धनु लग्न

वैदिक ज्योतिष में धनु लग्न (Dhanu Lagna) के जातक आशावादी माने गए हैं। ये जातक हर परिस्थिति में डटे रहते हैं। अंत तक हार नहीं हैं। सफलता के लिए परिश्रम व संघर्ष करने से पीछे नहीं हटते हैं। अगर आप एक धनु जातक हैं, तो आप एक जुझारू व्यक्तित्व के धनी हैं जो आसानी से हार नहीं मानता है। अपने लग्न के बारे में विस्तार से जानने के इच्छुक हैं तो आपके लिए लेख को अंत तक पढ़ना चाहिए। लेख में आपके लग्न के संबंध में कुछ रोचक व महत्वपूर्ण जानकारी दी जा रही है। इनमें से कुछ के बारे में हम यहां बता रहे हैं जो इस प्रकार हैं धनु व्यक्तित्व विशेषता, प्रेम व संबंध पहलु, सेहत व शारीरिक संरचना के साथ ही शुभ रत्न, ग्रह व रंग भी शामिल है। तो आइये जानते हैं धनु लग्न के बारे में -

अपनी जन्म लग्न राशि जानिए

वैदिक ज्योतिष में धनु लग्न

क्या आप धनु लग्न के साथ जन्मे हैं? तो ऐसे में आप पर धनु लग्न के शासक बृहस्पति का प्रभाव होने की पूरी संभावना है। लग्न साइन आपकी कुंडली में आपके सूर्य राशि के समान महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ज्योतिष की माने तो एक लग्न को बढ़ते संकेत के रूप में भी जाना जाता है और यह दर्शाता है कि आपको लोग कैसे देखते हैं; आपकी पहली छाप उन पर कैसी पड़ती है। लग्न आपकी कुंडली में उभरता हुआ चिन्ह वह राशि चिन्ह है जो आपके जन्म के समय पूर्वी क्षितिज पर चढ़ रहा था। आपकी लग्न राशि आपके स्वाभाव, व्यवहार व व्यक्तित्व के साथ जीवन के कई पहलुओं को नियंत्रित करता है, जो किसी नए से मिलते समय सबसे अधिक ध्यान देने योग्य होते हैं। वैदिक ज्योतिष के मुताबिक धनु लग्न के अंतर्गत जन्म लेने वाले लोगों में आशावाद, आकांक्षा, प्रेरणा, उत्साह और विस्तार की विशेषता होती है।

 

धनु लग्न के पहलुओं को जानने के लिए आगे पढ़ते रहें -

 

धनु लग्न व्यक्तित्व विशेषता

धनु लग्न में पैदा हुए जातकों में एक उज्ज्वल, शांत स्वभाव, जीवन और भविष्य के लिए लगभग असाध्य आशावादी दृष्टिकोण होती है। यदि आप धनु लग्न जातक हैं तो आपके पास एक हंसमुख, ऊर्जावान, मज़ेदार, मिलनसार और मुखर व्यक्तित्व है। आपके पास जीवन के लिए एक आशावादी दृष्टिकोण है। अधिकतर भाग्य आपके अनुकूल नहीं होता है, फिर भी आप अपने जीवन में सफलता हासिल करने में कामयाब होते हैं। नकारात्मक लोग और निराशावादी विचार आपके लिए नहीं हैं और इनसे दूर रहने की आप कोशिश करते हैं। यद्यपि आप अपनी क्षमताओं के अनुसार दूसरों की मदद करने की भी कोशिश करते हैं।

 

अपने कुंडली की विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए अभी बात करें, देश के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषाचार्यों से। यहां क्लिक करें।

 

पंडित जी की माने तो आपके पास अच्छा स्वभाव, असाधारण रूप से मज़ेदार और एक प्रेरणादायक आध्यात्मिक पक्ष है। विपरीत परिस्थितियों में, आप अधीर हो जाते हैं, जिम्मेदारी लेने से डरते हैं, और आत्म-भोगी भी हो जाते हैं। बातचीत में जल्दबाजी करने की प्रवृत्ति के कारण आप अनजाने में दूसरों द्वारा गलत समझा जा सकता है। इसके अलावा, आप जुआ के प्रति रुझान रखते हैं।

दार्शनिक और लक्ष्य-उन्मुख, कोई भी बाधा आपको निर्णय लेने और दीर्घकालिक योजना बनाने से रोक नहीं सकती है। आप पढ़ना, सोचना पसंद करते हैं, और एक जीवन भर सीखने वाले व्यक्ति हैं। यात्रा, बाहरी रोमांच, विभिन्न संस्कृतियाँ और नए लोगों से मिलना आपको उत्साहित करता है। आप उन कुछ संकेतों में से एक हैं जो अजनबियों के साथ बातचीत को बहाल कर सकते हैं।

 

धनु लग्न शारीरिक विशेषता

धनु लग्न के जातको के पास चौड़ा ललाट होता है। आपके पास कई विशेषताएं होती हैं, अक्सर मुस्कुराते हुए होंठ, और घने बालों के आप धनी हैं। इस लग्न में जन्मे जातको की आंखें सुंदर, स्पष्ट और चमकदार होती हैं। आपके चेहरे और मुद्रा में एक खुलापन है। त्वरित गति और नाटकीय इशारे इस लग्न के लिए सामान्य लक्षण हैं। स्वाभाविक रूप से, आपके पास एक मजबूत और एथलेटिक बिल्ड बॉडी है, लेकिन आप भोजन, पेय (अपने शासक ग्रह बृहस्पति के कारण - बहुतायत और अधिकता के ग्रह) के चलते आप मोटे हो सकते हैं।

 

धनु लग्न मानसिक विशेषता

ज्योतिषाचार्य के अनुसार धनु लग्न के जातक भावनात्मक रूप से अपने परिवार और घर से जुड़े होते हैं, जो सीधे तौर पर अपनी भावनाओं को प्रभावित करते हैं। आप शायद ही कभी अपनी भावनात्मक जरूरतों को व्यक्त करते हैं लेकिन अपनी भावनाओं और भावनाओं के बारे में सोचने में बहुत समय व्यतीत करते हैं। एक ओर आप खुशमिजाज होते हैं, वहीं दूसरी ओर आप भावुक, पीछे हटने वाले और मूडी हो सकते हैं। आप परिपक्व और अंदर से जमीन स्तर से जुड़े हैं।

 

धनु लग्न प्रेम और संबंध विशेषता

धनु लग्न के जातक वफादार प्रेमियों के लिए आपने हृदय में सदैव स्थान रखते हैं। आपके पास एक उच्च बुद्धि है और मजेदार और रचनात्मक तरीकों से अपने प्यार और रोमांस को व्यक्त करते हैं। आप एक ऐसे रिश्ते की तलाश करते हैं जो विविधता, संचार और स्वतंत्रता प्रदान करता है। धनु लग्न के लिए अनुकूल लग्न वायु तत्व के राशि मिथुन, तुला और कुंभ हैं। अच्छे साथी और अच्छे प्रेम संबंध के लिए अग्नि तत्व के राशि भी सही हैं।

 

धनु लग्न स्वास्थ्य विशेषता

धनु लग्न का जातकों के जांघ, कूल्हों और यकृत पर नियंत्रण रहता है। अल्कोहल के अधिक सेवन या वसा से भरपूर आहार से संभावित स्वास्थ्य जोखिम आपके लिए पैदा होते हैं। पीठ दर्द इस लग्नन से जुड़ी एक आम शिकायत है। धनु लग्न के जातक जांघों के कुछ समस्याओं का अनुभव करने के लिए संभावित हैं।

 

धनु लग्न राशि के लिए शुभ ग्रह

धनु राशि के जातकों के लिए मंगल और सूर्य लाभकारी ग्रह हैं। चंद्रमा और बृहस्पति तटस्थ ग्रह हैं।

 

धनु लग्न राशि के लिए नकारात्मक ग्रह

शुक्र, बुध, राहु, और केतु इस चिन्ह के लिए नकारात्मक ग्रह हैं।

 

धनु लग्न राशि के लिए अनुकूल रंग

आपके लिए पीला और नारंगी लबसे अनुकूल माना गया है।

 

धनु लग्न राशि के लिए भाग्यशाली रत्न

पीला नीलम और लाल मूंगा अत्यधिक लाभकारी रंग है।


आपकी कुंडली में कौन सा दोष है इसे जानने के लिये आप एस्ट्रोयोगी पर देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श कर सकते हैं। अभी बात करने के लिये यहां क्लिक करें।


Chat now for Support
Support