मीन लग्न

वैदिक ज्योतिष में मीन लग्न (Meen Lagna) को एक महत्वपूर्ण लग्न के तौर पर जाना जाता है। इस लग्न में पैदा हुए जातक स्वभाव से सरल व अविरल धारा की तरह होते हैं, साफ मन व मृदुल वाणी के हैं। आप अगर एक मीन जातक हैं तो आपका स्वभाव शांत व मृदुल होगा। आपके अंदर कई अन्य विशेषताएं भी हैं। अगर आप अपने लग्न के बारे और विस्तार से जानना चाहते हैं तो आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना चाहिए। लेख में हम आपको मीन लग्न व्यक्तिव, प्रेम व संबंध, सेहत व शारीरिक संरचना से जुड़ी जानकारी देंगे। इसके साथ ही मीन लग्न के लिए शुभ रत्न, रंग व ग्रह कौन से हैं इसके बारे में भी जानकारी देंगे।

अपनी जन्म लग्न राशि जानिए

 वैदिक ज्योतिष में मीन लग्न

क्या आप मीन लग्न के जातक हैं? अगर जवाब हाँ है तो आप मीन लग्न राशि के हैं क्योंकि यह संकेत आपके जन्म के समय पूर्वी क्षितिज पर बढ़ रहा था। मीन लग्न राशि आपको अपने बाहरी व्यक्तित्व के बारे में जानकारी देगा जो आप दूसरों को दिखाने के साथ-साथ जीवन में अपनाते हैं। उस रास्ते पर चलकर अपनी मंजिल तक पहुंचते हैं। तो ज्योतिष में एक लग्न क्या अर्थ है?

अपने कुंडली की विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए अभी बात करें, देश के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषाचार्यों से। यहां क्लिक करें।

लग्न, जिसे बढ़ते संकेत के रूप में भी जाना जाता है, जन्म कुंडली में सबसे महत्वपूर्ण संकेतों में से एक है। यह पत्रिका में सभी 12 घरों को निर्धारित करता है जो हमारे व्यक्तित्व, परिवार, प्रेम जीवन, शिक्षा, कैरियर, धन और जीवन के अन्य सभी पहलुओं को परिभाषित करते हैं। लग्न प्रभावित करती है कि दूसरे आपको कैसा अनुभव करते हैं। सरल शब्दों में, यह पहली धारणा को प्रभावित करता है जो लोग आपके लिए बनाते हैं। एक मीन लग्न के रूप में, आप एक नरम, संवेदनशील व्यक्ति और सपने देखने वाले के रूप में बाहर की दुनिया को दिखाई देते हैं।

 

आइए मीन लग्न राशि पर अधिक विस्तृत नज़र डालें -

मीन लग्न व्यक्तित्व विशेषता

मीन लग्न राशि के जातक शर्मीले, संवेदनशील और दयालु होते हैं। आप सपने देखने वाले लगते हैं और आपमें आत्मविश्वास कम होता है। आप अपनी पसंद की चीजें करते हैं और शायद ही कभी आप दी गई सलाह पर ध्यान दें। आपके अंतर्ज्ञान काफी मजबूत हैं और आप गुप्त प्राणी हैं। मीन लग्न राशि के लोग भोले और अनुकूल होते हैं, और अक्सर कलात्मक प्रतिभाओं से नवाजे जाते हैं। लक्ष्य निर्धारित करते समय आप अक्सर अवास्तविक होते हैं, और निर्णय लेने में कौशल की कमी होती है। इस विशेषता को इस तथ्य से भी ट्रिगर किया जा सकता है कि आप इस प्रक्रिया में किसी को भी चोट पहुंचाना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन, आपके पास लोगों के साथ संवाद करने का एक सुंदर तरीका है और समझाने के लिए अच्छा व्यवहार है।

 

 

मीन लग्न शारीरिक विशेषता

मीन लग्न राशि वाले लोग अक्सर लंबे होते हैं और औसत कद तो इनका होता ही है। आपकी आँखें अक्सर बड़ी, कोमल और स्वप्निल होती हैं। इस लग्न के लिए एक सामान्य शारीरिक लक्षण मछली की तरह उनकी त्वरित और सुंदर चाल है जो आपके लग्न राशि चिन्ह का प्रतिनिधित्व करता है। लवली मुस्कुराहट, आकर्षक तरीके और शांत भाव इस संकेत के लक्षण हैं।

 

मीन लग्न मानसिक विशेषता

मीन लग्न राशि के लोग समझौतावादी और स्वभाव से सरल होते हैं। आपको लोगों की भावनात्मक समर्थन की आवश्यकता है। भले ही आप सपने देखने वाले के रूप में आते हैं। लेकिन वास्विकता से भी आपका गहरा नता है। उम्र के साथ, आपका दिमाग मजबूत हो जाता है और आप बौद्धिक खोज की तरफ अधिक झुकाव रखते हैं।

मीन लग्न प्रेम और संबंध विशेषता

प्रेम में मीन लग्न जातक बहुत रोमांटिक और निस्वार्थ हैं। आप बहुत भावुक हैं और आकस्मिक मामलों में विश्वास नहीं करते हैं। आप किसी भी साथी के लिए अनुकूल हैं जो आपको एक व्यक्ति के रूप में पूरा करता है। आप एक वफादार और व्यावहारिक साथी की इच्छा रखते हैं जो तार्किक और संगठित हो। इसके अलावा, एक मीन लग्न राशि के चिन्ह के रूप में, आप अक्सर उनके परी-कथा रोमांस में रहते हैं (भले ही वास्तविकता अलग हो) और अक्सर अपने साथी से जुड़े रहते हैं, जिससे आपको कुछ दर्दनाक अनुभवों और निराशाओं का सामना करना पड़ सकता है।

 

मीन लग्न स्वास्थ्य विशेषता

मीन पैर (अधिक प्रतीकात्मक तरीके से) पर शासन करता है। इसलिए, संभावित जोखिमों में पैर शामिल हैं। आप गठिया या संचार समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं। शीत और ब्रोंकाइटिस भी एक मीन लग्न की सामान्य शिकायतें हैं, क्योंकि आप उच्च और निम्न तापमान के प्रति संवेदनशील हैं। आपके पास आमतौर पर कमजोर स्वास्थ्य होता है। कुल मिलाकर आपको अपने सेहत के प्रति सजग रहना चाहिए।

मीन लग्न राशि के लिए शुभ ग्रह

मीन लग्न राशि के जातकों के लिए चंद्रमा सबसे अधिक लाभकारी ग्रह है। अगला लाभकारी ग्रह मंगल है। इस चिन्ह के लिए तटस्थ ग्रह बुध और बृहस्पति हैं।

 

मीन लग्न राशि के लिए नकारात्मक ग्रह

मीन लग्न राशि के जातकों के लिए शुक्र सबसे अधिक नकारात्मक ग्रह है।

 

मीन लग्न राशि के लिए अनुकूल रंग

वैदिक ज्योतिष के अनुसार एक मीन राशि के लिए भाग्यशाली रंग पीला और नारंगी हैं।

 

मीन लग्न राशि के लिए भाग्यशाली रत्न

पीला नीलम, मोती और मूंगा मीन लग्न राशि के लोगों के लिए भाग्यशाली रत्न हैं।


आपकी कुंडली में कौन सा दोष है इसे जानने के लिये आप एस्ट्रोयोगी पर देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श कर सकते हैं। अभी बात करने के लिये यहां क्लिक करें।


Chat now for Support
Support