अच्छी नींद के लिए करें ध्यान

स्वस्थ नींद में घंटों की मात्रा से अधिक आराम की गुणवत्ता होती है। स्लीप मेडिटेशन वास्तव में आरामदायक रात के लिए आवश्यक आंतरिक स्थितियों को बनाने में मदद करता है। क्योंकि जब हम मन को सुलझाते हैं, तो हम शरीर को आराम देते है। इसे लेख में हम इसी बारे में बात करेंगे। नींद के लिए कैसे ध्यान करें किन बातों का ध्यान रखें। तो आइये जानते हैं नींद ध्यान के बारे में –


नींद के लिए ध्यान क्या है?


ध्यान हमें अपने सिर में कम और वर्तमान क्षण के बारे में अधिक जागरूक होने के लिए प्रशिक्षित करता है। विचारों में फंसने की मन की प्रवृत्ति शायद सोते समय सबसे मजबूत होती है, जब हम अचानक रुक जाते हैं और तब भी होते हैं। नींद के लिए ध्यान (Meditation for Sleep) एक विशिष्ट, निर्देशित अनुभव है जो सभी को अपने आप में एक प्राकृतिक नींद सहायता प्रदान करता है, जिससे हमें दिन के लिए जाने की अनुमति मिलती है, जो कुछ हुआ है और जो कुछ कहा गया है वह सब, ताकि हम एक साथ शरीर को आराम करते हुए मन को आराम कर सकें। वैज्ञानिक शब्दों में, ध्यान पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम को प्रज्वलित करके और धीमी सांस को प्रोत्साहित करके हृदय गति को कम करने में मदद करता है, जिससे रात की नींद की संभावना बढ़ जाती है। यूं कहे कि एक स्वस्थ्य नींद मिलती है।


नींद के लिए ध्यान करते समय क्या उम्मीद करें


नींद के लिए मेडिटेशन (Meditation for Sleep) उसी तरह किया जाना चाहिए जिस तरह से हम दिन में मेडिटेशन करते हैं, धीरे से, आराम से। जब हम शरीर को आराम करने  और मन को शांत करने की अनुमति देते हैं, तो हम ऐसा नरम, कोमल तरीके से करते हैं, नींद को मजबूर करने की कोशिश नहीं करते हैं, अन्यथा हम अधिक विचारों और संभवतः, कुछ तनाव को प्रोत्साहित करते हैं। जितना संभव हो, तकनीक या निर्देशों के बारे में बहुत अधिक नहीं सोचते हुए, अपने आप को मार्गदर्शन का नेतृत्व करने की अनुमति दें।
इससे पहले कि आप अपनी नींद की शुरुआत करें, बिस्तर पर अपनी पीठ के बल लेट जाएं, कुछ गहरी साँस लें, और अपनी आँखें बंद करें, जिससे शरीर को शक्ति प्राप्त होना शुरू हो सके। यदि आप एक निर्देशित ध्यान का उपयोग कर रहे हैं, तो निर्देशों का पालन करें। यदि बिना ध्यान के अभ्यास कर रहे हैं, तो अपनी गति से प्रगति करें। जितना अधिक आप इस प्रकार के ध्यान का अभ्यास करते हैं, उतनी ही आसानी से आप शांत मन का निर्माण कर सकते हैं।


गाइडेड स्लीप मेडिटेशन आमतौर पर कई अलग-अलग तकनीकों को बल देता है


  • साँस व्यायाम - इसमें आपकी सांस को नियंत्रित करना शामिल है - उदाहरण के लिए सांसों की गिनती, और अंत में अपनी साँस को थोड़ा धीमा कर देना, जो शरीर को संकेत देता है कि यह सोने का समय है।
  • दिमागी स्कैनिंग - आप अपने बिस्तर पर लेटते हैं, आपको सांस और उन जगहों पर ध्यान देने के लिए कहा जा सकता है जहाँ आपका शरीर आपके बिस्तर को छू रहा है। फिर, पैर की उंगलियों पर शुरू, आप अपने शरीर के प्रत्येक भाग को किसी प्रयास से "स्विच ऑफ" के बारे में सोच सकते हैं।
  • दृश्यावलोकन – इस तकनीक में आपको एक छवि या दृश्य की कल्पना करने के लिए कह जाता है, फिर यह आपको मानसिक स्थिति में ले जाता है जो सम्मोहन के समान होता है।
  • कुछ नींद-केंद्रित ध्यान कार्यक्रम सराहना ध्यान और प्यार दया ध्यान पर केंद्रित होते हैं, जो आपको आभार पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहते हैं।
  • गिनती - मन को धीमा करने के लिए और आपको विचार के चक्रीय पैटर्न से मुक्त करने के लिए, आपको धीरे-धीरे गिननी के लिए कहा जाता है। 10 से शुरू (या यहां तक ​​कि 1,000) एक से पीछे की ओर गिनना, फिर 10 से शुरू करना। यह भी काफी सहयोग करेगा।
  • मौन - एक मार्गदर्शक आपको कुछ मिनटों तक शांति से लेटने के लिए बोल सकता है, य़ह बहुत कम मार्गदर्शन प्रदान करता है, एक लंबे और व्यस्त दिन के बाद ध्यान केंद्रित करने के तरीके के रूप में।
  • आंदोलन-आधारित ध्यान - यदि आपको नींद-आधारित ध्यान के माध्यम से निर्देशित किया जा रहा है, तो आपको ताई ची, कम-प्रभाव वाले आसन या हल्की स्ट्रेचिंग जैसे विचारशील आंदोलन प्रथाओं में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जा सकता है।
  • अपने दिन को फिर से तैयार करना - अपने दिन की समीक्षा करना, विस्तार से, एक्शन-बाय-एक्शन, आपके दिमाग को विचलित करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। सुबह उठने, स्नान करने और नाश्ते के माध्यम से शुरू करने से, दिन की प्रत्येक घटना पर 20-25 सेकंड खर्च करते हैं, हालांकि छोटे, यह एक सांस लेने या दृश्य ध्यान से पहले, पॉवरिंग शुरू करने का एक शानदार तरीका है।

नींद के लिए एक सरल ध्यान


यदि आप रात में जागते हैं, तो विचारों की दौड़ आपको जागृत रखने में योगदान कर सकते हैं। आपका मन हर तरह की चीज़ों की चिंता करता है। सांसों की गिनती पर आधारित एक साधारण ध्यान वास्तव में मदद कर सकता है। तनाव और विश्राम के क्षेत्रों की तलाश में, अपने शरीर के माध्यम से स्कैन करके शुरू करें। फिर अपनी सांसों को गिनना शुरू करें, (1 इन-सांस के लिए, 2 एक सांस के लिए, 3 एक सांस के लिए और इसी तरह, 10 तक)। यदि आपका मन भटकता है, तो अपनी सांस को गिनने के लिए इसे वापस लाएं। विचार चिंतित सोच से दूर जाने के लिए है, और अपने दिमाग को कुछ समय के लिए ध्यान केंद्रित करने के लिए एक अलग वस्तु दें ताकि आप ध्यान केंद्रीत कर सकें।
नींद आधारित निर्देशित ध्यान (Meditation for Sleep) के माध्यम से काम करते हुए, आप शरीर और मन को आराम करने और दिन के जाने में मदद करने के लिए नए उपकरण और तकनीक की खोज कर सकते हैं, जिससे आराम में भी आराम मिलेगा।




एस्ट्रो लेख

धन प्राप्ति के लिये श्री कृष्ण के आठ चमत्कारी मंत्र

दही हांडी - किशन कन्हैया को समर्पित है ये उत्सव

Janmashtami Puja - कैसे करें जन्माष्टमी की पूजा, जानिए राशिनुसार ?

कृष्ण जन्माष्टमी: कृष्ण भगवान की भक्ति का त्यौहार

Chat now for Support
Support