सिंह लग्न

सिंह लग्न (Singh Lagna), वैदिक ज्योतिष में इस लग्न का अपना ही स्थान है। इस लग्न के जातक तेज तर्रार होते हैं। इसके अलावा भी आपमें कई खूबीया हैं। इस लेख में हम सिंह लग्न में जन्मे जातकों के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं। लेख में सिंह लग्न का वैदिक ज्योतिष में क्या महत्व है? सिंह लग्न व्यक्तित्व, सिंह प्रेम व संबंध, सिंह लग्न के जातकों का सेहत कैसा रहेगा? इसके साथ ही आपका लिए शुभ ग्रह व अशुभ ग्रह कौन से हैं? शुभ रंग व रत्न क्या हैं? इन सभी बिंदुओं पर प्रकाश डाला जाएगा।

अपनी जन्म लग्न राशि जानिए

वैदिक ज्योतिष में सिंह लग्न

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, किसी व्यक्ति का जन्म में सिंह लग्न में होना, कई अद्वितीय गुण देने वाला होता है। आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि इस लग्न चिन्ह को एक बढ़ते हुए राशि चिन्ह के रूप में भी जाना जाता है जो आपके व्यक्तित्व के साथ-साथ आपके सूर्य राशि को भी प्रभावित कर सकता है।

 

अपने कुंडली की विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए अभी बात करें, देश के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषाचार्यों से। यहां क्लिक करें।

 

सूर्य लग्न का लक्षण आपके व्यक्तित्व का प्रमुख लक्षण होगा और इसके आधार पर ही ज्योतिष गणना कर आपको समझते हैं कि आपके व्यक्तित्व के पास कौन सा चिन्ह है। जबकि लग्न बात को प्रभावित करता है कि दूसरे आपको पहली नज़र में कैसे देखते हैं। ज्योतिषाचार्य के अनुसार किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व को प्रभावित करने के लिए एक लग्न राशि हमेशा रहेगा। अलग-अलग व्यक्ति, लेकिन सिंह राशि वाले अपने जीवन के कई पहलुओं में कुछ विशिष्ट दिख सकते हैं। सिंह लग्न में जन्मे जातक सरल, हंसमुख और सभी लोगों में से सबसे मज़ेदार लोगों के रूप में माना जाते हैं।

सिंह लग्न के अन्य विशेषताओं के बारे में विस्तार से जानने के लिए आगे पढ़ें -

 

सिंह लग्न व्यक्तित्व विशेषता

सिंह लग्न अपने पशु प्रतीक की तरह हैं। सिंह लग्न राशि चक्र के शोमैन की तरह है। इस लग्न के जातक एक गतिशील और आकर्षक व्यक्तित्व के मालिक होते हैं। इस लग्न के जातकों को पता है कि स्थितियों को कैसे नियंत्रित किया जाए, खासकर सामाजिक लोगों को। आपके पास एक करिश्माई व्यक्तित्व है जो एक चुंबक की तरह लोगों को आपकी ओर आकर्षित करता है और आपको विशेष ध्यान और प्रशंसा का पात्र बनाता है। कुछ मायनों में, आप जीवन के दृष्टिकोण से बड़ा होते सकते हैं इसकी पूरी संभावना है। सिंह लग्न जीवन को पूरी तरह से जीने में भी विश्वास करते हैं। आप अपने आप में क्षमताओं को भी दर्शाते हैं, इसलिए आप एक होनहार नेता बन सकते हैं। सिंह लग्न अपने भव्य दर्शन और विचारों के साथ अपने साथी को उत्साहित करने से साथ उसका मन जीत सकते हैं।

  

सिंह लग्न शारीरिक विशेषता

सिंह लग्न के जातक शारीरिक रूप से बहुत मजबूत पैदा होते हैं। इनके कंधे चौड़े होते हैं। स्पष्ट रंग, और एक उल्लासपूर्ण उपस्थिति आपके अन्य विशिष्ट शारीरिक गुणों में से कुछ हैं। आपके बाल उभरते हुए उत्कृष्ट शारीरिक विशेषता है। बिल्कुल शेर के शानदार काठी की तरह।

सिंह लग्न मानसिक विशेषता

आप गर्व की एक उदार खुराक के मालिक हैं और उन स्थितियों से दूर रहते हैं जो आपकी प्रतिष्ठा को धूमिल कर सकती हैं। कभी-कभी आपके स्वाभाव को कई लोगों द्वारा घमंड के रूप में व्याख्या किया जाता है। यही आपके लिए कभी कभार समस्या का कारण बन जाता है।

सिंह लग्न प्रेम और संबंध विशेषता

सिंह राशि वाले लोगों का दिल से प्यार करते हैं, जो उन्हें एक विचारशील और वफादार प्रेमी बनाता है। आप अपने प्रेमी या साथी से एक आत्मविश्वासी व्यक्ति होने की उम्मीद करते हैं और एक ऐसा व्यक्ति जो अपने स्वयं के स्पॉटलाइट को धारण करने में सक्षम हो। अन्य अग्नि तत्व राशियों के साथ सिंह राशि के जोड़ा धनु और मेष से है। मिथुन, तुला, और कुंभ राशि के लिए एक अच्छा यह एक मैच है।

सिंह लग्न स्वास्थ्य विशेषता

सिंह लग्न जातक ज्यादातर हृदय और रक्त से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित होते हैं। अन्य बीमारियों की संभावना में पीठ और फेफड़े में दर्द, रीढ़ की हड्डी के विकार, आंखों में परेशानी, बुखार, पसलियों और पक्षों में समस्याएं शामिल हैं।

सिंह लग्न राशि के शुभ ग्रह

सूर्य, मंगल और बृहस्पति, सिंह राशि के लिए सबसे फायदेमंद ग्रह हैं। शनि इसका तटस्थ ग्रह है।

सिंह लग्न राशि के लिए अशुभ ग्रह

सिंह लग्न के प्रमुख नकारात्मक ग्रहों में राहु, केतु, बुध और शुक्र शामिल हैं।

सिंह लग्न राशि के लिए अनुकूल रंग

लाल, नारंगी, सुनहरा रंग आपके लिए बेहतरीन है।

सिंह लग्न राशि के लिए भाग्यशाली रत्न

आपके लिए शुभ रत्न रूबी माना जाता है।


आपकी कुंडली में कौन सा दोष है इसे जानने के लिये आप एस्ट्रोयोगी पर देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श कर सकते हैं। अभी बात करने के लिये यहां क्लिक करें।


Chat now for Support
Support