मंगल का वृषभ राशि में गोचर 10 अगस्त 2022, किन राशियों की बदलेगा किस्मत?

Tue, Aug 09, 2022
Team Astroyogi  राजदीप पंडित के द्वारा
Tue, Aug 09, 2022
Team Astroyogi  राजदीप पंडित के द्वारा
मंगल का वृषभ राशि में गोचर 10 अगस्त 2022, किन राशियों की बदलेगा किस्मत?

लाल ग्रह मंगल 10 अगस्त 2022 को वृषभ राशि में गोचर करेंगे और 16 अक्टूबर 2022 को वृषभ राशि निकलकर मिथुन राशि मे प्रवेश करेंगे। मंगल पैसन (जुनून) का ग्रह है।  मंगल, मेष और वृश्चिक राशि के स्वामी हैं। वैदिक ज्योतिष में इसे मंगल, अंगारक, भौम और कूजा के नाम से जाना जाता है।

मंगल ग्रह  ऊर्जा, उद्यम, क्रिया, गतिशीलता, आत्म-पुष्टि, हिंसा, विस्फोटक, अग्नि, भाई, प्रतिज्ञान, आक्रामकता, सैनिक, सैन्य प्रयास, यांत्रिक क्षमता, इंजीनियर, सर्जन, कमांडर, युद्ध, महत्वाकांक्षा, शक्ति, तर्क, संघर्ष, जुनून, और इच्छा का कारक होता है। । यह चिकित्सा क्षेत्र, उच्च तापमान का बुखार, दुर्घटनाओं, ऑपरेशन्स और शिकायतों से भी जुड़ा हुआ है।

मंगल को सभी ग्रहों का कमांडर होने का दर्जा प्राप्त है। मंगल के शुभ होने से विवाह, संपत्ति और भूमि, लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफलता मिलती है । मंगल को पृथ्वी का पुत्र कहा जाता है, इसलिए यह व्यक्ति को साहसी बनाता है और किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने में साहस की सबसे अधिक भूमिका होती है। वे जातक बुद्धिमान, राजसी और ऊर्जावान होते हैं। मेष और वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल कर्क राशि में नीच का और मकर राशि में उच्च का माना जाता है।

आइए जानते हैं वृषभ राशि के बारे में। वृषभ राशि दूसरे नंबर की राशि है, जिसे एक बैल द्वारा दर्शाया गया है। पौराणिक कथाओं में पवित्र बैल की पूजा का उल्लेख मिलता है। वृषभ राशि में मंगल ऐसे व्यक्ति को जन्म देता है जो अपने परिवार में हिंसा का कारण बनता है। वृषभ राशि के लोग विश्वसनीय, व्यावहारिक, अनौपचारिक, सामरिक, समझदार और कम खर्च करने वाले होते हैं। इनका व्यक्तित्व पारदर्शी होता है और ये हमेशा सक्रिय रहते हैं। वृषभ राशि का सबसे अच्छा गुण यह है कि वे किसी भी अच्छे कार्य के लिए सेवा करने को हमेशा तैयार रहते हैं। इनमें धैर्य, समर्पण और ईमानदारी पायी जाती है।

यह गोचर कई जातकों के दांपत्य जीवन में सुधार लाएगा। यदि कुंडली में शुक्र मजबूत स्थिति में हो तो इनका रिश्ता मजबूत रहेगा और इनका जीवन सुखमय व्यतीत होगा। व्यक्ति सभी प्रकार के विलासिता और भौतिक सुखों का आनंद लेगा।

क्या आप जानना चाहते हैं कि ग्रहों का गोचर आपके जीवन को कैसे प्रभावित कर सकता है? यदि हां, तो एस्ट्रोयोगी के एस्ट्रोलॉजर्स से बात करें

आइए जानते हैं अगस्त 2022 में मंगल का वृषभ राशि में गोचर का सभी चंद्र राशियों पर क्या प्रभाव होगा। इस लेख के मध्यम से जानेंगे कि यह गोचर आपके दैनिक जीवन को कैसे प्रभावित करेगाऔर इसको अनुकूल बनाने के लिए क्या उपाय  हैं।

मंगल के वृषभ राशि में गोचर का मेष राशि पर प्रभाव

मंगल का वृषभ राशि में गोचर मेष राशि वालों के लिए शुभ रहेगा। इस दौरान धन में वृद्धि होगी और आपको भौतिक उपलब्धियां प्राप्त होंगी। आप पारिवारिक रिश्तेदारों के बीच योग्य और सम्मानित रहेंगे। इस राशि के कुछ जातकों को अपनी आवाज और क्रूर स्वभाव के कारण संघर्षों का सामना करना पड़ेगा। वे किसी भी तरीके से धन संचय करेंगे। वहीं,  कुछ जातकों को दूसरी शादी का सुख मिलेगा। इसके साथ रचनात्मकता और परंपराओं से कुछ जातकों को सफलता मिलेगी।

बच्चे अपनी नई शिक्षा की शुरूआत करेंगे। कुछ जातकों को नवजात की प्राप्ति होगी। पारिवारिक मामलों में आपको दूसरों से बहुत उम्मीदें होंगी। आप अपनी स्थिति को मजबूत बनाने के लिए सामान्य ज्ञान का प्रयोग करेंगे। आप कभी-कभी कठोर और जिद्दी भी हो सकते हैं।

उपाय- अपनी कटु वाणी पर नियंत्रण रखें और अहंकार से बचें।

मंगल के वृषभ राशि में गोचर का वृषभ राशि पर प्रभाव

इस गोचर के दौरान वृषभ राशि के लोग महत्वाकांक्षी और मेहनती बनेंगे। कुछ जातक नए व्यवसाय की शुरुआत करेंगे। व्यापार या नौकरी करने वाले जातक कड़ी मेहनत से प्रगति और धन प्राप्त करेंगे। जातकों को खुद पर गर्व होगा और वे व्यापार में कुशल होंगे। जो जातक डॉक्टर हैं या चिकित्सा क्षेत्र, अस्पताल और सर्जरी आदि से जुड़े हैं, उन्हें लाभ होगा और उनकी सराहना की जाएगी।

लोग नई शिक्षा के साथ शुरुआत करेंगे और वे तकनीकी योग्यता हासिल करेंगे। सेना और पुलिस सुरक्षा में शामिल होने की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को लाभ होगा। आपका पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा और आपके रिश्ते पनपेंगे। आपकी मां और किसी भी बड़े बुजुर्ग का स्वास्थ्य कम ठीक रहेगा। कुछ लोगों को अपनी दूसरी शादी या विवाहेतर संबंध से सुख मिलेगा।

उपाय- माता के स्वास्थ्य पर ध्यान दें और संपत्ति को लेकर किसी कानूनी मामले से बचें।

मंगल के वृषभ राशि में गोचर का मिथुन राशि पर प्रभाव

इस गोचर के दौरान मिथुन राशि के लोग काफी प्रसिद्ध रहेंगे। वहीं, कुछ जातक आरोपों या कलंक के कारण प्रतिकूल स्थिति में भी हो सकते हैं। इस दौरान आप अधिक स्वार्थी रहेंगे और दूसरों की कृतज्ञता को भूल जाएंगे। इसके साथ ही कुछ लोग अपने राजनीतिक करियर में मजबूत होंगे। वे जातक जिनके वैवाहिक सुख में कमी होती है, उनका तलाक भी हो सकता है। कुछ लोगों को सरकारी दंड का सामना करना पड़ सकता है।

आपका काम और अधिक अनुकूलित हो जाएगा और आपको विदेश से संबंधित कुछ काम मिल सकता है। जो जातक विदेश से संबंधित कार्यों से जुड़ें हैं, उनको अधिक लाभ होगा। वे अगर देश से बाहर बसना चाहते हैं तो कोशिश कर सकते हैं। संपत्ति से जुड़े मामले सुलझेंगे और आप इस दौरान संपत्ति बेच या खरीद सकते हैं।

उपाय- अपने शब्दों को और अधिक आशाजनक बनाएं। इसके अलावा अपने चरित्र पर ध्यान दें।

मंगल के वृषभ राशि में गोचर का  कर्क राशि पर प्रभाव

अगस्त 2022 में हो रहे मंगल के वृषभ राशि में गोच के प्रभाव से कर्क राशि को लोग गुणी, सुखी और धनवान बनेंगे। यह गोचर धन के लिए शुभ रहेगा। हालांकि, यह बच्चों और जीवनसाथी के लिए उपयुक्त नहीं होगा। कुछ जातकों को दुर्घटनाओं और चोटों का सामना करना पड़ेगा। आपके बच्चे की सर्जरी हो सकती है। आपकी लव लाइफ में नए रिश्ते की शुरुआत आपके लिए एक हैप्पी सरप्राइज होगा। आप अपने वैवाहिक जीवन का आनंद लेंगे।

आपको बड़े भाई-बहनों और सीनियर्स का सहयोग मिलेगा। आप उनके साथ अधिक ऊर्जावान और मजबूत महसूस करेंगे। व्यापारियों के लिए गोचर काफी फायदेमंद रहेगा। भूमि, संपत्ति, कृषि और बागवानी से जुड़े जातकों को इस दौरान अधिक लाभ होगा। आपके भाग्य में नए वाहन और संपत्तियां होंगी। आपको अपने घर में लग्जरी प्रोडक्ट्स का आनंद मिलेगा।

उपाय- अपने बड़े भाई-बहनों से संबंध मजबूत करें। अपने रिश्तेदारों के साथ पैसों के लेन-देन से बचें।

मंगल के वृषभ राशि में गोचर का सिंह राशि पर प्रभाव

यह गोचर सिंह राशि वालों के व्यक्तिगत, व्यावसायिक और शैक्षिक जीवन के लिए सबसे अच्छा समय लायेगा। इस दौरान कोई श्रेष्ठ राजयोग बनेगा। कुछ जातकों को नवजात शिशु की प्राप्ति होगी। आपका व्यक्तित्व और शक्तिशाली बनेगा। आप अपने कार्यस्थल बॉस बन सकते हैं, इसके साथ ही आपके पास कंट्रोलिंग पावर भी होगी।  पुलिस, सेना, रक्षा, साहसिक कार्य, अग्नि, खाना पकाने और संगीत वाद्ययंत्रों से जुड़े जातक अपने क्षेत्र में अच्छा कार्य करेंगे।

इस दौरान आपकी मनोकामना पूर्ण होगी। आप अधिक सामाजिक और राजनीतिक लोगों से जुड़ सकते हैं। आपकी माता के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ेगा। आप अपनी मातृभूमि और जन्मभूमि को छोड़ सकते हैं। आप सभी लंबित कार्य पूरे करेंगे। आपका पारिवारिक जीवन अनुकूल नहीं रहेगा और कुछ रिश्ते टूट भी सकते हैं। कुछ जातक विदेश चले जाएंगे। आपका व्यावसायिक जीवन या करियर फले-फूलेगा। कार्ड पर प्रमोशन है।

उपाय- अपने कौशल और क्षमता में सुधार करें। अधिक स्मार्ट तरीके से कार्य करें, और एक से अधिक आय के स्रोत प्राप्त करें।

मंगल के वृष राशि में गोचर का कन्या राशि पर प्रभाव

अगस्त 2022 में मंगल के वृषभ राशि में गोचर के दौरान कन्या राशि के लोगों को धर्म, मानसिक दृष्टिकोण, भाग्य बताने, तपस्या, तीर्थयात्रा और दान के बारे में अधिक जानकारी होगी। मंगल के प्रभाव में आप अभिमानी, उज्ज्वल और उत्साही बन जाएंगे। विदेश में आपको सौभाग्य प्राप्त होगा। आप राजनीति करने में अधिक कुशल होंगे और अध्यात्म और धर्म के प्रति आपका विशेष सम्मान रहेगा। कुछ जातक परंपराओं की ओर बढ़ेंगे और आध्यात्मिकता की ओर झुकेंगे और खुद को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे।

इस गोचर के दौरान कन्या राशि का जातक भाग्यवान बनेगा। अपने व्यावसायिक जीवन में, आपको एक खुशहाल माहौल का अनुभव करने के लिए सहयोग मिलेगा। सरकार के शीर्ष अधिकारियों को उच्च पदों पर पदोन्नत किया जाएगा। आपकी लव लाइफ और अधिक फलदायी होगी। आपके पुराने रिश्ते और मजबूत होंगे और पुनर्मिलन संभव है। उच्च अध्ययन शुरू करने वाले जातकों के लिए अपने कौशल और शक्ति का उपयोग करने का यह सबसे अच्छा समय है। कुछ जातक अपने परिवार या आपके पिता के स्वामित्व वाले व्यवसाय में शामिल होंगे।

उपाय- सभी पारंपरिक और धार्मिक रीति-रिवाजों की तरह अपने बड़ों के निर्देशों का पालन करें।

मंगल के वृषभ राशि में गोचर का तुला राशि पर प्रभाव

मंगल का वृषभ राशि में गोचर तुला राशि वालों को अनुकूल परिणाम नहीं देगा। बीमारियों और बढ़ती उम्र के कारण आपको अपने स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।  पैसों के मामले में भी आपको कुछ संघर्षों और समस्याओं का सामना करना पड़ेगा, लेकिन आपकी पैतृक संपत्ति से भी आपको मदद मिलेगी और अचानक लाभ मिलने के योग हैं। सट्टे से आपकी आमदनी बढ़िया रहेगी। आपका वैवाहिक जीवन बहुत अच्छा रहेगा ।आपका जीवनसाथी आपको कुछ सरप्रइज दे सकता है और यह सरप्रइज धन से संबंधित हो सकता है। आपका सबसे बड़ा हितैषी आपकी मदद करने में सक्षम होगा। आप संपत्ति संबंधी मामलों के लिए कानूनी मदद ले सकते हैं और कुछ रिश्तेदार परेशानी को सुलझाने में आपकी मदद करेंगे। आप अच्छे से चिंतन करेंगे।

कुछ जातक अपने पिता और उनके विचारों से असहमत रहेंगे। धन संबंधी मामलों के लिए आप विदेश भी जा सकते हैं। जिन जातकों को पेट की समस्या है उन्हें इस समय सावधान रहना चाहिए। जुआ, सट्टा, लाटरी, शेयर और विदेश व्यापार से जुड़े जातकों को अधिक लाभ होगा।

उपाय- अपने छोटे भाई से संबंध मजबूत करें। इसके साथ ही इस दौरान कानूनी मामलों से भी बचें।

मंगल के वृषभ राशि में गोचर का वृश्चिक राशि पर प्रभाव

इस गोचर के दौरान वृश्चिक राशि के लंबे समय से शादी का इंतजार कर रहे जातकों की मनोकामनाएं पूरी होंगी। वहीं, कुछ जातक अपने पार्टनर को लेकर अपनी सोच बदल सकते हैं। इस दौरान एक्स्ट्रा मैरिटल या अनट्रैडिशनल रिलेशनशिप की संभावना ज्यादा रहेगी । नई पार्टनरशिप और संयुक्त उद्यम अधिक लाभदायक होंगे। इस समय के दौरान जातक ईर्ष्यालु, बेचैन, चिड़चिड़े और तर्कशील हो सकते हैं।

इस दौरान आप जल्दी गुस्सा हो सकते हैं। आपकी वाणी कुछ कठोर हो सकती है। आपके भाई-बहनों और परिवार के सदस्यों के साथ तनावपूर्ण संबंध हो सकते हैं। आप सफलता के लिए कड़ी मेहनत करेंगे। बेकार की चीजों पर आप पैसा खर्च कर सकते हैं। इस दौरान आपको पेट से संबंधित कुछ परेशानी हो सकती है।

उपाय- पार्टनर के मामले में आपको अधिक भरोसेमंद बनना चाहिए। नई पार्टनरशिप की शुरुआत में नए समझौतों से बचें।

मंगल के वृषभ राशि में गोचर का धनु राशि पर प्रभाव

इस गोचर के दौरान धनु राशि के लोग अपने शत्रुओं और रोगों पर विजय प्राप्त कर सकते हैं। कुछ जातक अपने कार्यस्थल पर किसी अन्य कर्मचारी को जोड़ सकते हैं। आप अपने व्यावसायिक जीवन में एक मजबूत व्यक्ति होंगे। आपका धैर्य कई मायनों में काबिले तारीफ है। कई बार खर्चे जरूरत से ज्यादा हो सकते हैं। सेहत की बात करें तो त्वचा संबंधी परेशानियां बढ़ सकती हैं। पारिवारिक जीवन की बात करें तो यह न्यूट्रल रहेगा। इसके साथ ही आपकी लव लाइफ भी ठीक रहेगी।

कुछ जातकों को परिवार के किसी सदस्य की ओर से कानूनी मामलों का सामना करना पड़ सकता है। आपके पिता अधिक शक्तिशाली होंगे और एक प्रमुख पद पर आसीन होंगे। आप खूब धन कमाएंगे और आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी। आप थोड़े क्रोधी और तेज दिमाग वाले हो सकते हैं। आप व्यावहारिक रहेंगे और व्यवसाय से ज्यादा नौकरी को प्राथमिकता देंगे। इस समय कुछ जातक पालतू जानवर खरीदेंगे।

उपाय- फिजूल खर्चों और अनावश्यक यात्राओं पर नियंत्रण रखें।

मंगल के वृषभ राशि में गोचर का मकर राशि पर प्रभाव

मंगल का वृषभ राशि में गोचर मकर राशि के जातकों की बुद्धि को बढ़ाएगा। इसके साथ ही आपको बहुमुखी प्रतिभा प्रदान करेगा। कुछ व्यक्तियों को संतान की प्राप्ति होगी और परिवार में कई कार्यक्रम होंगे। शिक्षा से जुड़े नए काम शुरू होंगे। हालांकि इस समयावधि में आपका स्वभाव आक्रामक हो सकता है। आप बिना दिमाग लगाये निर्णय लेंगे। यह आपकी लव लाइफ और नयी रिलेशनशिप्स के लिए सबसे अच्छा समय होगा। आपका पुराना प्रपोजल स्वीकार कर लिया जाएगा। इस गोचर के दौरान आप विपरीत लिंग के प्रति अधिक आकर्षित होंगे।

कुछ जातक सुख के मामले में अधिक भाग्यशाली होंगे। कुछ जातकों को सट्टा, शेयर बाजार और आसान तरीके से पैसा बनाने वाली योजनाओं से संबंधित शौक करने की अधिक इच्छा होगी। कुछ जातक अपने बच्चे के विकास पर गर्व महसूस करेंगे और उनकी अधिक सराहना करेंगे।

उपाय- उस शिक्षा या टेक्निकल स्किल्स को फिर से शुरू करें, जिसे आपने पहले बंद कर दिया था। आसान तरीके से पैसा कमाने से बचें और अपने खाने-पीने की आदतों पर नियंत्रण रखें।

मंगल के वृषभ राशि में गोचर का कुंभ राशि पर प्रभाव

मंगल का वृषभ राशि में गोचर कुंभ राशि के लोगों के जीवन में और अधिक सुख और आनंद लाएगा। विशेष रूप आपके बच्चों की खुशी के साथ ही आपको वाहन मालिक बनने का सुख भी प्राप्त होगा। आप नया घर, दुकान और व्यावसायिक संपत्ति की खरीदारी कर सकते हैं। नया घर आपके जन्म स्थान से बहुत दूर बनेगा। आप अपनी जन्मभूमि या घर से बहुत दूर रह सकते हैं। कुछ जातक देश से बाहर कहीं दूर बसने जा सकते हैं ।  आप विभिन्न माध्यमों से लाभ कमाते रहेंगे।

कुछ जातकों को अपनी माता के स्वास्थ्य के कारण परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। वे आग के खतरों से डरेंगे। आप अपने चुने हुए कार्य क्षेत्र, विशेष रूप से संपत्ति, भूमि, मशीन, पुलिस और श्रमसाध्य कार्य में महत्वपूर्ण प्रगति करेंगे। कुछ जातक पारिवारिक संघर्षों के कारण अपनी पैतृक संपत्ति खो सकते हैं और शिक्षा प्राप्त करने में बाधाओं का सामना कर सकते हैं। उनके पिता के काम या व्यावसायिक जीवन के लिए यह समय अच्छा नहीं रहेगा। उन्हें आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

उपाय- माता के स्वास्थ्य पर ध्यान दें। प्रॉपर्टी और पैसों के लेन-देन के मामले में सावधान रहें।

मंगल के वृषभ राशि में गोचर का मीन राशि पर प्रभाव

इस गोचर के दौरान मीन राशि के जातक अपने भाई-बहनों के साथ समय बिताने, साहस, यात्रा, व्यावहारिक कार्य, पॉवरलिफ्टिंग, खेलकूद और लेखन का आनंद लेंगे। वे काफी बहादुर और प्रसिद्ध होंगे।

आप एक धैर्यवान और साहसी व्यक्ति बनेंगे। आप अपनी मेहनत के कारण अमीर बनेंगे। यह गोचर आपके भाइयों विशेषकर छोटे भाइयों को सफलता दिलाएगा। आपके छोटे भाई के साथ आपके संबंध बहुत अच्छे रहेंगे। आपको ऐसी नौकरी मिल सकती है, जहां वेपेन्स और आर्मस का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। आपका व्यावसायिक जीवन खास हो जाएगा। आपके पिता थोड़े क्रोधित और आपसे रूठ सकते हैं। उन्हें अलगाव और धन की हानि का भी सामना करना पड़ सकता है। आपको अपने पड़ोसियों या अधीनस्थ कर्मचारियों से कम सहयोग मिलेगा। उनके साथ विवाद भी संभव है।

उपाय- खुद को ठंडा, शांत और अहंकार से दूर रखें।

ग्रहों की चाल और स्थिति हमेशा हम सभी के जीवन कुछ न कुछ परिवर्तन लाती है। आप मंगल के वृषभ 2022 में गोचर से भी यही उम्मीद कर सकते हैं। इस गोचर के लोगों के जीवन पर कई सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव होंगे।  मंगल के वृषभ राशि में गोचर का प्रभाव प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग होगा।

अगस्त 2022 में मंगल के वृषभ राशि में गोचर के बारे में अधिक जानने के लिए बात करें राजदीप पंडित से केवल एस्ट्रोयोगी पर।

✍️ ️By -  राजदीप पंडित

राजदीप पंडित के द्वारा
Planetary Movement
Vedic astrology

आपके पसंदीदा लेख

नये लेख


राजदीप पंडित के द्वारा
Planetary Movement
Vedic astrology
आपका अनुभव कैसा रहा
facebook whatsapp twitter
ट्रेंडिंग लेख

यह भी देखें!

chat Support Chat now for Support