राजस्थान रॉयल्स (RR)

राजस्थान रॉयल्स (RR)


राजस्थान रॉयल्स(Owner) स्वामित्व : रॉयल मल्टीसपोर्ट प्राइवेट लिमिटिड (मनोज बदाले, शिल्पा शेट्टी)
कप्तान : आजिंक्य रहाणे
कोच : पेडी अपटन
आईपीएल विजेता :2008
ऑक्शन बजट : 20.95 करोड़
ऑक्शन बजट में से खर्च : 13.80 करोड़

राजस्थान रॉयल्स टीम इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआती 8 टीमों में से एक है। आईपीएल की शुरुआत में राजस्थान रॉयल्स को कमजोर टीम के रूप में आंका जा रहा था लेकिन सभी कयासों को खत्म करते हुए टीम ने आईपीएल के पहले सीज़न में शानदार प्रदर्शन करते हुए पहली ट्रॉफी अपने नाम की। पहले सीज़न के फाइनल में चेन्नई को शिकस्त देकर उसने आईपीएल पर कब्जा जमाया। हालांकि उसके बाद टीम को हर सीज़न में काफी संघर्ष करना पड़ा। हालांकि 2013 में टीम ने अपने प्रदर्शन को सुधारा और तीसरे स्थान पर रही। 2017 व 18 में भी आईपीएल की 8 टीमों में राजस्थान का स्थान चौथा रहा। कुल मिलाकर टीम को कम करके नहीं आंका जा सकता। 2019 के लिये राजस्थान ने अपनी टीम को काफी मजबूती दी है। 9 खिलाड़ियों की खरीददारी उनके इस प्रयास को दिखाती भी है। 2019 के आईपीएल ऑक्शन लिये टीम ने अपना बजट 20.95 करोड़ का रखा था जिसमें से उसने 13.80 करोड़ खर्च किये। इस सीज़न के सबसे मंहगे दो खिलाड़ियों में से एक जयदेव उनादकट को टीम ने 8.4 करोड़ में खरीदा इतने ही रूपये किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने भी वरुण चक्रवर्ती पर खर्च किये हैं। राजस्थान रॉयल्स की टीम पर स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने के कारण आईपीएल के 9वें व 10वें सीज़न यानि 2016 व 17 में खेलने पर प्रतिबंध गया था।

राजस्थान रॉयल्स टीम के खिलाड़ी 2019
इंडियन प्रीमियर लीग 2019 में राजस्थान रॉयल्स की टीम 25 खिलाड़ियों के दल-बल के साथ मैदान में उतर रही है। इसमें 17 खिलाड़ी भारतीय हैं तो 8 खिलाड़ी विदेशी हैं। आईपीएल के 12वें सीज़न में सबसे मंहगे खिलाड़ी के रूप में अपने ही पूर्व खिलाड़ी जिसे टीम ने रिटेन न करने का फैसला लिया था (जयदेव उनादकट) को 8.4 करोड़ में खरीदकर फिर से टीम में शामिल किया। टीम में जिन खिलाड़ियों को रिटेन किया गया है उनमें स्टीव स्मिथ, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर, ईश सोढ़ी, अजिंक्य रहाणे, के गौतम, संजू सैमसन, श्रेयस गोपाल, आर्यमन बिरला, एस मिथुन, प्रशांत चोपड़ा, स्टुअर्ट बिनी, राहुल त्रिपाठी, धवल कुलकर्णी, महिपाल लोमरोर हैं। जिन खिलाड़ियों को टीम ने खरीदा है उनमें जयदेव उनादकट, वरुण आरोन, ओशाने थॉमस, एश्टन टर्नर, लियाम लिविंगस्टोन, शशांक सिंह, रियान पराग, मनन वोहरा, शुभम रंजाने शामिल हैं।
ऑक्शन से पहले जिन खिलाड़ियों को टीम ने रिटेन नहीं किया उसमें चार खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं जिनमें सबसे मंहगे खरीदे गये खिलाड़ी जयदेव उनादकट भी शामिल हैं। इनके अलावा अनुरीत सिंह, अंकित शर्मा और जतिन सक्सेना को भी टीम ने बाहर किया है। हालांकि उनादकट को टीम ने वापस खरीद लिया।
उनादकट को पिछले साल भी राजस्थान रॉयल्स से सबसे मंहगे खिलाड़ी के रूप में खरीदा था लेकिन पिछली बार उन्हें उनादकट के लिये 11.5 करोड़ रूपये खर्च करने पड़े थे।
फिलहाल राजस्थान रॉयल्स की टीम इस प्रकार है:-
अजिंक्य रहाणे (कप्तान), स्टीव स्मिथ, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर, ईश सोढ़ी, के गौतम, संजू सैमसन, श्रेयस गोपाल, आर्यमन बिरला, एस मिथुन, प्रशांत चोपड़ा, स्टुअर्ट बिनी, राहुल त्रिपाठी, धवल कुलकर्णी, महिपाल लोमरोर, जयदेव उनादकट, वरुण आरोन, ओशाने थॉमस, एश्टन टर्नर, लियाम लिविंगस्टोन, शशांक सिंह, रियान पराग, मनन वोहरा, शुभम रंजाने।
राजस्थान रॉयल्स की कुंडली
नाम के पहले अक्षर के अनुसार राजस्थान रॉयल की राशि तुला बन रही है जिसके स्वामी शुक्र माने जाते हैं। आईपीएल की शुरुआत 23 मार्च को रात्रि 8 बजे से चेन्नई में हो रही है। इस समय व स्थान के अनुसार इंडियन प्रीमियर के 12वें सीज़न की शुरुआत तुला लग्न व तुला राशि में ही हो रही है। राशि स्वामी शुक्र पांचवें स्थान में बुध के साथ विराजमान हैं। राशि से छठे घर में सूर्य तो अष्टम भाव में मंगल हैं। राजस्थान के लिये जो चिंता की बात है वह यह कि नवें घर यानि भाग्य स्थान में राहू बैठे हैं और पराक्रम में शनि के साथ केतु ग्रहों की यह स्थिति राजस्थान के लिये कुल मिलाकर परिस्थितियों को इस आईपीएल में थोड़ा विकट बना रही है। हालांकि जिन दिनों में राजस्थान रॉयल के मैच हो रहे हैं उन दिनों में टीम के सितारे बदल भी सकते हैं।
अंक ज्योतिष के नज़रिये से भी देखा जाये तो Rajasthan Royals (RR) के अंग्रेजी नाम में आये सभी वर्णों का योग 2 बनता है जो कि चंद्रमा का अंक है। वहीं टीम के लघु नाम (RR) में आये अल्फाबेट्स का योग 4 बनता है जो कि राहू का अंक है। कुल मिलाकर देखें तो टीम के लिये अंतिम चार तक पंहुचना काफी चुनौतिपूर्ण रहने वाला है।
आज के मैच की प्रेडिक्शन



Chat Now for Support