मेष राशिफल 2019

मेष राशिफल 2019


मेष राशि वालों के लिये वार्षिक राशिफल 2019 कैसा रहेगा? नव वर्ष 2019 मेष राशिवालों के लिये क्या कुछ लेकर आने वाला है? आपके वार्षिक भविष्यफल में आप जान पायेंगें।

नव वर्ष 2019 का आगमन कन्या लग्न व तुला राशि में हो रहा है। लग्नाधिपति बुध बनते हैं जो कि बृहस्पति के साथ वर्ष लगन से तीसरे भाव में विराजमान हैं। वर्ष 2019 की राशि तुला है जिसके स्वामी शुक्र वर्षारंभ में चंद्रमा के साथ स्वराशिगत होकर युति बना रहे हैं।


वर्ष लग्न स्वामी के बृहस्पति के साथ होने से यह साल आपके लिये अपने आपको साबित करने वाला वर्ष रहने वाला है। इस साल आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। जिसका फल आपको मिल सकता है।

मेष राशि  के स्वामी मंगल हैं जो कि वर्षारंभ के समय आपकी राशि से 12वें घर में विराजमान हैं। 12वें घर को निवेश व व्यय का कारक माना जाता है। यह वर्ष आपके लिये खर्च के मामले में मध्यम कहा जा सकता है। हालांकि इस वर्ष आप कुछ नई परियोजनाओं, कुछ नये क्षेत्रों में धन निवेश भी कर सकते हैं जिसके लाभकारी रहने की उम्मीद लगाई जा सकती है। आपकी राशि से सप्तम भाव में चंद्रमा व शुक्र एक साथ विराजमान हैं जिसके संकेत हैं कि इस साल आपकी रोमांटिक लाइफ कमाल की रहेगी। लाइफ पार्टनर के साथ आपका रिश्ता विश्वास व प्यार को बढ़ाने वाला रहने के आसार हैं।


समयानुसार देखा जाए तो वर्ष का आरंभ आपके लिये उत्साहजनक कहा जा सकता है? इस समय आप भविष्य के लिये कोई कारगर योजना बना सकते हैं। करियर के पहले पायदान पर खड़े जातकों के लिये यह बहुत ही महत्वपूर्ण समय रहने वाला है। फरवरी माह में आपकी राशि के स्वामी मंगल आपकी राशि में आ रहे हैं। इस समय परिजनों से आपके रिश्ते बेहतर हो सकते हैं विशेषकर छोटे भाई बहनों के साथ संबंध सुधरेंगें। भाग्य का भी आपको पूरा साथ मिलने के आसार हैं। सामाजिक तौर पर भी आप काफी सक्रिय रह सकते हैं। स्वास्थ्य के मामले में भी यह समय आपके लिये अनुकूल कहा जा सकता है। पर्सनल लाइफ से भी संतुष्ट रह सकते हैं।

7 मार्च को राहू आपकी राशि से सुख भाव को त्याग को कर पराक्रम में प्रवेश कर रहे हैं। इस समय आपको अपनी हेल्थ पर ध्यान देने की आवश्यकता रहेगी। पराक्रम भाव से राहू की दृष्टि आपके अष्टम, दशम एवं द्वादश भाव में पड़ रही है। इसके चलते आपको कामकाज में भी सावधानी रखनी होगी साथ ही लेन-देन व धन निवेश के मामलों में भी सतर्कता रखें। आपके पद व प्रतिष्ठा को ठेस पंहुचाने के प्रयास भी इर्ष्यालु जन कर सकते हैं। इसलिये विरोधियों पर नज़र रखने के साथ-साथ शांत बने रहें और अपने काम से काम रखें।

मार्च के उतर्राध में राशि स्वामी मंगल आपकी राशि से धन भाव में आ जायेंगें जो कि आपके लिये धन वृद्धि के संकेत कर रहे हैं। हाल ही में आपको अगर किसी प्रकार की आर्थिक क्षति का सामना करना पड़ा है तो इस समय उसकी भरपाई हो सकती है। इस समय कहीं घुमने का प्लान भी आप बना सकते हैं। आपके लिये सलाह है कि यात्रा पर अनावश्यक खर्च न करें तो बेहतर रहेगा। पर्सनल लाइफ में रिश्ते सौहार्दपूर्ण बने रहेंगें, जिससे आपकी लाइफ खुशनुमा रहेगी।

वर्ष की पहली तिमाही के लगभग अंत में देव गुरु बृहस्पति आपकी राशि से भाग्य स्थान में प्रवेश कर रहे हैं। विद्यार्थियों व शिक्षा क्षेत्र से जुड़े जातकों के लिये यह बहुत ही खास समय रहने वाला है। काम के साथ-साथ अतिरिक्त कोर्स करने वाले जातकों के लिये भी यह समय लाभकारी रह सकता है। जो जातक कड़ी मेहनत कर रहे हैं उन्हें अपने कार्यस्थल पर सम्मानित किया जा सकता है। पदोन्नति, कार्योन्नति की उम्मीद भी आप इस समय कर सकते हैं। भाग्य का साथ भी आपको इस समय मिलेगा। आप अपनी नीजि लाइफ में उत्साहित रहेगें। जो अविवाहित जातक अभी तक एकल हैं और किसी खास के इंतजार में अपनी अपनी पलकें बिछाएं हैं तो आपका इंतजार खत्म हो सकता है। जो जातक पहले से प्रेमपाश में बंधे हैं वे भी अपने पार्टनर साथ अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। हालांकि कुछ समय के पश्चात ही भाग्य में गुरु वक्री हो जायेंगें तथा पुन: अष्टम भाव में चले जायेंगें तो ऐसे में हो सकता है जो सफलता आपको अपने करीब दिख रही थी, रोमांटिक लाइफ में जो सुनहरे ख्वाब आप देख रहे थे। अचानक से आपको अपने रास्ते में अनेक रूकावटें नज़र आने लग सकती है। आपको ऐसा लग सकता है जैसे आप किसी हसीन ख्वाब को देख रहे थे। स्वास्थ्य व संबंधों पर इस समय खास ध्यान दें। कुछ ही समय के पश्चात भाग्य स्थान में गोचररत शनि वक्री हो जायेंगें।

कुल मिलाकर वर्ष की दूसरी तिमाही में आपको भाग्य के भरोसे बिल्कुल नहीं बैठना चाहिए, इस समय आपको अपनी मेहनत से ही सफलता मिलेगी। मई माह के पहले सप्ताहांत पर आपकी राशि के स्वामी मंगल धन भाव से पराक्रम भाव में आ जायेंगें। यह समय आपके लिये हो सकता है अनुकूल न रहें। स्वास्थ्य संबंधी छोटी मोटी दिक्कतों का सामना आपको करना पड़ सकता है। फाइनेंशियल डीसीज़न सोच समझकर लें, हानि उठानी पड़ सकती है। प्रोफेशनल लाइफ सामान्य रहने के आसार हैं। अच्छी बात यह है कि यह समय रोमांटिक तौर पर आपके लिये अच्छा कहा जा सकता है। आप अपने पार्टनर के साथ खूब सारा समय बिता सकते हैं। वर्ष के पूर्वाध के लगभग अंत में राशि स्वामी मंगल सुख भाव में गोचर करेंगें इस समय भी हो सकता है किस्मत आपका साथ न दे। धन हानि के आसार हैं निवेश सोच समझकर करें। जोखिम वाले क्षेत्रों में धन न ही लगाएं तो बेहतर है। खर्चों में भी बढ़ोतरी के आसार हैं। संतान की चिंता आपको सता सकती है। फैमिली लाइफ में भी कलह के योग बन रहे हैं। नेत्र व दांत संबंधि बिमारियों से सचेत रहें। इस समय अपने प्रयासों को सफल न होता हुआ देखकर थोड़ा हताश भी हो सकते हैं।

कुल मिलाकर वर्ष के पूर्वाध का पहला हिस्सा जहां उपलब्धियों भरा रह सकता है वहीं दूसरे हिस्से में आपको अपनी जिम्मेदारियों का निभा करने में कठिनाइयां पेश आ सकती हैं।

उतर्राध में राशि स्वामी मंगल 9 अगस्त को पंचम भाव में प्रवेश करेंगें। इस समय आपके मूड में उतार-चढ़ाव रहने के आसार हैं। आप छोटी छोटी बातों पर गुस्सा कर सकते हैं। बच्चे भी आपके लिये समस्या खड़ी कर सकते हैं। इस समय आपकी सारी प्लानिंग धरी की धरी रह सकती है। फाइनेंशियल कंडीशन में उतार-चढ़ाव आपकी चिंता को बढ़ा सकते हैं। साथ ही आपके स्वास्थ्य पर भी इस समय प्रतिकूल प्रभाव रहने के आसार हैं।

हालांकि जल्द ही आपको शुभ संकेत भी दिखेंगें जो समस्याएं आपको बड़ी बड़ी नज़र आने लगी थी वह पल भर में गायब होती दिखेंगी। विशेषकर स्वास्थ्य के मामले में काफी राहत महसूस करेंगें। दरअसल 11 अगस्त से बृहस्पति जो कि अष्टम भाव में वक्री हैं वह मार्गी हो जायेंगें। इस समय पूरी तरह तो नहीं लेकिन आपको अपने स्वास्थ्य में सुधार अवश्य दिखाई देगा जिससे आप राहत महसूस करेंगें।

वर्ष की इस तीसरी तिमाही यानि उतर्राध के पहले हिस्से में 18 सितंबर को शनि भी भाग्य स्थान में वक्री से मार्गी होंगें। अभी तक आपने महसूस किया होगा जैसे किस्मत आपसे रूठ सी गई हो अब आपको किस्मत का पूरा साथ मिलेगा। रुके हुए कार्यों को गति मिलेगी। बिगड़े हुए कार्यों के बनने के आसार नज़र आने लगेंगें। तीसरी तिमाही के अंतिम दिनों में राशि स्वामी छठे घर में गोचर करेंगें। प्रोफेशनली यह समय आपके लिये काफी अच्छा रहने की उम्मीद की जा सकती है। नये कार्यों, नई परियोजनाओं को लेकर आप उत्साहित रह सकते हैं। रोमांटिक लाइफ भी बहुत अच्छी रहने के आसार हैं। दोस्तों का भी अपेक्षित सहयोग आपको मिल सकता है।

वर्ष की अंतिम तिमाही का समय आपके लिये शानदार रहने की उम्मीद की जा सकती है। 10 नवंबर को राशि स्वामी मंगल आपकी राशि से सप्तम भाव में गोचर करेंगें। यह आपके लिये फाइनेंशियली उपलब्धियों भरा समय रहने के आसार हैं। घरेलू माहौल भी सौहार्दपूर्ण रहेगा। नि:संतान विवाहित जातक संतान प्राप्ति की योजना बना सकते हैं आपके लिये खुशखबरी मिलने के प्रबल आसार हैं। इस समय आपको अपने प्रतिद्वंदियों पर भी विजय मिल सकती है। दान-पुण्य के कार्यों की ओर भी आपका रूझान बढ़ सकता है।

वर्षांत पर देवगुरु बृहस्पति पुन: आपकी राशि से भाग्य स्थान में शनि के साथ आ जायेंगें। यह समय आपके लिये उपलब्धियों भरा रहने के आसार हैं। आपके पद, प्रतिष्ठा व वेतन में वृद्धि की उम्मीद लगा सकते हैं। वर्ष के अंतिम दिनों में राशि स्वामी मंगल अष्टम भाव में आ जायेंगें जो कि इस वर्ष जाते जाते आपके लिये फाइनेंशियल रूप से लाभकारी योग बना रहे हैं। आगामी वर्ष के लिये धनार्जन के नये स्त्रोतों पर विचार भी कर सकते हैं।

कुल मिलाकर वार्षिक राशिफल 2019 में मेष राशि वालों को समय के साथ-साथ उतार-चढ़ाव तो देखने को मिलेंगें लेकिन कहते हैं कि अंत भला तो सब भला। साल की शुरुआत बढ़िया रहेगी और अंत भी अच्छा होगा। बीच के उतार-चढ़ाव भी जीवन में बन रही एकरसता को भंग करने के लिये आवश्यक हैं।

2019 में प्रेम करियर स्वास्थ्य एवं आर्थिक समस्याओं के समाधान के लिये एस्ट्रोयोगी पर प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श करें।

राशिफल 2019 अपनी राशि का कैटगरी अनुसार विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें।


मेष प्रेम राशिफल 2019

मेष प्रेम राशिफल 2019

किसी भी राशि के लिये पंचम भाव प्रेम का कारक माना जाता है। प्रेम राशिफल का आकलन करने के लिये पंचम भाव के स्वामी की स्थिति को देखा जाता है। पांचवे घर में ग्रहों के पोजिटिव ..

और पढ़ें
मेष स्वास्थ्य राशिफल 2019

मेष स्वास्थ्य राशिफल 2019

मेष राशि वालों के लिये स्वास्थ्य राशिफल 2019 संकेत कर रहा है कि आपको स्किन संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ज्योतिषशास्त्र में पहला स्थान शरीर का कारक माना..

और पढ़ें
मेष वित्त राशिफल 2019

मेष वित्त राशिफल 2019

फाइनेंस राशिफल 2019 मेष राशि वालों के लिये संकेत कर रहा है कि 2019 में आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी। किसी भी राशि के लिये धन के मामले में दूसरे स्थान का..

और पढ़ें
मेष करियर राशिफल 2019

मेष करियर राशिफल 2019

मेष राशि वालों के लिये करियर राशिफल 2019 संकेत कर रहा है कि इस साल आप अपने करियर में ग्रोथ देख सकते हैं। जिन जातकों ने अभी तक अपने करियर की शुरुआत नहीं..

और पढ़ें