उपाय- अपने कार्यस्थल पर अपने वरिष्ठों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखें। लोगों के सामने बेवजह ढोंग न करें।

मीन राशि पर मंगल के मेष राशि में गोचर का प्रभाव

मंगल का यह गोचर 2022 आपको धनवान और संपत्ति का मालिक बना देगा। सफलता पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। इस गोचर से हो सकता है कि आप बुरी आदतों पर पैसा खर्च करें। हालांकि, कुछ मीन राशि के जातक इस समय संपत्ति और शेयरों में निवेश करके भारी मात्रा में धन कमा सकते हैं। आपके बच्चे शिक्षा और अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों में बहुत ऊर्जावान और उच्च उपलब्धि हासिल करने वाले होंगे। कई जातकों को अपने परिवार के सदस्यों से कुछ असंतोष का सामना करना पड़ सकता है। वहीं दूसरी ओर कुछ जातकों को संतान और धन की प्राप्ति होगी। जब स्वास्थ्य की बात आती है, तो आपको अपनी बाहों, गर्दन और आंखों पर ध्यान देना चाहिए। कुछ जातकों को धन और सम्मान की प्राप्ति होगी और उनकी वाणी जनता के लिए काफी प्रभावी होगी। आपका प्यार और पारिवारिक जीवन औसत रहेगा। हालांकि कुछ जातकों को विवाह का सौभाग्य प्राप्त होगा। आपका नया रिश्ता शादी में तब्दील हो सकता है क्योंकि आपको अपने परिवार की मंजूरी मिल सकती है।

उपाय- अपने से कमजोर लोगों का साथ दें। साथ ही आपको अपने परिवार के प्रति अपनी नाराजगी पर नियंत्रण रखना होगा।

नोट- मंगल का मेष राशि में गोचर निस्संदेह हमारे जीवन में कई सकारात्मक और नकारात्मक बदलाव लाएगा। हालांकि, याद रखें कि मंगल के गोचर का प्रभाव प्रत्येक व्यक्ति पर अलग-अलग होगा।

 एस्ट्रोयोगी ज्योतिषाचार्य राजदीप पंडित से तुरंत जुड़ें और जानें कि यह ग्रह गोचर आपके जीवन और भाग्य को कैसे प्रभावित करेगा। अभी बात करने के लिए यहां क्लिक करें।

लेखक- राजदीप पंडित

 

chat Support Chat now for Support
chat Support Support