चेन्नई सुपर किंग्स


चेन्नई सुपर किंग्स (Owner) स्वामित्व : चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट्स लिमिटिड (एन श्रीनिवासन)
कप्तान : महेंद्र सिंह धोनी
कोच : स्टीफन फ्लेमिंग
आईपीएल विजेता : 2010, 11, 18
आईपीएल उपविजेता : 2008, 12, 13, 15
ऑक्शन बजट : 8.4 करोड़
ऑक्शन बजट में से खर्च : 5.2 करोड़

चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल की संस्थापक टीमों में से एक है इसका शुरुआती नाम चेन्नई सुपरस्टार्स रखा गया था जिसे बाद में बदलकर चेन्नई सुपर किंग्स कर दिया गया। यह आईपीएल की सबसे श्रेष्ठ टीम है। 2010, 11 और 18 में आईपीएल की ट्रॉफी जीत कर तीन बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी है। इतना ही नहीं अब तक हुए 11 संस्करणों में से केवल 9 संस्करण खेलने का मौका चेन्नई की टीम को मिला है जिसमें तीन बार वह विजेता तो चार बार की उपविजेता टीम रही है। कुल मिलाकर चेन्नई सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली टीम है। हालांकि टीम विवादों में भी रही है। स्पोट फिक्सिंग में नाम आने के कारण टीम को 2016 व 2017 में प्रतिबंध भी झेलना पड़ा था। इन दो सालों में चेन्नई टीम की जगह राइजिंग पूणे सुपरजाइंट ने ली।
टीम ने इस ऑक्शन के लिये अपना बजट 8 करोड़ का रखा है जिसमें से 5 करोड़ 20 लाख वह खर्च कर चुकी है।

चेन्नई सुपर किंग्स टीम के खिलाड़ी 2019
इंडियन प्रिमीयर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम 25 खिलाड़ियों के दल के साथ उतर रही है। इसमें भारतीय खिलाड़ियों की संख्या 17 है तो 8 विदेशी खिलाड़ी भी टीम में खेल रहे हैं। अपनी पिछले टीम के 23 खिलाड़ियों को सीएसके ने अपने साथ रखा है यानि इन्हें रिटेन किया है। तीन खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिन्हें टीम ने विदा किया है। इनमें क्षितिज शर्मा और कनिष्क सेठ डोमेस्टिक खिलाड़ी हैं जबकि इंग्लैंड की ओर से तेज गेंदबाजी करने वाले मार्क वुड को भी सीएसके ने रीलिज़ किया है। क्षितिज शर्मा व कनिष्क सेठ को 2018 में खेलने का मौका नहीं मिला था जबकि मार्क वुड केवल एक मैच ही खेल पाए थे जिसमें वे काफी मंहगे साबित हुए थे। सीएसके ने गेंदबाज मोहित शर्मा के लिये पांच करोड़ खर्च किये हैं तो वहीं बीस लाख के बेस प्राइस पर रुतुराज गायकवाड़ को भी शामिल किया है।

फिलहाल चेन्नई की टीम इस प्रकार है:-
महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), रविंद्र जडेजा, सुरेश रैना, केदार जाधव, ड्वेन ब्रावो, कर्ण शर्मा, शेन वॉटसन, शार्दुल ठाकुर, अंबाती रायुडू, मुरली विजय, हरभजन सिंह, फैफ डु प्लेसी, सैम बिलिंग्स, इमरान ताहिर, दीपक चाहर, लुंगी एनगिडी, आसिफ केएम, एन जगदीशन, मोनू सिंह, ध्रुव शोरे, चैतन्य बिश्नोई, डेविड विली, मिशेल सैंटनर, मोहित शर्मा, रुतुराज गायकवाड़।

चेन्नई सुपरकिंग्स की कुंडली
नाम के पहले अक्षर के अनुसार चेन्नई सुपर किंग्स की नाम राशि मेष बनती है। 23 मार्च से आईपीएल का 12वां सीज़न शुरु हो रहा है। चेन्नई इस सीज़न का पहला मैच भी खेल रही है जिसमें उसके सामने आरसीबी यानि बंगलौर की टीम होगी। मेष राशि के स्वामी मंगल हैं जो कि आईपीएल की शरुआत के समय कर्म भाव में रहेंगें। कर्म भाव के मंगल करियर को चमकाने वाले योग बनाते हैं। अंक ज्योतिष से भी Chennai Super Kings (CSK) के नाम में आने वाले अंग्रेजी वर्णों के योग से पूरे नाम का मूलांक 9 बनता है और लघु नाम यानि सीएसके का योग 8 बनता है। अंक 9 जहां मंगल का अंक है तो वहीं अंक 8 का प्रतिनिधित्व शनि करते हैं।

कुल मिलाकर भाग्य चेन्नई सुपरकिंग्स का साथ दे सकता है। इस टीम के अंतिम चार में पंहुचने की संभावनाएं काफी प्रबल हैं।



Chat Now for Support