सूर्य का मेष राशि गोचर: इन राशियों का होगा भाग्योदय!

bell icon Tue, Apr 12, 2022
ज्योतिष दीपिका ज्योतिष दीपिका के द्वारा
Sun Transit 2022: सूर्य का राशि परिवर्तन, इन राशियों का होगा भाग्योदय!

Sun Transit 2022: सूर्य का राशि परिवर्तन करना ज्योतिष की दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण ज्योतिषीय घटना है। वैदिक ज्योतिष में सूर्य को पिता व आत्मा का कारक माना जाता है। सूर्य ग्रहों का राजा है। यह हमारे विकास में बहुत ही अहम भूमिका निभाता है। सूर्य ऊर्जा का स्रोत है, इसी से हम ऊर्जा प्राप्त करते हैं। यदि सूर्य का गोचर कुंडली (Kundli) में सही स्थान में हो तो यह जातक को तरक्की के मार्ग पर तेजी से अग्रसर करता है। ऐसे में इस माह सूर्य का मीन राशि से गोचर करना विशेष मायने रखने वाला है।

सूर्य गोचर का व्यक्तिगत फल जानने के लिए, अभी एस्ट्रोयोगी एस्ट्रोलॉजर से बात करें। बात करने के लिए लिंक पर क्लिक करें

ज्योतिष गणना के अनुसार सूर्य का मेष राशि में परिवर्तन 14 अप्रैल को सुबह 8 बजकर 56 मिनट पर हो रहा है। सूर्य का यह राशि परिवर्तन आपके जीवन में कई परिवर्तनों का कारण बनने वाला है। यह सूर्य गोचर कई राशियों के लिए भाग्योदय का कारक बनेगा तो कुछ के लिए परेशानियों का मार्ग प्रशस्त करेगा। तो आइये जानते हैं सूर्य के मेष राशि में प्रवेश करने से आपके जीवन पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा -

सूर्य के राशि परिवर्तन का राशि चक्र पर प्रभाव

सूर्य राशि परिवर्तन कर मेष राशि में प्रवेश करने जा रहा है। यह गोचर कई मायने में खास रहने वाला है। कुछ को इस गोचर अवधि में सुख, समृद्धि व भाग्य का साथ मिलेगा। तो वहीं कुछ जातक इस गोचर से तनाव में आ सकते हैं। आपके लिए सूर्य गोचर (Sun Transit) कितना लाभदायक रहेगा आइये जानते हैं - 

सूर्य के राशि परिवर्तन का मेष राशि प्रभाव: व्यापार के लिए समय सही है

मेष राशि के जातक सूर्य आपकी ही राशि में गोचर करने जा रहा है। यानी कि आपकी राशि में उदयमान होंगे। इससे आपको नौकरी के नए अवसर मिलेंगे जो आपके लिए अच्छे साबित होंगे। लेकिन अगर आप व्यापारी हैं तो साझेदारी के लिए यह प्रतिकूल अवधि हो सकती है। अकेले किया गया व्यवसाय अच्छा साबित हो सकता है। आपको आपकी कड़ी मेहनत और समर्पण के साथ-साथ विचारों के लिए पुरस्कृत किया जाएगा। निजी जीवन के लिए सूर्य गोचर (Surya Gochar) अच्छा समय लेकर आ रहा है, जोड़े नई यादें बनाएंगे और एक दूसरे के साथ रोमांटिक समय बिताएंगे। घर का पारिवारिक जीवन सुख-समृद्धि से भरा रहेगा। मेष राशि के साथी अतिरिक्त स्नेह और प्यार दिखाएंगे जो उनके रिश्ते को मजबूत बनाएगा। मूल रूप से, मेष राशि में सूर्य का गोचर (Sun Transit in Aries) व्यावसायिक साझेदारी के अलावा लगभग सभी जीवन क्षेत्रों में सकारात्मक बदलाव लाएगा।

उपायः रोज सुबह सूर्य को जल अर्पित करें।

यह भी पढ़ें:👉 मेष राशि में राहु का गोचर, कैसा होगा 12 राशियों पर असर?

सूर्य के राशि परिवर्तन का वृषभ राशि प्रभाव: परिवार के लिए उचित समय

यह गोचर वृषभ राशि के जातकों के लिए अनुकूल साबित होने वाला है। वृषभ राशि में जन्म लेने वाले लोगों के लिए यह गोचर वित्तीय मुद्दों का समाधान करने वाला है। यदि कोई धन लंबे समय से अटका हुआ है तो वह इस गोचर अवधि में मिल सकता है। मेष राशि में सूर्य के प्रवेश करने से निजी क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को पदोन्नति मिलने की संभावना है और सरकारी क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के स्थानांतरण की संभावना सबसे अधिक होगी। वृषभ राशि के लिए सूर्य गोचर परिवार में वृद्धि लाएगा, इस समय विवाहित जोड़े फैमिली प्लानिंग कर सकते हैं। परिवार साथ आप कहीं घूमने जाने की योजना बना सकते हैं। जो आपको आनंद व राहत देने वाला होगा। 

उपायः वृद्ध व बुजुर्ग लोगों को चावल दान करें।

सूर्य के राशि परिवर्तन का मिथुन राशि प्रभाव: प्रेम व वित्त के लिए सही समय

मिथुन जातकों के लिए यह गोचर थोड़ा कष्ट देने वाला हो सकता है। सूर्य गोचर आपको स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं दे सकता है। यदि पर्याप्त देखभाल नहीं की गई तो आपको अस्पताल के बिलों का भुगतान करना पड़ सकता है। सबसे अधिक संभावना है कि आपकी मां की तबीयत प्रभावित हो सकती है। लेकिन इस समय मिथुन राशि वाले रोमांटिक और पारिवारिक जीवन का आनंद ले सकते हैं। इस गोचर से आपको धन अर्जित करने में आसानी होगी। वित्तीय सुधार से खुशियां बढ़ेंगी। प्रेमियों के लिए भी यह गोचर प्रेम में एक कदम आगे बढ़ने का एक अद्भुत अवसर साबित हो सकता है। करियर के लिहाज से समय सही है। आपको अपने कार्य समय पर पूरा करना होगा। इससे आपको सफलता मिलने की संभावना बढ़ जाएगी।

उपायः रविवार के दिन गाय को हरी घास खिलाएं।

सूर्य के राशि परिवर्तन का कर्क राशि प्रभाव: स्वयं पर ध्यान दें

कर्क राशि वालों के लिए सूर्य का राशि परिवर्तन सही नहीं रहने वाला है। आपको इस गोचर अवधि में सावधान रहना होगा। विशेष रूप से मानसिक मुद्दों और भावनात्मक संबंधों से संबंधित चीजों को नजरअंदाज न करें। आपको घर में अराजक माहौल का सामना करना पड़ सकता है। जो जातक विवाहित हैं, उनके बीच अनबन बढ़ सकती है और कुल मिलाकर घर का माहौल झगड़ालू हो सकता है। परिवार में बच्चों पर अतिरिक्त ध्यान देना चाहिए अन्यथा वे किसी गलत कामों में फंस सकते हैं। स्वास्थ्य के मामले में चीजें बढ़िया रहने वाली हैं और शारीरिक रूप से आप फिट रहेंगे। लेकिन मानसिक संघर्ष ही जीवन में बेचैनी लाएगा। अगर कर्क राशि के लोग ध्यान, योग और आध्यात्म के माध्यम से अपने मन को संतुलित करते हैं तो वे अच्छे समय का आनंद ले पाएंगे।

उपायः भगवान विष्णु की आराधना करें।

सूर्य के राशि परिवर्तन का सिंह राशि प्रभाव: करियर के लिए उत्तम अवधि

सूर्य के मेष राशि में गोचर (Sun Transit in Aries 2022) करने का सिंह जातकों के व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। स्वास्थ्य के मामले में भी सूर्य गोचर अच्छा परिणाम और समय लेकर आएगा। चूंकि सूर्य सिंह राशि का स्वामी है, इसलिए यह आश्चर्यजनक परिणाम देने के साथ जातकों को लाभान्वित कर रहा है। सिंह राशि के जातकों के प्रेम जीवन में अपने प्रिय व्यक्ति को सामने लाने और परिवार से उसका परिचय कराने और सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने का एक अद्भुत अवसर होगा। यह मूल रूप से उन लोगों के लिए एक हरी झंडी है जो अपने माता-पिता और परिवारों को प्रेम और अंतरजातीय विवाह के लिए मनाने के लिए लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। जिन जातकों को लंबे समय से प्रमोशन नहीं मिल रहा है तो यह समय उनके करियर में भी अच्छी छलांग और संतुष्टि देगा। व्यापारियों को इस समय सावधान रहना होगा।

उपायः सूर्यदेव को जल अर्पित कर सूर्य मंत्र का जाप करें।

सूर्य के राशि परिवर्तन का कन्या राशि प्रभाव: समय खुशनुमा रहेगा।

सूर्य का मेष राशि में प्रवेश (Surya Transit in Aries) करना कन्या राशि के जातकों के लिए अनुकूल समय लाएगा। कन्या राशि के लोग अपने काम के प्रति इतने समर्पित हो जाएंगे कि उनका निजी जीवन प्रभावित होगा। लेकिन भाग्य साथ देगा जो चीजों को संतुलन में लाएगा। इस सब में कन्या राशि के लोगों को उनके काम में अपार सराहना मिलेगी जिससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा। परिवार के लिए यह गोचर सही है। जोड़ों के बीच खुशियां लाएगा और साथ ही जोड़े परिवार में नये सदस्य को लाने की योजना बना सकते हैं। पारिवारिक जीवन खुशियों से भरा रहेगा। वित्त के मामले में भी आपको लाभ मिलेगा। रुका धन मिल सकता है। उधार देने से बचें।

उपायः रविवार के दिन सूर्य मंदिर में तांबे का कटोरा दान करें।

सूर्य के राशि परिवर्तन का तुला राशि प्रभाव: सेहत पर ध्यान दें

तुला राशि के लिए सूर्य गोचर अनुकूल साबित नहीं होगा, क्योंकि यह विशेष रूप से वृद्ध और मध्यम आयु वर्ग के लोगों में सेहत से जुड़ी कुछ समस्याएं पैदा कर सकता है। इसके साथ ही नकारात्मक कारक आपकी मानसिक क्षमता को कमजोर करने की कोशिश करेंगे। आप अचानक से नकारात्मक विचारों से घिर जाएंगे। जो बदले में पारिवारिक जीवन को प्रभावित करेगा। करियर की दृष्टि से यह गोचर अच्छा है क्योंकि जो लोग नौकरी क्षेत्र में हैं, यह गोचर अनुकूल साबित होगा, व्यवसाय या संयुक्त उद्यम में स्वतंत्र रूप से काम करने वाले लोगों में आत्मविश्वास बढ़ेगा। साथ ही निजी क्षेत्र के लोगों के लिए, यह गोचर उनके लिए प्रशंसा कारक बनेगा जो उनके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा और उन्हें पूरे समय प्रेरित रखेगा।

उपायः गाय को गुड़ और हरी घास का खिलाएं।

यह भी पढ़ें:👉 तुला राशि में केतु का गोचर, मेष से लेकर मीन राशि के लिए क्‍या होगा शुभ?

सूर्य के राशि परिवर्तन का वृश्चिक राशि प्रभाव: समय आत्मनिरीक्षण का है

सूर्य का मेष राशि में गोचर वृश्चिक जातकों के लिए अत्यधिक अनुकूल साबित होगा। यह गोचर नई शुरुआत के लिए है। नौकरी की तलाश कर रहे जातक को मन चाहा अवसर मिलेगा। इसके साथ ही जो जातक नौकरी में बदलना चाहते हैं उन्हें भी समय का साथ मिलेगा। उद्यमी जातक इस गोचर के कारण चीजों को अपने पक्ष में काम करते हुए देखेंगे। वृश्चिक राशि के जातकों के लिए आय के स्रोत में वृद्धि होगी। विशेष रूप से जो जातक परामर्श व काउंसलिंग के क्षेत्र में कार्यरत हैं वे लोग नए विचारों को विकसित करेंगे और अपने कौशल को फिर से जीवंत करेंगे। जो इन्हें शांति के साथ रहने और जीवन में सफलता प्राप्त करने का सही रास्ता दिखाएगा। वृश्चिक राशि के लिए यह गोचर सकारात्मकता से भरा रहेगा और उनके स्वास्थ्य में भी सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। 

उपायः रोज सुबह सूर्यदेव को तिल व चावल मिश्रित जल अर्पित करें।

सूर्य के राशि परिवर्तन का धनु राशि प्रभाव: करियर में वृद्धि का समय

धनु राशि के लिए सूर्य का गोचर अनुकूल परिवर्तन ला रहा है। सभी लंबित कार्य पूरे होंगे, यह गोचर कार्य में तेजी लाएगा। आईटी के क्षेत्र में कार्यरत लोगों को आय के साथ-साथ कार्य संबंधों में भी अच्छा बदलाव देखने को मिलेगा, तो वहीं निर्माण व्यवसाय में भी लोगों को अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। निजी क्षेत्र में काम करने वाले धनु जातकों के लिए यह गोचर अच्छा है लेकिन निजी जीवन के संबंधों में संघर्ष हो सकता है क्योंकि समय प्रबंधन एक ऐसा कारक हो सकता है जहां धनु राशि को समस्याओं का सामना करना पड़ें। माता-पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता है अन्यथा यह स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है।

उपायः रोज आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करें।

सूर्य के राशि परिवर्तन का मकर राशि प्रभाव: धैर्य रखने का समय

मकर राशि के जातकों के लिए सूर्य का यह गोचर प्रतिकूल संकेत दे रहा है। यह जीवन के हर क्षेत्र में नकारात्मक परिणाम देने वाला है। इस गोचर अवधि में मकर राशि के जातकों को अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा। अन्यथा आप परेशानी में पड़ सकते हैं। इसके बने काम बिगड़ सकते हैं और व्यक्तिगत व व्यावसायिक संबंधों में नुकसान हो सकता है। नौकरीपेशा लोगों के काम में रूकावटे आ सकती हैं इससे इनका प्रदर्शन प्रभावित हो सकता है। यहां तक कि स्थान परिवर्तन या स्थानांतरण अनुरोध को भी खारिज किया जा सकता है जिससे जातक फंसा हुआ और नकारात्मक महसूस करेगा। इस दौरान किसी स्थान की यात्रा हो सकती है लेकिन इससे लाभ नहीं होगा। धन की भी बर्बादी होगी और अतिरिक्त पैसा हाथ से जाएगा जो जातक पर फिर से नकारात्मक प्रभाव डालेगा।

उपायः जरूरतमंदों को चावल दान करें।

सूर्य के राशि परिवर्तन का कुंभ राशि प्रभाव: भावनाओं पर नियंत्रण रखें

कुंभ राशि के लिए सूर्य का राशि परिवर्तन मिलाजुला परिणाम देने वाला है। व्यवसायी जातकों को अपने कार्यस्थल में अच्छे बदलाव होते हुए दिखाई देंगे लेकिन नौकरी करने वाले जातकों को कुछ मुद्दों का सामना करना पड़ सकता है। इसमें सहयोगी के साथ संघर्ष या नकारात्मक कार्य वातावरण हो सकता है। नौकरी से संबंधित और बड़े मुद्दों से बचने के लिए इस स्थिति को नजरअंदाज करना ही आपके लिए सही है। पारिवारिक जीवन के लिए सूर्य गोचर सही रहेगा। दंपति बच्चों के साथ अच्छा समय बिताएंगे, लेकिन अंततः बच्चे माता-पिता से दूर रह सकते हैं जिससे मन में भावनात्मक बदलाव होगा सकता है। कुल मिलाकर समय आपके सही रहेगा।  

उपायः मंदिर में गुड़ का दान करें।

सूर्य के राशि परिवर्तन का मीन राशि प्रभाव: धैर्य रखें

सूर्य गोचर मीन राशि वालों के लिए मिलाजुला परिणाम देगा। सरकारी क्षेत्र में कार्यरत जातकों को अच्छा लाभ मिलने वाला है। साथ ही निजी क्षेत्र में काम करने वाले जातक पदोन्नति के लिए आवेदन कर सकते हैं और अच्छे परिणाम मिले इसकी पूरी उम्मीद है, लेकिन पदोन्नति के बाद ध्यान केंद्रित करना एक महत्वपूर्ण पहलू होगा क्योंकि कार्यभार आपके कार्य कुशलता को प्रभावित कर सकता है। इस गोचर के दौरान स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है और बुखार के लक्षण दिखाई दे सकते हैं लेकिन चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि जल्दी सब ठीक हो जाएगा। स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचने के लिए स्वस्थ भोजन का सेवन करें।

उपायः सुबह उठकर सूर्य को उदय होते हुए देखें।

यह भी पढ़ें:👉 गुरु बृहस्पति का मीन राशि में गोचर: होगी आपकी बल्ले-बल्ले!

नोट - यह गोचर फल सामान्य ज्योतिषीय आकलन पर आधारित है। व्यक्तिगत व कुंडली विश्लेषण करते समय यह बदल सकता है। 

व्यक्तिगत कुंडली आकलन के लिए ज्योतिष दीपिका से परामर्श करें। अभी बात करने के लिए लिंक पर क्लिक करें। 

✍️ लेखक- ज्योतिष दीपिका 

chat Support Chat now for Support
chat Support Support