चेन्नई सुपर किंग्स (CSK)

चेन्नई सुपर किंग्स (Owner) स्वामित्व : चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट्स लिमिटिड (एन श्रीनिवासन)

कप्तान : महेंद्र सिंह धोनी

कोच : स्टीफन फ्लेमिंग

आईपीएल (IPL) विजेता : 2010, 11, 18,

आईपीएल (IPL) उपविजेता : 2008, 12, 13, 15, 19

ऑक्शन बजट : 14.60 करोड़ 

ऑक्शन में खर्च बजट : 70.40 करोड़  

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) आईपीएल की संस्थापक टीमों में से एक है इसका शुरुआती नाम चेन्नई सुपरस्टार्स रखा गया था जिसे बाद में बदलकर चेन्नई सुपर किंग्स कर दिया गया। यह आईपीएल की सबसे श्रेष्ठ टीम है। 2010, 2011 और 18 में आईपीएल की ट्रॉफी जीत कर तीन बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी है। इतना ही नहीं अब तक हुए 12 संस्करणों में से केवल 10 संस्करण खेलने का मौका चेन्नई की टीम को मिला है जिसमें 03 बार वह विजेता तो 04 बार की उपविजेता टीम रही है। कुल मिलाकर चेन्नई सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली टीम है। हालांकि टीम विवादों में भी रही है। स्पॉट फिक्सिंग में नाम आने के कारण टीम को 2016 व 2017 में प्रतिबंध भी झेलना पड़ा था। इन दो सालों में चेन्नई टीम की जगह राइजिंग पुणे सुपरजाइंट ने ली।

टीम ने इस ऑक्शन के लिये अपना बजट 14 करोड़ का रखा है लेकिन आईपीएल के 13वें सीजन में टीम ने 70.40 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।   

चेन्नई सुपर किंग्स टीम के खिलाड़ी 2020

इंडियन प्रिमीयर लीग के 13वें संस्करण में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम 25 खिलाड़ियों के दल के साथ उतर रही है। इसमें भारतीय खिलाड़ियों की संख्या 17 है तो 8 विदेशी खिलाड़ी भी टीम में खेल रहे हैं। अपनी पिछले टीम के 20 खिलाड़ियों को सीएसके(CSK) ने अपने साथ रखा है यानि इन्हें रिटेन किया है।  

इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल के 13वें संस्करण में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम 25 खिलाड़ियों के दल के साथ उतर रही है। इसमें भारतीय खिलाड़ियों की संख्या 17 है तो 8 विदेशी खिलाड़ी भी टीम में खेल रहे हैं। अपनी पिछले टीम के 20 खिलाड़ियों को सीएसके(CSK) ने अपने साथ रखा है यानि इन्हें रिटेन किया है। जबकि केकेआर की तरफ से खेलने वाले पीयूष चावला को 6.75 करोड़ में, किंग्स इलेवन पंजाब के ऑलराउंडर सैम करन को 5.5 करोड़ में, ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज जोश हेजलवुड को 2 करोड़ में और आर साई किशोर को 20 लाख रुपये खर्च करते हुए अपने खेमे में किया है। वहीं चेन्नई सुपरकिंग्स ने आईपीएल 2020 में चैतन्य बिश्नोई, डेविड विली, ध्रुव शोरे, मोहित शर्मा, सैम बिलिंग्स, स्कॉट कुगलेइजन को रिलीज कर दिया है।  

फिलहाल चेन्नई की टीम इस प्रकार है:-

एमएस धोनी (कप्तान), पीयूष चावला, सैम करेन, जोश हेजलवुड, आर साई किशोर, अंबाती रायुडू, शेन वॉटसन, रविंद्र जडेजा, केदार जाधव, फाफ डू प्लेसिस, ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर, इमरान ताहिर, शार्दुल ठाकुर, केएम आसिफ, कर्ण शर्मा, एन. जगदीशन, मोनू कुमार, मिचेल सैंटनर, लुंगी एंगिडी, रुतुराज गायकवाड़, मुरली विजय। 

चेन्नई सुपर किंग्स की कुंडली

नाम के पहले अक्षर के अनुसार चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की नाम राशि मेष बनती है। 29 मार्च 2020 से मुंबई में आईपीएल का 13वां सीज़न शुरु हो रहा है। चेन्नई इस सीज़न का पहला मैच भी खेल रही है जिसमें उसके सामने एमआई यानि मुंबई इंडियंस की टीम होगी। मेष राशि के स्वामी मंगल हैं जो कि इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत के समय सुख भाव में उच्च के रहेंगें। जिसके चलते चेन्नई सुपरकिंग्स  सुख का अनुभव कर सकते हैं। अंक ज्योतिष से भी Chennai Super Kings (CSK) के नाम में आने वाले अंग्रेजी वर्णों के योग से पूरे नाम का मूलांक 9 बनता है और लघु नाम यानि सीएसके का योग 8 बनता है। अंक 9 जहां मंगल का अंक है तो वहीं अंक 8 का प्रतिनिधित्व शनि करते हैं। 

कुल मिलाकर भाग्य चेन्नई सुपरकिंग्स का साथ दे सकता है। इस टीम के अंतिम चार में पहुँचने की संभावनाएं काफी प्रबल दिखायी दे रही हैं।


आपकी कुंडली में कौन सा दोष है इसे जानने के लिये आप एस्ट्रोयोगी पर देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से परामर्श कर सकते हैं। अभी बात करने के लिये यहां क्लिक करें।

Chat now for Support
Support