IPL TEAMS - आईपीएल टीमें

19 सितंबर से शुरू हो रहे आईपीएल 2020 की बात की जाये तो इस बार 8 टीमों की आपस में भिड़ंत होगी। मुंबई इंडियंस (MI), चेन्नई सुपर किंग्स (CSK), सनराइजर्स हैदराबाद (SRH), राजस्थान रॉयल्स (RR), कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR), दिल्ली कैपिटल्स (DC), किंग्स इलेवन पंजाब(KXIP), रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर (RCB) ये आठ टीमें हैं जिनके बीच मुकाबले होने हैं।

इन टीमों का अभी तक का जो इतिहास है उसमें मुंबई इंडियंस 4 बार व चेन्नई सुपर किंग्स 03 बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी हैं। चेन्नई ने प्रतिबंध लगने के बाद आईपीएल के 11वें सीज़न में वापसी की और दिखा दिया कि चेन्नई एक चैंपियन टीम है। कोलकाता नाइट राइडर्स दो बार विजेता रह चुकी है तो वहीं आईपीएल का पहला खिताब राजस्थान रॉयल के नाम है। आईपीएल की संस्थापक टीम रही डेक्कन चार्जर 2009 में विजेता रही जिसका 2012 में सनराइजर्स हैदराबाद में विलय हुआ। 2016 की विजेता सनराइजर्स हैदराबाद रही। दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर ने भी आईपीएल के कुछ सीज़न में अपने प्रदर्शन के बूते एक अलग छाप छोड़ी लेकिन दोनों ही टीमें आईपीएल का खिताब जीतने से वंचित रही। यही कहानी किंग्स इलेवन पंजाब की भी है वह भी अभी आईपीएल की ट्रॉफी को नहीं छू पाई है।

आईपीएल 2020 की टीम लिस्ट के साथ-साथ प्रत्येक टीम के बारे में खास बातों की जानकारी आपको मिलेगी साथ ही इन आईपीएल टीमों के मालिक कौन हैं किसकी कप्तानी में टीम खेल रही हैं और आईपीएल के अब तक खेले गये 12 सीज़न में इन टीमों का प्रदर्शन कैसा रहा है इसकी जानकारी भी आपको यहां मिलेगी।

हिंदी एस्ट्रोयोगी पर आपको इन टीमों के बारे में प्रमुख जानकारियाँ तो मिलेंगी ही साथ ही इन टीमों की किस्मत क्या कहती है? ग्रह-नक्षत्रों की चाल से कौन सी टीम विजयी होगी? एस्ट्रोयोगी एस्ट्रोलॉजर्स द्वारा टीमों की कुंडलियों का विश्लेषण करके इससे संबंधित जानकारियाँ आपको यहां पर मिलेंगी। आप जिस भी टीम को पसंद करते हैं उस टीम के जीतने की संभावनाएं आप ज्योतिष के नज़रिये से देख सकते हैं।


आपकी कुंडली में कौन सा दोष है इसे जानने के लिये आप एस्ट्रोयोगी पर देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श कर सकते हैं। अभी बात करने के लिये यहां क्लिक करें।

Chat now for Support
Support