Stock Market Prediction: अप्रैल शेयर बाजार भविष्यवाणी, इन राशियों को रहना होगा सावधान

bell icon Thu, Mar 31, 2022
एस्ट्रो श्री एस्ट्रो श्री के द्वारा
Monthly Stock Market Predictions: अप्रैल शेयर बाजार भविष्यवाणी, इन राशियों को रहना होगा सावधान

धन या वित्त किसी के भी जीवन में एक प्रमुख कारक है। हर कोई एक अच्छा बैंक बैलेंस चाहता है। पारंपरिक निवेश से हटकर आज लोग निवेश के नये विकल्पों में अधिक धन लगा रहे हैं। जिसमें स्टॉक मार्केट प्रमुख है। निवेशक ऐसी जगह अपना धन लगाना चाहते हैं जहां अधिक रिटर्न की उम्मीद हो। यह एक कारण है कि स्टॉक या शेयर बाजार ने हर वर्ग के लोगों का ध्यान आकर्षित किया है। स्टॉक मार्केट में हमेशा से अमीर व औसत दोनों निवेशकों ने पैसा लगाया है। यहां तक कि एक सामान्य निवेशक, छात्र या गृहिणी के लिए इंटरनेट की इस क्रांति ने निवेश को और भी आसान बना दिया है। हर व्यक्ति तक इंटरनेट की पहुंच ने प्रत्येक निवेशक के लिए एक नया द्वार खोल दिया है। अब, आपको ब्रोकरेज फर्मों की भी आवश्यकता नहीं है। आप जहां कहीं भी स्थित हैं, वहां कुछ सेकंड के भीतर शेयरों में कम या ज्यादा राशि सीधे निवेश कर सकते हैं।

आज आप किसी भी सेक्टर या स्टॉक के सेंसेक्स या रिलेटिव सेंसेक्स को कुछ ही सेकंड में ट्रेस कर सकते हैं। आप मौलिक और तकनीकी विश्लेषण कर सकते हैं और फिर शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं।

ज्योतिष एक दिव्य विज्ञान है जो किसी जातक की घटनाओं और स्थिति पर ग्रहों के प्रभाव का अध्ययन करता है। ज्योतिष के दैवीय ज्ञान से हर बड़ी घटना का सटीक अनुमान लगाया जा सकता है जो कई मामलों में देखा गया है। अब, क्या ग्रह शेयर बाजार को भी प्रभावित करते हैं तो इसका उत्तर हां है। ग्रहों की चाल हर चीज को प्रभावित करती है चाहे वह सिद्ध हो या न हो। हमें सटीक भविष्यवाणी करने और मुनाफा कमाने के लिए ज्योतिष के सटीक और उदार ज्ञान की आवश्यकता है।

आप निवेशक हैं इसलिए स्वयं निर्णय लें ताकि आप लाभ या हानि के लिए पूरी तरह से खुद ही जिम्मेदार हों। निश्चित रूप से लाभ या हानि के लिए दूसरों को दोष न दें। लाभ व हानि मिलना काफी हद तक व्यक्तियों के कुंडली पर भी निर्भर करता है। इसलिए कुंडली में अच्छी दशा और ग्रह गोचर का होना आपको लाभ दिला सकता है तो वहीं कुंडली में खराब दशा चलने से आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है, इसलिए बाजार में निवेश करने से पहले पेशेवर ज्योतिषी के साथ अपनी कुंडली की जांच कराएं। इससे आपको अधिक लाभ पाने व अवांछनीय नुकसान से बचने में मदद मिल सकती है। कुंडली का आकलन करवाकर अच्छा लाभ कमाने के लिए आज ही एस्ट्रोयोगी एस्ट्रोलॉजर एस्ट्रो श्री से बात करें। अभी परामर्श करने के लिए लिंक पर क्लिक करें।

विभिन्न राशियों के लिए अप्रैल 2022 के महीने में शेयर बाजार 

यह भविष्यवाणी मुख्य रूप से अप्रैल 2022 के महीने में ग्रहों के गोचर करने वाले ग्रहों की स्थिति के साथ ज्योतिषीय संभावना पर आधारित है। अप्रैल 2022 के महीने के लिए भविष्यवाणी नीचे दी गई है। शेयर बाजार के भविष्यवाणियों (Monthly Stock Market Predictions) को अधिक आसानी से समझने के लिए इन्हें तीन भागों में विभाजित किया गया है। पहला भाग शुरुआती 10 दिनों के लिए, फिर मध्य भाग 10 दिनों के लिए और फिर अंतिम भाग पिछले 11 दिनों के लिए है। यह भविष्यवाणी को समझने में मदद करेगा।

मेष राशि के लिए अप्रैल मासिक शेयर बाजार भविष्यवाणी   

मेष जातक माह का पहला दस दिन आपके लिए अच्छा है। इसलिए इस अवधि का उपयोग लाभ प्राप्त करने के लिए करें। वही करें जो आपकी आंतरिक आत्मा कहती है। दूसरों का अनुसरण करें परंतु सोच विचार कर। इस समय आप अपने पोर्टफोलियो में कुछ अच्छी कमाई वाले स्टॉक जोड़ सकते हैं। महीने का मध्य भाग आपके लिए नहीं है इसलिए किसी भी प्रकार के व्यापार से बचें क्योंकि यह समय आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। हालांकि, बुद्धिमानी से आप दूसरों को सलाह दे सकते हैं। माह का अंतिम भाग आपके लिए अच्छा है। इसलिए समय का उपयोग नए निवेश प्राप्त करने के लिए करें।

उपाय- रविवार के दिन गाय को गुड़ खिलाएं।

वृषभ राशि के लिए अप्रैल मासिक शेयर बाजार भविष्यवाणी

इस महीने का पहला भाग आप वृषभ जातकों के लिए लाभप्रद नहीं है क्योंकि नुकसान की संभावना अधिक दिखायी दे रही है। इसलिए इस समय में शेयर बाजार से दूर रहें, न तो खरीदें और न ही बेचें। इस भाग में आपके साथ किसी प्रकार की धोखाधड़ी हो सकती है। इस अवधि में आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है। आपको अपने वित्त के साथ अतिरिक्त सतर्क रहने की आवश्यकता है, खासकर जब बात दूसरों पर भरोसा करने की हो। समझदारी से व्यापार किया जाए तो महीने का मध्य भाग अच्छा रहने की उम्मीद है। माह का अंतिम भाग थोड़ा संभलने का है। आप ने अब तक जो व्यापार किया है, उसके बारे में विचार करें। निवेश का निरीक्षण करें कि आप ने क्या सही और गलत निर्णय लिया है और बेहतर भविष्य की संभावना के लिए पिछली गलतियों से सीखें। गलतियों को न दोहराएं।

उपाय- प्रतिदिन गाय को हरा चारा खिलाएं।

मिथुन राशि के लिए अप्रैल मासिक शेयर बाजार भविष्यवाणी

इस महीने का पहला भाग मिथुन राशि वालों के लिए काफी औसत रहने वाला है। यह समय केवल शांत बैठने और समग्र रूप से आत्म-विश्लेषण करने का है। अपनी सारी ताकत और कमजोरी को नोट करने का प्रयास करें, जो अतीत का विश्लेषण करके किया जा सकता है। वही करें जिससे आपको लाभ हुआ हो और पिछली गलतियों से बचें जिससे नुकसान हुआ हो। महीने का मध्य भाग व्यापार के लिए अच्छा है। कमाई व लाभ के लिए अपनी सारी ताकत का इस्तेमाल करें और सही निर्णय लें जिसके लिए अपने दिमाग का उपयोग करें। कुछ स्टॉक का विश्लेषण करें और यह देखने की कोशिश करें कि यह वास्तविक अर्थों में क्या है और न कि वे क्या पेश कर रहे हैं, तभी व्यापार करें। महीने का अंतिम भाग भी व्यापार के लिए अच्छा है। आप इस भाग में भ्रमित हो सकते हैं लेकिन निर्णय लेने के लिए जानकारी का ठीक से आकलन करें।

उपाय- दिन में तीन बार महालक्ष्मी अष्टक का पाठ करें।

कर्क राशि के लिए अप्रैल मासिक शेयर बाजार भविष्यवाणी

कर्क जातक महीने के पहले भाग की शुरुआत मन में बहुत सारी भावनात्मक बातें उठने के साथ हो सकती है। यह हिस्सा आपके लिए अच्छा नहीं है, इसलिए इस भाग में किसी भी प्रकार की ट्रेडिंग से बचें। संभावना है कि आप ऐसी स्थिति में फंस सकते हैं जहां आप यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि क्या करना है और किस दिशा में जाना है। इसलिए, इस अवधि में व्यापार न करने की सलाह दी जाती है क्योंकि आपके लिए नुकसान का संकेत मिल रहा है। महीने का मध्य भाग बहुत मुश्किल लग रहा है इसलिए इसमें भी व्यापार का सुझाव नहीं दिया जा सकता है। इस अवधि में कुछ बड़ा घटित होने की संभावना है जो आपके भले के लिए है जिसे आपको समझना होगा। माह का अंतिम भाग व्यापार के लिए उत्तम है। इस अवधि में एक अच्छा पोर्टफोलियो बनाने की सलाह दी जाती है जिससे भविष्य में अच्छा रिटर्न मिलने की उम्मीद हो।

उपाय- प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें।

ये भी पढ़ें: 👉  मासिक राशिफल | मासिक अंकज्योतिष राशिफल | मासिक शुभ मुहूर्त व पर्व  | मासिक टैरो राशिफल 

सिंह राशि के लिए अप्रैल मासिक शेयर बाजार भविष्यवाणी

सिंह जातक महीने का पहला भाग आपके लिए अच्छा रहने की उम्मीद की जा सकती है। यदि ट्रेडिंग ठीक से की जाए तो आप इस अवधि में नाममात्र का मुनाफा कमा सकते हैं। यह वह अवधि हो सकती है जब आप उन शेयरों में मुनाफावसूली कर सकते हैं जो आपने पहले खरीदे थे। इस अवधि में कुछ सफलता मिलने की संभावना है। मध्य भाग आपके लिए नहीं है इसलिए इस अवधि में व्यापार करने से बचें। इस अवधि में धोखाधड़ी की संभावना है इसलिए सतर्क रहें। माह का अंतिम भाग आपके लिए अच्छा है। समझदारी से ट्रेडिंग करें जिससे आपको अच्छा रिटर्न मिलने की उम्मीद है। साथ ही, स्टॉक और शेयर बाजार के रुझानों को समझने का यह अच्छा समय है इसलिए बहुत कुछ पढ़ने की कोशिश करें और फिर ठीक से निवेश करें।

उपाय- विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें या सुनें।

कन्या राशि के लिए अप्रैल मासिक शेयर बाजार भविष्यवाणी

यह महीना आपके लिए अच्छा है यदि कन्या जातक सावधानी से काम करेंगे तो आपको अभूतपूर्व लाभ मिलेगा। लेकिन लालच से दूर रहें जिससे नुकसान हो सकता है। इस महीने का पहला भाग यह संकेत दे रहा है कि आप इस अवधि में बहुत सावधान रहेंगे और निवेश की योजना बना लेंगे। इसलिए यह अवधि अच्छी है। जीवनसाथी, परिवार के साथ लाभ साझा करना या मंदिर या किसी गुरु में थोड़ा दान करना उचित है। व्यापार के मामले में महीने का मध्य भाग आपके लिए सबसे अच्छा प्रतीत हो रहा है। आशा है कि आप लाभ, निवेश और पोर्टफोलियो के निर्माण के लिए इसका उचित उपयोग करेंगे। माह का अंतिम भाग धीमा प्रतीत होता है, इसलिए कहते हैं कि जल्दबाजी न करें। यह हिस्सा भी आपके लिए अच्छा है, यह पूरा महीना निवेश के लिए अच्छा है लेकिन सोच-समझकर निर्णय लें।

उपाय- शिवलिंग पर प्रतिदिन जल में थोड़ा दूध-चीनी मिलाकर अभिषेक करें।

तुला राशि के लिए अप्रैल मासिक शेयर बाजार भविष्यवाणी

तुला जातक महीने का पहला भाग आपके लिए अच्‍छा नहीं है इसलिए किसी भी प्रकार के व्यापार से बचें चाहे वह खरीद हो या बिक्री। इस अवधि में बहुत अधिक नुकसान होने की संभावना है इसलिए पिछले निवेश से सबक लेने की सलाह दी जाती है। इस अवधि में विराम लेने का प्रयास करें। महीने का मध्य भाग आपके लिए फिर से औसत है। आप व्यापार कर सकते हैं लेकिन सावधानी से। किसी बड़े फैसले के साथ आपको विकल्पों के बीच चुनाव करना पड़ सकता है। वही करें जो आपका अंतर्ज्ञान आपसे कहता है। महीने का अंतिम भाग थोड़ा बेहतर है और अगर सही समय और सही जगह पर समझदारी से निर्णय लिया जाए तो आप कुछ मुनाफा कमा सकते हैं। आप इस अवधि में लाभ देने वाले कुछ नए और गुप्त शेयरों का पता आप लगा सकते हैं।

उपाय- आदित्य हृदय स्तोत्र और शनिवार के दिन दशरथ कृत शनि स्तोत्र का पाठ करें। 

वृश्चिक राशि के लिए अप्रैल मासिक शेयर बाजार भविष्यवाणी

महीने का पहला भाग आपके लिए सही रहने की उम्मीद है। महीने के इस हिस्से में अच्छे रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं। ट्रेडिंग से पहले अपने अंतर्ज्ञान को सुनें। वही करें जो आपकी आंतरिक आत्मा आपसे कहे। महीने का मध्य भाग भी आप वृश्चिक जातकों के लिए अच्छा है इसलिए इसका उपयोग अधिक विकल्पों का पता लगाने के लिए करें जिसमें आप अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आप इस अवधि में और अधिक नए विकल्प तलाश सकते हैं। महीने का अंतिम भाग व्यापार के लिए अच्छा नहीं है इसलिए इस अवधि में किसी भी प्रकार के व्यापार से बचें क्योंकि इससे नुकसान हो सकता है। 

उपाय- गाय को प्रतिदिन (विशेषकर बुधवार के दिन) हरा चारा दें। प्रतिदिन विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करें।

धनु राशि के लिए अप्रैल मासिक शेयर बाजार भविष्यवाणी

धनु जातक महीने का पहला भाग आपके लिए औसत रहेगा। यह हिस्सा लंबी अवधि के निवेश में सफलता से संबंधित है इसलिए या तो आप लंबी अवधि के लिए निवेश करेंगे या पूर्व में किए गए निवेश से मुनाफा कमाएंगे। इस अवधि में सभी चीजें आपके अधीन रहेंगी या आपके नियंत्रण में रहेंगी। महीने का मध्य भाग भी आपके लिए अच्छा रहने वाला है। लाभ तय करने के लिए अपने अनुभव व ज्ञान का उपयोग करके शेयर बाजार में ट्रेडिंग करें। लाभ कमाने के लिए सोच-समझकर निर्णय लें। माह का अंतिम भाग भी आपके लिए ठीक है। संभव है कि आप भावनात्मक स्पर्श से कोई निर्णय लें जो ठीक हो। पूरे समय के लिए निवेश को फलने-फूलने दें। यह किसी भी स्टॉक से बाहर निकलने का समय नहीं है। मुनाफे के लिए सही समय की प्रतीक्षा करने की सलाह दी जाती है।

उपाय- रोजाना सुबह-शाम श्री सूक्त का पाठ करें। 

मकर राशि के लिए अप्रैल मासिक शेयर बाजार भविष्यवाणी

मकर जातक महीने का ये भाग आपके लिए अच्छा रहने की उम्मीद है। यहां आपको शेयर बाजार में लाभ पाने के लिए चीजों को ठीक से संतुलित करने की सलाह दी जाती है। आपको अपने अनुभव का उपयोग इस समय अवधि में लाभ प्राप्त करने के लिए करना चाहिए। नुकसान से बचने के लिए अनुभव का भी उपयोग किया जा सकता है। महीने का मध्य भाग उन शेयरों में निवेश की संभावनाओं का पता लगाने का समय है, जिनसे भविष्य में अच्छे लाभ मिलने की उम्मीद हो। इसलिए अच्छे स्टॉक को पहचाने व खराब स्टॉक से दूरी बनाएं और सावधानी से व्यापार करें। माह का अंतिम भाग शांत रहने वाला है। सभी शेयरों का विश्लेषण करना सबसे अच्छा है। ट्रेडिंग सोच-समझकर करनी चाहिए या इस अवधि में किसी भी तरह की ट्रेडिंग से बचना चाहिए।

उपाय- प्रतिदिन हनुमान चालीसा का जाप करें।

कुंभ राशि के लिए अप्रैल मासिक शेयर बाजार भविष्यवाणी

कुंभ जातक इस महीने का पहला भाग आपके लिए अच्छा रहने वाला है। आपको इस अवधि का उपयोग अच्छे निवेश के लिए करना चाहिए। इस निवेश में आप दोस्तों की सलाह ले सकते हैं। यह एक ऐसा समय है जिसमें आपको सब कुछ अपने नियंत्रण में रखना है। सलाह लें लेकिन खुद सोच-समझकर निर्णय लें। माह का मध्य भाग औसत है, अचानक और कठोर निर्णय न लें। स्टॉक ऐसी चीज है जिनमें आप अपनी मेहनत की कमाई का निवेश करते हैं इसलिए किसी भी स्टॉक को जल्दबाजी में नहीं लेना चाहिए। पोर्टफोलियो विश्लेषण करने के मामले में महीने का अंतिम भाग अच्छा है। जल्दी करने की जरूरत नहीं है बस धीमे चलें और बेहतर परिणाम के लिए सोच-समझकर निर्णय लें।

उपाय- प्रतिदिन विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें और गाय को हरा चारा खिलाएं।

मीन राशि के लिए अप्रैल मासिक शेयर बाजार भविष्यवाणी

मीन राशि के जातकों के लिए महीने का पहला भाग सही रहने की उम्मीद की जा सकती है। कुछ नए शेयरों की तलाश करना और पोर्टफोलियो (Portfolio) में इसे जोड़ना आपके लिए अच्छा होगा अगर इसे समझदारी से किया जाए। महीने का मध्य भाग आपके लिए अच्छा है। आप लाभ अर्जित करने में सक्षम होंगे। यदि आप इस अवधि का बुद्धिमानी से उपयोग करते हैं और सही समय पर सही निर्णय लेते हैं तो लोग आपको एक विजेता के रूप में देखेंगे। महीने का अंतिम भाग भी आपके लिए बेहतर है। भ्रम से बचें और सही तरीके से निवेश करने से आपको भविष्य में लाभ होगा।

उपाय- शाम को सरसों के तेल का दीपक जलाएं और प्रतिदिन दशरथ कृत शनि स्तोत्र का पाठ करें।

नोट: यह भविष्यवाणी सामान्य आकलन पर आधारित है। निवेश के लिए सही समय जानने के लिए निवेश करने से पहले व्यक्तिगत कुंडली विश्लेषण कराने की सलाह दी जाती है। यदि आप इस जानकारी से सहज नहीं हैं, तो कृपया इसका उपयोग न करें। 

अपनी कुंडली का आकलन  प्रसिद्ध ज्योतिषचर्या एस्ट्रो श्री से कराएं और लाभ कमाएं। अभी विश्लेषण कराने के लिए लिंक पर क्लिक करें

✍️लेखक- एस्ट्रो श्री

chat Support Chat now for Support
chat Support Support