मेष राशिफल 2018


नव वर्ष का आगमन कन्या लग्न में हो रहा है। मेष राशि वालों के लिये साल 2018 बहुत कुछ नया लेकर आने वाला है। आपकी राशि के स्वामी मंगल नववर्ष के समय आपकी राशि से सातवें भाव में तो वर्ष लग्न से दूसरे भाव में गोचर कर रहे हैं। इस समय तुला राशि में ही मंगल के साथ बृहस्पति की युति भी रहेगी। मेष राशिफल 2018 का संकेत हैं कि यह वर्ष आपके लिये नई-नई चीज़ों को जानने का कारक है। साथ ही व्यक्तिगत से लेकर व्यावसायिक जीवन में मांगलिक कार्यों के होने के भी योग बन रहे हैं।

वर्ष के शुरुआत में ही जनवरी के लगभग मध्य में 17 जनवरी को राशि स्वामी मंगल का परिवर्तन स्वराशि वृश्चिक में होगा जो कि आपकी राशि से आठवें होंगे। यह समय आपके कामकाजी जीवन के लिये बहुत ही अच्छा रहने के आसार हैं। इस समय आप थोड़े से अतिरिक्त प्रयासों से नाम व प्रसिद्धि पा सकते हैं। आपके व्यक्तिगत जीवन में साथी के साथ चल रही समस्याएं भी कम होने के आसार हैं। जीवन में इस तरह के हालात मार्च के प्रथम सप्ताहांत तक रहने के आसार हैं।


7 मार्च को मंगल आपकी राशि से 9वें स्थान में आ जायेंगें। भाग्य स्थान में राशि स्वामी का आना आपके लिये सौभाग्यशाली रहने के आसार हैं। यदि किन्हीं कारणों से इस वर्ष की शुरुआत में आप कोई कार्य आरंभ नहीं कर पाये या शुरु किये गये कार्य में किसी प्रकार की बाधा का सामना करना पड़ा है तो इस समय बाधाएं दूर होंगी व आपके कार्य आसानी से हो जायेंगें। कार्य के प्रति आपकी प्रतिबद्धता भी बढ़ने के आसार हैं। आपकी कार्यक्षमता का विकास भी होगा। निवेश करने के लिहाज से भी यह समय उपयुक्त है। हालांकि माता के स्वास्थ्य के प्रति आपको सचेत रहने की आवश्यकता होगी। किसी बात को लेकर उनके साथ मनमुटाव भी हो सकता है। लेकिन इसी समय 9 मार्च को सप्तम घर में बृहस्पति भी वक्री हैं जो कि दांपत्य जीवन में आपके लिये परेशानियां खड़ी कर सकते हैं। स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल असर होने के आसार हैं। आपको उदर संबंधी समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है। आपका रूझान इस समय धार्मिक क्रियाकलापों की ओर भी बढ़ सकता है। आत्मिक शांति के लिये अध्यात्म का रूख कर सकते हैं। माता का सहयोग मिलने के आसार भी बृहस्पति के प्रभाव से बन सकते हैं।

अप्रैल के मध्य में 18 तारीख को शनि वक्री होंगे। इस समय आपको अपनी मेहनत पर यकीन रखने की आवश्यकता होगी क्योंकि भाग्य का साथ आपको कम ही मिलने के आसार हैं। कामकाजी जीवन में यह समय थोड़ा मंदा रहने के संकेत हैं। हो सकता है अपेक्षानुसार परिणाम भी आपको न मिलें। किसी नई परियोजना में धन निवेश करने से बचें हानि हो सकती है। प्रतिद्वदी भी इस समय आप पर हावि हो सकते हैं। मई के आरंभ में राशि स्वामी मंगल आपकी राशि से कर्मक्षेत्र में परिवर्तन करेंगें। यह समय आपके लिये अच्छा रहने के आसार हैं। विशेषकर कामकाजी जीवन में आपको नये अवसर प्राप्त हो सकते हैं। नई नौकरी, नये व्यवसाय की शुरुआत कर सकत हैं। पदोन्नति की संभावनाएं भी आपके लिये इस समय बन सकती हैं। आपकी सेहत में सुधार होने या कहें सेहत दुरुस्त रहने की संभावना है। हालांकि माता के लिये यह समय कष्टदायी रह सकता है।


वर्ष के उतरार्ध के आरंभ में 27 जून को राशि स्वामी मंगल कर्म भाव में वक्री होंगे इस समय आप पर कामकाज का दबाव अत्यधिक हो सकता है। वरिष्ठ अधिकारियों या फिर परिवार में बड़े बुजूर्गों के साथ आपके वैचारिक मतभेद बढ़ सकते हैं। आप अपनी सेहत में भी इस समय गिरावट महसूस कर सकते हैं। हालांकि माता के स्वास्थ्य के प्रति आपकी चिंताओं में कमी आयेगी और उनकी सेहत बेहतर होने के आसार हैं। जुलाई माह के दूसरे सप्ताह के मध्य में आपके लिये पुन: शुभ समय की शुरुआत होगी। इस समय बृहस्पति जो कि सप्तम भाव में वक्री चल रहे थे 10 जुलाई को मार्गी हो जायेंगे। यानि बृहस्पति की चाल बदलेगी जिससे आपके दांपत्य जीवन की दिक्कतें दूर हो सकती हैं। साथ ही व्यवसाय में भी आपको अपेक्षानुसार परिणाम मिलने आरंभ हो सकते हैं। आपके लाभ में भी इस समय वृद्धि होने के आसार हैं। सेहत भी बेहतर रहेगी। यदि लंबे समय से नये घर या नई गाड़ी के लिये प्रयासरत हैं तो इस समय सफलता मिलने के आसार भी बनेंगें।

अगस्त के अंत में 28 तारीख को राशि स्वामी मंगल भी वक्री से मार्गी हो जायेंगें। काम का जो बोझ आप वक्री मंगल के कारण महसूस कर रहे थे वह कम होगा। सेहत बेहतर होगी। पिता के प्रति आपके संबंध बेहतर होने की संभावना है लेकिन माता के प्रति आपकी चिंताएं बढ़ सकती हैं। सितंबर माह के प्रथम सप्ताहांत पर 6 सितंबर को शनि भी मार्गी हो जायेगें। शनि के वक्री होने से जिन कार्यों में अड़चनें लगीं थी वे दूर होंगी। कामकाजी जीवन में फिर से तेजी आयेगी व भाग्य भी इस समय आपका साथ देगा। इस समय प्रतिद्वंदियों पर भी आप हावि रहेंगें।

अक्तूबर महीने में बृहस्पति के परिवर्तन से वह आपकी राशि से अष्टम में गोचररत होंगे। हो सकता है इस समय लिये गये निर्णयों से आपको लाभ न मिले और आपको आर्थिक रूप से नुक्सान भी झेलना पड़े। इस समय निवेश करने का निर्णय अच्छे से विचार-विमर्श करने के पश्चात ही करें। अपनी सेहत पर भी इस समय आपको ध्यान देने की आवश्यकता होगी।

नवंबर माह की 6 तारीख को मंगल के परिवर्तन से मंगल का गोचर आपकी राशि से लाभ घर में होगा। यह समय आर्थिक तौर पर आपके लिये लाभदायक रहेगा। इस समय संपत्ति में वृद्धि के योग भी आपके लिये बनेंगें। साथ ही आप अपने संचित धन या बचत में भी बढ़ोतरी कर सकते हैं। इस समय जो भी निर्णय लेंगे वह आपकी सूझ-बूझ के अनुसार ही रहने के आसार हैं। पारिवारिक जीवन में भी आपके संबंध मधुर बने रहेंगें। वर्ष के अंत में 23 दिसंबर को राशि स्वामी मंगल का गोचर मीन राशि में होगा जो कि आपके लिये निवेश के अवसर लेकर आ सकता है। प्रोपर्टी में निवेश करना आपके लिये लाभकारी रहने के आसार हैं। इस समय आपके स्वभाव में आक्रामकता भी हो सकती है। साथ ही शत्रु पक्ष पर भी आप हावि रहेंगें।

कुल मिलाकर वार्षिक राशिफल 2018 में मेष राशि वालों को समय के साथ-साथ उतार-चढ़ाव देखने पड़ेंगें।


2018 में प्रेम करियर स्वास्थ्य एवं आर्थिक समस्याओं के समाधान के लिये एस्ट्रोयोगी पर प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श करें।

मेष प्रेम राशिफल 2018

मेष राशि वाले जातकों के लिये प्रेम के मामले में वर्ष 2018 का राशिफल काफी अच्छा रहने के आसार हैं। विशेषकर जिन जातकों के जीवन में प्रेम रूपी फूल ..

और पढ़ें

मेष स्वास्थ्य राशिफल 2018

कहते हैं जीवन के सारे रंग तभी अच्छे लगते हैं जब आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ हों। यदि आप स्वस्थ रहेंगें तभी जीवन का अच्छे से आनंद ले ..

और पढ़ें

मेष वित्त राशिफल 2018

मेष जातकों के लिये वित्तीय रूप से साल 2018 लाभकारी कहा जा सकता है। नववर्ष के आगमन के समय वर्ष लग्न से धनभाव में राशि स्वामी का बृहस्पति के साथ ..

और पढ़ें

मेष करियर राशिफल 2018

करियर के लिहाज से साल 2018 आपके लिये नई ऊचाइयों को छूने वाला साल रह सकता है। पद, पैसे और प्रतिष्ठा के मामले में यह वर्ष आपके लिये तरक्की वाला कहा जा सकता है..

और पढ़ें