Teachers’ Day Special - राशिनुसार कैसे होते हैं शिक्षक?

03 सितम्बर 2021

शिक्षक वह होता है जो ज्ञान प्रदान करता है जबकि छात्र वह होता है जो ज्ञान प्राप्त करता है। शिक्षक वह होता है जो न केवल किताबी ज्ञान देता है बल्कि छात्र के जीवन का निर्माता भी होता है। भारत में 05 सितंबर को स्कूलों, विश्वविद्यालयों में शिक्षक दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। साथ ही, उसी दिन हमारे देश के पहले उपराष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है। 

आपकी कुंडली में बृहस्पति कहां पर विराजमान है? जानने के लिये एस्ट्रोयोगी पर देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श करें। 

भारतीय ज्योतिष में बृहस्पति ग्रह को अत्यधिक शुभ, ज्ञान प्रदान करने वाला और मानव जाति का मित्र माना जाता है। बृहस्पति को देवताओं के गुरु के रूप में जाना जाता है और लोकप्रिय रूप से 'देव गुरु' के रूप में जाना जाता है। यदि वही ग्रह जन्म कुण्डली के केंद्र में दृढ़ता से स्थित हो, तो व्यक्ति सभी पापों से मुक्त हो जाता है और त्रुटिहीन ज्ञान से युक्त हो जाता है। इसलिए, किसी की कुंडली में बृहस्पति की स्थिति बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यदि कुण्डली में बृहस्पति शुभ और बलवान हो या उसी ग्रह या पंचमहापुरुष की उपस्थिति के कारण गजकेसरी योग बन रहा हो तो व्यक्ति शिक्षा के क्षेत्र में प्रवेश करता है। शिक्षकों को शिक्षण प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। शिक्षक के बिना शिक्षण प्रक्रिया सफलतापूर्वक कार्य नहीं कर सकती है। इसलिए आज हम शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में आपको आपके शिक्षकों और उनकी राशि के आधार पर उनके विशिष्ट लक्षणों को, उनकी ताकत और कमजोरियों के बारे में बताने के लिए यह लेख लेकर प्रस्तुत हुए हैं। 

राशिनुसार कैसे होते हैं शिक्षक?

1. मेष राशि शिक्षक

मेष राशि के जातक शिक्षकों के बजाय अच्छे प्रशिक्षक बनते हैं। वे खेल और रोमांच में लोगों का मार्गदर्शन करने में अच्छे होते हैं। शिक्षाविदों के शिक्षक के रूप में वे अनुशासन में बहुत सख्त और प्रखर पाए जाते हैं। वे सहज स्वभाव के होते हैं और शिक्षण में आनंद पैदा करना पसंद करते हैं। हालांकि, वे कई बार अपने छात्रों के प्रति अधीर पाए जाते हैं।

2. वृषभ राशि शिक्षक

वृष राशि के शिक्षक बहुत अनुशासित होते हैं और चाहते हैं कि उनके बच्चे भी ऐसे ही हों। वे चाहते हैं कि उनके छात्र अपने दिमाग को बहुत सारे ज्ञान और विचारों से भर दें। वे धैर्यवान और स्वभाव से काफी स्थिर होते हैं। हालांकि उनकी शिक्षाएं उबाऊ होंगी, कभी-कभी वे रचनात्मक परियोजनाओं के साथ आते हैं। वृषभ राशि के शिक्षक अपने छात्रों को खराब नहीं करते हैं।

3. मिथुन राशि शिक्षक

मिथुन राशि के जातक अच्छे शिक्षक बनते हैं क्योंकि वे संचार कौशल में उत्कृष्ट होते हैं। मिथुन शिक्षक एक बुद्धिजीवी है। उन्हें सिलेबस से चिपके रहना पसंद नहीं है। वे किसी भी चीज और आसपास की हर चीज के बारे में बात करेंगे और चाहते हैं कि उनके छात्र मानसिक रूप से उत्तेजक चर्चाएं करें। उत्पादकता पर जोर दिया जाएगा और वे चाहते हैं कि उनके छात्र लगातार लीक से हटकर सोचें।

4. कर्क राशि शिक्षक

कर्क राशि वाले अच्छे शिक्षक बनते हैं क्योंकि वे बहुत समझदार होते हैं, बच्चों को संभालने में अच्छे होते हैं और स्वभाव से काफी धैर्यवान भी होते हैं। वे अपने बच्चों के लिए रचनात्मक सीखने की आदतों को विकसित करते हैं। वे चाहते हैं कि छात्र सुरक्षित और संरक्षित महसूस करें। वे नहीं चाहते कि कक्षा में किसी भी छात्र को हारने या ऑलराउंडर न होने का बुरा लगे। छात्र अपने कर्क शिक्षक से प्रेरित महसूस करेंगे।

5. सिंह राशि शिक्षक

ये लोग अच्छे शिक्षक होते हैं और वे अपने बच्चों को अच्छे ग्रेड प्राप्त करने के लिए अत्यधिक जुनूनी होते हैं। सिंह शिक्षक अपनी अनूठी शिक्षण शैली से छात्रों को सीखने और प्रभावित करने के नए तरीके पेश करने के लिए उत्सुक रहते हैं। वे नियंत्रण में रहना पसंद करते हैं और छात्रों को किसी भी नियम को तोड़ने नहीं देते हैं। सिंह शिक्षक के प्रभारी होने पर जीवन मज़ेदार और व्यस्त हो सकता है। 

6. कन्या राशि शिक्षक

कन्या राशि के जातक अच्छे शिक्षक होते हैं जो अभी भी सदियों पुरानी शिक्षण विधियों का पालन करते हैं। वे व्याकरण और भाषा के पेपर को संभालने में माहिर होते हैं। कन्या शिक्षक को खुश करना कठिन है। वे खामियों की ओर इशारा करते हैं और हमेशा के लिए किसी न किसी चीज को सुधारते रहेंगे। कन्या शिक्षक आमतौर पर अपने बच्चों के प्रति बहुत धैर्यवान और सहनशील होते हैं। लेकिन फिर वे कई बार बहुत घबरा जाते हैं जब छात्र गलत व्यवहार करते हैं। 

7. तुला राशि शिक्षक

तुला राशि शिक्षक शिक्षण समुदाय में सबसे अच्छे शिक्षकों में से एक हैं। तुला शिक्षक कक्षा के अंदर एक अद्भुत वातावरण बनाते हैं और छात्र इस आसान शिक्षक के साथ सहज महसूस करते हैं। वे पहुंच योग्य हैं और छात्र के समग्र विकास पर ध्यान केंद्रित करते हैं। जब वे पढ़ाते हैं तब भी उनके लिए संतुलन महत्वपूर्ण है।

8. वृश्चिक राशि शिक्षक

वृश्चिक राशि के जातक बहुत ही भावुक शिक्षक होते हैं। वे अपने बच्चों को लीक से हटकर सोचना और आक्रामक तरीके से काम कराना पसंद करते हैं। लेकिन वृश्चिक राशि के जातक शिक्षकों के बजाय बेहतर खेल प्रशिक्षक बनते हैं क्योंकि वे सख्त और कठोर कार्य शेड्यूल पर अधिक झुके होते हैं। वे गहरे विचारक होते हैं और ज्ञान प्रदान करने पर केंद्रित रहते हैं। वे छात्रों के प्रदर्शन में सुधार के बारे में ईमानदार रहते हैं।

9. धनु राशि शिक्षक

धनु राशि के जातक गंभीर किस्म के शिक्षक नहीं होते हैं। वे मजाकिया पाए जाते हैं क्योंकि वे अक्सर चुटकुले सुनाते हैं। उनकी कक्षाएं बहुत ही मजेदार लेकिन ऊर्जा से भरपूर लगती हैं। लेकिन वे अपने बच्चों को आदेश देने की रणनीति जानते हैं। वे दर्शन, अध्यात्म और मानविकी के महान शिक्षक होते हैं।

10. मकर राशि शिक्षक

मकर राशि वाले बहुत सख्त शिक्षक होते हैं। वे बहुत गंभीर हैं और छात्र उनकी नज़र और सख्त रुख से बच नहीं सकते हैं। आप इन शिक्षकों से ढेर सारे नियम और गृहकार्य की अपेक्षा करें। वे मेहनती हैं और छात्रों को खुद पर विश्वास करने के लिए प्रेरित करेंगे। वे सीखने को मजेदार बनाने में विश्वास नहीं करते हैं। मकर राशि के शिक्षक द्वारा छात्रों को लक्ष्य प्राप्त करने और उच्च लक्ष्य निर्धारित करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

11. कुंभ राशि शिक्षक

कुंभ राशि के शिक्षक बहुत अजीब व्यवहार करते हैं और स्वभाव से सनकी होते हैं। हालांकि वे भुलक्कड़ हैं, वे अपने बच्चों को आगे बढ़ाने के लिए बहुत प्रभावशाली परियोजनाएं लाते हैं। वे अपने छात्रों को बाहरी गतिविधियों के लिए ले जाना पसंद करते हैं और किताबी गतिविधियों के बजाय व्यावहारिक अध्ययन पर अधिक आमादा हैं। वे अपने छात्रों के बीच एक अंतर बनाने की पूरी कोशिश करते हैं।

12. मीन राशि शिक्षक

मीन राशि का शिक्षक वह होता है जो अपने छात्रों को बेहतर ढंग से समझने की कोशिश करता है। वे अपने बच्चों को प्रोत्साहित करते हैं और अच्छा प्रदर्शन करने पर उन्हें अच्छे ग्रेड देते हैं। साथ ही वे अंडर-परफॉर्मर्स को भी थपथपाते हैं। मीन राशि का शिक्षक सबसे कलात्मक होता है और वे छात्रों को विशेष रचनात्मक क्षमता विकसित करते देखना चाहते हैं। वे कला पर थोड़ा अधिक जोर दे सकते हैं लेकिन जब आप मीन राशि के लोगों द्वारा निर्देशित होते हैं तो सीखना एक पुरस्कृत अनुभव होगा।

 

Chat now for Support
Support