पर्पल कैप

आईपीएल देश से लेकर दुनिया तक खूब लोकप्रिय हो चुका है। 12 सीज़न से लगातार खिलाड़ियों को अपना हुनर दिखाने के साथ-साथ उसमें धार पैदा करने का मौका मिल रहा है। काफी खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्हें आईपीएल में श्रेष्ठ प्रदर्शन के कारण भारतीय टीम में खेलने का अवसर मिला। आईपीएल के हर सीज़न को लेकर जैसे टीमों के बीच की टक्कर को लेकर कयास लगाये जाते हैं कि फलां टीम फलां टीम पर हावी रहेगी। या इस बार तो पक्का यही आईपीएल (IPL) जीतेगी। उसी तरह खिलाड़ियों की आपसी बैटल भी मैदान में देखने को मिलती है। बल्लेबाज हों या गेंदबाज एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ लगी रहती है। बल्लेबाजों की बात हमने ऑरेंज कैप के संभावित खिलाड़ियों के बारे में बताते हुए की अब हम बात करेंगे गेंदबाजों की।

जिस तरह बल्लेबाजी में ऑरेंज कैप के लिये बल्लेबाज ज्यादा से ज्यादा रन बनाते हैं उसी तरह गेंदबाज भी ज्यादा से ज्यादा विकेट चटकाने की फिराक में रहते हैं ताकि टीम की जीत के साथ-साथ उनके सिर पर आईपीएल पर्पल कैप (IPL Purple Cap) बनी रहे। आइये जानते हैं पर्पल कैप के बारे में।

पर्पल कैप क्या है?

जिस तरह बल्लेबाजी में किसी एक सीज़न में जिस खिलाड़ी का स्कोर सबसे हाई रहता है उसके सिर पर ऑरेंज कैप होती है उसी प्रकार गेंदबाजी में बेहतर प्रदर्शन करने के लिये खिलाड़ी को सम्मान स्वरूप यह आईपीएल पर्पल कैप (IPL Purple Cap) पहनाई जाती है।

अब तक के पर्पल कैप धारक

2008 से लेकर 2019 तक इंडियन प्रीमियर लीग के 12 सीज़न संपन्न हुए हैं। पर्पल कैप पहनने का सौभाग्य सबसे पहले एक पाकिस्तानी गेंदबाज सोहेल तनवीर को प्राप्त हुआ था। हालांकि इस आईपीएल (IPL) के बाद 26 नवंबर की घटना हुई जिसके फलस्वरूप पाकिस्तानी खिलाड़ियों के आईपीएल (IPL) में खेलने पर रोक लग गई। सोहेल तनवीर ने इस सीज़न में 22 विकेट लिये थे। ड्वेन ब्रावो आईपीएल (IPL) के किसी एक सीज़न में सर्वाधिक (32) विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं इतना ही नहीं सबसे पहले दो बार पर्पल कैप पहनने वाले खिलाड़ी भी यही बने इन्हें 2013 व 15 में यह कैप मिली। लगातार दो बार पर्पल कैप अपने पास रखने वाले स्विंग के सरताज भारतीय गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार हैं। इन्होंने 2016 व 17 में यह कैप अपने पास रखी। वहीं पिछले सीजन में इमरान ताहिर ने 26 विकेट चटकाते हुए IPL 2019 की पर्पल कैप जीती थी। 

आईपीएल के सभी सीज़न में पर्पल कैप धारकों की सूची इस प्रकार है:-

आईपीएल (IPL) 2008 – सोहेल तनवरी, 22 विकेट

आईपीएल (IPL) 2009 – आर पी सिंह, 23 विकेट

आईपीएल (IPL) 2010 – प्रज्ञान ओझा, 21 विकेट

आईपीएल (IPL) 2011 – लसिथ मलिंग, 28 विकेट

आईपीएल (IPL) 2012 – मोर्न मोर्कल, 25 विकेट

आईपीएल (IPL) 2013 – ड्वेन ब्रावो, 32 विकेट

आईपीएल (IPL) 2014 – मोहित शर्मा, 23 विकेट

आईपीएल (IPL) 2015 – ड्वेन ब्रावो, 26 विकेट

आईपीएल (IPL) 2016 – भुवनेश्वर कुमार, 23 विकेट

आईपीएल (IPL) 2017 – भुवनेश्वर कुमार, 26 विकेट

आईपीएल (IPL) 2018 - एंड्रयू टाय, 24 विकेट

आईपीएल (IPL) 2019 - इमरान ताहिर , 26 विकेट 

आईपीएल के 13वें सीज़न में इमरान ताहिर पर्पल कैप (IPL Purple Cap) पहनकर खेलते हुए नज़र आयेंगें। देखने वाली बात यह होगी कि क्या वे इसे अपने पास बरकरार रख पायेंगें या फिर कोई अन्य गेंदबाज यह कैप उनसे लेने में कामयाब होगा।

2020 इंडियन प्रीमियर लीग में किसे मिलेगी पर्पल कैप?

आईपीएल (IPL) के 13वें सीज़न में पर्पल कैप किसको मिलेगी? कौन सा गेंदबाज सबसे ज्यादा विकेट चटकाएगा। एस्ट्रोयोगी एस्ट्रोलॉजर्स की इस बारे में क्या राय है? इसके लिये हमने प्रत्येक टीम से आईपीएल के 12वें सीज़न में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज को लेकर उनकी नाम व सूर्य राशि के आधार पर एक सामान्य ज्योतिषीय आकलन किया है। वैसे तो पूरी तरह से सटीकता के लिये वैदिक ज्योतिष में लग्न कुंडली को आधार माना जाता है लेकिन कुछ खिलाड़ियों के समय व स्थान की सही जानकारी के अभाव में हम यहां पर उनकी सूर्य राशि व नाम राशि के अनुसार विश्लेषण कर रहे हैं। 

ज्योतिष के अनुसार आईपीएल 2020 में पर्पल कैप के प्रबल दावेदार

1. जसप्रीत बुमराह

BCCI द्वारा  बेस्ट इंटरनेशल क्रिकेटर ऑफ द ईयर पूरस्कार से सम्मानित भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इस बार आईपीएल 2020 में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलेंगे। अब तक बुमराह ने अपने आईपीएल करियर में 77 मैच मुंबई की तरफ से खेले हैं और 82 विकेट चटकाए हैं। डेथ ओवर में भी मिसाइल यॉर्कर दागने वाले गेंदबाज इस बार आईपीएल के 13वें सत्र में भी आईपीएल पर्पल कैप (IPL Purple Cap) जीतने की दौड़ में सबसे आगे हैं। ऐसे में अपने प्रदर्शन के साथ -साथ किस्मत भी उनका साथ

कितना देगी इस बारे में एस्ट्रोयोगी एस्ट्रोलॉजर अपनी राय बता रहे हैं। आइए जानते हैं। 

  • टीम – मुंबई इंडियंस

  • नाम – जसप्रीत बुमराह

  • जन्मतिथि – 06 दिसंबर 1993

  • सूर्य राशि - धनु

  • नाम राशि – मकर

बुमराह का जन्म कुंभ लग्न व सिंह राशि में हुआ है। लग्न का स्वामी स्वग्रही होने से इनके अंदर आत्मबल व आत्मविश्वास को बढ़ाने का काम करेगा। यानि कि बुमराह आईपीएल 2020 में कई बल्लेबाजों को गुमराह कर पवेलियन की राह दिखाएंगे। पराक्रम ( खेल) का स्वामी केंद्र में आकर सूर्य के साथ विराजमान होकर जसप्रीत के लिए केंद्र त्रिकोण राज योग बना रहा है। जिसका असर इनके प्रदर्शन पर देखने को मिलेगा। पर्पल कैप की दौड़ में जसप्रीत इसी कारण प्रथम स्थान पर हैं।

2. भुवनेश्वर कुमार

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हैं। उन्होंने अपने आईपीएल करियर में अभी तक 117 मैचों में 133 विकेट चटकाए हैं। साथ ही आईपीएल के इतिहास में भुवनेश्वर कुमार ने साल 2016 और 2017 में पर्पल कैप अपने नाम की है। इसके अलावा वह आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले छठें गेंदबाज भी हैं। इस बार आईपीएल 2020 में भी उन्हें पर्पल कैप का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। ऐसे में उनकी मेहनत के साथ उनके सितारे कितना साथ देंगे इसके बारे में एस्ट्रोयोगी के एस्ट्रोलॉजर अपनी राय बता रहे हैं। आइए जानते हैं।   

  • टीम – सनराइजर्स हैदराबाद 

  • नाम – भुवनेश्वर कुमार 

  • जन्मतिथि – 05 दिसंबर 1990

  • सूर्य राशि - धनु

  • नाम राशि – धनु 

भुवनेश्वर कुमार मेष लग्न व वृषभ राशि के जातक हैं। वृषभ राशि के जातक कार्मशील होते हैं। जिसका लाभ भुवी को मिलेगा। ये अपने खेल को गंभीरता से लेंगे और उसमें निरंतर बदलाव कर विरोधियों को परेशान करने में सफल भी होंंगे। सूर्य का कर्म स्थान में बैठना भुवनेश्वर के लिए राजयोगकारी बन रहा है। मंगल पर गुरू की दृष्टि पड़ने पर ऊर्जा का संचरण बना रहेगा, जो भुवनेश्वर को आगे बढ़ने में सहायता करेगा। कुल मिलाकर आईपीएल 2020 का सीजन इनके लिए अच्छा रहेगा। पर्पल कैप (IPL Purple Cap)पर इनकी दावेदारी देखने को मिलेगी।
 

3. पैट कमिंस

ऑस्ट्रेलिया के सबसे तेज गेंदबाज पैट कमिंस आईपीएल 2020 की नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। उनको कोलकाता नाइट राइडर्स ने 15.50 करोड़ रुपये में खरीदा है। पिछले सीजन में वह दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेल चुके हैं। आईपीएल करियर में उन्होंने 16 मैच खेले हैं और 17 विकेट लपके हैं। वहीं इस बार पैट पर सबकी निगाहें हैं। उन्हें आईपीएल 2020 में पर्पल कैप का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। ऐसे में उनकी मेहनत के साथ उनके सितारे कितना साथ देंगे इसके बारे में एस्ट्रोयोगी के एस्ट्रोलॉजर अपनी राय बता रहे हैं। आइए जानते हैं।  
 

  • टीम – कोलकाता नाइट राइडर्स

  • नाम – पैट कमिंस

  • जन्मतिथि –08 मई 1993

  • सूर्य राशि - वृषभ

  • नाम राशि – कन्या

पैट कमिंस का जन्म कर्क लग्न व वृश्चिक राशि में हुआ है। राशि का स्वमी मंगल का लग्न में बैठना ऊर्जा का कारक बन जाता है। ऐसे में पैट कमिंस के लिए यह अच्छा रहेगा। उनके अंदर आत्मविश्वास के साथ ऊर्जा भरपूर रहने वाली है। सूर्य का कर्म स्थान में उच्च का होकर बैठना इनके खेल को उच्च स्तर पर ले जाने वाला होगा। लग्न का स्वामी चंद्रमा का राहु के साथ ग्रहण योग बनना पैट के लिए कुछ मौकों पर परेशानी लाने वाला होगा। कुल मिलाकर पैट इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के इस सत्र में अच्छा प्रदर्शन करते दिखायी देंगे।

4. राशिद खान

अफगान क्रिकेट खिलाड़ी राशिद खान अरमान आईपीएल में सनराइजर्स हैदाराबाद की तरफ से खेलते हैं। उन्होंने 2017 से आईपीएल खेलना शुरू किया। उन्होंने अपने आईपीएल करियर में 46 मैच खेले और 55 विकेट चटकाए हैं। पिछले सीजन में राशिद खान ने 15 मैचों में 17 विकेट लिए थे। वहीं 13वें सीजन में भी उनकी गेंदबाज़ी का रंग देखने को मिल सकता है साथ ही उन्हें पर्पल कैप का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। ऐसे में उनकी मेहनत के साथ उनके सितारे कितना साथ देंगे इसके बारे में एस्ट्रोयोगी के एस्ट्रोलॉजर अपनी राय बता रहे हैं। आइए जानते हैं।

  • टीम – सनराइजर्स हैदराबाद

  • नाम – राशिद खान

  • जन्मतिथि –20 सितंबर 1998

  • सूर्य राशि - कन्या

  • नाम राशि – तुला

राशिद खान का जन्म वृश्चिक लग्न व सिंह राशि में हुआ है। लग्न का स्वामी मंगल का भाग्य स्थान में आना व खेल भाव को देखना इनके खेल में निरंतरता लाने का कार्य करेगा। खेल भाव का स्वामी शनि का अपने घर को देखना व उस भाव पर सूर्य की दृष्टि पड़ना राशिद के लिए शुभफल देने वाला योग बना रहा है। जिससे इनकी गेंदबाजी की धार और पैनी होगी। पर्पल कैप के लिए इस बार राशिद खान अच्छी प्रतिस्पर्धा देंगे।

5. कगिसो रबाडा

साउथ अफ्रीकी पेसर कागिसो रबाडा ने दिल्ली कैपिटल्स के लिए पिछले सीजन में 12 मैचों में 25 विकेट झटके थे। वहीं साल 2019 में वह पर्पल कैप पाने के बहुत करीब थे लेकिन इमरान ताहिर पर्पल कैप जीतकर ले गए। इस बार रबाडा को कमतर आंकना ठीक नहीं है। तमाम दिग्गजों के बीच राबड़ा पर्पल कैप की दौड़ में सबसे आगे हैं। ऐसे में उनकी मेहनत के साथ उनके सितारे कितना साथ देंगे इसके बारे में एस्ट्रोयोगी के एस्ट्रोलॉजर अपनी राय बता रहे हैं। आइए जानते हैं।  
 

  • टीम – दिल्ली कैपिटल्स

  • नाम – कागिसो रबाडा

  • जन्मतिथि –25 मई 1995

  • सूर्य राशि - मिथुन

  • नाम राशि – मिथुन 

कगिसो रबाडा का जन्म कर्क लग्न व मीन राशि में हुआ है। लग्न का स्वामी भाग्य स्थान में आने से मन में ऊर्जा का संचरण व मंगल का गुरू के साथ केंद्र त्रिकोण राज योग बनाना करियर को चमकाने वाला योग बनाता है। ऐसे में रबाडा इस आईपीएल के संस्करण में अच्छा प्रदर्शन करते नजर आएंगे। सूर्य का खेल भाव के स्वामी के साथ बैठना बुधादित्य योग इस सत्र में रबाडा को चमकाने का कार्य करेगा। कुल मिलाकर कगिसो रबाडा पर्पल कैप के लिए अपनी दावेदारी पेश करेंगे।

6. एंड्रयू टाई 

एंड्रयू टाई आईपीएल के 11वें सीजन में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं। इनसे पहले 2016 व 17 में यह कैप भुवनेश्वर कुमार के पास थी। ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज साल 2019 में 26 मैचों में 39 विकेट लपके थे। वहीं 2018 में पर्पल कैप का खिताब जीतने के लिए उन्होंने 24 विकेट झटके थे। इस बार 13वें सत्र में भी वह अपनी तेज गेंदबाजी के दम पर एक बार फिर पर्पल कैप अपने नाम कर सकते हैं। ऐसे में उनकी मेहनत के साथ उनके सितारे कितना साथ देंगे इसके बारे में एस्ट्रोयोगी के एस्ट्रोलॉजर अपनी राय बता रहे हैं। आइए जानते हैं।   

एंड्रयू टाई का जन्म कुंभ लग्न व मेष राशि में हुआ है। राशि का स्वामी मंगल केंद्र में बैठा है जो टाई में ऊर्जा, आत्मविश्वास व आत्मबल को बढ़ाएगा। सूर्य व बुध का एक साथ कर्म भाव में बैठना कार्यक्षेत्र के लिए उत्तम माना जाता है। यह एंड्रयू टाई के खेल में निखार लाने का कार्य करेगा।  राहु - केतु के मध्य सभी ग्रहों का आना टाई के लिए उचित नहीं है। सीजन के अंत में एंड्रयू को परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। लेकिन टाई अपनी गेंदबाजी का लोहा इस टूर्नामेंट में जरूर मनवाएंगे।  

यह सूची इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीज़न में गेंदबाजों के प्रदर्शन के आधार पर बनी है। इस बार के आईपीएल में इन गेंदबाजों को ट्रेंट बोल्ट, उमेश यादव, हार्दिक पांड्या और सुनील नारने  जैसे खिलाड़ियों से निश्चित तौर पर चुनौती मिल सकती है। उपरोक्त गेंदबाजों के लिये आईपीएल के 13वें सीज़न में आईपीएल पर्पल कैप (IPL Purple Cap) की संभावनाएं कितनी प्रबल हैं इसके बारे एस्ट्रोयोगी एस्ट्रोलॉजर की राय कुछ इस प्रकार है। 

सभी संभावित खिलाड़ियों की सूर्य व नाम राशि के अनुसार ज्योतिषीय नज़रिये से आकलन करने पर हम कह सकते हैं कि एंड्रयू टाय का जलवा बरकरार रह सकता है लेकिन भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीम बुमराह भी इन्हें चुनौती दे सकते हैं। राशिद खान को भी किस्मत का साथ मिल रहा है लेकिन इनके लिये इनकी ही टीम से कोई अन्य खिलाड़ी चुनौती बन सकता है।


आपकी कुंडली में कौन सा दोष है इसे जानने के लिये आप एस्ट्रोयोगी पर देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श कर सकते हैं। अभी बात करने के लिये यहां क्लिक करें।

Chat now for Support
Support