मकर राशिफल 2018


मकर जातकों के लिये साल 2018 सामान्य बने रहने के आसार हैं। आपकी राशि के स्वामी शनि नववर्ष के आगमन के समय वर्ष लग्न से चतुर्थ स्थान में गोचर कर रहे होंगे जो कि आपके सुख का स्थान है लेकिन इसी समय राशि स्वामी के साथ सूर्य भी सुख भाव में होंगे जिससे सामान्य परिणाम आपको इस वर्ष मिलेंगें। कुल मिलाकर मकर राशि वालों के वार्षिक राशिफल 2018 का अध्ययन किया जाये तो आपको मिले जुले परिणाम मिलने की संभावनाएं प्रबल हैं।

साल के पहले महीने के उतर्राध में मंगल का परिवर्तन आपकी राशि से 11वें भाव में होगा जोकि आपका लाभ स्थान है। 11वें भाव में मंगल स्वराशि के हैं। इस समय आपको कार्यक्षेत्र में लाभ प्राप्ति के नये अवसर मिल सकते हैं। भविष्य के लिये यदि कुछ बचाने की सोच रहे हैं तो परिस्थितियां आपके अनुकूल रह सकती हैं। संतान पक्ष की ओर से भी यह समय आपके लिये शुभ फलदायी रह सकता है। इस समय आप अपने प्रतिद्वंदियों पर अपना दबदबा बनाये रख सकते हैं। मार्च के प्रथम सप्ताहांत तक यही स्थिति बरकार रहने के आसार हैं। 7 मार्च को मंगल राशि से 12वें स्थान में आ जायेंगें जिससे आपके खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है। इस समय फिजूल खर्ची से बचने का प्रयास करें जिसके होने के प्रबल आसार हैं। स्वास्थ्य के मामले में भी आपको सचेत रहने की आवश्यकता है। विशेषकर सिर संबंधी पीड़ा आपको हो सकती हैं। आपके स्वाभाव में आक्रामकता बनी रहने के आसार हैं। व्यक्तिगत संबंधों चाहे वह नजदीकी सगे संबंधियों से हों या फिर जीवनसाथी से मनमुटाव होने के आसार हैं। अपने व्यवहार में विनम्रता रखने का प्रयास करें। अपनी वाणी से कोई ऐसी बात न कहें जिससे उनकी भावनाएं आहत हों। मंगल के परिवर्त के कुछ समय पश्चात ही 9 मार्च को बृहस्पति जो कि आपके कर्मभाव में गोचर कर रहे हैं वक्री हो जायेंगें। इस समय आपको अपने कार्यो में बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। आपकी सुख सुविधाओं में कमी हो सकती है। हालांकि आपके दांपत्य जीवन में किसी की मध्यस्थता से संबंध बेहतर हो सकते हैं साथ ही पैतृक संपत्ति से भी इस समय आपके लिये लाभ के योग बन रहे हैं।


अप्रैल माह के उतर्राध में 18 तारीख को शनि भी वक्री हो रहे हैं जो कि आपकी राशि से 12वें हैं। इस समय अनुचित अथवा जोखिम के कार्यों में धन व्यय कर सकते हैं जिससे आपको बचना चाहिये। यहां तक कि हो सकता है आप अपनी बचत राशि को भी निवेश में लगा सकते हैं। इस समय भाग्य से आपको अपेक्षा से कम लाभ मिलने के संकेत हैं। अज्ञात शत्रु भी आपको परेशान कर सकते हैं। कुल मिलाकर आपके लिये सलाह है कि वक्री शनि के दौर में थोड़ा संभल कर चलें। मई माह के आरंभिक दिनों में मंगल का परिवर्तन आपकी ही राशि में होगा। आपकी राशि में मंगल उच्च के माने जाते हैं। इस समय आपको मांगलिक कार्यों में शामिल होना पड़ सकता है। यदि घर या गाड़ी लेने का विचार बना रहे हैं तो इस समय आपके प्रयास सफल भी हो सकते हैं। लंबी दूरी की यात्रा के योग भी आपके लिये बन रहे हैं। हालांकि दांपत्य जीवन व स्वास्थ्य को लेकर आप थोड़ा चिंतित हो सकते हैं। माता के साथ भी आपके संबंध अनुकूल नहीं रहने की संभावनाएं हैं। जून के अंत में मंगल के वक्री होने से आपके स्वास्थ्य में तो सुधार हो सकता है लेकिन दांपत्य जीवन में तनाव की स्थिति बरकरार रह सकती है। यात्रा की योजना यदि आपने बना रखी है तो उसमें विलंब हो सकता है या फिर यात्रा स्थगित भी करनी पड़ सकती है। घर खरीदने की योजना यदि सिरे नहीं चढ़ी है तो इसमें और भी विलंब होने के आसार हैं।

जुलाई माह के दूसरे सप्ताह के मध्य में 10 तारीख को कर्मभाव में वक्री होकर गोचर कर रहे बृहस्पति मार्गी हो जायेंगें। इस समय कार्यक्षेत्र में आने वाली बाधाएं दूर हो सकती हैं। आर्थिक स्थिति भी बेहतर होने के आसार हैं। भौतिक सुख साधनों में वृद्धि भी इस समय कर सकते हैं। रोमांटिक जीवन काफी अच्छा रहने के आसार हैं। जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते काफी मधुर होंगे। आप स्वयं को साथी के करीब महसूस कर सकते हैं। अगस्त के अंत में मंगल आपकी ही राशि में मार्गी हो रहे हैं। जो कार्य अभी तक रुके हुए थे वे गति पकड़ने लगेंगें। जमीन संबंधी सौदेबाजी में भी जो विलंब हो रहा था वह भी समाप्त हो सकता है। दांपत्य जीवन भी काफी बेहतर रहने के आसार हैं। इस समय आपके लिये यात्राओं के योग बन रहे हैं। कुछ यात्राएं आपके लिये यादगार हो सकती हैं। सितंबर माह की 6 तारीख को आपकी राशि से 12वें स्थान में वक्री होकर गोचर कर रहे शनि की चाल बदलेगी। शनि के मार्गी होने से अतीत मे यदि आपने धन निवेश किया हुआ है तो उसका लाभ मिल सकता है। अपनी बचत राशि में भी इस समय बढ़ोतरी कर सकते हैं। प्रतिद्वंदियों, प्रतिस्पर्धियों द्वारा दी जा रही चुनौतियों से भी आप इस समय पार पा सकते हैं। भाग्य का पूरा साथ आपको इस समय मिलने के आसार हैं।


11 अक्तूबर को बृहस्पति आपकी राशि से लाभ घर में प्रवेश करेंगें। यदि लंबे समय से स्वयं का व्यवसाय आरंभ करने की सोच रहे हैं तो एक नई शुरुआत करने के लिये यह समय बिल्कुल सही है। आपके लिये विभिन्न क्षेत्रों से लाभ प्राप्ति के योग बन रहे हैं। पैतृक संपत्ति की प्राप्ति के योग भी आपके लिये निर्मित हो रहे हैं। दांपत्य जीवन में यदि साथी के साथ थोड़ी बहुत खटपट चल रही है तो वह दूर होने के आसार हैं। नवंबर माह के प्रथम सप्ताहांत पर मंगल आपकी राशि से दूसरे स्थान में आ जायेंगें। धन के मामले यह समय आपके लिये शुभ रहेगा। जो विवाहित जातक संतान प्राप्ति के लिये प्रयासरत हैं उनके प्रयास भी सिरे चढ़ सकते हैं और उन्हें कोई खुशखबरी मिल सकती है। प्रेम संबंध स्थापित रखने की कामना रखने वाले जातकों के लिये भी समय अनुकूल रहेगा, प्रयासों में सफलता मिल सकती है। इस समय आपके लिये यात्राओं के योग भी बन रहे हैं। भाग्य का भी आपको पूर्ण साथ मिलने के आसार हैं। वर्ष के अंतिम सप्ताह की शुरुआत में मंगल आपकी राशि से तीसरे स्थान में आ जायेंगें। यह समय आपके पराक्रम आपकी कार्यक्षमता में वृद्धि करने वाला रहेगा। चंद्र व मंगल की युति होने से यह आपके भाग्योदय का समय भी कहा जा सकता है। हालांकि कार्यक्षेत्र में विवाद हो सकते हैं लेकिन परिणाम अपेक्षानुसार मिलने की उम्मीद कर सकते हैं। शत्रु व रोगों से भी आपको छुटकारा मिल सकता है।


2018 में प्रेम करियर स्वास्थ्य एवं आर्थिक समस्याओं के समाधान के लिये एस्ट्रोयोगी पर प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श करें।

मकर प्रेम राशिफल 2018

मकर जातकों का रोमांटिक जीवन साल 2018 में ठीक-ठाक रहने के आसार हैं। यह साल आपके लिये न तो ज्यादा उत्साहित कहा जा सकता और न ही यह कहा जा सकता है कि आपका जीवन कष्टों से..

और पढ़ें

मकर स्वास्थ्य राशिफल 2018

नववर्ष आरंभ के समय राशि स्वामी शनि वर्ष लग्न से चतुर्थ स्थान में विचरण कर रहे हैं। इसी समय शनि के साथ सूर्य की युति आपके जीवन को सामान्य बना रही है। कुल मिलाकर आपकी सेहत ..

और पढ़ें

मकर वित्त राशिफल 2018

साल 2018 में मकर जातकों के लिये आर्थिक हालात सामान्य बने रहने की उम्मीद कर सकते हैं। हालांकि वर्षारंभ के पश्चात जैसे जैसे वक्त गुजरता रहेगा वैसे वैसे ग्रहों की दशा व दिशा में आने ..

और पढ़ें

मकर करियर राशिफल 2018

करियर के मामले में यह वर्ष आपके लिये काफी अच्छा रहने के आसार हैं। हालांकि उठापटक भी कामकाजी जीवन में आप देख सकते हैं लेकिन अंतत: स्वयं को एक नये पायदान पर पा सकते हैं।..

और पढ़ें