वृश्चिक लग्न

वैदिक ज्योतिष में वृश्चित लग्न (Vrischika lagna) का एक अलग ही स्थान है। इस लग्न के जातकों को बड़ा ही जिद्दी कहा जाता है। कहते हैं कि वृश्चिक लग्न में जन्मा व्यक्ति दृढ़ संकल्पि होता है। एक बार किसी चीज को करने की सोच ले तो कर के ही बाज आता है। खैर यह तो कुछ विशेषाएं हैं। यदि आप वृश्चिक लग्न में पैदा हुए हैं तो आपको इस लेख में अंत तक पढ़ना चाहिए। इस लेख में हम आपको आपके लग्न के कई महत्वपूर्ण पहलुओं से रू ब रू करवाएंगे। इस लेख में हम आपको वृश्चिक लग्न के व्यक्तित्व, मानसिक विशेषता, स्वास्थ्य, प्रेम व संबंध पहलु के साथ ही इसके लिए शुभ व अशुभ ग्रह, रंग व रत्न के बारे में जानकारी दे रहे हैं तो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा।

अपनी जन्म लग्न राशि जानिए

वैदिक ज्योतिष में वृश्चिक लग्न

क्या आप वृश्चिक लग्न या वृश्चिक राइजिंग साइन के साथ जन्मे हैं? इसका मतलब है कि वृश्चिक आपके जन्म के समय पूर्वी क्षितिज पर बढ़ रहा था। लेकिन, वास्तव में एक लग्न का क्या मतलब है आप जानते हैं? आपके सूर्य राशि की तुलना में आपके लग्न को वैदिक ज्योतिष में अधिक महत्व दिया गया है। आपके लग्न या राइजिंग साइन को मुखौटा भी कहा जाता है जिसे आप पहनते हैं और पहली छाप जो आप दूसरों पर डालते हैं। यह उसका सुचक है।

अपने कुंडली की विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए अभी बात करें, देश के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषाचार्यों से। यहां क्लिक करें।

ज्योतिष की माने तो एक लग्न जन्म कुंडली के पहले घर का शासक होता है। यह किसी व्यक्ति की शारीरिक बनावट को बहुत प्रभावित करता है। यदि आपके पास आकर्षक आंखें हैं और आपके द्वारा किए गए हर कदम या आपके द्वारा कहे गए प्रत्येक शब्द पर ध्यान केंद्रित होने की संभावना है, तो संभावना है कि आप एक वृश्चिक लग्न जातक हैं। वृश्चिक लग्न वाले लोग कठोर होते हैं और खुश रहने के लिए तटस्थ बन जाते हैं जबकि दूसरी तरफ आप किसी के लिए काफी आकर्षक और संवेदनशील बन सकते हैं।

 

वृश्चिक लग्न के बारे में समझने और जानने के लिए और भी बहुत कुछ है। आइए जानें कि राशि चक्र के इस जल तत्व लग्न की और क्या विशेषताएं हैं -

 

वृश्चिक लग्न व्यक्तित्व विशेषता

एक वृश्चिक के रूप में, आप एक प्रखर, साहसी, ऊर्जावान और एक दृढ़ निश्चयी व्यक्ति हैं। आपका व्यक्तित्व चुंबकीय और मनोरम व्यक्तित्व है, और आपके पास आध्यात्मिक विकास और आत्म-परिवर्तन के लिए एक असाधारण गुण हैं। एक वृश्चिक लग्न व्यक्तित्व रहस्ययी होता है। इनके तरीके अक्सर सटीक व विपरीत हो सकते हैं; ये वास्तव में शांत या बहुत उत्साही हो सकते हैं।

ये लोग शारीरिक रूप से संवेदनशील, सम्मोहित और तीव्र होते हैं, एक शक्तिशाली और आज्ञाकारी उपस्थिति रखते हैं, और दूसरों के साथ बातचीत करते समय सतर्क रहते हैं। ये दिखावा नापसंद करते हैं, इसलिए यह बेहतर है कि वृश्चिक लग्न जातकों के सामने लोग अपने वास्तविक रूप में हों। इनका व्यक्तित्व या तो डरावना या आकर्षक लगता है। यह सहजता उन्हें दूसरों की क्षमताओं, कमजोरियों, पीड़ा और झूठ को देखने में सक्षम बनाती है। ये अनुमान लगाने में भी काफी चतुर होते हैं। छिपे हुए अर्थों को बाहर निकालते हैं, और किसी को भी चौंका सकते हैं। जब लक्ष्यों को प्राप्त करने की बात आती है, तो वृश्चिक लग्न आमतौर पर सफल होते हैं।

 

वृश्चिक लग्न शारीरिक विशेषता

उनकी चुंबकीय, मर्मज्ञ आँखें वृश्चिक लग्न की सबसे उल्लेखनीय शारीरिक विशेषता हैं। उनके पास तेज व चमकदार चेहरे के मालिक हैं। आपका शरीर आमतौर पर मजबूत, सुडौल, और मांसपेशियों से भरा होता है।

वृश्चिक लग्न मानसिक विशेषता

इन लग्न के मूल निवासियों में सहज ज्ञान युक्त शक्तियाँ होती हैं और यह किसी भी खतरे को जल्दी से भांप सकता हैं। ठीक उसी तरह जैसे इस लग्न का प्रतीक - वृश्चिक। यही कारण है कि एक गलत तरीके से इस लग्न को उकसाया नहीं जा सकता है या धोखा नहीं दिया जा सकता है।

 

वृश्चिक लग्न प्रेम और संबंध विशेषता

वृश्चिक लग्न वाले प्रेम में होने पर सतर्क लेकिन आकर्षक होते हैं। एक बार जब वे किसी पर अपना दिल लगाते हैं, तो वे निश्चित रूप से उस व्यक्ति को आकर्षित करेंगे। आप भावुक व टूट के प्यार करते हैं और अपने आप को पूरी तरह से समर्पित कर देते हैं। आप अपने प्रेमी से उसी जुनून की उम्मीद करते हैं। उसी समय, वृश्चिक लग्न के जातक प्यार में काफी प्रभावशाली और ईर्ष्या करते हैं और निरंतर ध्यान चाहते हैं। इस लग्न के जातको के उत्साही, वफादार, धीरज और उदार स्वभाव से उनके साथी के लिए यह मुश्किल हो जाता है कि वे रिश्ते को विफल कर रहे हैं या नहीं। एक वृश्चिक लग्न एक वृषभ की तरह सबसे अधिक आकर्षित होगा जो एक वफादार, स्थिर, भरोसेमंद और जमीन से जुड़ा हुआ है।

 

वृश्चिक लग्न स्वास्थ्य विशेषता

वृश्चिक लग्न के जातरकों के प्रजनन अंगों, जघन क्षेत्र, लिंग, श्रोणि और आंतों से संबंधित विकारों से अधिकतर परेशान रहेत हैं। संभावित स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां लापरवाही या कामुकता से संबंधित अधिकताओं से उपजी सकती हैं। आपको सबसे बुरे से बचने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए। कब्ज या पाचन समस्याएं भी अन्य सामान्य समस्याएं हैं जो एक वृश्चिक लग्न वाले को हो सकती हैं।

वृश्चिक लग्न राशि के लिए शुभ ग्रह

चंद्रमा वृश्चिक लग्न के लिए सबसे अधिक लाभकारी ग्रह है क्योंकि वह 9 वें घर का स्वामी है, जो एक त्रिकोण है। अन्य लाभकारी ग्रह सूर्य और बृहस्पति हैं।

वृश्चिक लग्न राशि के लिए अशुभ ग्रह

बुध, शुक्र, राहु और केतु वृश्चिक लग्न के लिए अशुभ ग्रह हैं।

 

वृश्चिक लग्न राशि के लिए अनुकूल रंग

लाल, नारंगी और पीला आपके लिए भाग्यशाली रंग हैं।

 

वृश्चिक लग्न राशि के लिए भाग्यशाली रत्न

आपके लिए लाल मूंगा, पीला नीलम और सफेद मोती भाग्यशाली रत्न माने गये हैं।


आपकी कुंडली में कौन सा दोष है इसे जानने के लिये आप एस्ट्रोयोगी पर देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श कर सकते हैं। अभी बात करने के लिये यहां क्लिक करें।


Chat now for Support
Support