वजन घटाने के लिए ध्यान

क्या आप अपना वजन कम करना चाहते हैं? वजन कम करने के लिए रोजाना व्यायाम या जिम जाते हैं लेकिन आपका वजन कम नहीं हो पा रहा है क्योंकि आपको खाना देखकर मुंह में पानी आ ही जाता है? ऐसे में आप अपना वजन कैसे कम कर सकते हैं यह चिंता आपको हमेशा सताती रहती होगी। लेकिन ध्यान यानि मेडिटेशन के जरिए आप अपना वजन कम (Meditation for Weight Loss) कर सकते हैं! अब आप सोच रहे होंगे कि बिना शारीरिक श्रम के कैलोरी को बर्न कैसे किया जा सकता है, तो आपको बता दें कि ज्यादा खाने की आदत आपके दिमाक का फितूर है। जिसको ध्यान के जरिए नियंत्रित किया जा सकता है। 


दरअसल ध्यान आपके अंदर अनुशासन और इच्छाशक्ति विकसित करता है और आपके मन में आने वाले दूषित विचारों को दूर करने में मदद करता है। 


यह आपको अस्वास्थ्यकर भोजन की लत से उबरने, वजन कम करने और अन्य अवांछित आदतों को पुनर्निर्देशित करने में मदद करता है। वैसे तो प्रत्यक्ष तौर पर मेडिटेशन वजन कम करने में कारगर नहीं है लेकिन अप्रत्यक्ष तौर पर यह वजन घटाने में आपकी मदद करता है।


वजन घटाने के लिए ध्यान क्या है?


माना कि ध्यान करने में ऊर्जा खर्च नहीं होती है लेकिन ध्यान आपको मानसिक रूप से स्वस्थ्य बनाता है। एक्स्पर्ट्स का मानना है कि ज्यादा भूख लगने पर आप ज्यादा खाना नहीं खाते हैं बल्कि जब आप तनाव या चिंता में होते हैं तो आप ओवरईटिंग कर लेते हैं। आज के दौर पर वजन घटाने के लिए कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं जहां पर आपको मेडिटेशन के जरिए ही वजट घटाने (Meditation for Weight Loss) के बारे में बताया जाता है। 


अपने वजन को कम करने के लिए माइंडफुलनेस मेडिटेशन सबसे फायदेमंद साबित होता है। इस ध्यान में आप अपने वर्तमान पर ध्यान देते हैं - आप कहाँ हैं, आप क्या कर रहे हैं, वर्तमान समय में आप कैसा महसूस कर रहे हैं। आप किसी भी चीज को अच्छे या बुरे के रूप में वर्गीकृत करने की कोशिश न करके निर्णय के बिना आप जो कर रहे हैं और महसूस कर रहे हैं, उसका जायजा लेते हैं। 


वजन घटाने के लिए ध्यान का विज्ञान


वैज्ञानिक अध्ययनों ने पाया है कि ध्यान का अभ्यास करने से हमें आराम करने, बेहतर नींद और हमारे स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिलती है। उसी तरह उन्होंने उस भूमिका का मूल्यांकन किया है जिसमें ध्यान वजन घटाने (Meditation for Weight Loss) और कुछ व्यवहारों को प्रभावित कर सकता है जो खराब खाने की आदतों से जुड़े होते हैं। विज्ञान के अनुसार, माइंडफुलनेस ध्यान भावनात्मक भोजन और ओवर ईटिंग की आवृत्ति को कम करने में मदद कर सकता है।


कैसे करें वजन घटाने के लिए ध्यान?


ध्यान करने से पहले आप यह सुनिश्चित करें कि कौन सा ध्यान करने से आपका वजन कम हो सकता है, क्योंकि ध्यान की कई शैलियां हैं, जो अलग-अलग तरह से शारीरिक और मानसिक प्रभाव डालती हैं। अगर आप बेहतर परिणाम चाहते हैं तो आप किसी योग विशेषज्ञ की सलाह या नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।


  • सर्वप्रथम किसी शांत और स्वच्छ प्राकृतिक वातावरण का चयन करें। आप बैठकर या लेटकर किसी भी स्थित में ध्यान कर सकते हैं।
  • गहरी सांस लें और इस कुछ सेकेंड्स के लिए रोककर रखें।
  • अब धीरे-धीरे श्वास को छोड़े और इस प्रक्रिया को पुन: दोहराएं। 
  • इसके बाद श्वास की आवाजाही पर ध्यान केंद्रित करें और अनुभव करें कि कैसे सांस आपके फेफड़ों में भर रही है फिर कैसे पेट को फुलाती है और गले जरिए बाहर निकल जाती है।
  • 5 से 10 मिनट तक अपनी श्वास लेने और छोड़ने पर ध्यान केंद्रित करते रहें।
  • यदि ध्यान के दौरान आपका मन भटकने लगता है तो उसे पुन: श्वास की आवाजाही पर केंद्रित करें।
  • अब धीरे-धीरे अपनी आंखें खोलें और आसपास के वातावरण की सजगता को महसूस करें। 
  • ध्यान दें कि अभी आपका शरीर कैसा महसूस कर रहा है। 

वजन घटाने के लिए ध्यान लाभ


ध्यान कोई जादू नहीं है जो आपका रातोंरात वजन घटाने में मदद करेगा। इसके लिए आपको नियमित अभ्यास करने की जरूरत है जो ना केवल आपके वजन को कम करने बल्कि आपकी भावनाओं पर भी स्थायी प्रभाव डाल सकता है।


माइंडफुलनेस विधि प्रभावी रूप से वजन घटाने और खाने की आदतों को बदलने में मदद करती है। माइंडफुलनेस मेडिटेशन के नियमित अभ्यास से दिनभर एनर्जी बनी रहती है और आप काफी एक्टिव रहते हैं। 


भावनात्मक और तनाव संबंधी खान-पान को कम करने में माइंडफुलनेस मेडिटेशन भी विशेष रूप से प्रभावी है। आप अपने विचारों और भावनाओं से अवगत हो जाते हैं। जब आप तनाव में होते हैं, तो आप पहचान सकते हैं कि आपको भूख लगने पर क्या करना चाहिए।


जैसा कि हम जानते हैं कि ध्यान एक तनाव कम करने की तकनीक है, यह आपके मन और मस्तिष्क को मजबूत बनाता है और आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। मोटापा कम करने के लिए ध्यान से वजन घटाने (Meditation for Weight Loss) की प्रक्रिया बहुत आसान हो जाएगी। तो कोशिश कर के देखों! 




एस्ट्रो लेख

धन प्राप्ति के लिये श्री कृष्ण के आठ चमत्कारी मंत्र

दही हांडी - किशन कन्हैया को समर्पित है ये उत्सव

Janmashtami Puja - कैसे करें जन्माष्टमी की पूजा, जानिए राशिनुसार ?

कृष्ण जन्माष्टमी: कृष्ण भगवान की भक्ति का त्यौहार

Chat now for Support
Support