तुला लग्न

तुला लग्न (Tula Lagna), यदि आप तुला लग्न के जातक हैं और अपने लग्न के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो आपके इस लेख को पूरा पढ़ाना चाहिए। इस लेख में हम तुला लग्न के बारे में हर एक बात आपके सामने रखने जा रहे हैं जिनसे आप अपने लग्न को अच्छी तरह से समझ सकेंगे। इस लेख में हम तुला लग्न व्यक्तित्व, प्रेम व संबंध पहलु व इन जातकों का शारीरिक गठन व स्वास्थ्य के बारे में जानकारी देंगे। साथ ही तुला लग्न के लिए शुभ ग्रह, रंग व रत्न कौन सा है? इस जानकारी को भी हम आपसे साझा करेंगे।

अपनी जन्म लग्न राशि जानिए

वैदिक ज्योतिष में तुला लग्न

यदि आप तुला लग्न प्रभावित हैं, तो यह उस पहलु को प्रकट करता है, जिसमें आप खुद को दूसरों के सामने पेश करते हैं। यह दर्शाता है कि आप दुनिया को कैसे जवाब देते हैं। इसे स्वचालित प्रतिक्रिया माना जाता है। अन्य दो राशियों में से – चंद्र राशि और सूर्य राशि, लग्न लक्षण सबसे अधिक दूसरों के लिए स्पष्ट और भिन्न हैं।

अपने कुंडली की विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए अभी बात करें, देश के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषाचार्यों से। यहां क्लिक करें।

तुला वायु तत्व का राशि है जो निष्पक्षता, समानता और सही रिश्तों से जुड़ा हुआ है। आप तुला लग्न जातक हैं तो आप सरल, सुखद और निष्पक्ष व्यक्तियों के रूप में सामने आते हैं। यही कारण है कि हर कोई तुला लग्न के जातकों को पसंद करता है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार जो जातक तुला लग्न के हैं वे आकर्षक, चेहरे पर मुस्कुराहट, एक आसान व्यक्तित्व, और दूसरों के साथ एक सौम्य दृष्टिकोण रखने वाले व्यक्तित्व के धनी होते हैं।

 

आइए तुला लग्न में जन्मे लोगों की अन्य विशेषताओं पर एक विस्तृत नज़र डालें -

 

तुला लग्न व्यक्तित्व विशेषता

शुक्र द्वारा शासित, तुला लग्न इस ग्रह के पास कुई गुण व विशेषता है। यह ग्रह सौंदर्य और विलासिता का प्रतिनिधित्व करता है। इस लग्न में जन्मे जातक सुंदरता, कला, संगीत, प्रकृति और जीवन की अन्य बेहतरीन चीजों से प्यार करते हैं। स्वभाव से, ये मूल निवासी जिज्ञासु होते हैं, जो उन्हें जीवन में कई तरह के अनुभव पसंद हैं। इसकी खोज करने की आवश्यकता उन्हें कई अलग-अलग क्षेत्रों में ले जाता है। ताकि ये अपने जिज्ञासा को शांत कर सकें।

तुला लग्न के लोग ज्ञानी, बुद्धिमान, अच्छे व्यवहार वाले और बेचैन होते हैं। आप जातक कोमल और स्नेही स्वभाव से प्यार करते हैं। आपको न्याय और व्यवस्था की बड़ी समझ होती है और आपको सामाजिक दायरे में एक शांतिदूत माना व जाना जाता है। आपके आकर्षक व्यक्तित्व की भी प्रशंसा की जाती है। तुला लग्न वाले लोग अपने स्वभाव में समानता का गुण लाते हैं। निष्पक्ष तरीके से मामलों को आंकने का उनका गुण उनकी सराहनीय गुणवत्ता है। तुला लग्न के जातक कला, संगीत, सिनेमा, फोटोग्राफी, कपड़ा, मदिरा, शराब, आदि से संबंधित व्यवसायों में सफलता प्राप्त करते हैं। इस राशि के लोगों को विलासिता और सभी चीजों के लिए सुखद और आराम का स्वाद होता है।

 

तुला लग्न शारीरिक विशेषता

तुला लग्न की मुस्कान अन्य सभी लग्नों में सर्वश्रेष्ठ है। आपके पास एक आकर्षक दिखने वाली उपस्थिति है। लोग आपसे आसानी से आकर्षित हो जाते हैं। सुंदरता में आपका कोई सानी नहीं है।

तुला लग्न मानसिक विशेषता

चिन्ह का प्रतीक - संतुलन या पैमाना है। उदासीन या अविवेकी मन की उनकी स्थिति को दर्शाता है। इस  लग्न के जातक हर बात को माप तौल कर ही बोलते हैं। इसके विवेक में स्थिति का सही अंजादा व उसका पता लगाने की विशेष क्षमता है।

 

तुला लग्न प्रेम और संबंध विशेषता

प्यार में, तुला लग्न जुनून और दोस्ती के बीच संतुलन की तलाश करते हैं। ये सक्षम और सक्रिय भागीदारों के लिए आकर्षित होते हैं। निश्चित रूप से तुला लग्न वालों को लुभाने की जरूरत होती है, विशेष रूप से तुला लग्न की महिला। ये सच्चे प्यार की इच्छा रखते हैं और उसमें रोमांस की माँग करते हैं।

तुला के लग्न के साथी वायु तत्व राशियों में मिथुन और कुंभ राशि के साथ संगत समीकरण रखते हैं। ये संकेत बौद्धिक हितों और कला के लिए प्रशंसा साझा करते हैं। अग्नि तत्व की राशियाँ मेष, सिंह और धनु भी तुला राशि के साथ अच्छे संबंध स्थापित करने में सफल रहते हैं।

 

तुला लग्न स्वास्थ्य विशेषता

तुला लग्न के जातक गुर्दे और त्वचा के रोगों से ग्रसित हो सकते हैं। तुला जातक की कुछ सामान्य स्वास्थ्य शिकायतों में किडनी, प्रजनन अंग, रक्ताल्पता, पीठ के निचले हिस्से में दर्द, शुगर की समस्याएँ शामिल हैं।

 

तुला लग्न राशि के लिए शुभ ग्रह

शनि तुला लग्न के लिए सबसे अधिक लाभकारी ग्रह है क्योंकि यह 4 वें और 5 वें घर (एक केंद्र और एक त्रिकोण) का स्वामी है। शनि यहां राजयोगकारक हैं। चंद्रमा को एक तटस्थ ग्रह माना जा सकता है।

तुला लग्न राशि के लिए अशुभ ग्रह

तुला लग्न के लिए बृहस्पति, सूर्य, मंगल, राहु और केतु को नकारात्मक ग्रह माना गया है।

 

तुला लग्न राशि के लिए अनुकूल रंग

आपके लिए गुलाबी, पीला, हरा और आसमानी नीला रंग शुभ है।

तुला लग्न राशि के लिए भाग्यशाली रत्न

हीरा या सफेद नीलम है।


आपकी कुंडली में कौन सा दोष है इसे जानने के लिये आप एस्ट्रोयोगी पर देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श कर सकते हैं। अभी बात करने के लिये यहां क्लिक करें।


Chat now for Support
Support