वृषभ लग्न

यदि आप वृषभ लग्न (Vrishabha Lagna) के बारे विस्तार से जानना चाहते है तो आपके लिए यह लेख बेहत उपयोगी साबित हो सकता है। इस लेख में हम वैदिक ज्योतिष में वृषभ लग्न के जातकों को किस तरह वर्णित किया गया है?  इसके साथ ही वृषभ लग्न में जन्मे जातकों का व्यक्तित्व कैसा होता है?  इनका प्रेमी व वैवाहिक के साथ संबंध कैसा रहता है? स्वास्थ्य की दृष्टि से यह लग्न कैसा है। इसके साथ ही आपको इस लेख में राशि रत्न व साकारात्म व नकारात्मक ग्रह व शुभ रंग के बारे में जानकारी मिलेगी।

अपनी जन्म लग्न राशि जानिए

वैदिक ज्योतिष में वृभष लग्न

आपकी कुंडली में वृष लग्न (vrish lagna) होने से पता चलता है कि आप बाहरी दुनिया को कैसा देखेंगे। वैदिक ज्योतिष में वृष बहुत ही प्रभावशाली माना जाता है। वृषभ लग्न में जन्मे जातक, आपके पास जीवन के लिए एक धीमा, स्थिर और व्यावहारिक दृष्टिकोण है। जीवन की बारीक चीजों का अनुभव करना आपके दिल के मूल में है और इसमें लिप्त होने से दूर न हों। आपके पास एक मजबूत काम नैतिक और एक बेजोड़ जिद्दी स्वभाव भी है। आप बदलाव को नापसंद करते हैं और अक्सर एक प्रवृत्ति को व संस्कृति को विकसित करने में रूचि रखते हैं। नई स्थितियों से सामना होने पर आप धीरे-धीरे और सावधानी से आगे बढ़ रहे हैं। आप एक अविश्वसनीय रूप से वफादार दोस्त हैं, लेकिन नए लोगों को जानने के दौरान सावधानी से आगे बढ़ना चाहिए।

अपने कुंडली की विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए अभी बात करें, देश के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषाचार्यों से। यहां क्लिक करें।

 

विशेषता यहाँ वृषभ लग्न में पैदा हुए जातकों के बारे में अधिक जानकारी दी गई है -

वृषभ लग्न व्यक्तित्व विशेषता

शुक्र द्वारा शासित (वैदिक ज्योतिष में प्रेम का कारक), वृष लग्न बैल का प्रतिनिधित्व करता है, जो एक मेहनती जानवर है। साथ ही राशि चक्र का एक निश्चित संकेत होने के कारण, वृषभ लग्न के लोग जीवन में बहुत व्यावहारिक होने के लिए जाने जाते हैं। वृषभ जातक जीवन में कुछ निश्चित सिद्धांतों का पालन करते हैं और अपने जिद्दी स्वभाव के साथ इसका अनुसरण करते हैं। आपके पास एक लचीला व्यक्तित्व नहीं है और आप अपने विचारों और कार्यों में निर्धारित होते हैं। आप जोखिम के बदले सुरक्षिक मार्ग का चयन करने के लिए जाने जाते हैं। संबंधों में भी आप बहुत वफादार और अधिकारी होते हैं और संबंधों को आसानी से छोड़ना पसंद नहीं करते हैं।

 

जब आपकी जन्म कुंडली में वृषभ अष्टक अपनी सबसे सकारात्मक अभिव्यक्ति पर होती है, तो यह आपको विश्वसनीय, स्थिर, आकर्षक और सफल बनाता है। दूसरों को आपको कई तरह से आकर्षक लगने की संभावना है। आप आमतौर पर साथ रहना आसान समझते हैं। आप जीवन के अपने दृष्टिकोण में समान रूप से यथार्थवादी होते हुए जीवन के सुखों का आनंद ले सकते हैं। आप जीवन में प्राकृतिक रूप से सौंदर्य के पहलुओं के लिए तैयार हैं।

 

वृषभ लग्न शारीरिक विशेषता

शारीरिक रूप से, वृषभ लग्न के जातक संपन्न होते हैं। आप शुडौल व एक गठीले शरीर के धनी होते हैं। कई वृष राशि वाले भी औसत कद और सुडौल शरीर वाले होते हैं। उनके पास आकर्षक चेहरे की विशेषता और अच्छी त्वचा होती है। इनका गर्दन मजबूत दिखने वाला होता है। एक बैल के बारे में सोचें, तो आपको इस बात का उचित अंदाजा होगा कि वृषभ के लोगों के पास इतनी मजबूत शारीरिका ढांचा क्यों है।

 

वृषभ लग्न मानसिक विशेषता

आप कला, प्रकृति, संगीत, फैशन, सजावट और निश्चित रूप से सुंदरता से प्यार करते हैं (यह स्वामी शुक्र सुंदरता और सौंदर्यशास्त्र का प्रतिनिधित्व करता है)। आप अक्सर एक दयालु, सुंदर और कोमल स्वभाव के होते हैं।

वृषभ लग्न प्रेम और संबंध विशेषता

वृषभ लग्न अन्य पृथ्वी या जल, वायु तत्व वाले राशियों के साथ अनुकूल रहते हैं। विशेषकर वृषभ, कन्या, मकर, कर्क, वृश्चिक, और मीन लग्न वालों के साथ इनकी अच्छी तरह से बनती है। इस चिन्ह के लिए प्रेम की सफलता पत्रिका में बुध और मंगल की स्थिति पर निर्भर करती है।

वृषभ लग्न स्वास्थ्य विशेषता

वृषभ राशि गले के संबंधित विकारों का प्रतिनिधित्व करता है। आप आसानी से एक संक्रमित गले के साथ जुखाम व खासी से पीड़ित हो सकते हैं। अन्य स्वास्थ्य समस्याएं गुर्दे और प्रजनन अंगों से संबंधित हो सकती हैं।

वृष लग्न राशि के लिए लाभकारी ग्रह

शनि (चार्ट के 9 और 10 वें घर के दो शुभ घरों का प्रतिनिधित्व करते हैं - एक त्रिकोण और एक केंद्र) जो वृषभ के वंशजों के लिए सबसे शुभ ग्रह माना जाता है। इसके अलावा शुक्र और बुध, ये दो अन्य अच्छे ग्रह हैं। वृष राशि के लिए सूर्य एक तटस्थ ग्रह है।

वृष लग्न राशि के लिए हानिकारक ग्रह

बृहस्पति सबसे बड़ा ग्रह है, क्योंकि यह 8 वें घर का मालिक है और इसके मूल में इसे रखा गया है।

वृषभ लग्न राशि के लिए अनुकूल रंग

सफेद, क्रीम या हल्का क्रीम रंग

वृषभ लग्न राशि के लिए भाग्यशाली रत्न

हीरा या ओपल रत्न आपके लिए शुभ है।


आपकी कुंडली में कौन सा दोष है इसे जानने के लिये आप एस्ट्रोयोगी पर देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श कर सकते हैं। अभी बात करने के लिये यहां क्लिक करें।


Chat now for Support
Support