प्रेम के कारक ग्रह का वृष राशि में गोचर, इस गोचर से आप क्या उम्मीद कर सकते हैं?

Fri, Jun 03, 2022
Team Astroyogi  राजदीप पंडित के द्वारा
Fri, Jun 03, 2022
Team Astroyogi  राजदीप पंडित के द्वारा
प्रेम के कारक ग्रह का वृष राशि में गोचर, इस गोचर से आप क्या उम्मीद कर सकते हैं?

शुक्र का वृष में गोचर होने वाला है। प्रेम का ग्रह शुक्र 18 जून 2022 को वृष राशि में प्रवेश करेगा। क्या आप यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि इस गोचर का आपके जीवन पर क्या प्रभाव पड़ सकता है? यदि हां, तो यह जानने के लिए लेख को पढ़ें कि विभिन्न राशियों के जातकों के जीवन में इस गोचर से क्या परिवर्तन हो सकता है।

शुक्र 18 जून 2022 को सुबह 08 बजकर 15 मिनट पर वृष राशि में गोचर करेंगे और 13 जुलाई 2022 तक यही रहेंगे। शुक्र को धन और प्रेम के ग्रह के रूप में जाना जाता है। ज्योतिष में यह वृष और तुला राशि का स्वामी है। शुक्र कूटनीति, कलात्मक गुणों, रचनात्मकता और संवेदनशीलता का प्रतिनिधित्व करता है। ज्योतिषीय दृष्टि से संतुलन, सौंदर्य और सद्भाव का पैरवी करने के लिए विख्यात है। यह ग्रह भौतिक रूप से सूर्य के सबसे निकटतम दूसरा ग्रह है। ज्योतिष में शुक्र संबंध और विवाह का भी प्रतिनिधित्व करता है। ग्रह सभी वस्तुओं और व्यवहारों को नियंत्रित करता है जो सुखद, सुंदर, सुशोभित और आकर्षक हैं। यह ग्रह बुध और शनि का मित्र है, वहीं दूसरी ओर सूर्य, चंद्रमा और मंगल इसके शत्रु ग्रह हैं। 

आइए एक नजर डालें वृष राशि पर

वृषभ एक स्थिर और पृथ्वी तत्व राशि है। वृषभ राशि के जातकों को बहुत धीरज और धैर्य रखने के लिए जाना जाता है; हालांकि, उकसाए जाने पर वे उग्र हो सकते हैं। जातक धन संचय करने के लिए जाने जाते हैं। जब पैसा खर्च करने की बात आती है तो वे काफी सतर्क रहते हैं, और वे कभी भी पैसे के मामलों में जोखिम नहीं उठाते हैं। ये आदर्श पति व पत्नी बनाते हैं, और इनका घरेलू जीवन आमतौर पर स्थिर और खुशहाल होता है। ये जातक अपने मूल स्थान से भी काफी जुड़े होते हैं। शुक्र वृषभ को नियंत्रित करता है।

क्या आप जानना चाहते हैं कि ग्रहों का गोचर आपके जीवन को कैसे प्रभावित कर सकता है? यदि हां, तो एस्ट्रोयोगी ज्योतिष से अभी बात करें।  

प्रत्येक राशि के लोगों पर शुक्र गोचर क्या और किस तरह का परिणाम देखने को मिलेगा आइये जानते हैं -

शुक्र गोचर का मेष राशि पर प्रभाव: समय आपके लिए सही है

यह गोचर भोजन, सामान, दाहिनी आंख, संपत्ति, वाणी, परिवार, जीभ, नाक और धन को सक्रिय करेगा। इस समय के दौरान, जातक को भारी धन लाभ होगा और विवाह की अधिक संभावनाएं होंगी। वे परिवार के प्रति समर्पित रहेंगे और साझेदारी और परिवार की तीव्र इच्छा रखेंगे। ये मृदु भाषी भी होंगे। मीडिया, फिल्म, थिएटर और संगीत से जुड़े मेष राशि के जातकों को काफी सकारात्मकता मिलेगी। एक अच्छी साझेदारी और एक पुरानी साझेदारी का योग आपके व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करेगा। आप रचनात्मक होंगे और अपनी प्रतिभा को और अधिक निखारने का मौका मिलेगा। कुछ जातक स्थिति के आधार पर अभिमानी और स्वार्थी हो सकते हैं। मेकअप या विलासिता से जुड़ी चीजों से जातकों को अधिक वित्तीय लाभ प्राप्त होगा।

उपाय- किसी का अहित न करें। साथ ही मांस और शराब के सेवन से भी परहेज करें।

शुक्र गोचर का वृषभ राशि पर प्रभाव: व्यापारी जातकों के लिए सही समय

इस गोचर का प्रभाव शरीर, रूप, स्वास्थ्य, अंग, बल, जन्मस्थान, सुख, अवसाद, मान सम्मान, राजनीतिक प्रशिक्षण, लंबे बाल, अभिमान और अहंकार पर पड़ेगा। इस दौरान वृषभ जातक समाज में लोकप्रिय होंगे। वृषभ राशि के जातक आमतौर पर स्वभाव से रोमांटिक होते हैं, और वे इस गोचर के दौरान प्रेम संबंध बनाने में सक्षम होंगे। जातक अपने आयु वर्ग के लोगों के लीडर बन सकते हैं। इस गोचर के दौरान जो जातक कपड़े और भोजन के व्यापार से जुड़े है उन्हें बहुत लाभ होगा। आपको अच्छे कपड़े पहनने और सुगंधित वस्तुओं का उपयोग करने की आदत है। कभी कभार, आप मतलबी हो सकते हैं और विपरीत लिंग से वित्तीय लाभ ले सकते हैं। यदि किसी का विवाह संपन्न होता है, तो उसके जीवनसाथी को महंगा गिफ्ट मिलेगा।

उपाय- किसी पर या किसी बात पर आंख मूंदकर विश्वास न करें। साथ ही अहंकार से बचें।

शुक्र गोचर का मिथुन राशि पर प्रभाव: समय सावधान रहने का है

मिथुन जातकों के लिए, शुक्र राशि परिवर्तन 2022 कष्ट, हानि, रहस्य, अंत, गरीबी, धन, शत्रु, मोक्ष, चोट, महिला मित्रों से परेशानी का कारण बन सकता है। परंतु विदेश में जो जातक बसना चाहते उनके लिए यह गोचर सहायक होगा। शुक्र का वृषभ राशि में आना मिथुन जातकों को विलासिता का सुख प्राप्त करने में मदद करेगा। आप मुश्किल समय में ढाल का काम करेंगे। महिलाओं का सहयोग मिलेगा, जो काफी फायदेमंद साबित होगा। जातकों को सरकार से सहयोग प्राप्त होगा। वे देश के बाहर यात्राओं और लंबी अवधि के प्रवास से लाभ प्राप्त करने में सक्षम होंगे। व्यापार और काम से जुड़े मामलों में भी आपको सहयोग मिलेगा। जातकों को अपने पैतृक स्थान से बहुत दूर सफलता मिलेगी। आप अध्यात्म और कर्मकांड गतिविधियों में शामिल होने में बहुत समय व्यतीत करेंगे। यदि आपकी जन्म कुंडली में बृहस्पति अनुकूल स्थिति में है, तो आप आध्यात्मिकता के चरम स्तर पर पहुंच जाएंगे।

उपाय- अपनी पत्नी और अन्य महिलाओं का सम्मान करें। उन मामलों से अवगत रहें जो सीधे आपके चरित्र से संबंधित हैं।

शुक्र गोचर का कर्क राशि पर प्रभाव: समय उत्तम है

यह गोचर लाभ, आय, अधिग्रहण, आशा, मित्र, लाभ, बड़े भाई, सोना, स्वास्थ्य, खाना पकाने, महत्वपूर्ण दस्तावेज और इच्छाओं की पूर्ति पर केंद्रित होगा। आप कमाई के कई स्रोत हासिल करेंगे और संपत्ति भी जुटाएंगे। आपकी पत्नी कमाई के मामले में आपका साथ देगी। लोगों को नए स्टार्ट-अप, व्यवसायों और नौकरियों से लाभ होगा। इस गोचर के दौरान आप कर्क राशि के जातक एक सफल करियर और भविष्य की योजना के बारे में स्वतंत्र रूप से सोचने में सक्षम होंगे। आप सामूहिक समारोहों और यात्राओं का भरपूर आनंद लेंगे। आपका प्रेम जीवन संपन्न रहेगा। कुछ जातकों की शादी भी हो सकती है, और आपके परिवार में एक नया सदस्य जुड़ जाएगा।

उपाय- कुछ समय बच्चों के साथ बिताएं।

शुक्र गोचर का सिंह राशि पर प्रभाव: करियर के लिए सही समय

यह गोचर वेतन वृद्धि, सफलता, स्थिति, प्रसिद्धि, पेशेवर जीवन, हवाई यात्रा, अच्छा आचरण, गुणवत्ता, कमान, कृषि, व्यावसायिकता, उच्च सोच, शिक्षा, शिक्षण, अधिकार, पिता की आय, पारिवारिक व्यवसाय और पारिवारिक भाग्य का समर्थन करेगा। सिंह जातक हस्तशिल्प और संस्कृति संबंधी गतिविधियों में आपकी रुचि बढ़ सकती है। मित्रों के साथ आनंदमय समय बीतेगा। आपके प्रेम जीवन और निजी जीवन के मामले सुलझेंगे। सौभाग्य से, नए दोस्ती प्रस्ताव स्वीकार किए जाएंगे, और आपको नए बंधन मजबूत करने को मिलेंगे। मनोरंजन, नाटक, रंगमंच, अभिनय, कोरियोग्राफी, एनिमेशन डिजाइनिंग, होटल उद्योग, खेल उद्योग, विज्ञापन और धातु और मशीनरी से जुड़े व्यवसायों से जुड़े सिंह जातकों को लाभ मिलेगा। आप अपने पेशेवर जीवन में भी अच्छा करेंगे।

उपाय- लालच से बचें और अपने अहंकार को अपने ऊपर हावी न होने दें। हमेशा अपने सहकर्मियों और वरिष्ठों का सम्मान करें।

शुक्र गोचर का कन्या राशि पर प्रभाव: विदेश में करियर बनाने का अच्छा समय

यह गोचर विदेश यात्राओं में सहयोग देगा। यह गोचर कन्या जातक आपके भाग्य और पिता के सहयोग में वृद्धि करेगा। यह पूजा, कानूनी और धार्मिक मामलों में जीत, संपत्ति खरीदने, पोते-पोतियों का आशीर्वाद पाने और उनके साथ समय बिताने, पुरानी बीमारियों और चिकित्सा पर अच्छे परिणाम, मानसिक शुद्धता, उच्च अध्ययन, परिवार के समर्थन, धन और संपत्ति पर भी ध्यान केंद्रित करने वाला है। आपको अध्यात्म से संबंधित गतिविधियों, धन, प्रबंधन और उच्च अध्ययन में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। आवास और रहने की स्थिति के संबंध में आपके पिता या परिवार के किसी वरिष्ठ सदस्य के साथ कुछ समस्याएं या मतभेद हो सकते हैं। आपको प्रेम और प्रेम विवाह का आशीर्वाद प्राप्त होगा। एक नया प्रेम संबंध शुरू होगा, और यह अधिक हंसमुख और आशावादी हो सकता है। यदि आपका करियर विदेश से संबंधित किसी चीज से जुड़ा है, तो आप सफलता प्राप्त करेंगे और विदेशियों के साथ मजबूत संपर्क बनाएंगे। चिकित्सा, अस्पताल और आतिथ्य से जुड़े जातकों को कई लाभ प्राप्त होंगे।

उपाय- संपत्ति, विलासिता की वस्तुओं और अवांछित चीजों या संपत्ति पर पैसा खर्च करने की अपनी आदत को नियंत्रित करें।

शुक्र गोचर का तुला राशि पर प्रभाव: संबंधों के प्रति सावधान रहें

यह गोचर तुला राशि के जातकों के मंगल भाव, वैवाहिक बंधन, लंबी उम्र, बाधाओं, संपत्ति, बीमा लाभ और सरकार से समर्थन पर शासन करेगा। इस दौरान माता-पिता की आय में वृद्धि होगी और विरासत में मिली संपत्ति से लाभ होगा। यह गोचर आपकी लेखन क्षमताओं, करियर, छिपे हुए कौशल और शोध का समर्थन करेगा। आपको जीवन में अचानक लाभ की भी प्राप्ति होगी। आपके प्रेम जीवन में उतार-चढ़ाव आएंगे; आप अपने रिश्ते में आई असफलता के कारण बहुत निराश होंगे। भावनात्मक कारक अधिक रहेगा और आप अपने जीवन में किसी विशेष व्यक्ति के बारे में बहुत स्पष्ट रहेंगे। डॉक्टर, चिकित्सक, या किसी भी शोध प्रकार के काम जैसे व्यवसायों में शामिल तुला जातकों की अत्यधिक सराहना की जाएगी। ऐसे समय होंगे जब आप चिड़चिड़े हो सकते हैं, और आपको आत्म-दया भी महसूस हो सकती है।

उपाय- अपने सगे-संबंधियों से कोई दान या धन न लें। साथ ही अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें।

शुक्र गोचर का वृश्चिक राशि पर प्रभाव: इस समय धन देने से बचें

गोचर इच्छा, विवाह, उपस्थिति, साझेदार, सार्वजनिक, दान, व्यापार, कूटनीति, उपहार, अपने शत्रुओं पर विजय, बच्चे को गोद लेना, दूसरे बच्चे का जन्म, माता की संपत्ति और करियर जैसी महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान केंद्रित करेगा। यह गोचर अच्छे परिणाम देगा। विवाह के प्रस्ताव भी आ सकते हैं। गोचर के दौरान, आप वृश्चिक जातक संघों के साथ व्यापार या व्यवसाय शुरू करेंगे। शादी के बाद आपकी किस्मत को और अच्छी छलांग लगाएंगी। विपरीत लिंग के लोगों के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा। आपका व्यक्तित्व और चेहरा आपके लिए काफी प्रसिद्धि और धन लाएगा। आपको कमाई के नए विकल्प भी मिल सकते हैं। यह आपके पेशेवर जीवन और प्रेम जीवन के लिए सबसे अच्छा समय है। कुछ जातक कई रिश्तों में भी आ सकते हैं। विदेश यात्राओं के कई अवसर प्राप्त होंगे। आपको सरकार से सम्मान भी मिल सकता है। लंबे समय से ट्रांसफर का इंतजार कर रहे या नौकरी में बदलाव की तलाश कर रहे लोगों के लिए यह समय अच्छा है। मनचाही जगह और संगठन में जाने का अवसर मिलेगा। आपके पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण आपको परेशानी हो सकती है।

उपाय- अपने ससुराल वालों के साथ संपत्ति संबंधी कोई साझेदारी न करें। किसी मित्र या परिवार के किसी सदस्य को ऋण के रूप में धन न दें।

शुक्र गोचर का धनु राशि पर प्रभाव: संपत्ति में वृद्धि का समय है

यह गोचर बीमारियों, यात्राओं, परेशानियों, भाइयों व परिवार के अन्य सदस्यों के साथ गलतफहमी और किरायेदारों और नौकरों की समस्याओं को प्रभावित करेगा। इस दौरान जातक को परिवार के किसी नए सदस्य का आशीर्वाद प्राप्त होगा। कुछ प्रेम प्रसंग और गुप्त शत्रुओं का खुलासा होगा। आप दुनिया में और अधिक खुशी का आनंद लेंगे। धनु राशि के वालों आपकी संपत्ति में तेजी से वृद्धि होती रहेगी। आप परिवार में सामंजस्य बनाने पर ध्यान देंगे। इस दौरान जातक पूर्णतावादी होंगे। हालांकि, वे अपने स्वाभिमान के साथ संघर्ष करेंगे। जातक अपने वैवाहिक जीवन पर ध्यान देंगे। उन्हें कानूनी मामलों और पारिवारिक संपत्ति से संबंधित समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। आप मिलनसार और विनम्र होने के कारण लोग आपका स्वभाव पसंद करेंगे। आप हमेशा अपने कनिष्ठों, नौकरों और अन्य लोगों के बारे में सोचते हैं। इसके अतिरिक्त, आपको पारिवारिक और सामाजिक मामलों में मध्यस्थता करने के लिए नियुक्त किया जा सकता है।

उपाय- भाई-बहनों से अधिक अपेक्षाएं रखने से बचें। किसी के गलत फैसलों का समर्थन न करें।

शुक्र गोचर का मकर राशि पर प्रभाव: प्रेम संबंध के लिए अच्छा समय

शुक्र गोचर 2022 कर, बुद्धि, संतान, कानून, नैतिकता, प्रेम संबंधों, भावनाओं, गर्भावस्था, अटकलों, परिधान, दूरदर्शिता, आनुवंशिकता, किराए की आय, जीवनसाथी की सामाजिक स्थिति और परिवार की संपत्ति को प्रभावित करेगा। यह गोचर आपके बच्चों का समर्थन करेगा। आपका कोई बच्चा शिक्षा के लिए देश से बाहर जा सकता है या अपनी नई शिक्षा शुरू कर सकता है। मकर जातक सट्टा गतिविधियों से अच्छी खासी कमाई करेंगे, खासकर शेयर बाजार से जुड़े लोग, परंतु आपको सावधानी भी रखनी होगी। ये लोग लाभदायक लेन-देन में भाग लेंगे। कुछ जातकों को संतान की प्राप्ति होगी। आपके प्रेम संबंधों के लिए यह समय अच्छा रहेगा। आपका पेशेवर जीवन इस समय के दौरान फलता-फूलता रहेगा और हर कोई आपके काम की सराहना करेगा। आप अपने सभी प्रयासों में विजयी होंगे, जिसके परिणामस्वरूप आप अपने दुश्मनों को नष्ट कर देंगे। सौभाग्य से, इस दौरान आपके पुराने ऋण या ऋण दूर हो जाएंगे। कविता, कलात्मक गतिविधियों और लॉटरी जैसी सट्टा गतिविधियों से जुड़े जातकों को लाभ होगा। कुल मिलाकर, आप खुश रहेंगे और विलासिता का आनंद लेंगे।

उपायः मुश्किलों में भी अपना चरित्र अच्छा बनाए रखें। गोपनीय जानकारी किसी के साथ साझा न करें।

शुक्र गोचर का कुंभ राशि पर प्रभाव: भाग्य का साथ मिलेगा

इस गोचर के दौरान, कुंभ जातकों को भूमि, पुत्र, वाहन, माता, खान, खोई हुई वस्तु, इत्र, आभूषण, वस्त्र, शिक्षा और फसल सहित अन्य कई चीजों का आशीर्वाद प्राप्त होगा। कुछ जातकों को अपने पिता से संपत्ति विरासत में मिल सकती है। गोचर शत्रुओं को कम करने में मदद करेगा। अपने बच्चों की शिक्षा शुरू करने का यह एक अच्छा समय है। यदि जन्म कुंडली में चंद्रमा अच्छी स्थिति में है, तो यह समय धन और प्रसिद्धि के मामले में अच्छा रहेगा। आपके घर में कई लग्जरी उत्पाद जुड़ जाएंगे, और आप अपने परिवार के साथ आनंदमय जीवन बिता पाएंगे। आपके प्रेम जीवन में कुछ अनबन हो सकती है। यात्रा कार्ड पर है, और एक नया वाहन भी आपके जीवन में शामिल हो सकता है। सौंदर्य प्रसाधन, इत्र, रेस्तरां, खानपान और कपड़ों के कारोबार से जुड़े जातकों को अच्छा लाभ मिलेगा। राजनीतिक नेता जनता से जुड़ सकेंगे।

उपाय- माता के स्वास्थ्य पर ध्यान दें। आप यात्रा के लिए पहाड़ों या पहाड़ियों पर जाने की योजना भी बना सकते हैं।

शुक्र गोचर का मीन राशि पर प्रभाव: धैर्य रखें, किसी से न उलझें

शुक्र गोचर साहस, भाई-बहन के झगड़े और झगड़े, मानसिक भ्रम, छोटी यात्रा, रिश्तेदारों, संचार, संपत्ति के विभाजन, महिला सेवकों, पड़ोसियों और खेल गतिविधियों को प्रभावित करेगा। गोचर से शारीरिक गतिविधियों में वृद्धि होगी। खेल, संचार, कविता लेखन, साहित्य, कला और अन्य कार्यों से जुड़े लोगों को नाम और प्रसिद्धि प्राप्त होगी। मीन राशि के जातक आपका व्यक्तित्व और आकर्षक बनेगा। आपके शब्दों पर आपकी शक्ति की सराहना की जाएगी। आप अपने दान पर पैसा खर्च करेंगे। इस दौरान आप आशावादी और मेहनती रहेंगे। कुछ जातकों को दूसरी शादी का आशीर्वाद प्राप्त होगा। यह विवाह अंतरजातीय, अंतर-धार्मिक हो सकता है, या एक अंतरराष्ट्रीय संबंध स्थापित किया जा सकता है। आप एक नए रिश्ते की शुरुआत भी कर सकते हैं, और आपका निजी जीवन अच्छी स्थिति में रहेगा।

उपाय- भाई-बहनों से अच्छे संबंध बनाए रखें। अपने पड़ोसियों के साथ किसी भी तरह की झड़प से बचें।

नोट- ग्रहों की चाल हमारे जीवन में महत्वपूर्ण परिवर्तन और प्रमुख विकास को इंगित करती है, शुक्र का वृष राशि में गोचर भी हमारे जीवन में सकारात्मक और नकारात्मक परिवर्तन लाएगा। लेकिन, आपको पता होना चाहिए कि शुक्र के वृष राशि में गोचर का प्रभाव प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग होगा।

 वृषभ में शुक्र के गोचर के बारे में विस्तार से जानने के लिए एस्ट्रोयोगी ज्योतिष राजदीप पंडित से संपर्क करें, अभी बात करने के लिए लिंक पर क्लिक करें।

✍️ लेखक- राजदीप पंडित

राजदीप पंडित के द्वारा
Love
Career
Health
Finance
Hindu Astrology
Spirituality
Vedic astrology
Aries
Taurus
Gemini
Cancer
Leo
Virgo
Libra
Scorpio
Sagittarius
Capricorn
Aquarius
Pisces
Pooja Performance
zodiacsign

आपके पसंदीदा लेख

नये लेख


राजदीप पंडित के द्वारा
Love
Career
Health
Finance
Hindu Astrology
Spirituality
Vedic astrology
Aries
Taurus
Gemini
Cancer
Leo
Virgo
Libra
Scorpio
Sagittarius
Capricorn
Aquarius
Pisces
Pooja Performance
zodiacsign
आपका अनुभव कैसा रहा
facebook whatsapp twitter
ट्रेंडिंग लेख

यह भी देखें!

chat Support Chat now for Support