शांति के लिए ध्यान

क्या आप तनाव मुक्त और शांत रहने के लिए ध्यान को अपनी दिनचर्या में शामिल किए हुए हैं? वैसे तो हमारे जीवन में तनावपूर्ण स्थितियाँ हमेशा बनी ही रहती हैं लेकिन इन परिस्थितियों में तनाव से कैसे निपटना है ये विचार अक्सर हमारे मन में आता रहता है। इसके लिए हमें शांत रहने की जरूरत है लेकिन हम अक्सर तनाव की वजह से ऐसा नहीं कर पाते हैं। इसलिए हमें जीवन में शांति की बहुत जरूरत होती है ? वैसे तो इसका एक तरीका ध्यान हो सकता है। ध्यान की विभिन्न शैलियों में शांत ध्यान यानि कामिंग मेडिटेशन (Meditation for Calm) आपके मन को शांत करने, भावनात्मक चुनौतियों का सामना करने का एक शानदार तरीका है। इसका लाभकारी मनोवैज्ञानिक और शारीरिक प्रभाव भी हो सकता है। 


क्या है शांत ध्यान?


ध्यान एक महान तनावमुक्त करने का तरीका है जो आपको शांत कर सकता है और विश्राम ला सकता है। शांत ध्यान आपको बेहतर सोने में मदद कर सकता है, काम पर बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकता है और पूरे दिन शांत रख सकता है। आप अपनी दिनचर्या में शांत ध्यान यानि कामिंग मेडिटेशन को शामिल कर सकते हैं। आपके मन को शांत करने के लिए ध्यान तकनीक सीखना आसान है। मानसिक शांति और आंतरिक संतुलन को बढ़ावा देने के लिए निम्नलिखित शांत ध्यान तकनीकों का उपयोग करें।


शांति के लिए ध्यान का विज्ञान


हम जो कुछ भी करते हैं उसका हमारे दिमाग पर किसी न किसी तरह से असर पड़ता है। उदाहरण के लिए जब हम कोई कौशल सीखते हैं या कोई गतिविधि करते हैं, तो हम मस्तिष्क क्षेत्र का विस्तार कर रहे होते हैं। और जब हम मस्तिष्क का उपयोग नहीं करते तो वह सिकुड़ जाता है। मस्तिष्क के आकार में यह बदलाव विज्ञान के अनुसार न्यूरोप्लास्टिक है।


हम जानते हैं कि ध्यान तनाव को नियंत्रित करने में मदद करता है। ध्यान करने से मस्तिष्क के विशिष्ट भागों में परिवर्तन होते हैं जो तनाव प्रतिक्रिया को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। हमारे मस्तिष्क में बादाम के आकार का एक एक ऐसा प्रमस्तिष्कखंड होता है जो यह तय करता है, जो भय और डर कंडीशनिंग के साथ जुड़े स्वायत्त प्रतिक्रिया के लिए जिम्मेदार है। ध्यान करने से मानव प्रमस्तिष्कखंड बढ़ते जटिल सामाजिक विश्व से निबटने के लिए खुद को सक्षम बनाता है।


शांत तकनीक के लिए ध्यान


शांत करने के लिए ध्यान की तकनीक कई हैं लेकिन ये कामिंग मेडिटेशन सबसे अच्छा विकल्प है।


मंत्र ध्यान
मंत्र ध्यान तकनीक एक महान शांत ध्यान विधि है। मंत्र ध्यान के दौरान, आप मानसिक रूप से (चुपचाप) एक शांत शब्द, या मंत्र दोहराते हैं। मंत्र का दोहराव सभी व्यस्त विचारों को बदल देगा और आपको बाहरी दुनिया अलग करके आध्यात्मकि दुनिया में ले जाएगा, इस प्रकार आपके मन और शरीर को शांत करेगा। शांति ध्यान (Meditation for Calm) पाने के लिए “मैं शांत और तनावमुक्त हूँ” जैसे सकारात्मक वाक्यों  या ओम का उच्चारण करके सकारात्मकता ला सकते हैं। इसके अलावा ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन भी शांत करने वाला मंत्र ध्यान तकनीक है जिसका उपयोग आराम करने के लिए प्रभावी रूप से किया जा सकता है।


माइंडफुल मेडिटेशन
अपने जीवन में शांति लाने के लिए माइंडफुल मेडिटेशन एक और बहुत प्रभावी अभ्यास है।  माइंडफुल ध्यान में, आप वर्तमान क्षण के बारे में अपनी जागरूकता बढ़ाते हैं। आप केवल इस बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि आप ध्यान लगाते समय सटीक क्षण में क्या अनुभव कर रहे हैं, जैसे कि आपकी सांस लेना या आपके पैर फर्श को छूना, और इसलिए अपने विचारों को भटकने से बचाएं। माइंडफुल मेडिटेशन का अभ्यास आप कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं जबकि आप कई अलग-अलग कामों में लगे होते हैं जैसे कि लॉन्ड्री या वॉकिंग करना।


विज़ुअलाइज़ेशन
विज़ुअलाइज़ेशन एक ध्यान तकनीक है जो आपको शांत कर सकती है और आपके तनाव को कम कर सकती है। विज़ुअलाइज़ेशन के साथ, यदि आप बार-बार एक विचार पर ध्यान केंद्रित करते हैं और इसे सकारात्मक ऊर्जा देते हैं, तो यह एक वास्तविकता बन जाएगी। आप अपने जीवन के कई क्षेत्रों को सुधारने के लिए ऐसा कर सकते हैं, जिसमें आपकी नौकरी, घर और इसमें स्वास्थ्य भी शामिल है। आपको बस इतना करने की ज़रूरत है कि जो भी आपको बीमार कर रहा है, उस पर ध्यान केंद्रित करें, अपने आप को स्वस्थ, शांत और तनाव-मुक्त होने की कल्पना करें, और यह अंततः वास्तविकता बन जाएगी। अक्सर एथलीट, व्यवसायी  विज़ुअलाइज़ेशन मेडिटेशन का अभ्यास करते हैं।


प्रगतिशील मांसपेशी आराम
इस सरल ध्यान तकनीक के बहुत शांत लाभ हैं। यह प्रभावी रूप से शरीर में विभिन्न मांसपेशी समूहों को आराम देता है। इस ध्यान साधना में, आप अपने शरीर में विभिन्न मांसपेशियों को आराम से तनाव मुक्त करते हैं, या तो अपने पैरों पर शुरू करते हैं और ऊपर की ओर बढ़ते हैं, या अपने सिर के शीर्ष पर शुरू करते हैं और नीचे की ओर बढ़ते हैं। आप प्रत्येक मांसपेशी समूह को पांच या 10 सेकंड के लिए तनाव देते हैं और फिर तनावमुक्त करते हैं। आप अभ्यास के लिए किसी आरामदायक मुद्रा में बैठें या एक आरामदायक स्थिति में लेटें और इस शांत ध्यान को करते हुए अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करें।


शांत करने के लिए ध्यान का अभ्यास कैसे करें?


हालांकि उपर्युक्त शांत ध्यान तकनीकों का तरीका अलग-अलग हो सकता है, लेकिन नीचे हमने आपको 2 मिनट में खुद को शांत करने के लिए ध्यान का त्वरित तरीका बताया है। आप शांत अनुभव प्राप्त करने में बेहतर प्रभावशीलता के लिए एक अनुभवी योग विशेषज्ञ के पास जा सकते हैं।


  • सर्वप्रथम दो गहरी साँस लें। नाक से साँस लेना और मुँह से साँस छोड़ना। फिर अपनी सांसों को नाक से होते हुए सामान्य सांस अंदर और बाहर लाएं। 
  • इसके बाद श्वास की आवाजाही पर ध्यान केंद्रित करें और अनुभव करें कि कैसे सांस आपके फेफड़ों में भर रही है फिर कैसे पेट को फुलाती है और गले जरिए बाहर निकल जाती है।
  • कम से कम 8 से 10 बार श्वास आवाजाही पर ध्यान केंद्रति करें और आपको कैसा महसूस होता है, इस पर ध्यान दें।

शांत ध्यान (Meditation for Calm) के लाभ


  • शांत ध्यान का नियमित अभ्यास करने से मानसिक और शारीरिक दोनों प्रकार से लाभ होते हैं। जो निम्नप्रकार से हैं:
  • यह ध्यान अभ्यास उच्च रक्तचाप को कम करता है।
  • किसी भी तनाव, सिरदर्द, अल्सर, अनिद्रा, मांसपेशियों और जोड़ों की समस्याओं को कम करने में मदद करता है।
  • सेरोटोनिन उत्पादन को बढ़ाता है जो मूड और व्यवहार में सुधार करता है।
  • प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करता है।
  • ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है, क्योंकि आप ऊर्जा का एक आंतरिक स्रोत प्राप्त करते हैं।
  • शांत ध्यान करने से भावनात्मक स्थिरता में सुधार होता है और रचनात्मकता बढ़ती है।
  • ध्यान करने से तेज दिमाग विकसित और एक विस्तारित चेतना उद्भव होता है।
  • ध्यान आपको जागरूक करता है कि आपका आंतरिक दृष्टिकोण आपकी खुशी को निर्धारित करता है।


भारत के शीर्ष ज्योतिषियों से ऑनलाइन परामर्श करने के लिए यहां क्लिक करें!


एस्ट्रो लेख

शरद पूर्णिमा 2020 में इन खास योगों के साथ होगी अमृत वर्षा

वाल्मीकि जयंती 2020 - महर्षि वाल्मीकि विश्व विख्यात ‘रामायण’ के रचयिता

कार्तिक मास 2020 - पवित्र नदी में स्नान औऱ दीपदान का महीना

CSK vs KKR - चेन्नई सुपर किंग्स vs कोलकाता नाइट राइडर्स का मैच प्रेडिक्शन

Chat now for Support
Support