Stock Market: अगस्त 2022 में बेहतर निवेश के लिए जानें स्टॉक मार्केट की भविष्यवाणियां

bell icon Wed, Jul 27, 2022
टीम एस्ट्रोयोगी टीम एस्ट्रोयोगी के द्वारा
Stock Market: अगस्त 2022 में बेहतर निवेश के लिए जानें स्टॉक मार्केट की भविष्यवाणियां

आकाशीय पिंडों की गति और स्थिति के आधार पर मासिक स्टॉक मार्केट ज्योतिष पूर्वानुमान आपकी वित्तीय स्थिति के बारे में बहुत कुछ बता सकता है, जैसे कि शेयर बाजार में निवेश। आपके लिए कोई भी स्टॉक या शेयर से संबंधित आवश्यक जानकारी मासिक शेयर बाजार भविष्यवाणियों से प्राप्त की जा सकती है। आगामी महीने से क्या उम्मीद की जाए, यह जानने के लिए अगस्त 2022 के लिए शेयर बाजार की भविष्यवाणियों को देखें।

Stock Market Prediction August 2022: लोग शेयर बाजार का इस्तेमाल मुनाफा कमाने के लिए करते हैं। शेयर बाजार से पैसा कमाने का मौका हर किसी के पास होता है, लेकिन सफलता हर किसी को नहीं मिलती। सीधे शब्दों में कहें तो इसके लिए एक स्मार्ट निवेश रणनीति की आवश्यकता होती है। प्रत्येक व्यक्ति की एक यूनिक जन्म कुंडली होती है, और इसके परिणामस्वरूप, प्रत्येक व्यक्ति की एक यूनिक फाइनेंशियल कंडीशन होती है। यहां, ज्योतिष आपको स्टॉक मार्केट की वर्तमान स्थितियों की जानकारी देने में उपयोगी हो सकती है, जिससे आप भविष्य की तैयारी कर सकें।

हर कोई अधिक से अधिक फाइनेंशियल प्रॉफिट कमाने की इच्छा रखता है। एक सामान्य नियम के अनुसार, निवेश करने से पहले आपके पास किसी इमरजेंसी के लिए पर्याप्त धन होना चाहिए, इसके बाद बचे धन को आप निवेश के लिए इस्तेमाल करें। यदि आपके पास पर्याप्त धन नहीं है, तो आपको पहले पैसा बचाना चाहिए और निवेश करने से पहले इमरजेंसी के लिए धन अपने पास सुरक्षित रखना चाहिए। आपको पैसे उधार लेकर निवेश नहीं करना चाहिए, बल्कि जरूरतें पूरी होने बाद बचे एक्स्ट्रा धन को निवेश करना चाहिए। आपको लालच  से बचना चाहिए, इससे नुकसान होने की संभावना अधिक होती है। सीधे शब्दों में कहें तो निवेश करने से पहले आपका फाइनेंशियल बेस मजबूत होना चाहिए।

इसके साथ ही, याद रखें कि विकास में समय लगता है, इसलिए धैर्य रखें। अगर कोई पेड़ आपको छाया और फल दे रहा है, तो याद रखें कि वह कई साल पहले लगाया गया था। इसी प्रकार अपने पैसों को एक पौधे के बीज के समान निवेश करने का प्रयास करें और धैर्य रखें क्योंकि यह एक पेड़ के रूप में विकसित होता है, बस इस बात का ध्यान रखें कि इसमें समय लगता है और यह रातों-रात नहीं बढ़ता है। निवेश करने से पहले, कुछ लक्ष्य निर्धारित करना सबसे अच्छा होता है, जैसे कि यह जानना कि क्या निवेश करना है, कैसे निवेश करना है और कितना निवेश करना है। 

निवेश करने से पहले, आपको शेयर बाजार के मूल सिद्धांतों को जानना और समझना चाहिए। उन कंपनियों में निवेश करना सबसे अच्छा होता है जो मौलिक रूप से मजबूत होती हैं। कभी भी अफवाह को सुनकर अपने पैसे को इन्वेस्ट न करें। एक बुद्धिमान निवेशक कम कीमत वाले जोखिम भरे शेयरों को नहीं खरीदता है। एक कहावत है कि "अपने सभी अंडे एक टोकरी में न रखें," इसका अर्थ है कि आपको अपना सारा पैसा एक ही स्टॉक में नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे सारा पैसा डूबने की आशंका रहती है। इसके बजाय, अपने निवेश करने के तरीकों में विविधता लाएं। यह जानें कि कौन से स्टॉक्स आपके उद्योग या क्षेत्र से संबंधित हैं, इससे आपको आर्थिक रूप से अधिक लाभ होगा। इसके अतिरिक्त, शेयर बाजार का त्वरित मौलिक और तकनीकी विश्लेषण करने से आपकी सफलता की संभावना बढ़ सकती है।

आपके राशिफल के अनुसार शेयर बाजार में निवेश करने से आपको लाभ होगा या नहीं, यह जानने के लिए आप पहले किसी ज्योतिषी से अपनी जन्म कुंडली की जांच करवाएं। जैसा कि हम जानते हैं कि हर व्यक्ति की जन्मपत्रिका यूनीक होती है, इसके अनुसार ग्रहों के गोचर की अवधि में जिन लोगों की ग्रहों की दशा अच्छी होती है, उन्हें लाभ मिलेगा और खराब दशा वाले लोगों को नुकसान होने की अधिक आशंका है। इस कारण यह सलाह दी जाती है कि शेयर बाजार में निवेश करने से पहले आप किसी विशेषज्ञ ज्योतिषी से अपने जन्म चार्ट का विश्लेषण करवा लें।

जन्म कुंडली के विश्लेषण के लिए बात करें देश के प्रसिद्ध ज्योतिषियों से केवल एस्ट्रोयोगी पर

शेयर बाजार की भविष्यवाणियों पर आधारित यह लेख में ज्योतिष के माध्यम से स्टॉक मार्केट के ट्रेंड्स की भविष्यवाणी करता है। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि अगस्त 2022 में शेयर बाजार कैसा रहेगा और इसके बाद एक स्मार्ट निवेश का निर्णय लें।

अगस्त के लिए शेयर बाजार की भविष्यवाणी पूरी तरह से अगस्त 2022 में ग्रहों की स्थिति के साथ ज्योतिषीय संभावनाओं पर आधारित है। अगस्त 2022 में सेंसेक्स सामान्य रहने की उम्मीद है। यह महीना उन स्मार्ट निवेशकों के लिए अनुकूल रहने की उम्मीद है जो अभी और भविष्य में उचित निवेश और ट्रेडिंग के माध्यम लाभ कमा सकते हैं। यह महीना पिछले निवेशों से लाभ के बेहतरीन अवसर प्रदान करता है। लंबी अवधि के निवेश के अवसरों पर विचार करने के लिए यह महीना विशेष रूप से अनुकूल है। अगस्त के शेयर बाजार की भविष्यवाणी के अनुसार यह माह इंट्राडे ट्रेडर्स के लिए बहुत ही औसत रहेगा। इस माह में आपको एक औसत लाभ मिलने की उम्मीद है। आपको सलाह दी जाती है कि आप इस महीने सावधानी से व्यापार करें, क्योंकि निवेश डूबने का रिस्क है।

ट्रेडिंग के लिए दूसरों के बजाय खुद पर विश्वास करें। नए व्यापारियों के लिए यह महीना अनुकूल रहने की उम्मीद है। हालांकि, लक्ष्य निर्धारित करके और मौलिक रूप से मजबूत कंपनियों में समझदारी से निवेश करें। निवेश करते समय आपको सावधानी से आगे बढ़ना चाहिए, इससे आपको लाभ होगा। यदि आप सावधानी नहीं रखेंगे तो आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है।

इसके अतिरिक्त, लंबी अवधि के लिए ट्रेडिंग या निवेश करें। शेयरों को रोक कर रखें और अधिकतम लाभ की प्रतीक्षा करें। जब तक बहुत आवश्यक न हो, तब तक आपको शेयर बेचने के लिए सही समय का इंतजार करना चाहिए और ऐसा तभी करना चाहिए जब आपको प्रॉफिट हो रहा हो। 

अगस्त 2022 में विभिन्न राशियों के लिए शेयर बाजार की भविष्यवाणियां

हम आपको अगस्त 2022 के लिए शेयर मार्केट के बारे में पूर्वानुमान बता रहे हैं। शेयर मार्केट के लिए पू्र्वानुमान या भविष्यवाणियों को समझने में आसान बनाने के लिए तीन भागों में बांटा गया है। पहले 10 दिनों के लिए पहला भाग, अगले 10 दिनों के लिए मध्य भाग और शेष 11 दिनों के लिए अंतिम भाग। इस प्रकार से आप भविष्यवाणी को अधिक स्पष्ट रूप से समझ पाएंगे।

मेष राशि के लिए शेयर बाजार की भविष्यवाणी

मेष राशि के लिए पहले 10 दिन अनुकूल रहेंगे। बुद्धिमानी से किए गए निवेश के साथ, इसमें अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना है। इसमें आपकी भागीदारी लाभ प्राप्त करने के लिए बहुत फायदेमंद होगी। माह के बीच का समय आपके लिए औसत रहेगा। यदि आप उच्च गुणवत्ता वाले शेयरों में निवेश करते हैं, तो आपको इस दौरान लाभ दिखाई देगा। हालांकि, यदि आपने समझदारी से निवेश नहीं किया था, तो आपको नुकसान का अनुभव होगा। इसलिए सावधानी पूर्वक निवेश करें। महीने के अंतिम सप्ताह में आप बड़े निर्णय ले सकते है। इस समय के दौरान, आपको एक महत्वपूर्ण निवेश के लिए निर्णय लेने की आवश्यकता हो सकती है, अर्थात् कौन सा निवेश आपके पैसों के लिए सबसे अच्छा है और उसका लांग टर्म में क्या प्रभाव होगा। सोच-समझकर निर्णय लें और लंबी अवधि के निवेश के अवसरों का चुनाव करें।

उपाय-  लाल फूल डालकर प्रतिदिन सूर्य को जल चढ़ाएं। साथ ही प्रतिदिन शिवलिंग का अभिषेक करें।

वृषभ राशि के लिए शेयर बाजार की भविष्यवाणी

इस महीने का पहला भाग वृषभ राशि के लोगों के लिए अच्छा रहने वाला है। इस समय का उपयोग लाभदायक ट्रेडिंग करने के लिए किया जा सकता है। आपके पास अभी लंबी और छोटी अवधि के निवेश करने का एक शानदार अवसर है।  महीने के मध्य का समय आपके लिए बहुत ही औसत है। इस दौरान ट्रेडिंग सावधानी से की जानी चाहिए, जिसका अर्थ है पिछली गलतियों से सीखना और उन शेयरों या स्टॉक्स से बचना जो पहले नुकसान पहुंचा चुके हैं। महीने का अंतिम भाग ट्रेडिंग से लाभ कमाने के लिए अनुकूल है, लेकिन जब इसे सही ढंग से किया जाए । इस दौरान आप आर्थिक रूप से अधिक स्वतंत्र महसूस करेंगे। साथ ही, महीने के इस समय के दौरान निवेश के लिए दूसरों पर निर्भर रहने के बजाय अपनी नॉलेज से ट्रेडिंग करें।

उपाय - भगवान गणेश की पूजा करें और सफलता के लिए प्रार्थना करें।

मिथुन राशि के लिए शेयर बाजार की भविष्यवाणी

इस महीने का पहला भाग मिथुन राशि के लोगों के लिए बेहतरीन रहने की उम्मीद है। अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो महीने की यह अवधि आपको अविश्वसनीय लाभ दिला सकती है। अपने ट्रेडिंग प्रॉफिट को अधिकतम करने के लिए बुद्धिमान और होशियार बनें। महीने के मध्य भाग का समय आपके लिए बहुत ही औसत है। फिर भी, आप सही कंपनियों में सही तरीके से निवेश करके मुनाफा कमा सकते हैं। यदि आप स्वयं निर्णय लें तो माह का यह भाग आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा। महीने का शेष समय आपके लिए अनुकूल है। ट्रेडिंग से पैसा कमाने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए, आपको अपने वरिष्ठ या अपने सलाहकार से सलाह लेनी चाहिए।

उपाय- श्री सूक्त का दिन में तीन बार पाठ करें।

कर्क राशि के लिए शेयर बाजार की भविष्यवाणी

महीने का पहला भाग कर्क राशि के लोगों लिए फायदेमंद है। यह दर्शाता है कि आपको पिछले या वर्तमान निवेशों की अपेक्षा अधिक लाभ प्राप्त हो सकता है। लंबी अवधि के अवसरों के लिए निवेश करें और बचत करें, जिसका लाभ आपको भविष्य में प्राप्त होगा। महीने का मध्य भाग आपके लिए अच्छा नहीं है और आपको धन हानि हो सकती है, इसलिए सावधानी से ट्रेडिंग करें या इस दौरान ट्रेडिंग करने से बचें। अन्य लोगों की सलाह से व्यापार करने से नुकसान हो सकता है इसलिए इसकी जगह अपनी ताकत और शेयर बाजार के ज्ञान का उपयोग करें। महीने का अंतिम भाग एक बार फिर आपके लिए अनुकूल है और यदि आप समझदारी से ट्रेडिंग करते हैं तो आप अच्छा मुनाफा या ट्रेड स्टॉक बुक कर सकते हैं, जिसका लाभ आपको भविष्य में प्राप्त होगा। 

उपाय- प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें।

सिंह राशि के लिए शेयर बाजार की भविष्यवाणी

महीने का पहला भाग सिंह राशि वालों के लिए औसत रहेगा। यह वह समय है जब किसी भी लाभ की उम्मीद नहीं की जा सकती है। बेहतर यही होगा कि चीजों को उसी अवस्था में छोड़ दिया जाये जैसी वो हैं। महीने के मध्य में आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। इस दौरान आपको अच्छा लाभ कमाने का मौका मिल सकता है। यह वह समय है जब आपकी आर्थिक स्थिति स्थिर रहेगी। माह का अंतिम भाग फिर से आपके लिए अनुकूल नहीं होगा। इस अवधि में पहले से किये गए निवेश के बढ़ने या लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न पाने की आशा के साथ निवेश करने के साथ धैर्य रखना होगा।

उपाय - विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें या सुनें। गुरुवार के दिन गाय को चने की दाल खिलाएं।

ये भी पढ़ें: क्या अगस्त 2022 में सफल होंगे आपके प्रयास, शुभ मुहूर्त से जानें

कन्या राशि के लिए शेयर बाजार की भविष्यवाणी

इस माह का पहला भाग कन्या राशि के लोगों लिए लाभकारी है। यह एक नई शुरुआत करने का समय है, जिसका अर्थ है संभावित लाभ के लिए निवेश में नए और आशाजनक शेयरों की तलाश करना। महीने का मध्य भाग अच्छा संतुलन बनाए रखने की सलाह देता है। यह एक्शन लेने का सबसे अच्छा तरीका तय करने, लक्ष्य निर्धारित करने और उन लक्ष्यों को चुनने का समय है, जिन्हें आप हासिल करना चाहते हैं। महीने का अंतिम भाग भी आशाजनक है, बुद्धिमानी और सावधानीपूर्वक निवेश से इस दौरान अच्छे रिटर्न की संभावना है। आपके द्वारा पूर्व में किए गए अधिकांश निवेशों का परिणाम इस समय प्राप्त होने की उम्मीद है।

उपाय - प्रतिदिन महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार या इससे अधिक बार जाप करें।

तुला राशि के लिए शेयर बाजार की भविष्यवाणी

महीने की पहले भाग के दौरान तुला राशि के लोगों ट्रेडिंग नहीं करने की सलाह है, क्योंकि इस दौरान आपका लॉस होने की आशंका है। अपनी मेहनत की कमाई को भावनात्मक रूप से निवेश करने की जगह तर्क और अपने दिमाग का उपयोग करके इसे चतुराई से निवेश करें। महीने का मध्य भाग निवेश और मुनाफावसूली के लिए अच्छा है। आपको यह सलाह है कि आप शेयर बाजार के क्षेत्र में अपने गाइड या मास्टर से सलाह लें, जो आपको निवेश और मुनाफा कमाने में मदद करेगा। माह का अंतिम भाग औसत रहने वाला है। यह भाग दर्शाता है कि आपको पिछले निवेशों के आधार पर परिणाम व लाभ प्राप्त होंगे। मौलिक रूप से मजबूत कंपनी में एक अच्छा निवेश करना आपको मुनाफा देगा, जबकि एक खराब निवेश से बड़ा नुकसान हो सकता है।

उपाय - आदित्य हृदय स्तोत्र का प्रतिदिन पाठ करें। शनिवार के दिन दशरथ कृत शनि स्तोत्र का भी पाठ करें।

वृश्चिक राशि के लिए शेयर बाजार की भविष्यवाणी

महीने की शुरुआत वृश्चिक राशि के लोगों के लिए ठीक रहने की उम्मीद है। यह अच्छे शेयरों पर गौर करने का समय है, लेकिन आपको ऐसा खुद ही करना चाहिए। इसे अकेले करें क्योंकि आप इस तरह का विश्लेषण केवल तभी कर सकते हैं जब आप अकेले हों। माह का मध्य आपके लिए महत्वपूर्ण समय है। आप समझदारी से निर्णय लें क्योंकि ये आपको दीर्घकालिक रूप से प्रभावित करेगा और भविष्य के लिए आपके लिए लाभ की संभावनाओं को निर्धारित करेंगे। माह का अंतिम भाग औसत रहेगा। आप अपने आपको अत्यधिक भ्रम में पा सकते हैं और सोच सकते हैं कि कोई आपको नियंत्रित करने की कोशिश कर रहा है। इसलिए इस दौरान व्यापार करने से बचें, क्योंकि आप सही निर्णय लेने में असमर्थ हो सकते हैं। इस अवधि में ज्यादा उम्मीद नहीं की जा सकती है।

उपाय - गाय को प्रतिदिन (विशेषकर बुधवार के दिन) हरा चारा खिलाएं। साथ ही प्रतिदिन विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करें।

धनु राशि के लिए शेयर बाजार की भविष्यवाणी

महीने का पहला भाग धनु राशि के लोगों के लिए औसत रहेगा। इस दौरान नए शेयरों पर गौर करने में ही समझदारी है। पूरी तरह से खोज करने से आपको बहुत ही गैरमामूली लेकिन लाभदायक शेयरों का पता लगाने में मदद मिलेगी। महीने का मध्य भाग आपके लिए औसत के करीब रहने की संभावना है। इस अवधि में सही समय पर सही निर्णय लेने से आपको अच्छा लाभ मिल सकता है। माह का अंतिम भाग भी आपके लिए औसत ही रहेगा। यदि आप सही प्रयास करते हैं, तो आप सफलता प्राप्त कर मुनाफावसूली कर सकते हैं। हालांकि, इस सफलता को आपको स्वयं ही तलाशना होगा।

उपाय- सुबह-शाम मां लक्ष्मी के सामने श्री सूक्तम का जाप करें और घी का दीपक जलाएं। इसके साथ ही हनुमान चालीसा का भी पाठ करें।

मकर राशि के लिए शेयर बाजार की भविष्यवाणी

महीने का पहला भाग मकर राशि के लोगों के लिए अनुकूल नहीं है। इसलिए, आपको या तो ट्रेडिंग से बचना चाहिए या अपनी ट्रेडिंग को उस स्तर तक ही सीमित करना चाहिए, जिसके बाद से आपको लॉस हो सकता हैं। इस अवधि के दौरान ट्रेडिंग नहीं करना आपके लिए बुद्धिमानी फैसला होगा। अगस्त का मध्य भाग निवेश या व्यापार के लिए अच्छा समय नहीं है। इसलिए इस दौरान ट्रेडिंग से दूर रहें। आप इस समय का उपयोग भविष्य के निवेश के लिए ध्यान, विश्लेषण और शोध के लिए कर सकते हैं, या आप पिछले निवेशों से सीख सकते हैं कि आप कहां सही थे और आपने कहां पर आपने गलतियां की हैं। माह का अंतिम भाग आपके लिए लाभकारी है। यदि आप समझदारी से ट्रेडिंग करते हैं तो इस समय सीमा में मुनाफावसूली की जा सकती है। आप इस अवधि के दौरान लंबी अवधि के लिए भी निवेश कर सकते हैं।

उपाय - प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें। प्रतिदिन सुबह-शाम श्री सूक्त का पाठ करें।

कुंभ राशि के लिए शेयर बाजार की भविष्यवाणी

इस महीने का पहला भाग कुंभ राशि के लोगों लिए अनुकूल नहीं है। इस दौरान व्यापार करने से बचें क्योंकि आपको धन की हानि हो सकती है। यह ट्रेडिंग करने का अच्छा समय नहीं है, लेकिन चीजें बदल जाएंगी, इसलिए अपने शेयरों को रोकना और सही समय आने पर उन्हें बेचना सबसे अच्छा है। महीने का मध्य भाग आपके लिए फायदेमंद है। इस दौरान अच्छा मुनाफा कमाने के लिए उचित संतुलन बनाए रखने की सलाह दी जाती है, लेकिन कंजूस बनने से बचें। महीने के अंतिम भाग शेयर बाजार में निवेश और ट्रेडिंग के लिए अनुकूल हैं। इस दौरान आप खूब पैसा कमा सकते हैं। आपको चीजों को इस तरह से करना चाहिए कि आपके काम के परिणामस्वरूप आपको थकावट न हो। इसलिए, बिना थके ट्रेडिंग या निवेश करें। इसके साथ ही एक इमरजेंसी फंड अपने पास रखें। आप केवल वही धन निवेश करें, जो आपके पास अतिरिक्त है या जिसके लॉस से आप अधिक परेशान नहीं होंगे।

उपाय- प्रतिदिन विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। साथ ही गाय को हरा चारा भी खिलाएं।

मीन राशि के लिए शेयर बाजार की भविष्यवाणी

महीने का शुरुआती हिस्सा मीन राशि के लोगों लिए फायदेमंद रहने वाला है। आप अपने पिछले निवेशों पर अच्छे रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं। महीने का मध्य भाग भी आपके लिए फायदेमंद है। एक अच्छा लाभ कमाने के लिए, आपको अपनी पिछली गलतियों से सबक सीखना चाहिए। इस समय स्टॉक रखना एक अच्छा विचार है क्योंकि आप भविष्य में उनसे महत्वपूर्ण लाभ कमाने की उम्मीद कर सकते हैं। माह का अंतिम भाग आशाजनक है। इस दौरान आप खुद को आर्थिक रूप से अधिक सुरक्षित महसूस कर सकते हैं। आपने स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग प्रक्रिया को अच्छी तरह से आगे बढ़ाया है। सीधे शब्दों में कहें, अच्छे स्टॉक रखें और खराब से छुटकारा पाएं।

उपाय - शाम के समय सरसों के तेल का दीपक जलाकर दशरथ कृत शनि स्तोत्र का प्रतिदिन पाठ करें।

नोट - भविष्यवाणियां सभी के लिए सटीक हो भी सकती हैं और नहीं भी, क्योंकि ये केवल सामान्यीकृत पूर्वानुमान हैं। ताकि आप शेयर बाजार में निवेश करने का सबसे अच्छा समय निर्धारित कर सकें, कोई भी वित्तीय निर्णय लेने से पहले किसी ज्योतिषी से आपकी जन्म कुंडली का विश्लेषण करवाना सबसे अच्छा रहेगा।

क्या आप अगस्त महीने के शेयर बाजार की भविष्यवाणियों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं? तो एस्ट्रोयोगी पर एस्ट्रो श्री आपकी सहायता कर सकती हैं!

✍️By- एस्ट्रो श्री

chat Support Chat now for Support
chat Support Support