साल 2022 का पहला चंद्र ग्रहण, आपके जीवन में क्या बदलाव लाएगा? जानें

bell icon Fri, May 13, 2022
टीम एस्ट्रोयोगी टीम एस्ट्रोयोगी के द्वारा
साल 2022 का पहला चंद्र ग्रहण, आपके जीवन में क्या बदलाव लाएगा? जानें

भारतीय समयानुसार साल 2022 का पहला चंद्र ग्रहण 16 मई 2022, दिन सोमवार को सुबह 7:58 से 11:25 तक को लगने जा रहा है। यह चंद्र ग्रहण पूरे दक्षिण अमेरिका और अधिकांश उत्तरी अमेरिका, दक्षिण-पश्चिमी यूरोप, प्रशांत महासागर, दक्षिण-पश्चिमी एशिया, हिंद महासागर, अटलांटिक और अंटार्कटिका में दिखाई देगा। हालांकि ये ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, ना ही यहां सूतक काल मान्य नहीं होगा।

चंद्र ग्रहण कब और कैसे लगता है?

यह खगोलीय घटना तब घटती है जब चंद्रमा पृथ्वी की छाया से होकर गुजरता है। चंद्र ग्रहण हमेशा पूर्णिमा को होता है। चंद्र ग्रहण का सूतक काल ग्रहण से 9 घंटे पहले शुरू हो जाता है। वहीं सूतक काल तभी मान्य होता है जब चंद्र ग्रहण दिखाई देता है। जिन देशों में चंद्र ग्रहण नहीं दिखेगा वहां सूतक काल नहीं माना जाएगा। चूंकि इस बार चंद्र ग्रहण भारत नहीं दिखाई देगा।

व्यक्तिगत भविष्यवाणी के लिए एस्ट्रोयोगी पर ज्योतिषी राजदीप पंडित से कॉल या चैट परामर्श करें।

साल का पहला चंद्र ग्रहण का प्रभाव

ऐसा माना जाता है कि चंद्र ग्रहण कई अलग-अलग परिणाम लाता है। यहां उनमें से कुछ दिये गए हैं।

  • चूंकि हमारे शरीर में लगभग 70% पानी होता है और चंद्रमा पानी को नियंत्रित करता है, इसलिए चंद्र ग्रहण के दौरान शरीर के अंदर असंतुलन पैदा हो सकता है।
  • विज्ञान भी इस बात से सहमत है कि चंद्र ग्रहण का मानव शरीर के कफ दोष पर गहरा मनोवैज्ञानिक प्रभाव पड़ता है, जिससे त्वचा रोग और मस्तिष्क की अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।
  • मन और इंद्रियों पर चंद्रमा के नियंत्रण के कारण ग्रहण मानसिक स्थिति और निर्णय लेने की शक्ति को प्रभावित कर सकता है।
  • इस दौरान समुद्र के ज्वार भी उठते हैं।
  • ग्रहण से पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र में गड़बड़ी होती है, जिससे भूकंप और झटके जैसी घटनाएं होने की संभावना बढ़ जाती है। 

कुछ लोगों का मानना ​​है कि यह अंतरिक्ष में बस एक खगोलीय गतिविधि है। हालांकि, ग्रहण एक जातक के भाग्य से संबंधित एक मजबूत ज्योतिषीय घटना है।

2022 के पहले चंद्र ग्रहण किन राशियों को प्रभावित करेगा?

आइए जानते हैं कि आपकी चंद्र राशि के आधार पर चंद्र ग्रहण 2022 आपके जीवन को कैसे प्रभावित करेगा।

चंद्र ग्रहण का मेष राशि पर प्रभाव 

चंद्र ग्रहण अपनी छाप छोड़े बिना नहीं जाने वाला है। यह ग्रहण मेष राशि के जातकों को मानसिक तनाव, पार्टनर से अनबन, पेट की समस्या और आधिकारिक विवाद दे सकता है। यहां उज्ज्वल पक्ष राहु गोचर है, जो नए व्यवसायों और नौकरियों की शुरुआत, धन प्रवाह में वृद्धि और विदेश यात्रा में तेजी से लाभ का संकेत दे रहा है। इस अवधि में आपको सावधान रहने की आवश्यकता है।उपाय: दुग्ध उत्पादों का दान करें और स्वस्थ खानपान की आदतों का अनुसरण करें।

चंद्र ग्रहण का वृषभ राशि पर प्रभाव

वृषभ जातक हाइलाइट की गई घटनाओं पर ध्यान केंद्रित करके अपने व्यक्तित्व को बदलने का यह एक उत्कृष्ट समय है। चंद्र ग्रहण के प्रभाव के चलते आप अपने परिवार के साथ अधिक ईमानदार रहेंगे और ऐसे संबंध बनाएंगे जो समूह के लिए सहायक होंगे। आप पैतृक धन और अन्य वित्तीय विकल्पों में वृद्धि से लाभ प्राप्त करेंगे। आप इस समय आध्यात्मिक, भावनात्मक और शारीरिक रूप से मजबूत रहेंगे।

उपाय: चरित्रवान बनें और किसी को भी झूठी आशा न दें।

चंद्र ग्रहण का मिथुन राशि पर प्रभाव 

मिथुन जातक जब आप चीजों को सीखने या देखने का प्रयास इस समय करेंगे तो यह अवधि आपकी बुद्धि और तार्किक सोच की परीक्षा लेगी। ग्रहण से भूमि करों और सरकारी नीतियों के बारे में आपकी समझ में सुधार होगा। इस समय आप बुद्धि, तर्क, संचार, गणित, और लोकप्रियता में सुधार करेंगे। आपको पारिवारिक जिम्मेदारियां दी जाएंगी। जिसका आप अच्छे से निर्वहन करेंगे।उपाय: नकारात्मक लोगों से बचें और अपने काम पर ध्यान दें।

चंद्र ग्रहण का कर्क राशि पर प्रभाव

चंद्रमा का यह ग्रहण कर्क राशि के जातकों के लिए व्यावसायिक विकास का कारण बनेंगा। लेकिन पेशेवर जातकों के लिए पदोन्नति की संभावनाएं काफी समय बाद आने वाली है। पार्टनर की मदद से आय के नए स्रोत विकसित होंगे। आप दिखावे के आधार पर जीवन जीने से बचेंगे। कर्क जातक परिपक्व व मजबूत बनेंगे। अध्यात्म में आपका विश्वास व रूचि का विकास होगा। 

उपाय: बेवजह के खर्चे और पर्वतीय यात्राओं से बचें। 

चंद्र ग्रहण का सिंह राशि पर प्रभाव 

सिंह जातक इस ग्रहण अवधि में आपका व्यक्तित्व और व्यवहार साहसी रहेगा। कुछ जातक जिम या अन्य शारीरिक कसरत करना शुरू कर सकते हैं। आपके भाई-बहन आपके वैवाहिक प्रयासों में सहयोग देंगे। आपका जीवन काफी आरामदायक रहेगा, लेकिन आपको काफी मानसिक तनाव रहेगा। यदि आप साहित्यिक गतिविधियों में भाग लेते हैं, तो आपको एक प्रसिद्ध और सम्मानित व्यक्ति द्वारा मान्यता दी जाएगी और पुरस्कृत किया जाएगा। ग्रहण आपके लिए सही रहने वाला है। 

उपाय: दूसरों से झगड़ा न करें और माता की सलाह लें।

चंद्र ग्रहण का कन्या राशि पर प्रभाव

कन्या जातक इस दौरान एक अच्छे वक्ता और कथाकार होंगे और ग्रहण आपको एक दार्शनिक बना देगा। आप इस समय प्रकृति और अपने जीवन की विशेष संपत्तियों को लेकर अधिक भावुक रहेंगे। परिवार में कोई नया सदस्य आ सकता है, और कुछ धार्मिक और पारंपरिक गतिविधियों में आप शामिल हो सकते हैं। इसके साथ ही आप अपने कार्य कुशलता प्रदर्शन कर सकते हैं। इस अवधि के दौरान आपको अपनी आंखों का ख्याल रखना चाहिए। चंद्र ग्रहण से मानसिक तनाव में वृद्धि होने की संभावना है।

उपाय: अपनी कटु वाणी और अहंकार पर नियंत्रण रखें। जब तक अनुरोध न किया जाए, सलाह न दें।

चंद्र ग्रहण का तुला राशि पर प्रभाव

तुला जातकों के लिए यह आराम करने और अपने व्यवहार, भाषण और कार्यों में अधिक सतर्क रहने का समय है। ब्लड प्रेशर से संबंधित समस्या उत्पन्न हो सकती है। आपके द्वारा दी गई कोई भी भविष्यवाणी या भाषण सच हो सकता है, इसलिए अपने शब्दों को नियंत्रित और समायोजित करें। कड़ी मेहनत करना और अपने कार्यों और लंबित दायित्वों पर ध्यान केंद्रित करना आपके लिए फायदेमंद है। तुला जातकों के मान-सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। इस समय आप बड़े आर्थिक फैसले कर सकते हैं।

उपाय: माता के साथ संबंध मजबूत बनाए रखें और पैसों के लेन-देन में सावधानी बरतें।

चंद्र ग्रहण का वृश्चिक राशि पर प्रभाव

ग्रहण अवधि में आपकी सोच अधिक धार्मिक और कर्मकांडी बन सकती है। वृश्चिक जातक नए शैक्षिक और प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में भाग ले सकते है। आपकी विचार प्रक्रिया विकृत हो सकती है। आप जातकों को मानसिक तनाव भी इस दौरान हो सकता है। इस समय आपको अपनी आंखों में कुछ कठिनाईयों का अनुभव हो सकता है। अध्यात्म में आपकी रुचि इस समय बढ़ सकती है।

उपाय: अपनी छवि और चरित्र के बारे में नकारात्मक विचार प्रक्रियाओं से बचें।

चंद्र ग्रहण का धनु राशि पर प्रभाव

इस ग्रहण अवधि में आप विलासिता और आराम का आनंद लेंगे। इस समय धनु जातक आपके धन में वृद्धि हो सकती है। संपत्ति के उत्तराधिकार के तौर पर आप काफी भाग्यशाली रहेंगे। यह आपकी आय के स्रोतों में विविधता लाने का समय है। आप अपने दोस्तों की आर्थिक रूप से मदद कर सकते हैं। परंतु वे आपको समय पर भुगतान नहीं करेंगे, इसलिए यदि संभव हो तो इससे बचें।

उपायः कर्ज लेने व देने से बचें और जुए व सट्टा से दूर रहें।

चंद्र ग्रहण का मकर राशि पर प्रभाव

प्रिय मकर यह चंद्र ग्रहण आपके पेशेवर करियर में बदलाव लाएगा। आय के एक से अधिक स्त्रोत स्थापित होंगे। यदि आप एक व्यवसायी हैं, तो आप एक ब्रेक लेंगे और उस कार्य की समीक्षा करेंगे जो आपने पहले ही कर लिया है। कर्मचारियों के लिए मानसिक दबाव के कारण अपने वरिष्ठों और प्रबंधकों को संतुष्ट करना चुनौतीपूर्ण होगा। इस समय आपको धैर्य बना कर रखना होगा। अपने कार्य पर ध्यान दें।

उपाय: अपने आप को सफल बनाएं। कार्यस्थल पर झगड़े और नकारात्मक रवैये से बचें।

चंद्र ग्रहण का कुंभ राशि पर प्रभाव

इस अवधि के दौरान, आप एक उत्कृष्ट स्वयंसेवक के रूप में विकसित होंगे। आप लालची या स्वार्थी हुए बिना सभी के कार्यों को पूरा करेंगे। सामाजिक मोर्चे पर आप खुद को एक नेता के रूप में स्थापित कर सकते हैं। जो कुंभ जातक राजनीति में आगे बढ़ना चाहते हैं, उनके लिए अभी सबसे अच्छा समय है। कुछ जातकों को वित्तीय कठिनाइयों का अनुभव होगा और करियर व व्यवसाय के अवसर सीमित हो सकते हैं।

उपाय: आलोचनात्मक स्वभाव से बचें और एक बहु-प्रतिभाशाली व्यक्ति के रूप में अपने कौशल का विकास करें।

चंद्र ग्रहण का मीन राशि पर प्रभाव

आपका मन इस बार अध्यात्म की ओर जाएगा क्योंकि आप अत्यधिक ज्ञानी हैं। मीन जातकों को इस चंद्र ग्रहण के दौरान सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है क्योंकि पेशेवर मोर्चे पर कुछ कठिनाइयां आ सकती हैं और व्यापारी जातक नए उपक्रमों में हानि का सामना कर सकते हैं और पारिवारिक मामलों में भी नुकसान हो सकता है। इस समय पानी से जुड़े रोग अधिक प्रचलित हो सकते हैं। इसलिए सावधान रहें।

उपाय: गहरे पानी से दूर रहें और अपने खानपान पर नियंत्रण रखें।

नोट: ये सभी सामान्यीकृत भविष्यवाणियां हैं जो ग्रहों की चाल पर आधारित हैं। जातक की जन्म कुंडली के आधार पर भविष्यवाणियां भिन्न हो सकती हैं।

यदि आप चंद्र ग्रहण 2022 के बारे में अधिक जानना चाहते हैं या ज्योतिष से संबंधित कोई अन्य चिंता है तो एस्ट्रोयोगी एस्ट्रोलॉजर राजदीप पंडित से संपर्क करें। अभी संपर्क करने के लिए लिंक पर क्लिक करें

✍️ By- राजदीप पंडित