आईपीएल 2019 के सबसे मंहगे खिलाड़ी

आईपीएल 2019 के सबसे मंहगे खिलाड़ी

विराट कोहली (INR-17 करोड़, रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर)

आईपीएल के हर सीज़न में प्रत्येक टीम श्रेष्ठ खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल करने के लिये अपने बजट के अनुसार पैसा खर्च करती है। खिलाड़ियों के प्रदर्शन के अनुसार उन पर दांव लगाये जाते हैं। कुछ खिलाड़ियों में संभावनाएं दिखती हैं तो उनके लिये भी उनके बेस प्राइस से कई गुना ज्यादा की रकम में खरीदा जाता है। आईपीएल 2019 में सबसे ज्यादा पैसा जिन्हें मिल रहा है उनमें सबसे पहला नाम विराट कोहली का आता है और आये भी क्यों न वर्तमान में कोहली जैसा कोई बल्लेबाज भारत तो क्या पूरी दुनिया में नज़र नहीं आता। उनकी बल्लेबाजी में एक निरंतरता यानि कंसिस्टेंसी है। वे लगातार बेहतर परफोर्म कर रहे हैं। आईपीएल में एक सीज़न में सबसे ज्यादा रनों (973) का रिकॉर्ड उन्हीं के पास है। अपनी टीम को वे तीन बार फाइनल तक ले जा चुके हैं हालांकि अभी तक आईपीएल का टाइटल अभी उन्हें नहीं मिला है लेकिन इससे उनकी कीमत कम करके नहीं आंकी जा सकती। आईपीएल के 12वें सीज़न में विराट कोहली को 17 करोड़ रूपये में रिटेन किया गया है। आईपीएल के इतिहास में किसी भी खिलाड़ी को मिलने वाली यह सबसे ज्यादा रकम है। इससे पहले 2015 में युवराज सिंह को 16 करोड़ मिले थे। आईपीएल 2019 में विराट कोहली के बाद महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा को 15 करोड़ में रिटेन किया गया है।
विराट कोहली को सबसे मंहगा खिलाड़ी होने का श्रेय दिया जा सकता है। निश्चित तौर पर इसके पिछे विराट कोहली का प्रदर्शन तो है ही लेकिन किस्मत उन पर इतनी मेहरबान कैसे है? उनकी कुंडली में ऐसे कौनसे ग्रह हैं जो उन्हें सबसे मंहगा खिलाड़ी बना रहे हैं आईये जानते हैं एस्ट्रोयोगी एस्ट्रोलॉजर इनके बारे में क्या बता रहे हैं।

विराट कोहली का ज्योतिषीय विश्लेषण
नाम – विराट कोहली
जन्मतिथि – 05 नवंबर 1988
जन्म समय – 10.28 मिनट
जन्म स्थान - दिल्ली
उपरोक्त विवरण के अनुसार विराट कोहली की जन्मकुंडली धनु लग्न की बनती है। इनकी चंद्र राशि कन्या है। जन्म के समय लग्न से 11वें स्थान में सूर्य और बुध एक साथ हैं यानि लाभ घर में बुधादित्य योग बना रहे हैं। तीसरे स्थान में राहू बैठे हैं जो कि इनके पराक्रम को मजबूती दे रहे हैं। लग्न स्वामी गुरु छठे घर में विराजमान हैं जो कि इन्हें विरोधियों से निपटने में सक्षम बनाते हैं। गुरु की पंचम दृष्टि कर्म भाव में पड़ रही है जिसे करियर में ग्रोथ, नाम व पैसा पाने के योग भी बन रहे हैं। भाग्य स्थान में केतु हैं जो कई बार असंभव को भी संभव बना देते हैं। अनिश्चित को निश्चित कर देते हैं। कुल मिलाकर इनकी कुंडली में ऐसे योग हैं जो इन्हें सबसे मंहगा खिलाड़ी साबित करते हैं।
लेकिन इनकी वर्ष कुंडली में इस बार काल सर्प दोष भी बन रहा है जिस कारण इन्हें अपने आपको साबित करने के लिये कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है।
कोहली तो आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा पैसा लेने वाले खिलाड़ी हैं। लेकिन आईपीएल 2019 में ऑक्शन में जो खिलाड़ी सबसे मंहगे रहे हैं उनमें जयदेव उनादकट और वरुण चक्रवर्ती का नाम एक साथ आता है। दोनों को 8.4 करोड़ रुपये में खरीदा गया है।


​जयदेव उनादकट (INR- 8.4 करोड़, राजस्थान रॉयल्स)

आईपीएल के 11वें सीज़न में जयदेव उनादकट 11.5 करोड़ रूपये की बोली लगी थी जिसके साथ ही खरीदे जाने वाले खिलाड़ियों में वह इस सीज़न के सबसे मंहगे खिलाड़ी साबित हुए। लेकिन उनादकट का प्रदर्शन अपेक्षानुसार नहीं रहा जिस कारण राजस्थान रॉयल्स ने अपने इस खिलाड़ी को रिटेन नहीं किया और उन्हें 2019 की ऑक्शन से पहले रीलिज़ कर दिया। 12वें सीज़न के लिये भी जब खिलाड़ियों की बोली लगी तो 8.4 करोड़ में जयदेव उनादकट को राजस्थान रॉयल्स ने ही खरीदा। पिछली सीज़न में जितनी कीमत उन्हें मिली थी उसके अनुसार उनका प्रदर्शन नहीं रहा जिसके दबाव को उनादकट स्वीकार भी करते हैं। इस बार अपनी प्रतिष्ठा को बनाए रखने का दबाव उन पर और भी ज्यादा रहेगा। ऐसे में किस्मत का साथ उन्हें कितना मिलेगा देखते हैं क्या कहते हैं एस्ट्रोयोगी एस्ट्रोलॉजर्स

जयदेव उनादकट का ज्योतिषीय विश्लेषण
टीम – राजस्थान रॉयल्स
नाम – जयदेव उनादकट
जन्मतिथि – 18 अक्तूबर 1991
सूर्य राशि – तुला
नाम राशि – मकर
मूलांक – 9
भाग्यांक – 3
आईपीएल ऑक्शन 2019 की तिथि – 18 दिसंबर 2018
समय – 2 बजकर 30 मिनट
स्थान - जयपुर
उपरोक्त विवरण के अनुसार जयदेव उनादकट की सूर्य राशि तुला बनती है। तुला राशि के स्वामी शुक्र हैं। इनकी राशि से धन भाव के स्वामी मंगल बनते हैं जो कि आईपीएल 2019 की ऑक्शन शुरु होने के समय के लग्न (मेष) के स्वामी भी हैं और लग्न से लाभ घर में बैठे हैं। यही कारण हैं कि इनकी बोली इतनी अधिक चढ़ी।
अंक ज्योतिष से भी देखा जाये तो जन्मतिथि के अनुसार इनका मूलांक 9 बनता है जो कि मंगल का ही अंक है और भाग्यांक 3 है जिसके स्वामी गुरु हैं जो कि मंगल की राशि में बैठे हैं। कुल मिलाकर जयदेव उनादकट के लिये यह समय परीक्षा का समय है उन्हें अपनी प्रतिष्ठा को बनाए रखने के लिये कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है।


वरुण चक्रवर्ती (INR- 8.4 करोड़, किंग्स इलेवन पंजाब)

इंडियन प्रीमियर लीग 2019 के ऑक्शन में जिस खिलाड़ी की बोली ने सबको आश्चर्यचकित किया, वह हैं वरुण चक्रवर्ती। 20 लाख के बेस प्राइस वाले इस खिलाड़ी को जयदेव उनादकट जितनी कीमत मिली है। किंग्स इलेवन पंजाब ने इस खिलाड़ी पर काफी बड़ा दांव खेला है। तमिलनाडु प्रीमियर लीग में अपनी टीम मदुरैई पैंथर्स के लिये वरुण ने गेम चेंजर की भूमिका निभाई है। विजय हजारे ट्रॉफी 2018 में भी उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा इसमें उन्होंने 9 मैच में 22 विकेट लिये। उनके इसी प्रदर्शन को मद्देनज़र रखते हुए किंग्स इलेवन पंजाब ने वरुण चक्रवर्ती पर यह दांव खेला है। अब देखने वाली बात है कि वरुण के सितारे कितने मेहरबान हैं? एस्ट्रोयोगी एस्ट्रोलॉजर इनका ज्योतिषीय आकलन कुछ इस तरह से कर रहे हैं।

वरुण चक्रवर्ती का ज्योतिषीय विश्लेषण
टीम – किंग्स इलेवन पंजाब
नाम – वरुण चक्रवर्ती
जन्मतिथि – 29 अगस्त 1991
सूर्य राशि – कन्या
नाम राशि – वृषभ
मूलांक – 2
भाग्यांक - 3
आईपीएल ऑक्शन 2019 की तिथि – 18 दिसंबर 2018
समय – 2 बजकर 30 मिनट
स्थान - जयपुर
वरुण चक्रवर्ती की सूर्य राशि कन्या है जिसके स्वामी बुध हैं। जो कि आईपीएल ऑक्शन के लग्न के अनुसार अष्टम भाव में गुरु के साथ विराजमान हैं। सूर्य राशि से इनके लिये यह संकेत बन रहे हैं कि हो सकता है ये अपेक्षाओं पर खरा न उतरें। इसलिये इनके लिये टीम ने जो विश्वास चक्रवर्ती पर किया है उस पर खरा उतरने का दबाव रहेगा। वहीं इनकी नाम राशि वृषभ है जिसके स्वामी शुक्र हैं जो कि केंद्र में मौजूद हैं। केंद्र में ही चंद्रमा, राहू व केतु भी मौजूद हैं। यह इनके लिये अप्रत्याशित लाभ के योग बना रहे हैं। खासकर जिस चीज़ से इन्हें प्रेम है उससे इनके लिये लाभ के संकेत है। यही कारण है कि वरुण चक्रवर्ती को आईपीएल 2019 की ऑक्शन में यह आश्चर्यजनक धन लाभ मिला।



Chat Now for Support