मकर लग्न

मकर लग्न (Makar Lagna) वैदिक ज्योतिष में सबसे स्थिर लग्न माना जाता है। इस लग्न में पैदा हुए जातक स्थिर स्वभाव के होते हैं। आप अगर एक मकर लग्न जातक है तो आपका स्वाभाव भी स्थिर होगा। इसके साथ ही इस लग्न के जातकों में कई अन्य विशेषता भी हैं। इस लेख में हम आपको आपके लग्न के बारे अन्य जानकारी देंगे, जो आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा। लेख में हम मकर लग्न के व्यक्तित्व, प्रेम व संबंध, मानसिक विशेषता व सेहत के साथ ही आपके लग्न के लिए शुभ रंग, रत्न व ग्रह कौन सा इसके बारे में भी जानकारी देंगे। यदि आप अपने लग्न के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें -

अपनी जन्म लग्न राशि जानिए

वैदिक ज्योतिष में मकर लग्न

आप मकर लग्न में जन्मे है? तो इसका मतलब है कि मकर आपके जन्म के समय (वास्तव में उस समय) पूर्वी क्षितिज पर बढ़ रहा था। यह मकर राईजिंग साइन के नाम से भी जाना जाता है। लग्न आपको आपके बाहरी व्यक्तित्व के बारे में जानकारी देता है जो आप दूसरों को दिखाने के साथ-साथ उसे अपने जीवन में अपना रास्ता भी बनाते हैं।

अपने कुंडली की विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए अभी बात करें, देश के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषाचार्यों से। यहां क्लिक करें।

तो, वास्तव में एक लग्न क्या है? लग्न, जिसे बढ़ते संकेत के रूप में भी जाना जाता है, जन्म कुंडली में सबसे महत्वपूर्ण संकेतों में से एक है। यह पत्रिका में सभी 12 घरों को निर्धारित करता है जो हमारे व्यक्तित्व, परिवार, प्रेम जीवन, शिक्षा, कैरियर, धन और जीवन के अन्य सभी पहलुओं को परिभाषित करते हैं। लग्न प्रभावित करती है कि दूसरे आपको कैसा अनुभव करते हैं। सरल शब्दों में, यह पहली धारणा को प्रभावित करता है जो लोग आपके लिए अपने मन में विकसित करते हैं।

मकर लग्न के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए आगे पढ़ते रहें।

मकर राईजिंग साइन या मकर लग्न के बारे में यहाँ अधिक जानकारी है क्योंकि इसे वैदिक ज्योतिष में कहा जाता है इस लग्न के जातक कई विशेषताओं के धनी होते हैं ऐसे में हम आपको कुछ के बारे में बताने जा रहे हैं -

मकर लग्न व्यक्तित्व विशेषता

मकर एक पृथ्वी तत्व राशि है, जिसका अर्थ है कि आपका व्यक्तित्व स्थिर और डाउन-टू-अर्थ है। आपका जीवन स्थिर और समर्पित गति से चलता है। आपके पास सफलता का एक बाहरी व्यक्तित्व है, जो अक्सर लोगों को आपकी ओर खींचता है। आप लक्ष्यों के साथ एक वर्कहॉलिक, चतुर, महत्वाकांक्षी लगते हैं और अपना समय लेने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।

धन से अधिक, यह प्रसिद्धि और शक्ति है जो आपके लिए अधिक महत्व रखती है। एक व्यक्ति के रूप में, आप बहुत लक्ष्य-उन्मुख होते हैं और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रयास करते हैं, भले ही वह आपकी प्रतियोगिताओं को कुचल दे। एक व्यक्ति के रूप में आप कितने भरोसेमंद और जिम्मेदार हैं, इस वजह से आप अक्सर ऐसे व्यक्ति होते हैं जब किसी को मदद की ज़रूरत होती है तब आप आगे बढ़कर मदद करते हैं। कई लोग आपको सबसे चतुर व्यक्ति के रूप में देखते हैं।

 

मकर लग्न शारीरिक विशेषता

आपके पास एक पतली और एक औसत ऊंचाई के साथ एक सीधी काया है। आपके चेहरे की विशेषताएं तेज हैं और आँखें गहराई से सेट और तीव्र हैं। आप कठोर, ठोस और परिपक्व दिखाई देते हैं। कुल मिलाकर आपको एक आकर्षक व्यक्तित्व के धनि हैं।

 

मकर लग्न मानसिक विशेषता

एक मकर लग्न जातक के रूप में, आप अपने पूरे जीवन में बहुत अधिक चिंताएं रखते हैं। आपको अपनी चिंता से ज्यादा अपने मन को शांत रखने की कोशिश करनी चाहिए। यह विशेषता आपको केंद्रित रहने में मदद करेगी और आपको ऐसी किसी भी चीज़ के लिए तैयार करती है जो आपके जीवन को प्रभावित करें। आप अपनी भावनाओं के माध्यम से एक अच्छे संचारक हैं और अपने आस-पास के लोगों की भावनाओं का सम्मान करना जानते हैं।

 

मकर लग्न स्वास्थ्य विशेषता 

मकर लग्न त्वचा, घुटनों और हड्डियों पर  करता है। संभावित स्वास्थ्य जोखिमों में त्वचा की स्थिति, गठिया, गठिया और अस्थायी पक्षाघात शामिल हो सकते हैं। आप लोगों की उन कुछ श्रेणियों में से एक हैं, जो सबसे शानदार और स्वस्थ बुजुर्ग लोग बनते हैं। तुम भाग्यशाली हो!

 

मकर लग्न राशि के लिए शुभ ग्रह

मकर लग्न के जातकों के लिए शुक्र सबसे अधिक लाभ देने वाला ग्रह है। अवरोही क्रम में अगले लाभकारी ग्रह हैं बुध और शनि। जबकि सूर्य और बुध इस संकेत के लिए तटस्थ ग्रह हैं।

 

मकर लग्न राशि के लिए अशुभ ग्रह

चंद्रमा, मंगल, राहु, और केतु मकर राशि के लिए नकारात्मक और अनिष्टकारी ग्रह हैं।

 

मकर लग्न राशि के लिए अनुकूल रंग

मकर लग्न के लोगों के लिए भाग्यशाली रंग ब्लैक, रॉयल ब्लू और नेवी ब्लू हैं।

 

मकर लग्न राशि के लिए भाग्यशाली रत्न

नीली नीलम, हीरा, और पन्ना मकर लग्न वालों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।


आपकी कुंडली में कौन सा दोष है इसे जानने के लिये आप एस्ट्रोयोगी पर देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श कर सकते हैं। अभी बात करने के लिये यहां क्लिक करें।


Chat now for Support
Support