राजस्थान रॉयल्स (RR)

राजस्थान रॉयल्स (Owner) स्वामित्व : रॉयल मल्टीसपोर्ट प्राइवेट लिमिटिड (मनोज बदाले, शिल्पा शेट्टी)

कप्तान : स्टीव स्मिथ

कोच : एंड्रू मैकडोनाल्ड

आईपीएल (IPL) विजेता : 2008

ऑक्शन बजट : 29.90 करोड़

ऑक्शन बजट में से खर्च : 15.15 करोड़

 

आईपीएल मैच की भविष्यवाणी के लिए एस्ट्रोयोगी पर देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श करें।

राजस्थान रॉयल्स टीम इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की शुरुआती 8 टीमों में से एक है। आईपीएल (IPL) की शुरुआत में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) को कमजोर टीम के रूप में आंका जा रहा था लेकिन सभी कयासों को खत्म करते हुए टीम ने आईपीएल (IPL) के पहले सीज़न में शानदार प्रदर्शन करते हुए पहली ट्रॉफी अपने नाम की। पहले सीज़न के फाइनल में चेन्नई को शिकस्त देकर उसने आईपीएल (IPL) पर कब्जा जमाया। हालांकि उसके बाद टीम को हर सीज़न में काफी संघर्ष करना पड़ा। हालांकि 2013 में टीम ने अपने प्रदर्शन को सुधारा और तीसरे स्थान पर रही। 2017 व 18 में भी आईपीएल (IPL) की 8 टीमों में राजस्थान का स्थान चौथा रहा। वहीं 2019 में टीम कोई खास अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी। लेकिन आईपीएल 2020  में सभी टीमों में से राजस्थान रॉयल्स ने सबसे ज्यादा खिलाड़ी खरीदे हैं। 11 खिलाड़ियों की ख़रीददारी उनके इस प्रयास को दिखाती भी है। 2020 के आईपीएल (IPL) ऑक्शन लिये टीम ने अपना बजट 29.90 करोड़ का रखा था जिसमें से उसने 15.15 करोड़ खर्च किये। इस सीज़न के सबसे मंहगे खिलाड़ियों में से एक जयदेव उनादकट को टीम ने 3 करोड़ में खरीदा इतने ही रूपये रॉबिन उथप्पा को अपने खेमे में करने के लिए खर्च किये। राजस्थान रॉयल्स की टीम पर स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने के कारण आईपीएल (IPL) के 9वें व 10वें सीज़न यानि 2016 व 17 में खेलने पर प्रतिबंध लगाया गया था। 

राजस्थान रॉयल्स टीम के खिलाड़ी 2020

इंडियन प्रीमियर लीग 2020 में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की टीम 25 खिलाड़ियों के दल-बल के साथ मैदान में उतर रही है। आईपीएल (IPL) के 13वें सीज़न में सबसे महंगे खिलाड़ी के रूप में अपने ही पूर्व खिलाड़ी जिसे टीम ने रिटेन न करने का फैसला लिया था (जयदेव उनादकट) को 3 करोड़ में खरीदकर फिर से टीम में शामिल किया। टीम में जिन खिलाड़ियों को रिटेन किया गया है उनमें वरुण एरोन, श्रेयस गोपाल, शाशांक सिंह, संजू सैमसन, रियान पराग, मनन वोहरा, महिपाल लोमरोर, जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर, बेन स्टोक्स, स्टीव स्मिथ हैं। जिन खिलाड़ियों को टीम ने खरीदा है उनमें टॉम करन, एंड्र्यू टाय, अनिरुद्ध जोशी, ओशाने थॉमस, डेविड मिलर, कार्तिक त्यागी, आकाश सिंह, अनुज रावत, यशस्वी जायसवाल, जयदेव उनादकत, रॉबिन उथप्पा शामिल हैं। वहीं ऑक्शन से पहले टीम ने एश्टन टर्नर, ओशेन थॉमस, शुभम रंजन, प्रशांत चोपड़ा, ईश सोढ़ी, आर्यमन बिड़ला, जयदेव उनादकट, राहुल त्रिपाठी, स्टुअर्ट बिन्नी, लिविंग लिविंगस्टोन, सुधेशान मिधुन को रिलीज कर दिया है।  

फिलहाल राजस्थान रॉयल्स की टीम इस प्रकार है:-

जोस बटलर, स्टीव स्मिथ (कप्तान), संजू सैमसन, मनन वोहरा, रॉबिन उथप्पा, यशस्वी जायसवाल, अनुज रावत, रियान पराग, डेविड मिलर, बेन स्टोक्स, महिपाल लोमरोर, शशांक सिंह, श्रेयस गोपाल, राहुल तेवतिया, मयंक मारकंडे, अनिरुद्ध जोशी, जोफ्रा आर्चर, अंकित राजपूत, वरुण आरोन, जयदेव उनादकट, आकाश सिंह, कार्तिक त्यागी, ओशाने थॉमस, टॉम करन, एंड्रयू टाई। 

राजस्थान रॉयल्स की कुंडली

नाम के पहले अक्षर के अनुसार राजस्थान रॉयल की राशि तुला बन रही है जिसके स्वामी शुक्र माने जाते हैं। आईपीएल (IPL)2020 की शुरुआत 19 सितम्बर 2020 को शाम 6 बजे से यूएई में हो रही है। इस समय व स्थान के अनुसार इंडियन प्रीमियर के 13वें सीज़न की शुरुआत तुला लग्न व बृष राशि में ही हो रही है। राशि स्वामी शुक्र छटे स्थान में  विराजमान हैं। राशि से बारहवें घर में सूर्य व लग्न से अष्टम भाव में आने से  राजस्थान के लिये जो चिंता की बात है वह यह कि नवें घर यानि भाग्य स्थान में चंद्रमा बैठे हैं और लाभ में गुरु के साथ केतु ग्रह की यह स्थिति राजस्थान के लिये कुल मिलाकर परिस्थितियों को इस आईपीएल (IPL) में थोड़ा आसान बना रही है। हालांकि जिन दिनों में राजस्थान रॉयल के मैच हो रहे हैं उन दिनों में टीम के सितारे बदल भी सकते हैं।

अंक ज्योतिष के नज़रिये से भी देखा जाये तो Rajasthan Royals (RR) के अंग्रेजी नाम में आये सभी वर्णों का योग 2 बनता है जो कि चंद्रमा का अंक है। वहीं टीम के लघु नाम (RR) में आये अल्फाबेट्स का योग 4 बनता है जो कि राहु का अंक है। कुल मिलाकर देखें तो टीम के लिये अंतिम चार तक पहुंचने की संभावना है।


आपकी कुंडली में कौन सा दोष है इसे जानने के लिये आप एस्ट्रोयोगी पर देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श कर सकते हैं। अभी बात करने के लिये यहां क्लिक करें।

Chat now for Support
Support