किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP)

किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) (Owner) स्वामित्व : केपीएच ड्रीम क्रिकेट प्राइवेट लिमिटिड (प्रीति ज़िंटा, कारोबारी नेस वाडिया, मोहित बर्मन और करण पॉल)

कप्तान : केएल राहुल

कोच : अनिल कुंबले

ऑक्शन बजट : 42.70 करोड़

ऑक्शन बजट में से खर्च : 16.50 करोड़ 

 

आईपीएल मैच की भविष्यवाणी के लिए एस्ट्रोयोगी पर देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श करें।

किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) की टीम इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत से ही इसमें एक चर्चित टीम रही है। हालांकि टीम हर साल आईपीएल टूर्नामेंट जीतने का भरपूर प्रयास करती है लेकिन अभी तक आईपीएल (IPL) के खिताब को छू नहीं पाई है। आईपीएल के पहले सीज़न में यह टीम अंतिम चार में दिखाई दी लेकिन वहां भी तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा उसके बाद फाइनल तक पंहुचने में कई साल इंतजार करना पड़ा और 2014 में आईपीएल के सातवें सीज़न में फाइनल में पंहुची। लेकिन 2008 और 14 को छोड़ दिया जाये तो किसी भी सीज़न में टीम अंतिम चार में अपनी जगह बनाने में नाकाम रही है। किंग्स XI पंजाब की टीम में अक्सर देश व दुनिया के धुंआधार बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ी खेलते दिखाई दिये हैं इस बार भी यानि आईपीएल 2020 में टीम 25 खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतर रही है। 

किंग्स इलेवन पंजाब टीम के खिलाड़ी 2020

आईपीएल के 13वें सीजन में टीम के पास 42.70 करोड़ रुपए का बजट था और अभी भी उसके पास 16.50 करोड़ रुपये बचे हुए हैं। टीम ने 13वें सीजन के लिए बड़ा दांव ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल पर खेला है। मैक्सवेल को 10.75 करोड़ रुपये में खरीदा है। इसके अलावा मात्र 75 लाख रुपये में न्यूजीलैंड के दिग्गज ऑलराउंडर जेम्स नीशम को पंजाब ने अपने पाले में किया है, जिससे टीम मजबूत नजर आ रही है। साथ ही किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) ने 5 ऑल राउंडर समेत 09 खिलाड़ियों को खरीदा है। वहीं आईपीएल 2020 में किंग्स इलेवन पंजाब की कमान केएल राहुल संभालेंगे। वहीं टीम ने आईपीएल 2020 में वरुण चक्रवर्ती, सिमरन सिंह और अग्निवेश अयाची, डेविड मिलर, मोजेस हेनरिक्स, एंड्रयू टाई और सैम कुरेन को रिलीज किया है। साथ ही आईपीएल (IPL) के 13वें सीज़न के लिये किंग्स इलेवन पंजाब ने केएल राहुल, करुण नायर, मोहम्मद शमी, निकोलस पूरन, मुजीब उर रहमान, क्रिस गेल, मनदीप सिंह, मयंक अग्रवाल, हार्डस विलोजेन, दर्शन लालचंद, सरफराज खान, अर्शदीप सिंह, हरप्रीत बराड़ और मुरुगन अश्विन पर भरोसा जताते हुए इन्हें रिटेन किया है। पंजाब ने रविचंद्रन अश्विन को ट्रेड के तहत दिल्ली कैपिटल्स को सौंप दिया है। 

किंग्स XI पंजाब की टीम में अक्सर देश व दुनिया के धुंआधार बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ी खेलते दिखाई दिये हैं इस बार भी यानि आईपीएल (IPL) 2020 में टीम 25 खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतर रही है जिसमें 14 खिलाड़ी स्वदेशी तो 8 विदेशी खिलाड़ी हैं। आईपीएल (IPL) के 12वें सीज़न के लिये किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) ने लोकेश राहुल, क्रिस गेल, एंड्रयू टाय, मयंक अग्रवाल, अंकित राजपूत, मुजीब उर रहमान, करुण नायर, डेविड मिलर और रविचंद्रन अश्विन पर भरोसा जताते हुए इन्हें रिटेन किया है। वहीं युवराज सिंह, एरोन फिंच, अक्षर पटेल, मोहित शर्मा, बरिंदर सरन, बेन ड्वारशुइस, मनोज तिवारी, अक्षदीप नाथ, परदीप साहू, मयंक डागर और मंजूर दार को रीलिज़ किया गया। एक खिलाड़ी की अदला-बदली भी टीम में हुई है अपनी टीम से मार्कस स्टोइनिस को देकर उनसे मनदीप सिंह को अपनी टीम में शामिल किया है। टीम ने जिन खिलाड़ियों पर अपने ऑक्शन बजट से पैसा लुटाया है उनमें वरुण चक्रवर्ती, सैम कुर्रन, मोहम्मद शमी, प्रभसिमरन सिंह, निकोलस पूर्ण, मोज़िज़ हेनरिकेज़, हार्दुस विलिजों, दर्शन नालकंडे, सरफराज़ खान, अर्शदीप सिंह, अग्निवेश अयाचि, हरप्रीत बराड़, मुरुगन अश्विन शामिल हैं। मंदीप सिंह को ट्रेडिड किया गया है।

फिलहाल किंग्स इलेवन पंजाब की टीम इस प्रकार है:-

केएल राहुल(कप्तान),अर्शदीप सिंह, क्रिस गेल, क्रिस जॉर्डन, दर्शन नालकंडे, दीपक हुड्डा, ग्लेन मैक्सवेल, कृष्णप्पा गौतम, हार्डस विलजॉइन, हरप्रीत बराबर, इशान पोरेल, जगदीश सुचित, जेम्स नीशम, करुण नायर, मनदीप सिंह, मयंक अग्रवाल, मोहम्मद शमी, मुजीब उर रहमान, मुरुगन अश्विन, निकोलस पूरन, प्रभसिमरन सिंह, रवि बिश्नोई, सरफराज खान, शेल्डन कॉटरेल और तेजिंदर ढिल्लों।  

किंग्स इलेवन पंजाब की कुंडली

किंग्स इलेवन पंजाब के नाम के पहले अक्षर से कुंडली देखें तो इस टीम की नाम राशि मिथुन बनती है जिसके स्वामी बुध हैं। इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीज़न की शुरुआत 29 मार्च 2020 को रात्रि 8 बजे से मुंबई में हो रही है। समय व स्थान के अनुसार राशि स्वामी बुध इनकी राशि से पंचम स्थान में विराजमान हैं। किंग्स इलेवन पंजाब के लिये बाकी तो सब ठीक है लेकिन टीम की राशि मिथुन में राहु का होना मुश्किलों को हल करने में सहायता भूमिका निभा सकता है।

अंक ज्योतिष से भी देखें तो Kings XI Punjab के नाम इस्तेमाल हुए सभी अंग्रेजी वर्णों का योग करने पर हमें अंक 7 प्राप्त हो रहा है। वहीं इसके संक्षिप्त नाम (KXIP) के वर्णों का योग भी 7 ही है। 7 अंक के स्वामी केतु हैं जो कि इनकी नाम राशि से सातवें ही स्थान में गुरू के साथ विराजमान हैं। ऐसे में किंग्स इलेवन पंजाब के लिये 13 वें सीज़न में अंतिम चार तक सफ़र आसान रहने वाला हैं। टीम अगर पूरे जी जान से मैदान में उतरती है तो किस्मत भी इनका साथ देगी। मुख्यत: टीम को अपने खिलाड़ियों की सेहत पर ध्यान देने की आवश्यकता रहेगी।


आपकी कुंडली में कौन सा दोष है इसे जानने के लिये आप एस्ट्रोयोगी पर देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श कर सकते हैं। अभी बात करने के लिये यहां क्लिक करें।

Chat now for Support
Support