मिथुन राशिफल 2018


मिथुन जातकों के लिये वार्षिक राशिफल 2018 के अनुसार यह साल अच्छा रहने के आसार हैं। विशेषकर जो जातक पिछले कुछ समय से अपने करियर में एक नया मुकाम हासिल करना चाहते हैं उन्हें अपनी प्रतिभा व पराक्रम का  प्रदर्शन करने के इस वर्ष बेहतर अवसर उपलब्ध हो सकते हैं। दरअसल वर्ष का आरंभ कन्या लग्न में हो रहा है इस समय वर्ष लग्न व राशि के स्वामी लग्न से पराक्रम भाव में गोचररत रहेंगें। आपकी राशि से राशि स्वामी छठे घर में होंगे कुल मिलाकर इस वर्ष आप अपने प्रतिद्वंदियों को मात देने की क्षमता रखते हैं।

साल के पहले माह के मध्य में 17 जनवरी को मंगल स्वराशि वृश्चिक में प्रवेश करेंगें। यह समय आपको अपने प्रतिस्पर्धियों, विपक्षियों, विरोधियों पर हावि रखेगा। आपका पलड़ा भारी रखेगा हालांकि इस समय आपको रक्त संबंधी संक्रमण से बचने की आवश्यकता भी हो सकती है इसलिये अपनी सेहत के प्रति थोड़ा सचेत रहने की आवश्यकता भी आपको होगी। मार्च माह के पहले सप्ताहांत पर मंगल धनु राशि में चले जायेंगें। आपकी राशि से सातवें घर में शनि के साथ मंगल के आने से आपके दांपत्य जीवन में परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। आपके स्वभाव में थोड़ा आक्रोश थोड़ा क्रोध उत्पन्न हो सकता है। आपकी राशि के अनुसार आपके लाभ घर के स्वामी मंगल हैं। शनि के साथ मंगल के आ जाने से संभवत आपको लाभ में भी कमी का सामना करना पड़े। मंगल के साथ ही कुछ समय पश्चात 9 मार्च को गुरु ग्रह बृहस्पति आपकी राशि से पांचवें स्थान में वक्री हो रहे हैं। इस समय आपके कामकाज में रुकावट आ सकती है। हो सकता है सिरे पर चढ़ रहे कार्य भी लंबे समय के लिये अटक जायें। व्यावसायिक जीवन के साथ-साथ व्यक्तिगत जीवन में भी आपको इस दौरान कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। रोमांटिक जीवन में अपने साथी के साथ रिश्तों में उतार-चढ़ाव हो सकता है। संतान के साथ भी वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। हो सकता है इस समय आपको अपने करीबियों से जिस सहयोग की अपेक्षा हो वह उस उम्मीद पर खरे न उतरें।


कुल मिलाकर वर्ष की पहली तिमाही का शुरुआत बढ़िया होगी लेकिन अंतिम महीना थोड़ा संघर्षमयी रहने के आसार हैं।

अप्रैल के उतरार्ध में 18 तारीख को शनि भी वक्री होंगें। जो कि आपकी राशि से सातवें घर में गोचर कर रहे हैं। इस समय अपने विरोधियों से सतर्क रहें। सभी कार्यों को सावधानी पूर्वक करें विशेषकर कानूनी प्रक्रियाओं का पालन करें। क्योंकि पूरी संभावनाएं हैं कि आपको कोर्ट कचहरी के चक्कर लगाने पड़े। हालांकि आपकी घरेलू लड़ाई भी आपको अदालत तक ले जा सकती है। इसलिये जितना हो सके संयम से काम लें व इस समय को अपने धैर्य की परीक्षा समझते हुए व्यतीत करने का प्रयास करें। सेहत का ध्यान भी जरूर रखें क्योंकि जान है तो जहान है विशेषकर उदर संबंधी रोग अथवा सर्जरी के योग बन सकते हैं। मई माह के आरंभ में मंगल मकर राशि में गोचर करेंगें। आपकी राशि से आठवां मंगल आपकी किस्मत को बदल सकता है। जिस नाम व प्रसिद्धि को पाने के लिये आप लंबे समय से प्रयासरत हैं वह इस समय रंग ला सकती है। पिछले मुश्किल समय में आपने जो कड़ी मेहनत की है इस समय उसका लाभ भी आपको मिल सकता है। धन लाभ के योग भी आपके लिये बन सकते हैं। हालांकि इसकी भी पूरी संभावना है कि आपमें अहंकारी प्रवृति भी उभार ले इससे बचने का प्रयास करें।


वर्ष का लगभग आधा समय आपके लिये मिले जुले परिणाम लेकर आने वाला है। आपको इन छह महीनों में काफी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। जून माह के उतर्राध में मंगल वक्री हो रहे हैं। आठवें घर में मंगल के वक्री होने से पिछले कुछ समय में आपके जीवन में जो सकारात्मक बदलाव दिखाई दे रहे थे, जो निर्णय सही लग रहे थे, जो सकारात्मक परिणाम आपको देखने को मिल रहे थे, उनमें कुछ समय के लिये विराम लग सकता है। नई जिम्मेदारियों से एक दबाव भी अपने ऊपर महसूस कर सकते हैं। जो कार्य आसानी से बनते नज़र आ रहे थे उनमें भी आपको कड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है। अचानक से आपके प्रतिद्वंदी आप पर हावि होने का प्रयास करते नज़र आ सकते हैं। आपको अपेक्षानुसार लाभ भी इस समय नहीं मिलने के आसार हैं। हालांकि यह स्थिति कुछ समय के लिये रहने के आसार हैं। क्योंकि जुलाई माह के दूसरे सप्ताह के मध्य में 10 जुलाई को आपकी राशि से पंचम स्थान में गोचर कर रहे बृहस्पति वक्री से मार्गी हो जायेंगें। कार्यों में जो बाधाएं आपको आ रही थी वे दूर हो सकती हैं। सहकर्मियों, साथियों, परिजनों का अपेक्षित सहयोग भी आपको इस समय मिलने के आसार हैं। कुल मिलाकर कार्योन्नति के लिये यह समय आपके लिये काफी अच्छा कहा जा सकता है।

अगस्त माह के अंतिम दिनों में मंगल जो कि आपकी राशि से आठवें स्थान में वक्री चल रहे थे मार्गी हो जायेंगें। एक बार फिर से आपके कार्यों में तेजी देखने को मिल सकती है। मंगल के वक्री होने से कार्यों में जिन बाधाओं का आपको सामना करना पड़ा वह भी दूर हो सकती हैं। प्रतिद्वंदियों को भी इस समय करारा जवाब देने का सामर्थ्य आपमें हो सकता है। इस समय नौकरीशुदा जातकों को पदोन्नति के जो आसार बृहस्पति के मार्गी होने से नज़र आ रहे थे वह सफल हो सकते हैं। मंगल के मार्गी होने के पश्चात सितंबर माह के पहले सप्ताहांत पर सप्तम स्थान में वक्री होकर गोचर कर रहे शनि भी मार्गी हो जायेंगें। इस दौरान यदि आपका दांपत्य जीवन काफी संघर्षमयी गुजरा है तो इस संघर्ष पर विराम लगेगा और साथी के साथ आपकी नज़दीकियां बढ़ेंगी। भाग्य आपका बुलंद रहने के आसार हैं। कुछ बड़ी परेशानियों से ऊभरने पर राहत की सांस ले सकते हैं।

अक्तूबर माह के दूसरे सप्ताह के लगभग मध्य में 11 अक्तूबर को बृहस्पति आपकी राशि से छठे घर में आ जायेंगें यह समय आपकी सेहत के लिये हानिकारक हो सकता है। विशेषकर खान-पान का ध्यान रखें उदर संबंधि समस्या बढ़ सकती है। आपके कार्यक्षेत्र के स्वामी बृहस्पति ही हैं। शत्रु घर में आने से आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर भी आप इस समय चिंतित हो सकते हैं। नवंबर के पहले सप्ताहांत में मंगल कुंभ राशि में दाखिल होंगे। इस समय आप स्वयं को भाग्यशाली समझ सकते हैं। कार्यक्षेत्र में लाभ के योग भी आपके लिये बन सकते हैं। नई नौकरी के इच्छुक जातकों को भी अवसर सुलभ हो सकते हैं। इस समय जमीन, मकान आदि में धन निवेश करने का विचार भी बना सकते हैं। अपने जीवन को सुखी व समृद्ध बनाने के लिये भौतिक सुख साधनों की प्राप्ति के योग भी हैं। वर्षांत पर 23 दिसंबर को मंगल आपकी राशि से कर्मक्षेत्र में आ रहे हैं। यह समय कार्यक्षेत्र में विशेष रूप से उन्नति का समय रहने के आसार हैं। सरकारी क्षेत्र में नौकरी के इच्छुक जातकों के लिये भी समय अनुकूल रह सकता है। पिता के साथ हालांकि संबंधों में थोड़ी खटपट अवश्य हो सकती है। मस्तिष्क में नये-नये विचार आयेंगें, आप ऊर्जावान रहेंगें। आपका स्वास्थ्य भी काफी अच्छा रहने के आसार हैं।


2018 में प्रेम करियर स्वास्थ्य एवं आर्थिक समस्याओं के समाधान के लिये एस्ट्रोयोगी पर प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श करें।

मिथुन प्रेम राशिफल 2018

वर्ष 2018 में मिथुन राशि वालों को रोमांटिक जीवन में समय के साथ-साथ उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। हालांकि इस वर्ष आपका ध्यान प्यार पर कम रोजगार पर अधिक ..

और पढ़ें

मिथुन स्वास्थ्य राशिफल 2018

स्वास्थ्य के मामले में मिथुन जातकों के लिये वर्ष 2018 काफी अच्छा कहा जा सकता है। वर्ष लग्न के अनुसार आपकी राशि स्वामी बुध जो कि वर्ष लग्न के स्वामी भी हैं नववर्ष आगमन के समय आपकी राशि ..

और पढ़ें

मिथुन वित्त राशिफल 2018

इस वर्ष आपकी वित्तीय स्थिति काफी अच्छी रहने वाली है। साल 2018 में कुछ अवसर तो आपके लिये ऐसे भी आ सकते हैं कि आप पैसे के नशे में चूर हो जायें। 2018 का आरंभ कन्या लग्न में हो रहा है..

और पढ़ें

मिथुन करियर राशिफल 2018

करियर की बात की जाये तो साल 2018 मिथुन जातकों के लिये अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने, अपना पराक्रम दिखाने एवं एक नया मुकाम हासिल करने का साल है। यह वर्ष आपके..

और पढ़ें