कर्क लग्न

यदि आप कर्क लग्न (Kark Lagna) के जातक है तो बेशक यह लेख आपके लिए बेहतरीन है। इस लेख में हम आपको कर्क लग्न क्या है? इसकी वैदिक ज्योतिष में क्या महत्व है? कर्क लग्न में जन्मे जातको का स्वाभाव, शारीरिक विकास व प्रेम संबंध कैसा रहेगा। इस लेख में इस बारे में बतलाया जाएगा। हम यहां कर्क लग्न के लिए शुभ व अशुभ ग्रह कौन से हैं? और इस लग्न के जातकों को किस रत्न को धारण करना चाहिए व आपके लिए शुभ रंग क्या है? इसके बारे में हम जानकारी देने रहे हैं जो आपके लिए लाभकारी होगा।

अपनी जन्म लग्न राशि जानिए

वैदिक ज्योतिष में कर्क लग्न

कर्क लग्न में जन्मे लोग कोमल स्वभाव वाले होते हैं। अपने राशि के चिन्ह केकड़े की तरह एक कठोर बाहरी आवरण के साथ एक संवेदनशील जल चिन्ह होने के कारण, आप लोगो से दूर, मूडी और कठोर वाणी के साथ सामने आते हैं। वैदिक ज्योतिष में कर्क लग्न के जातक जिस तरह से लोगों को देखते व समझते हैं व प्रभाव डालते हैं। वह अन्य से अलग है। आपके सूर्य के राशि की तरह, आपकी जन्म राशि भी जन्म के समय से ही तय है, यह बदलती नहीं है।

अपने कुंडली की विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए अभी बात करें, देश के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषाचार्यों से। यहां क्लिक करें।

कर्क लग्न उस तरीके को प्रकट करता है जिस तरह से आप खुद को दूसरों के सामने पेश करते हैं और उन तरीकों के बारे में बताते हैं जिनसे आप प्रश्नों का जवाब देते हैं। यदि आप कर्क लग्न के है, तो चंद्रमा आपके जन्म कुंडली में स्वामी ग्रह है और चंद्रमा चिन्ह आपके दृष्टिकोण, तरीके और पहचान को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कर्क लग्न के विशेषताओं के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो पढ़ना जारी रखें -

कर्क लग्न व्यक्तित्व विशेषता

एक कर्क लग्न के लिए स्वामी ग्रह चंद्रमा है और आपके जन्म कुंडली में पहले भाव का शासक ग्रह भी है। जैसा कि आप जानते हैं कि चंद्रमा अंतर्ज्ञान और संवेदनशीलता का प्रतिनिधित्व करता है, और कर्क के बढ़ते संकेत के रूप में आप बहुत संवेदनशील और सहज होने की संभावना रखते हैं। बहुत कुछ कर्क के प्रतीक की तरह है - केकड़ा, आप एक कठिन बाहरी आवरण को ऊपर रखते हुए अपने संवेदनशील पक्ष को छिपाने की कोशिश करते हैं। मिलनसार होने के अलावा, आपके पास खुद को बचाने की प्रवृत्ति है और आप अनदेखी खतरों से प्यार करते हैं। आप संचारक हैं जो गहरा प्रभाव डालते हैं। आप दूसरों के दिल तक पहुंचना बखुबी जानते हैं।

कर्क लग्न शारीरिक विशेषता

कर्क लग्न व्यक्ति का चेहरा पूर्ण गोल, गोल आंखें, कद काठी और विरल बाल होते हैं। इन लोगों में वजन के कम करने की प्रवृत्ति होती है, खासकर कूल्हे के क्षेत्र में। आपके पास छोटे और मजबूत पैर हैं। आपका शरीर सुडौल व सुंदर है। आकर्षण की कोई कमी नहीं है। आपके पास एक अच्छा शरीर है।

 

कर्क लग्न की मानसिक विशेषता

कर्क लग्न में जन्मे जातको के लिए, भावनाएं बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। ये जातक बहुत ही रक्षात्मक और सुरक्षात्मक होते हैं और आमतौर पर अस्वीकृति के पहले पीछे हट जाते हैं। इन्हें अक्सर भावनात्मक समर्थन की आवश्यकता होती है और जब आवश्यकता होती है तो वे उसी भावनात्मक समर्थन और जरूरतमंद लोगों को महत्व देते हैं। ज्योतिष के अनुसार आपका दबंग स्वभाव है। आप अपने प्रियजनों और उनके अतीत के बारे में बहुत कुछ जानकारी रखते हैं। आमतौर पर कर्क लग्न का व्यक्ति शर्मीला और शांत होता है।

 

कर्क लग्न प्रेम और संबंध विशेषता

कर्क लग्न जातक जीवन में विश्वसनीय और स्थिर साथी की तलाश करते हैं। वे अच्छी तरह से परिभाषित सीमाओं और अपेक्षाओं के साथ एक प्रतिबद्ध संबंध चाहते हैं। कर्क लग्न के जातक किसी ऐसे व्यक्ति की सराहना करते हैं जो प्यार में रोमांटिक और गंभीर दोनों हो। उनकी भावनात्मक लगाव और मजबूत पारिवारिक मूल्य सुनिश्चित करते हैं कि उनका प्रेम जीवन एक खुशहाल और सफल हो।

 

कर्क लग्न का स्वास्थ्य विशेषता

कर्क लग्न में अत्यधिक भावनाएं जीवन में अवांछित अवसाद और तनाव में योगदान करती हैं, जिसका पाचन तंत्र पर विविध प्रभाव हो सकता है। ये जातक पेट और पाचन तंत्र से संबंधित विकारों से पीड़ित हो सकते हैं। कमजोर या पीड़ित चंद्रमा भी फेफड़ों, श्वसन प्रणाली और सर्दी और खांसी से संबंधित बीमारियों का कारण हो सकता है। अनावश्यक भावनाओं और तनावों से बचें और सकारात्मक और खुशहाल माहौल में रहने की कोशिश करें।

कर्क लग्न राशि के लिए शुभ ग्रह

चंद्रमा और मंगल कर्क लग्न राशि के लिए सबसे फायदेमंद और शुभ ग्रह हैं। चंद्रमा शासन करता है जबकि मंगल 5 वें और 10 वें घर का मालिक है, एक त्रिकोना और दूसरा केंद्र है। तटस्थ ग्रह सूर्य, शुक्र, राहु और केतु हैं।

कर्क लग्न राशि के लिए नकारात्मक ग्रह

नकारात्मक ग्रहों में बुध, बृहस्पति और शनि शामिल हैं। बुध का 12 वें घर में मूल त्रिकोण, 6 वें घर में बृहस्पति और 8 वें घर में शनि है।

कर्क लग्न राशि के लिए अनुकूल रंग

सफेद और पीला रंग कर्क लग्न जातकों के लिए शुभ माना जाता है।

कर्क लग्न राशि के लिए भाग्यशाली रत्न

आपके लिए शुभ रत्न मोती है।


आपकी कुंडली में कौन सा दोष है इसे जानने के लिये आप एस्ट्रोयोगी पर देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श कर सकते हैं। अभी बात करने के लिये यहां क्लिक करें।


Chat now for Support
Support