कुंभ लग्न

कुंभ लग्न (Kumbh lagna), वैदिक ज्योतिष में इस लग्न को एक घड़े के समान माना गया है। ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि इस लग्न में पैदा हुए जातक कुंभ के समान विशेषता रखते हैं। यानी की वे अच्छी चीजों को अपने अंदर समा लेते हैं। आप एक कुंभ लग्न जातक है तो आप बड़े ही सामाजिक व्यक्ति हैं। आप अपने लग्न के बारे में और जानकारी पाना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें। क्योंकि लेख में हम आपको आपके व्यक्तित्व से साथ प्रेम व संबंध सहित कई महत्वपूर्ण पहलुओं पर प्रकाश डालेंगे। इसमें कुंभ लग्न के लिए शुभ ग्रह, रंग व रत्न के बारे में बताएंगे।

अपनी जन्म लग्न राशि जानिए

वैदिक ज्योतिष में कुंभ लग्न

क्या आप कुंभ लग्न में जन्मे हैं? बहुत से लोग नहीं जानते कि उनका लग्न राशि क्या है? लग्न को बढ़ते संकेत के रूप में भी जाना जाता है। लग्न मतलब क्या है? लग्न, जिसे बढ़ते संकेत के रूप में भी जाना जाता है, जन्म कुंडली में सबसे महत्वपूर्ण संकेतों में से एक है। यह चार्ट में सभी 12 घरों को प्रभावित करता है जो हमारे व्यक्तित्व, परिवार, प्रेम जीवन, शिक्षा, कैरियर, धन और जीवन के अन्य सभी पहलुओं को परिभाषित करते हैं। लग्न प्रभावित करती है कि दूसरे आपको कैसा अनुभव करते हैं। सरल शब्दों में, यह पहली धारणा को प्रभावित करता है जो लोग आपके बनाते हैं।

अपने कुंडली की विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए अभी बात करें, देश के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषाचार्यों से। यहां क्लिक करें।

लग्न में कुंभ का अर्थ है कि आपके जन्म के समय कुंभ राशि पूर्वी क्षितिज पर बढ़ रहा था। कुंभ लग्न राशि आपको अपने बाहरी व्यक्तित्व में एक अंतर्दृष्टि देगा जो आप दूसरों को दिखाने के साथ-साथ जीवन में अपना रास्ता भी बनाते हैं। जब लोग पहली बार कुंभ लग्न के लोगों से मिलते हैं, तो वे बुद्धिमत्ता, मौलिकता, स्वतंत्रता और विचित्रता के गुणों को महसूस करते हैं।

 

यहाँ हम कुंभ लग्न के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं। पढ़ना जारी रखें -

 

कुंभ के लग्न व्यक्तित्व विशेषता

कुंभ लग्न के शासक शनि ग्रह है। ऐसे में आपके पास चरित्र, बुद्धिमान दिमाग और अपरंपरागत सोच की मौलिकता है। लोग आपकी सुंदरता और आकर्षण से आकर्षित होते हैं। आपके पास जीवन का एक सार्वभौमिक सिंद्धांत है और विचारों, मूल्यों और आदर्शों के बौद्धिकता के माध्यम से दुनिया को देखना है।

कुंभ लग्न जातक के रूप में, आपके पास समाज का एक व्यापक दृष्टिकोण होने की संभावना है जो आपको विभिन्न प्रकार के लोगों के साथ घुलने-मिलने की अनुमति देता है। आप एक सच्चे मानवतावादी व्यक्तित्व हैं, जो सामाजिक रूप से जिम्मेदार और विचारशील हैं। आप सामूहिक तरीके से लाभान्वित होंगे।

 

आप यात्रा के शौकीन हैं, उच्च अध्ययन में विश्वास करते हैं और गुणवत्ता, निष्पक्षता और सद्भाव में विश्वास करते हैं। आप संतुलित राय और समाधान के साथ समस्याओं का जवाब देते हैं। आप हमेशा बौद्धिक शौक के लिए आकर्षित होते हैं जैसे पढ़ना, लिखना, बहस करना, लंबी चर्चा करना, आदि। आप महान श्रोता हैं और समान रूप से अपनी बात कहने के लिए जाने जाते हैं।

 

कुंभ लग्न शारीरिक विशेषता

शारीरिक रूप से, कुंभ लग्न की सबसे आम विशेषता एक उच्च और अच्छी तरह से परिभाषित ललाट है। आपके पास आकर्षक चेहरा, स्वाभाविक रूप से सीधे बाल, और अक्सर सपने देखने वाली चमकदार आँखें हैं। आपके पैर मजबूत और सुडौल हैं और आमतौर पर कूल्हे और कंधे चौड़े होते हैं। कुल मिलाकर आप एक सुंदर व आकर्षक हैं।

 

कुंभ लग्न मानसिक विशेषता

कुंभ लग्न के लोग तेज गति से आगे बढ़ते हैं। आप लगातार खुद को व्यक्त करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, और आप इसे कई बार जबरदस्ती करते हैं। आपका मन सदा सतर्क और बेचैन रहता है। आप चीजों को बड़े ही गंभीरता से लेते हैं परंतु कभी कभार जल्दबाजी भी कर बैठते हैं।

कुम्भ लग्न प्रेम व संबंध विशेषता

कुंभ लग्न के जातक प्यार और रोमांस के प्रति मजेदार दृष्टिकोण रखते हैं और विविधता की तलाश रहते हैं। आप ऐसे लोगों से आकर्षित होते हैं जिनके पास प्राकृतिक सुंदरता व शैली होती है, और जो अद्वितीय हैं। आप आपसी प्रेम, रोमांस, वफादारी और उदारता पर आधारित रिश्ते की इच्छा रखते हैं। आप ऐसे साथी की भी कामना करते हैं जो आत्मविश्वास से शक्तिशाली और उच्च हो।

 

कुंभ लग्न स्वास्थ्य विशेषता

कुंभ लग्न पैरों और टखनों पर शातान करती है, और इसलिए इन शरीर के अंगों के लिए जोखिम भरा परिणाम हो सकता है। जैसा कि आपका दिमाग हमेशा सतर्क रहता है जो आपको घबराहट से प्रभावित कर सकता है। आपका अत्यधिक सक्रिय तंत्रिका तंत्र आपको न्यूरोलॉजिकल विकारों, मिर्गी, मस्तिष्क ट्यूमर या पीड़ा से ग्रस्त कर सकता है। इस सब चीजों का अधिक जोखिम है।

 

कुंभ लग्न राशि के लिए शुभ ग्रह

लग्न में कुंभ राशि वाले लोगों के लिए, शुक्र सभी का सबसे अधिक लाभकारी ग्रह है। इस चिन्ह के लिए शनि एक और अच्छा ग्रह है। सूर्य और बुध कुंभ लग्न राशि के लिए तटस्थ ग्रह हैं।

 

कुंभ लग्न राशि के लिए अशुभ ग्रह

कुंभ लग्न के लिए नकारात्मक ग्रहों में राहु, केतु, मंगल और बृहस्पति शामिल हैं।

 

कुंभ लग्न राशि के लिए अनुकूल रंग

कुंभ लग्न राशि के लोगों के लिए भाग्यशाली रंगों में ब्लैक, नेवी ब्लू और रॉयल ब्लू शामिल हैं।

 

कुंभ लग्न राशि के लिए भाग्यशाली रत्न

ब्लू नीलम और हीरा आपके लिए शुभ रत्न माने गए हैं।


आपकी कुंडली में कौन सा दोष है इसे जानने के लिये आप एस्ट्रोयोगी पर देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श कर सकते हैं। अभी बात करने के लिये यहां क्लिक करें।


Chat now for Support
Support