ipl teams - आईपीएल टीमें


आईपीएल टीम 2019 की बात की जाये तो इसमें 8 टीमों की भीड़ंत होगी। मुंबई इंडियन (MI), चेन्नई सुपर किंग्स (CSK), सनराइजर्स हैदराबाद (SRH), राजस्थान रॉयल (RR), कोलकाता नाइट राइडर (KKR), दिल्ली कैपिटल (DC), किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP), रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर (RCB) ये आठ हैं जिनके बीच मुकाबले होने हैं।
इन टीमों का अभी तक का जो इतिहास है उसमें मुंबई इंडियन व चेन्नई सुपर किंग्स तीन-तीन बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी हैं। चेन्नई ने प्रतिबंद लगने के बाद आईपीएल के 11वें सीज़न में वापसी की और दिखा दिया कि चेन्नई एक चैंपियन टीम है। कोलकाता नाइट राइडर दो बार विजेता रह चुकी है तो वहीं आईपीएल का पहला खिताब राजस्थान रॉयल के नाम है। आईपीएल की संस्थापक टीम रही डेक्कन चार्जर 2009 में विजेता रही जिसका 2012 में सनराइजर्स हैदराबाद में विलय हुआ। 2016 की विजेता सनराइजर्स हैदराबाद रही। दिल्ली कैपिटल और रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर ने भी आईपीएल के कुछ सीज़न में अपने प्रदर्शन के बूते एक अलग छाप छोड़ी लेकिन दोनों ही टीमें आईपीएल का खिताब जीतने से वंचित रही। यही कहानी किंग्स इलेवन पंजाब की भी है वह भी अभी आईपीएल की ट्रॉफी को नहीं छू पाई है।
आईपीएल के कुछ सीज़न्स में टीमों को लेकर विवाद भी रहे। अनियमितताओं के आरोप भी टीमों के प्रबंधन पर रहे जिस कारण कुछ टीमों पर प्रतिबंध भी लगे और कुछ टीमों को बाहर का रास्ता भी देखना पड़ा। आईपीएल के इतिहास में 2011 का साल ही ऐसा जिसमें सबसे ज्यादा 10 टीमों ने भाग लिया था। इसके बाद 2012 व 2013 में 9 टीम के बीच मुकाबले हुए। 2014 से लेकर 2018 तक 8 टीम ही चल रही हैं।
आईपीएल 2019 की टीम लिस्ट के साथ-साथ प्रत्येक टीम के बारे में खास बातों की जानकारी आपको मिलेगी साथ ही इन आईपीएल टीमों के मालिक कौन हैं किसकी कप्तानी में टीम खेल रही हैं और आईपीएल के अब तक खेले गये 11 सीज़न में इन टीमों का प्रदर्शन कैसा रहा है इसकी जानकारी भी आपको यहां मिलेगी।
एस्ट्रोयोगी के इस पेज पर आपको इन टीम के बारे में प्रमुख जानकारियां तो मिलेंगी ही साथ ही इन टीमों की किस्मत क्या कहती है? ग्रह किस टीम को विजयी बनाने पर तुले हैं? एस्ट्रोयोगी एस्ट्रोलॉजर्स द्वारा टीमों की कुंडलियों का विश्लेषण आपको यहां पर मिलेगा। आप जिस भी टीम को पसंद करते हैं उस टीम के जीतने की संभावनाएं आप ज्योतिष के नज़रिये से देख सकते हैं।



Chat Now for Support